Bihar Lockdown 2021 Latest News : 15 मई तक बिहार में लॉकडाउन जाने क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा ?

Name of service:- Bihar Lockdown 2021 Latest News : 15 मई तक बिहार में लॉकडाउन
Post Date:-19/04/2021
Post Update Date:-
Short Information:-Bihar Lockdown 2021 Latest News : आज हम बात बात करेंगे बिहार सरकार ने राज्य में लगातार बढते कोरोना के मामलो के चलते बिहार सरकार ने लिया बड़ा फैसला |इस पोस्ट को पढ़कर आपको Bihar Lockdown 2021 Latest News : 15 मई तक बिहार में लॉकडाउन जाने क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा ? आदि से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक जुड़े रहे |

Bihar Lockdown 2021 Latest News : 15 मई तक बिहार में लॉकडाउन

Bihar Lockdown 2021 Latest News : 15 मई तक बिहार में लॉकडाउन :- नमस्कार दोस्तों , आज हम आपको बिहार सरकार ने कोरोना के लगातार बड़ते मामलो को देखते हुए लॉकडाउन बढ़ने पर विचार किया जा चूका है , क्योकि रविवार को बिहार मैं 8690 नये संकृमित केस सामने आये है और 27 लोगो की मौत की खबर भी सामने आयी। पूरे देश की बात की जाये तो कोरोना संक्रमण का अकड़ा 2,74994 हो चुका है और 1620 लोगो की मौत की खबर सामने आयी है इसी को ध्यान मै रखते हैं बिहार के मुख्यमंत्री नितिन कुमार ने बिहार मै 15 मई तक लॉकडॉन बड़ा दिया है |

Bihar Lockdown 2021 Latest News :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक हुई। मुख्यमंत्री कार्यालय ने विडिओ प्रेस कोनफ्रेस मै lockdown बढाने पर निर्णय लिया |

नितीश कुमार की कोविड-19 से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की महत्वपूर्ण बाते

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव श्री प्रत्यय अमृत ने राज्य में कोविड-19 की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्रस्तुतीकरण के माध्यम से दी। उन्होंने डेली टेस्ट पॉजिटिविटी रेट, एक्टिव केसेज, प्रति 10 लाख की जनसंख्या पर जांच की संख्या, जिलावार एक्टिव केसेज, रिकवरी रेट, कुल जांच , RTPCR जांच एवं टीकाकरण के संबंध में भी विस्तृत जानकारी दी। कोविड अस्पतालों में बेडों की उपलब्धता एवं अक्सीजन सिलिंडर आदि के संबंध में भी जानकारी दी।

सभी जिलों के जिलाधिकारियों ने अपने-अपने जिलों के संबंध में कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति एवं उससे निपटने के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों ने भी अपने-अपने जिलों का फीडबैक मुख्यमंत्री को दिया।

यह भी पढ़े :-

Bihar Free corona Vaccine Registration Kaise kre

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार के लिए जो भी जरुरी कदम उठाने की आवश्यकता है, इसके लिये कार्रवाई करें। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या पायी जा रही है, उन सभी जगहों पर कंटेनमेंट जोन बनाकर काम करें। टीकाकरण का कार्य भी तेजी से करें। RTPCR टेस्ट की रिपोर्ट समय मिले ताकि जो संक्रमित होंगे, उन्हें अपनी स्थिति का पता चल सके और वे अपना इलाज समय शुरु करा सकेंगे। अन्य राज्यों से जो बिहार के लोग वापस आ रहे हैं, उनके लिए अनुमंडल स्तरपर क्वारंटाइन सेंटर में सभी जरुरी सुविधाओं की व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन सप्लाई की उपलब्धता हर हालत में सुनिश्चित कराया जाय।

Bihar Lockdown 2021 Latest News

यह भी पढ़े :-

Bihar Corona Sahayata App Download Online Apply 2020

Importent Link 

Mukhyamantri Video Conference PDFClick Here
Bihar Corona UpdateClick Here
Mukhyamantri Sachivalay SiteClick Here
Bihar Free Vaccine RegistrationClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here

