Bihar Free Laptop Yojana Online Registration & Benefits 2022 | सभी छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप

Name of service:-Bihar Free Laptop Yojana 2022
Post Date:-16/02/2022
Post Update Date:-
Application FormOnline
Short Information:-आज हम बात करेंगे Bihar Free Laptop Yojana Online Registration & Benefits के बारे में|देश में छात्रों को सहायता प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। |इस पोस्ट को पढ़कर आपको  बिहार लैपटॉप योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक जुड़े रहें।

विषय की सूची

Bihar Free Laptop Yojana Kya Hai ?

Bihar BC EBC Certificate Online Apply 2022

प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने एक योजना की शुरआत की है जिसका नाम बिहार लैपटॉप योजना 2022 है। जिसका मुख्य उद्देश्य जिन्होंने 12 वी कक्षा अच्छे अंको से पास की है, उन छात्रों को खरीदने हेतु रुपए 25000 की आर्थिक राशि दी जाएगी । अब प्रश्न ये है कि लैपटॉप वितरण योजना का लाभ कौन ले सकता है? इस लेख में हम आपको Bihar Free Laptop Yojana 2022 की पूरी जानकारी देने वाले है। उद्देश्य ,लाभ तथा विशेषताए महत्वपूर्ण, दस्तावेज़ ,आवेदन कैसे करे? आदि। इसके अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा मंडल बिहार के द्वारा Free Laptop Bihar Yojana शुरू की गयी है। सरकार द्वारा विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने हेतु ये अनूठी योजना संचालित की गयी है। Bihar Free Laptop Yojana में आवेदन करने हेतु अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जन जाति के छात्र -छात्राओं को न्यूनतम 75% अंक तथा सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं को न्यूनतम 85% अंक पात्रता के रूप है अर्थात यदि इच्छुक आवेदक की परसेंटेज से कम है तब वो आवेदन नहीं कर सकते है इतने या इससे अधिक होने पर कर सकते है।

Bihar Free Laptop Yojana

Bihar Free Laptop Yojana Online

राज्य बिहार सरकार का मानना ये है कि होनहार छात्र छात्राओं के पास लैपटॉप होना चाहिए ताकि वो इस युग के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सके और हमारे देश के सुनहरे भविष्य का अहम भाग बने, इस उद्देश्य पूर्ति हेतु बिहार के मुख्यमंत्री जी ने बिहार फ्री लैपटॉप योजना 2022 की शुरआत की है। आगामी 25 सितम्बर 2021 को 12 वी कक्षा में सभी मेधावी छात्रों को  खरीदने हेतु 25000 रुपए की आर्थिक सहायता देगी। Bihar Free Laptop Yojana Online Registration में 25000 की धनराशि के साथ-साथ प्रशस्ति पत्र भी दिया जायगा, जिसका उपयोग आगे करने वाली पढाई मिलेगा। लैपटॉप प्रदाय योजना का लाभ रेगुलर तथा प्राइवेट दोनों प्रकार के विद्यार्थी ले सकते है। कोरोना कॉल में लॉकडाउन के दौरान स्कूल या कॉलेज सभी की पढाई ऑनलाइन दी जा रही है इस बीच यदि आपकी पढाई रुक रही है, तब आप लैपटॉप के माध्यम से ले सकते है। इसके साथ ही अन्य कई व्यापारों में लैपटॉप का उपयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़े:-

कितने प्रतिशत पर मिलेगा लैपटॉप?

बिहार फ्री लैपटॉप योजना 2022 में आवेदन केवल वही बिहार का छात्र या छात्रा कर सकती है जिनकी अंको के रूप में सीमा अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जन जाति के छात्र -छात्राओं को न्यूनतम 75% अंक तथा सामान्य वर्ग के छात्र -छात्राओं को न्यूनतम 85% होगी। इस Bihar Free Laptop Yojana 2021 Apply Online का लाभ केवल बिहार का स्थायी निवासी ही है। जिसने माध्यमिक शिक्षा मंडल बिहार के माध्यम से बारवी की है। उन छात्रों को ही लाभवंतित किया जायगा जो गरीबी रेखा से जीवन यापन वाले परिवार से है अर्थात जिस परिवार की कुल वार्षिक आय 6 लाख से अधिक नहीं है।

