PM-JAY: Ayushman Card Download Kaise Kare 2022-23 | मोबाइल फोन से ऑनलाइन डाउनलोड करें आयुष्मान कार्ड

Name of service:-Ayushman Card Download Kaise Kare
Post Date:-17/12/2022 10:06 PM
Apply Process:-Online
Benefit:-आर्थिक रूप से कमजोर लोग
उद्देश:-इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के गरीब और निशहाय लोगों को मुफ्त में इलाज की सुविधा देना है
Short Information:-आज हम बात करेंगे Ayushman Card Download कैसे करे के बारे मे। आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम कैसे चेक करें। इस आयुष्मान कार्ड से क्या लाभ होगा । ऐसी ही तमाम जानकारी आज हम इस लेख की मदद से जानेंगे।आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करें करने के लिए सभी को क्या सेटअप करना होगा? आदि।
Ayushman Card Download

Ayushman Card Download Kya Hai

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड बनवाना पड़ता है आयुष्मान कार्ड का आवेदक हो जाने के बाद आप ऑनलाइन इसे डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप भी ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि आगे हमने pmjay card download Kaise Kare एंव Ayushman Card List Mein Naam Kaise Check Karen के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है।

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के दो प्रोसेस है पहला आयुष्मान कार्ड डाउनलोड, दूसरा मोबाइल नंबर से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें, दोनों प्रोसेस आपको नीचे बताया गया है

Ayushman Card Download से क्या लाभ है

PM-JAY Card बनवाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस योजना के तहत सरकार लाभार्थियों को ₹500000 तक स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। और यदि आयुष्मान कार्ड धारक गंभीर बीमारी से ग्रसित हो जाता है तो अस्पताल का जो भी सारा खर्चा होता है सरकार वहन करती है।

Ayushman Card Download Documents Required

  • आवेदक के राज्य का नाम
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का मोबाइल नंबर

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature Resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Link

Ayushman Card DownloadClick Here
Mobile No से Card DownloadClick Here
Ayushman Card List CheckClick Here
Ayushman Mitra Online Registration 2022Click Here
Ration Card PDF Download Kaise Kare 2023Click Here
Ayushman Card Official WebsiteClick Here
YouTube Channel Subscribe
Bihar Official WebsiteClick Here

Ayushman Card Download Kaise Kare Full Process Video

Ayushman Card Download Kaise Kare

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है । आप घर बैठे ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं इसका कोई भी चार्ज नहीं लगता आप पीडीएफ के फॉर्म में ऑनलाइन इसे डाउनलोड करके सेव करके अपने फोन में रख सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपके आधार कार्ड के साथ आपका फोन नंबर जुड़ा हुआ होना चाहिए।

क्योंकि आपके मोबाइल पर एक लिंक भेजा जाता है और उसी लिंक के जरिए आप आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। यदि वह मोबाइल नंबर आपके पास नहीं है तो ऐसे में आप आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे । तो चलिए आगे मोबाइल से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

  • आयुष्मान भारत कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में क्रोम ब्राउजर पर जाना होगा
  • वहां सर्च बॉक्स में bis.pmjay.gov.in लिखना होगा।
  • आप जैसे ही उपरोक्त लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक पेज खुलता है जहां पर सबसे पहले आपको Download Ayushman Card लिखा हुआ एक बॉक्स दिखाई देगा उस पर क्लिक करें
pmjay card download
  • उसके बाद आपको Aadhar का बॉक्स दिखेगा उस पर क्लिक करें
ayushman card download pdf
  • आप जैसे ही उपरोक्त लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक पेज खुलता है जहां पर सबसे पहले आपको Scheme लिखा हुआ एक बॉक्स दिखाई देगा वहां पर आपको Pmjay Select करना होगा।
ayushman card online
  • उसी के नीचे आपको Select State लिखा हुआ बॉक्स दिखेगा वहां पर आपको अपने राज्य के नाम का चयन करना है।
  • इसके नीचे आपको Aadhar Number का बॉक्स दिखेगा यहां पर आपको अपने आधार नंबर को लिखना होगा।
  • जब आप आधार नंबर लिखते हैं तो आपके आधार कार्ड के साथ जो मोबाइल नंबर लिंक है उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगी।
  • उसके बाद आपको वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी दर्ज करना होगा
  • जब आप वेरीफाई हो जाएंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको Download Card लिखा दिखाई देगा यहां पर क्लिक करके आप अपने आयुष्मान कार्ड के पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

