Bhu Naksha Bihar- view & Download 2021

Name of service:-Bhu Naksha Bihar
Post Date :-
Post Update Date :- 21/05/2021
Short Information :-इस पोस्ट में मैंने आपके लिए bhu Naksha के बारे में जानकारी देने वाला हूँ, बिहार के भू नक्शा को आप कैसे देख सकते और उसे डाउनलोड कर सकते, बिहार के सभी जिले का भू नक्शा को आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।


अगर हमें पहले जमीन का
Bhu Naksha चाहिए होता था तो सरकारी दफ्तर में चक्कर काटने पड़ते थे। अधिकारियो से मिलकर उन्हे Request करनी पड़ती थी कि हमें भू नक्शा निकालकर दे। लेकिन बहुत चक्कर लगाने के बाद हमें भू नक्शा मिल पाता था।

लेकिन अब हमें ज्यादा परेशान या ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे Online अपने Computer या Mobile Phone से बिहार भूमि नक्शा Online देख और Download कर सकते है।

बहुत सी सरकारी योजनाएं online हो रही है। सभी राज्य भूलेख और भू नक्शा देखने की सुविधा Online Provide कर रही है। इसी को देख के बिहार सरकार ने भी भू नक्शा देखने की Website Available की है।

जहां पर बिहार के लोग घर बैठे अपनी जमीन का भू नक्शा Download कर पाएंगे। कुछ लोगो को इसकी Information नहीं होने के कारण Office के चक्कर लगाकर परेशान होते रहते है।

इस Article को पढ़कर आप भी आसानी से घर बैठे भू नक्शा देख और उसे निकाल सकते है।

Bhu Naksha Bihar क्या हैं?

भू नक्शा बिहार: एक पोर्टल है ये पोर्टल राजस्व भूमि सुधार विभाग की तरफ से लांच की गई है, यहाँ से आप अपने भूमि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि भू नक्शा, खतियान इत्यादि सारी जानकारी उपलब्ध है बिहार के सभी नागरिको के लिए यह पोर्टल लांच किया गया है, कोई भी नागरिक यहां से अपनी भू नक्शा जान सकते हैं या उसे डाउनलोड करके रख सकते हैं।

इसके बारे में भी जाने:-

बिहार के जिलों की List जिसका भू नक्शा Online Available है :

नालंदा – Nalandaमधेपुरा – Madhepura
सुपौल – Supaul    लखीसराय – Lakhisarai

जिलों की List जिसका भू नक्शा Online Available नहीं है

(बहुत ही जल्द Available होने वाला हैं।) 

अररिया – Arariaकिशनगंज – Kishanganj
अरवल – Arwalमधुबनी – Madhubani
औरंगाबाद – Aurangabadमुंगेर – Monghyr
बाँका – Bankaमुजफ्फरपुर – Muzaffarpur
बेगूसराय – Begusaraiनवादा – Nawada
भागलपुर – Bhagalpurपटना – Patna
भोजपुर – Bhojpurपूर्णिया – Purnea
बक्सर – Buxarरोहतास – Rohtas
दरभंगा – Darbhangaसहरसा – Saharsa
पूर्वी चम्पारण – East Champaranसमस्तीपुर – Samastipur
गया – Gayaसारन – Saran
गोपालगंज – Gopalganjशेखपुरा – Shiekhpura
जमुई – Jamuiशिवहर – Sheohar
जहानाबाद – Jehanabadसीतामढ़ी – Sitamarhi
कैमूर – Kaimurसीवान – Siwan
कटिहार – Katiharवैशाली – Vaishali
खगड़िया – Khagariaपश्चिमी चम्पारण – West Champaran

Important Links

Official WebsiteClick Here
Bhu Naksha DownloadClick Here


इन जिलों का भू नक्शा प्राप्त करने के लिए
आपको राजस्व विभाग में जाना होगा।

भू नक्शा बिहार 2021 ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें ?

अगर आपको खेत है जमीन का भूमि नक्शा Download करना है तो आपको Online Process की Information होनी बहुत जरूरी है। हमने आपको नीचे सारी Process बताई है उसे आप ध्यान से पढे ताकि आपको भू नक्शा Download करते वक्त किसी परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

bhu naksha bihar

Step #01 : सबसे पहले आपको नीचे दी गई Website को open करना होगा। 

Step #02 :Online भू नक्शा देखने के लिए आपको Website Open हो जाने के बाद screen पर अपना District, Circle, Sub Div और Mauza Select करना है।

Step #03 : यह सब Select करने के बाद आपको Screen पर Mauza का भू नक्शा दिखाई देगा। इस Map में आपको जमीन का खसरा Number select करना है। आप चाहे तो Search Box में खसरा Number भी search कर सकते है।

Step #04 : जैसे ही आप खसरा Number Select करेंगे, Left Side में उस खसरे कि Details दिखाई देगी। इसे अच्छे से देखकर आपको Verify करना है कि, यह आप ही का खसरे का detail है या नहीं।

Step #05 :अगर आपके खसरे की Details सही है तो आब आपको उसका भू नक्शा निकालना होगा। उसके लिए नीचे Map Report का Option मिलेगा उस Option पर क्लिक करे।

Step #06 :जैसे ही आप Map Report Option पर जाएंगे, तो Screen पर आपकी जमीन का भू नक्शा Open हो जाएगा। इसमें आप नक्शे से Related सभी जानकारी देख सकते है।

Step #07 :इसे Download करने के लिए आपको नीचे Download के ऑप्शन पर क्लिक करके PDF में save कर सकते है। आप चाहे तो इसकी Print करवा सकते है। जब भू आपको सरकारी काम के लिए इसकी जरूरत पड़ेगी आप इस नक्शे को दिखा सकते है।

तो दोस्तों आप इस तरह से अपना भू नक्शा बिहार को डाउनलोड कर सकते हैं और उसे अच्छी तरह देखकर अपनी भूमि की जमीन को सुधार कर सकते हैं तो दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने दोस्त सगे संबंधी के साथ जरूर शेयर करें

Leave a Comment