Bihar Lockdown 2021 Latest New Rules

  • कोविड-19 के नियंत्रण एवं बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर 15 मई 2021 तक अतिरिक्त प्रतिबंध एवं कार्रवाई पर सहमति बनी है।
  • स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 मई तक बंद रहेंगे।
  • इस अवधि में राज्य सरकार के विद्यालय विश्वविद्यालय द्वारा किसी भी तरह की परीक्षाएँ भी नहीं ली जाएंगी (बिहार लोक सेवा आयोग, बिहार कर्मचारी चयन आयोग, बिहार तकनीकी चयन आयोग, केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती), बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग एवं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पर यह लागू नहीं होगा)।
  • ऑनलाईन शैक्षणिक कार्यक्रम पूर्ववत् चलते रहेंगे।
  • पिछले आदेश के द्वारा दुकानों को 7.00 बजे संध्या तक बंद करने का आदेश दिया गया था, अब इसे संशोधित करते हुए अब 6.00 बजे तक बंद करने का आदेश दिया गया है। सभी सरकारी एवं निजी कार्यालय 5.00 बजे बंद हो जाएंगे।
  • गत वर्ष की तरह कंटेनमेंट जोन्स बनाए जाएंगे और कंटेनमेंट जोन्स में सारे प्रावधानित प्रतिबंध लगाए जाएंगे और उनका सख्ती से अनुपालन किया जाएगा। इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश स्वास्थ्य विभाग के द्वारा निर्गत किया जाएगा।
  • सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्विमिंगपूल, स्टेडियम, जिम, पार्क एवं उद्यान 15 मई तक पूरी तरह बंद रहेंगे।
  • राज्य में रात्रि 9 बजे से प्रातः 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू 15 मई तक लागू रहेगा।
  • बस/हवाई/रेल यात्रियों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं रहेगा।
  • रेस्टोरेंट/ढाबा/होटल में बैठकर खाना खाने पर प्रतिबंध रहेगा। होम डिलीवरी एवं टेक अवे सर्विस का संचालन 9 बजे रात्रि तक रहेगा।
  • सार्वजनिक स्थलों पर सार्वजनिक एवं निजी किसी भी प्रकार के आयोजन पर रोक रहेगी। दफन/दाह संस्कार कार्यक्रम तथा विवाह एवं श्राद्ध कार्यक्रमों पर यह नहीं लागू रहेगी। दफन/दाह संस्कार कार्यक्रम के लिए अधिकतम संख्या 25 तथा शादी एवं श्राद्ध कार्यक्रम के लिए अधिकतम सीमा 100 व्यक्तियों की निर्धारित रहेगी। जिला प्रशासन बाजारों में स्टैगरिंग करेगा ताकि भीड़ नहीं हो।
  • आवश्यकता पड़ने पर जिला प्रशासन भीड़भाड़ की जगह वाली मंडियों पर भी प्रतिबंध लगाते हुए उन्हें खुले जगह में स्थानांतरित करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करेगी।
  • जिला प्रशासन आवश्यकतानुसार नगर क्षेत्रों एवं प्रखंड मुख्यालयों में दंड प्रक्रिया की धारा-144 का प्रयोग कर अनावश्यक भीड़ को नियंत्रित करने हेतु नियमानुसार कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा कि आवश्यक सेवाओं जैसे परिवहन, बैंकिंग, डाक,
  • स्वास्थ्य एवं इससे संबंधित सेवाओं, फायर, पुलिस, एम्बुलेंस आदि पर छूट रहेगी।
  • ई-कॉमर्स की गतिविधियाँ एवं उससे संबंधित प्रतिष्ठान भी इस प्रतिबंध से मुक्त होंगे।
  • अंतर जिला एवं अंतर्राज्यीय सार्वजनिक परिवहनों पर कोई रोक नहीं होगी। निर्माण कार्यों एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों पर भी किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं रहेगा।

Leave a Comment

close