Mobile Number से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें

मोबाइल नंबर से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको भारत का जो न्यू पोर्टल है उसमे आपको खुद Kyc करके Id बनानी होती है। हालांकि आयुष्मान कार्ड बनवाते वक्त ही आईडी बनवा लेना होता है और आप उसी आईडी के जरिए आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • Mobile Number Se Ayushman bharat Card Download करने के लिए आप मोबाइल के क्रोम ब्राउजर पर जाइए।
  • क्रोम ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में https://setu.pmjay.gov.in/setu/smile-tss लिखिए जिसके बाद आप उस वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  • उसके बाद आयुष्मान कार्ड बनवाते वक्त आयुष्मान Portal के लिए जो Id मिला था उसे डालकर आपको यहां पर साइन इन करना होगा।
download ayushman card
  • जैसे ही आप यहां पर साइन इन करते हैं आपके बाएं साइड में  Download Ayushman Card लिखा हुआ आपको दिखाई देगा।
ayushman bharat card download
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है जहां पर आपसे आपके राज्य के नाम को सिलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा।
ayushman card download kya hai
  • राज्य का नाम चयन करने के बाद आपको आधार कार्ड का नंबर डालना होगा। आधार कार्ड का नंबर डालते ही आधार कार्ड के साथ लिंक्ड आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी वेरीफाई करने के लिए आती है।
  • फिर आपको OTP डालकर वेरीफाई करना होगा जैसे ही ओटीपी वेरीफाई हो जाती है आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है जहां पर पीडीएफ में आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको विकल्प दिखाई देगा।
  • वहां पर क्लिक करके आप बहुत आसानी से आयुष्मान कार्ड के पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

Ayushman Card List Me Apna Name Kaise Dekhe

अगर आप आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो ऑफलाइन तरीके से चेक करने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जा सकते हैं जहां पर आप उन्हें अपने आधार कार्ड का मोबाइल नंबर या विलेज वाइज सर्च करके अपना नाम ढूंढने के लिए कह सकते हैं। इसके अतिरिक्त ऑनलाइन घर बैठे आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी बहुत आसानी से अपने नाम को चेक कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में क्रोम ब्राउजर पर जाना होगा वहां पर सर्च बॉक्स में आपको https://pmjay.gov.in/ सर्च करना है जिसके बाद आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
ayushman card download
  • होम पेज पर आपको सबसे ऊपर एक हरे रंग की पट्टी में Am I Eligible लिखा हुआ दिखाई देगा आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा।
mobile number se ayushman card download kaise karen
  • जैसे ही आप उस पर क्लिक करते हैं तो इस स्क्रीन पर एक लॉगइन पेज खुल जाता है वहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और फिर अंत में कैप्चा कोड डालकर नीचे लिखे गए जेनरेट ओटीपी के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपने जो मोबाइल नंबर दर्ज किया था उसी मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए 6 अंकों का एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को आपको उस बॉक्स में लिखना है।
ayushman card list me apna nam kaise dekhe
  • उसके बाद आपको नीचे एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आपको ☑ चेक करना होगा। उसके बाद वेबसाइट पर अपने नाम , पता आधार नंबर जैसे व्यक्तिगत डिटेल को साझा करने की सहमति भी आपको देनी होगी जिसके बाद आपको सबसे नीचे सबमिट का बटन लिखा हुआ दिखाई देगा बस आपको उस पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने एक दूसरा पेज खुल जाएगा वहां पर सबसे पहले आपको अपने राज्य के नाम का चयन करना है।
  • राज्य का नाम चयन करने के बाद आपको Select Category: वाले बॉक्स में आना है। आप यहां जैसे ही क्लिक करेंगे यहां पर आपको Search By Naam ,Search By HHD Number, Search By Ration Card Number , Search By Mobile Number , Search By MMJAA ID का विकल्प खुलकर आ जाएगा।
ayushman id kya hai
  • यहां पर आप इन पांचों में से किसी भी एक तरीके के जरिए आयुष्मान कार्ड के लिस्ट में नाम देख सकते हैं। यदि आप Search By Name के जरिए लिस्ट में अपना नाम जानना चाहते हैं तो इस पर क्लिक करना होगा। आप जैसे इस पर क्लिक करेंगे तो आगे आपको अपना नाम, माता पिता का नाम , अपने पति या पत्नी का नाम, लिंग, उम्र ,जिला, गांव, पिनकोड जैसी तमाम जानकारी भरनी होगी।
  • यदि आप Search by HHD Number पर क्लिक करते हैं तो यह परिवार नंबर होता है। यह नंबर उन्हीं लोगों के पास होता है जिन लोगों का नाम साल 2011 के सामाजिक आर्थिक और जातिगत जनगणना में गरीब और वंचित लोगों में शामिल किया गया था। उसके बाद उन्हें एक 24 अंकों का
  • HHD Number ( परिवार नंबर) दिया गया था। यदि यह नंबर आपके पास है तो इस नंबर के जरिए आप लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
  • यदि आप Search By Ration Card number खेजड़ी लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इस पर क्लिक करते ही आपको अपने राशन कार्ड का नंबर डालना होगा।
  •  आप Search By Mobile Number पर क्लिक करके मोबाइल नंबर के जरिए भी आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि यहां पर आप उसी नंबर से चेक कर सकते हैं जो नंबर आपके आधार कार्ड के साथ लिंक है।
  • Search by UP MMJAAID में 2011 की SECC जनगणना की लिस्ट में जिन लोगों का नाम छूट गया था उन्हें साल 2019 में मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान शुरू करके उत्तर प्रदेश सरकार ने उन लोगों को एक आईडी नंबर दिया था। यदि वह नंबर आपके पास है तो आप उस नंबर के जरिए भी आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इस तरह उपयुक्त किसी भी एक विकल्प के जरिए आप आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम चैक कर सकते हैं।