बिहार फ्री लैपटॉप योजना 2022 – प्राथमिक लक्ष्य

बिहार राज्य में लगातार शिक्षा के गिरते स्तर और युवाओं में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए बिहार सरकार ने, अपने सभी कौशल युवा प्रोग्राम कोस् को पास करने वाले मेधावी विद्यार्थियो के लिए Bihar Free Laptop Yojana 2022 को लांच कर दिया है।

हम, आपको बता दें कि, इस योजना क मदद से हमारे उन सभी युवाओँ को फ्री लैपटॉप दिया जायेगा जो कि, सफलतापूर्वक कौशल युवा प्रोग्राम / Kaushal Yuva Programme को पास कर लेते है ताकि उन्हें कम्प्यूटर की जानकारी और ज्ञान प्राप्त हो सके और इन फ्री के लैपटॉप्स की मदद से हमारे सभी विद्यार्थी अपना कोई स्व – रोजगार करके आत्मनिर्भर बन सकें।

अन्त, हम कह सकते है कि, बिहार सरकार की यह योजना, बिहार के सभी विद्यार्थियो के लिए एक क्रान्तिकारी योजना है जिसकी मदद से ना केवल बिहार में बेरोजगारी की समस्या हल होगी बल्कि विद्यार्थियो के उज्ज्वल भविष्य का भी निर्माण होगा और यही इस योजना का लक्ष्य है।

बिहार मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 का उद्देश्य

हमारा देश ही नहीं वरन पूरे विश्व में डिजिटलिज़शन के छेत्र में तेज़ी से बढ़ रहा है, जिसके साथ चलना हमारे देश की तरक्की के लिए ज़रूरी बन चूका है। देश के सुनहरे भविष्य लिए हमारे देश के होनहार छात्र -छात्राओं इस युग में कदम से कदम मिला कर चलने में लैपटॉप एक अहम भूमिका निभाता है। बिहार राज्य सरकार Bihar Laptop Scheme के माध्यम से अच्छे अंक प्राप्त कर 12 वी पास किये  होनहार  छात्र -छात्राओं को लैपटॉप खरीदने हेतु 25000 रुपए की आर्थिक सहायता देगी। इस योजना में रखे जाने वाले विद्यार्थियों का चयन 12 वी कक्षा की वार्षिक परीक्षाओ के अंको दुवारा किया जायगा। इस फ्री लैपटॉप योजना 2021 का लाभ केवल बिहार का स्थायी निवासी ही है। जिसने माध्यमिक शिक्षा मंडल बिहार के माध्यम से बारवी की है। उन छात्रों को ही लाभवंतित किया जायगा जो गरीबी रेखा से जीवन यापन वाले परिवार से है अर्थात जिस परिवार की कुल वार्षिक आय 6 लाख से अधिक नहीं है।

यह भी पढ़े:-

इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ

इस योजना के तहत बिहार सरकार के तरफ से सभी छात्रो को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किया जायेगा | इस योजना का लाभ सरकारी स्कूल से शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रो को दिया जायेगा | इस योजना के तहत राज्य के लगभग 30 लाख से अधिक बच्चो को लैपटॉप वितरित किया जायेगा |

Bihar Free Laptop Yojana 2022 लाभ तथा विशेषताए

  • इस योजना में 25000 की धनराशि के साथ-साथ प्रशस्ति पत्र भी दिया जायगा, जिसका उपयोग आगे करने वाली पढाई मिलेगा।
  • योजना में रखे जाने वाले विद्यार्थियों का चयन 12 वी कक्षा की वार्षिक परीक्षाओ के अंको दुवारा किया जायगा।
  • इस फ्री लैपटॉप योजना 2022 का लाभ केवल बिहार का स्थायी निवासी ही है। जिसने माध्यमिक शिक्षा मंडल बिहार के माध्यम से बारवी की है।
  • उन छात्रों को ही लाभवंतित किया जायगा जो गरीबी रेखा से जीवन यापन वाले परिवार से है अर्थात जिस परिवार की कुल वार्षिक आय 6 लाख से अधिक नहीं है।
  • लैपटॉप प्रदाय योजना का लाभ रेगुलर तथा प्राइवेट दोनों प्रकार के विद्यार्थी ले सकते है।
  • आगामी 25 सेप्टेम्बर 2021 को 12 वी कक्षा में सभी मेधावी छात्रों को  खरीदने हेतु 25000 रुपए की आर्थिक सहायता देगी।
  • सरकार द्वारा विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने का का ये अनूठी योजना संचालित की गयी है। 
  • कोरोना कॉल में लॉकडाउन के दौरान स्कूल या कॉलेज सभी की पढाई ऑनलाइन दी जा रही है इस बीच यदि आपकी पढाई रुक रही है, तब आप लैपटॉप के माध्यम से ले सकते है।

