Bihar 10th Pass Scholarship Online Apply 2020

Name of service :-

(Bihar 10th Pass Scholarship Online Apply 2020)

बिहार प्रथम श्रेणी से बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए प्रोत्साहन योजना

Post Date :-20/10/2020
Post Update Date :-20/10/2020
Short Information :-Bihar board school examination board की तरफ से ऐसे स्टूडेंट जिन्होंने 10वी पास की है उनके लिए NSP की तरफ से स्कालरशिप की घोषणा की  है |निचे आवेदन करने के तिथि दी गयी तो अगर आप ऐसे स्टूडेंट्स है जिन्होंने 2020 में मैट्रिक पास किया है | और अगर आप भी स्कालरशिप के लिए आवेदन करना चाहते है तो जल्दी से जल्दी ऑनलाइन आवेदन करे |

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2020 : प्यारे छात्र एवं छात्राएं आप लोगों के लिए बिहार सरकार के द्वारा बहुत बड़ी खुशखबरी दी गई है इस कोरोनावायरस के बीच सरकार ने बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा में प्रथम श्रेणी से पास होने वाले छात्रों एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति देने का वादा किया है । जिसके तहत सरकार आपको ₹25000 तक की छात्रवृत्ति सीधे बैंक खाते में दे सकती है ।

Important Dates

Documents required 

  • Service Begin :- 18/10/2020
  • Last Date for Apply Online:- Not Available
  1.  जाती प्रमाण पत्र
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. दसवीं के मार्कशीट 2020
  4. आधार कार्ड
  5. माता या पिता दोनों में से किसी एक के लेबर कार्ड के प्रति कॉपी
  6. संस्था द्वारा संबंधित आवेदन पत्र
  7. बैंक पासबुक (अपना नहीं तो माता पिता का  )
  8. फोटो व हस्ताक्षर

BIHAR SCHOLARSHIP 2020 ELIGIBILITY AND CRITERIA

अगर आप इस बार Bihar scholarship Yojana ( e kalyan bihar scholarship ) का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास संबंधित पात्रता है होनी चाहिए ।
 
  1. ➡️ सबसे पहले आपके माता-पिता का मजदूर पंजीकरण हुआ हो और उनके पास मजदूर कार्ड मौजूद होना चाहिए । ( मजदूर पंजीकरण क्या होता है और मजदूर कार्ड कैसे बनाया जाए इसके संबंधित जानकारी यहां क्लिक कर प्राप्त करें ।↗️ )
  2. ➡️ छात्र या छात्रा के माता-पिता का मजदूर कार्ड की स्थिति चालू होनी चाहिए ।
  3. ➡️ छात्र या छात्रा ने बोर्ड परीक्षा प्रथम श्रेणी से PASS किया हो ।
  4. ➡️ विद्यार्थी अगर 80 फ़ीसदी या इससे अधिक अंक के साथ बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण करते हैं तो उन्हें प्रोत्साहन राशि ₹25000 दी जाती है ।
  5. ➡️ विद्यार्थी अगर 70% या इससे अधिक अंक प्राप्त करता है और इस अंक से बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण करता है तो उसे प्रोत्साहन राशि ₹15000 दी जाती है ।
  6. ➡️ इसी प्रकार से अगर विद्यार्थी 60 फ़ीसदी या इससे अधिक अंक और 70 फ़ीसदी से कम अंक प्राप्त करता है तो उसे प्रोत्साहन राशि ₹10000 दी जाती हैं ।
  7. ➡️ इस प्रोत्साहन राशि के हकदार केवल पंजीकृत मजदूर के बेटे या बेटी हो सकते हैं ।
  8. ➡️ विद्यार्थी ने वर्ष 2020 में मैट्रिक परीक्षा को प्रथम श्रेणी से प्राप्त किया हो ।
  9. ➡️ आपने किसी मान्यता प्राप्त स्कूल कॉलेज से मैट्रिकुलेशन कंप्लीट किया हो ।

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

आवेदन करने से पहले नीचे दिए गए Note को जरूर पड़े 

Apply Online (Registration)