Ayushman App की मदद से आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम चेक करें

वेबसाइट के अतिरिक्त आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आप भारत सरकार की ओर से लांच किए गए आयुष्मान एप्लीकेशन की भी मदद ले सकते हैं। इस एप्लीकेशन का पूरा नाम Ayushman Bharat PM-JAY है। यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर मौजूद है प्ले स्टोर पर जाकर सर्च बॉक्स में इस एप्लीकेशन का नाम सर्च करके आप वहां से इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

  • एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको एप्लीकेशन को ओपन करना है और फिर वहां पर चेक एलिजिबिलिटी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद वहां पर आपको अपना नाम देखने के लिए अपने राज्य का नाम सिलेक्ट करना है और उसी के नीचे आपको कैटेगरी का सेक्शन मिलेगा वहां पर आपको कैटेगरी को सिलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको चुने गए कैटेगरी में जो भी डिटेल मांगा जाता है उन सभी डिटेल को भरना है जिसके बाद आप बहुत आसानी से आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपने नाम को चेक कर सकते हैं।

यदि लिस्ट में आपका नाम नहीं हुआ तो वहां पर Please enter valid data लिखकर आ जायेगा।

हेल्पलाइन नंबर के जरिए आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम चेक करें

यदि आपको उपयुक्त प्रक्रिया से आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम चेक करने में दिक्कत हो रही है तो आप हेल्पलाइन नंबर का भी प्रयोग कर सकते हैं भारत सरकार ने आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारियां मदद के लिए एक निशुल्क हेल्पलाइन नंबर 14555 जारी किया है। इस नंबर पर आप हपफ्तो के सातो दिन 24 घंटे कभी भी कॉल करके  आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपने नाम होने की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने भारत सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक ayushman pmjay card download kaise kare और ayushman card list mein Naam kaise check kare एवं उससे संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त की। हमें उम्मीद है कि आपके लिए जानकारी पूर्ण रहा होगा। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके।

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. मैं अपना आयुष्मान भारत कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकता हूं??

Ans. Step1 क्रोम ब्राउजर पर जाइए। क्रोम ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में https://setu.pmjay.gov.in/setu/smile-tss लिखिए
Step2 उसके बाद आयुष्मान कार्ड बनवाते वक्त आयुष्मान Portal के लिए जो Id मिला था उसे डालकर आपको यहां पर साइन इन करना होगा।
Step3 उसके बाद आपको Aadhar का बॉक्स दिखेगा उस पर क्लिक करें
Step4 जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है जहां पर आपसे आपके राज्य के नाम को सिलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा।
Step5 राज्य का नाम चयन करने के बाद आपको आधार कार्ड का नंबर डालना होगा।
Step6 आधार कार्ड का नंबर डालते ही आधार कार्ड के साथ लिंक्ड आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी वेरीफाई करने के लिए आती है।
Step7 फिर आपको OTP डालकर वेरीफाई करना होगा जैसे ही ओटीपी वेरीफाई हो जाती है
Step8 आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है जहां पर पीडीएफ में आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको विकल्प दिखाई देगा।
Step9 वहां पर क्लिक करके आप बहुत आसानी से आयुष्मान कार्ड के पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

Q2. Ayushman Card Kitne Din Me Aata Hai?

Ans Ayushman Card अब तुरंत आ जाता है, इसके लिए आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं है, अब आप Ayushman Card अपने फोन में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, ऊपर हमने स्टेप बाई स्टेप बताया है कि Ayushman Card Download कैसे करें।

Q3. आयुष्मान कार्ड का पीडीएफ कैसे निकाले?

Ans आप जब आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करते हैं तो वह पीडीएफ फाइल ही रहती है इसलिए आपको पीडीएफ निकालने की कोई आवश्यकता नहीं है

Q4. Ayushman Card Download Ki Official Website?

Ans आयुष्मान कार्ड डाउनलोड की आधिकारिक वेबसाइट “https://bis.pmjay.gov.in/BIS/selfprintCard” है

Q5. Ayushman Card Me Kitna Paisa Milta Hai?

Ans Ayushman Card में 5 लाख तक की मदद मिलती है, जो भारत सरकार द्वारा दी जाती है।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

6 thoughts on “PM-JAY: Ayushman Card Download Kaise Kare 2022-23 | मोबाइल फोन से ऑनलाइन डाउनलोड करें आयुष्मान कार्ड”

  1. Ayushman card के बारे में आपके द्वारा दी गयी जानकारी मुझे बहुत अच्छी लगी। Thank You…

    Reply
  2. आप के side मे मेनू open करने पर सोशल मिडिया लिंक menu कैटेगरी को hide कर रहे है। किसी एक का साइड chenge कर दो।

    Reply

Leave a Comment