लैपटॉप योजना बिहार में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज़

यदि आप भी इस योजना लैपटॉप में आवेदन करना चाहते है, तब आपके पास नीचे लिखे हुए डाक्यूमेंट्स होने चाहिए यदि आपके पास इनमे से कोई एक डॉक्यूमेंट भी नहीं है तब आप इस योजना का लाभ नहीं उठा है।

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

Important DatesDocuments Required
Service Begin:- 2021
Last Date for Online Apply:- Not Available
आधार कार्ड
जाति प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर
आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
12 वीं कक्षा की मार्कशीट

Important Link

Join Telegram GroupClick Here
Apply Online Click Here
Official website Click Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Bihar Official WebsiteClick Here

How to apply online Bihar Free Laptop Yojana Through video

बिहार फ्री लैपटॉप योजना

आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में कोविड-19 महामारी के बाद अब धीरे-धीरे स्कूल खोलने लगे हैं लेकिन राज्य में कुछ एक बच्चे वह हैं जो महामारी के समय अपनी शिक्षा पर पूर्ण रूप से ध्यान नहीं दे पाए हैं ऐसे बच्चों को सरकार द्वारा लैपटॉप प्रदान करने तथा होनहार बच्चों को लैपटॉप प्रदान करने के बाद उन्हें डिजिटल शिक्षा प्रदान की जा सके.

इसी की उपलब्धता को देखते हुए सरकार द्वारा लैपटॉप तथा स्मार्टफोन वितरित यह जाएंगे. बिहार राज्य के लगभग 3600000 युवाओं के भविष्य को ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ने के लिए बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस कदम की हर जगह तारीफ की जा रही है तथा बिहार में डिजिटल तकनीक से राज्य के बच्चों को पढ़ाई जाने के इस फैसले का हर पार्टी द्वारा स्वागत किया गया है.

Bihar free tablet Yojana 2022

बिहार सरकार द्वारा राज्य के छात्रों के लिए चलाई जा रही थी लैपटॉप योजना के तहत वर्ष 2022 में योग्य उम्मीदवारों को लैपटॉप वितरित करने की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा कर दी गई है योजना कहते हैं सरकार का लक्ष्य राज्य में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देना तथा बच्चों को अन्य तरह के डिजिटल माध्यमों से अधिक से अधिक शिक्षा प्राप्त करने में सहायता हो सके इसके लिए बिहार सरकार द्वारा बिहार फ्री लैपटॉप योजना 2022 की शुरुआत कर दी गई है जो भी लाभार्थी योजना का लाभ लेना चाहता है हमारे इस लेख को अन्य तक पढ़े.

कुछ दिनों पहले ही यह खबर आई है कि बिहार सरकार अपने राज्य के बच्चों को लैपटॉप देने जा रही है हम आपको बता दें कि बिहार की नीतीश कुमार सरकार इंटर छात्रों को फ्री में लैपटॉप देने की प्रक्रिया पर जोर देने जा रही है हम आपको बता दें कि बिहार सरकार अपने राज्य के बच्चों को डिजिटल शिक्षा में बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना को लेकर आई है योजना के अंतर्गत स्कूल तथा कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को बिहार सरकार लैपटॉप देगी इसके लिए आपको सर्वप्रथम बिहार सरकार की शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन करने के पश्चात आप के दस्तावेजों की जांच होगी दस्तावेज सही पाए जाने पर आपको बिहार फ्री लैपटॉप योजना का लाभ दे दिया जाएगा