Click Here

Login to Complete Form 

Click Here

Application Status

Click Here

Update/Correction/EDIT

Click Here

IMP. NOTICE/instruction

Click Here

Official Website

Click Here
NOTE:-
  1. अगर आप पहली बार स्कॉलरशिप के लिए NSP पर अप्लाई कर रहे है तो सबसे पहले Apply Online Registration पर जाए और ऑनलाइन अप्लाई करे । 
  2. आवेदन के लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा और संबंधित अधिकारी द्वारा आपकी मदद भी की जाएगी ।
  3. लेबर कार्ड होना अति आवश्यक है लेबर कार्ड नहीं होने की स्थिति में आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ।

How to Apply Online in Hindi

 चरण 1: खुद को पंजीकृत ( रजिस्टर) करें

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने से पहले आपको नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के साथ खुद को पंजीकृत( रजिस्ट) करना होगा। टेंपरेरी रजिस्ट्रेशन नंबर सभी विवरण दर्ज करने और जानकारी सबमिट करने के बाद, आपको 20 अंकों का टेंपरेरी रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदान किया जाएगा। टेंपरेरी रजिस्ट्रेशन नंबर को आवेदक के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी भेजा जाता है। जब तक आपने अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं की है और आपको परमानेंट रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदान नहीं किया गया है, तब तक आपको अपना टेंपरेरी रजिस्ट्रेशन नंबर ध्यान से रखना होगा।

 चरण 2: नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल में Login करना

अपना टेंपरेरी रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करने के बाद, आप टेंपरेरी रजिस्ट्रेशन नंबर और अपनी जन्म तिथि का उपयोग करके एनएसपी पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं।

 चरण 3: नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल आवेदन पत्र भरना

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, और अपने टेंपरेरी रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके पोर्टल में लॉग इन करके, आप अपने व्यक्तिगत( पर्सनल) और साथ ही शैक्षणिक( एकेडमिक) विवरण भरना शुरू कर सकते हैं। सटीक व्यक्तिगत( पर्सनल) जानकारी और अपने बैंक खाते का जानकारी दे सुनिश्चित करें कि उपरोक्त जानकारी सही हैं क्योंकि व्यक्तिगत ( पर्सनल ) और बैंक खाते की जानकारी का उपयोग करके  स्कॉलरशिप राशि भेजी जाएगी। शैक्षणिक (एकेडमिक) अनुभाग में, अपने वर्तमान के साथ-साथ पिछले शैक्षणिक (एकेडमिक) विवरण भरें। आप अपनी योग्यता और श्रेणी के विवरण यानी SC / ST / अल्पसंख्यक / विकलांग, इत्यादि के आधार पर उन विभिन्न स्कॉलरशिप को देख सकेंगे जिन्हें आप आवेदन करने के हकदार हैं।

 चरण 4: दस्तावेज़ (डॉक्युमेंट) अपलोड करना

आपको पता होना चाहिए कि आप कई स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक बार जब आप किसी विशेष स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको उन दस्तावेजों की एक सूची दिखाई जाएगी, जिन्हें आपके द्वारा चयनित छात्रवृत्ति के लिए अपलोड किया जाना है।

चरण 5: संपर्क विवरण( कांटेक्ट डिटेल्स)

आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आपको आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने संपर्क विवरण( कांटेक्ट डीटेल्स) देने के लिए कहा जाएगा। तो यह नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के लिए आवेदन प्रक्रिया थी।  अब, देखते हैं कि आप अपने आवेदन पत्र की स्थिति को कैसे ट्रैक कर सकते हैं। एनएसपी आवेदन स्थिति पर नज़र रखना एक बार जब आप सफलतापूर्वक एनएसपी ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर लेते हैं, तो आपको tab प्रिंट योर एप्लिकेशन ’टैब पर क्लिक करके आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना होगा।  आप NSP पोर्टल पर Status Check Your Status ’टैब पर क्लिक करके अपने छात्रवृत्ति आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

7 thoughts on “Bihar 10th Pass Scholarship Online Apply 2020”

Leave a Comment