How to Apply Bihar Free Laptop Yojana 2022

Bihar Sarkar Free Laptop Yojana 2022: बिहार सरकार के द्वारा छात्रों के लिए इस योजना की शुरुआत किया गया है क्योंकि 2 सालों में क्रोना के कारण सारा विद्यार्थी का  पढ़ाई डिजिटल ऑनलाइन के द्वारा किया गया है जिसके तहत सभी विद्यार्थी को सरकार के द्वाराbihar free laptop yojana 2022फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत किया गया है ताकि सभी विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई कर सके इसके लिए फिलहाल सिर्फ दशमी और ब्राह्मी कि विद्यार्थी को शामिल किया गया है जो विद्यार्थी 10th पास किए हैं या 12th  पास किए हैं उनको इस योजना के लाभ मिलेगा तू जो विद्यार्थी 10वीं और 12वीं वहां से हैं इस योजना को आवेदन जल्द करें.

बिहार फ्री लैपटॉप कैसे मिलेगा ?

जैसा की आपको इस आर्टिकल में बताया जा चूका है की फ्री लैपटॉप पाने के लिए आपको कुशल युवा प्रोग्राम के अंतर्गत ट्रेनिंग पूरा करना पड़ेगा इसलिए कुशल युवा प्रोग्राम ट्रेनिंग के बाढ़ ही आप फ्री लैपटॉप योजना के लिए योग्य होंगे | इसके अलावा, बिहार सरकार ने इसके बारे में सुचना जारी किया है लेकिन इसका आवेदन फिलहाल नहीं हो रहा है, लेकिन बिहार फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन जैसे ही शुरू होता है आपको इसी वेबसाइट के माध्यम से अपडेट कर दिया जायेगा |

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम क्या है ?

यह एक ट्रेनिंग प्रोग्राम है जिसे 7 Nischay Yojana बिहार सरकार द्वारा जा रहा है जिसके अंतर्गत बिहार के वे सभी विद्यार्थी जिन्होंने मैट्रिक पास कर लिया है वे फ्री में कंप्यूटर सिख सकते है और कुशल युवा प्रोग्राम के अंतर्गत युवाओं को 3 की फ्री कंप्यूटर ट्रेनिंग दिया जाता है | कुशल युवा प्रोग्राम से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए ऑफिसियल नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़े |

बिहार लैपटॉप योजना की पात्रता

  • इस फ्री लैपटॉप योजना 2022 का लाभ केवल बिहार का स्थायी निवासी ही है। जिसने माध्यमिक शिक्षा मंडल बिहार के माध्यम से बारवी की है।
  • केवल बिहार के वे विद्यार्थी जिन्होंने सरकारी स्कूल से 12 वी पास की है वे विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते है।
  • Bihar Free Laptop Yojana Registration में आवेदन करने हेतु अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जन जाति के छात्र -छात्राओं को न्यूनतम 75% अंक तथा सामान्य वर्ग के छात्र -छात्राओं को न्यूनतम 85% अंक पात्रता के रूप है।
  • वे विद्यार्थी जिन्होंने 12 वीं कक्षा की वार्षिक कक्षा के अंको दुवारा मेरिट लिस्ट में नाम आया है उन विद्यार्थियों को ही योजना में शामिल किया जायगा।

Bihar Free Laptop Yojana Online Registration

दोस्तों यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए हुए तरीकों को फॉलो करना होगा: –

  • Free Laptop Yojana Bihar Online Registration का लाभ लेने के लिए आपको बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही है आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको फ्री लैपटॉप योजना का लिंक मिलेगा.
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर अपनी सभी तरह की जानकारियां देनी होंगी.
  • यहां पर आपको अपना नाम पता स्थाई निवास प्रमाण पत्र तथा पिछली कक्षा के प्रमाण पत्र की जानकारी देनी होगी.
  • सभी जानकारियां दे जाने के बाद आपकी दस्तावेजों की जांच होगी.
  • दस्तावेज सही पाए जाने के बाद आपको योजना का लाभ दे दिया जाएगा.
  • इसके पश्चात आपको मुफ्त लैपटॉप वितरित किया जाएगा.

फ्री लैपटॉप योजना बिहार 2022 ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • यदि Bihar free laptop yojana registration को धरातल पर शुरू कर दिया गया है तो इसकी जानकारी आप अपने स्कूल के प्रधानाचार्य से प्राप्त कर सकते हैं.
  • इसके बारे में आप अधिक जानकारी अपने विद्यालय में भी प्राप्त कर सकते हैं.
  • यहां पर संबंधित अधिकारी द्वारा आपको लैपटॉप योजना के बारे में सभी जानकारियां प्रदान कर दी जाएंगी.
  • राज्य सरकार ने सरकारी अध्यापकों को लिस्ट बनाने के लिए कहा गया है जिनके अंक 80% से ऊपर हैं.
  • लिस्ट दिए जाने के बाद आप के दस्तावेजों की जांच होगी जांच सही पाए जाने पर आप को लैपटॉप वितरित स्कूल द्वारा किया जाएगा.
  • इस तरह आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.

Conclusion

आज हमने आपको बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही Bihar Free Laptop Yojana Registration की जानकारी दी. हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी आर्टिकल से जुड़े किसी भी तरह के प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं. हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

1 Q Free Laptop Yojana बिहार का रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Ans बिहार फ्री लैपटॉप योजना का रजिस्ट्रेशन आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं.

2 Q बिहार फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत किसको लैपटॉप दिया जायेगा ?

Ans बिहार के वे सभी विद्यार्थी जिन्होंने मैट्रिक या इंटर पास कर लिया है और कुशल युवा प्रोग्राम के अंतर्गत कंप्यूटर ट्रेनिंग ले चुके है उनको बिहार सरकार की तरफ से फ्री लैपटॉप दिया जायेगा |

3 Q मेरे कक्षा दसवीं में 80% से अधिक अंक हैं क्या मैं योजना के लिए पात्र हूं?

Ans हां, आप Bihar free laptop scheme के लिए पात्र हैं इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं.

4 Q बिहार फ्री लैपटॉप योजना के लिए कैसे अप्लाई करें ?

Ans फिलहाल, बिहार फ्री लैपटॉप के लिए अप्लाई शुरू नहीं हुआ है लेकिन जिन छात्रों ने कुशल युवा प्रोग्राम पूरा कर लिया है उनको बिहार सरकार की तरफ से लैपटॉप दिया जायेगा |

5 Q बिहार लैपटॉप योजना के लिए कौन आवेदन कर सकते है ?

Ans 1. छात्र-छात्रा का मैट्रिक या इंटर पास होना जरुरी है |
2. फ्री लैपटॉप पाने के लिए, विद्यार्थी को बिहार राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है |
3. ऐसे विद्यार्थी जो कुशल युवा प्रोग्राम के अंतर्गत ट्रेनिंग ले चुके है या ट्रेनिंग ले रहे है वे ही फ्री लैपटॉप पाने के योग्य होंगे |
4. फ्री लैपटॉप पाने के लिए छात्रों ने सरकारी स्कूल से शिक्षा ग्रहण किया हो |

6 Q मैं एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ता हूं तथा मेरे अंक 80% से अधिक है क्या मैं योजना का लाभ ले सकता हूं?

Ans नहीं, योजना का लाभ केवल राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब परिवार के छात्रों को दिया जाएगा.

7 Q फ्री लैपटॉप योजना बिहार का लास्ट डेट कब है?

Ans फ्री लैपटॉप योजना बिहार का लास्ट डेट अभी बिहार सरकार के द्वारा जारी नहीं किया गया है

8 Q बिहार फ्री लैपटॉप योजना बिहार सरकार के द्वारा कब से शुरू किया गया था

Ans Free Laptop Yojana बिहार सरकार के द्वारा फरवरी के महीने में शुरू किया गया था

9 Q Bihar Free Laptop Yojana डॉक्यूमेंट क्या क्या है

Ans फ्री लैपटॉप योजना Bihar के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए आपके पास ,मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, दसवीं की मार्कशीट, 12वीं की मार्कशीट इत्यादि डाक्यूमेंट्स लगेंगे|

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

1 thought on “Bihar Free Laptop Yojana Online Registration & Benefits 2022 | सभी छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप”

Leave a Comment

x