Bihar सूक्ष्म सिंचाई योजना New Updates 2021

Name of service :-Bihar सूक्ष्म सिंचाई योजना New Updates
Post Date :-05/02/2021
Post Update Date :-
Short Information :-बिहार राज्य सरकार ने Bihar सूक्ष्म सिंचाई योजना के अंतर्गत काफी सारे बदलाव किए हैं और हाल ही में काफी सारे Bihar Sukshm Sinchai Yojana New Updates को भी जारी किया गया है. जिसको सभी किसान को जान लेना काफी आवश्यक है, इसके अंतर्गत काफी किसानों को लाभ पहुंचेगा, वही बजट को लेकर भी कुछ इस बदलाव देखने को मिले हैं, जिसमे बजट को दुगुना करने का प्रस्ताव रखा गया है साथ ही बिहार में रहने वाले किसानों की पात्रता में भी कुछ बदलाव किया गया है, जिसके जरिए Sukshm Sinchai Yojana Bihar के अंतर्गत ओर ज्यादा लाभ प्राप्त कर पाएंगे.

Bihar सूक्ष्म सिंचाई योजना New Updates :

बिहार राज्य सरकार में किसानों के लिए चलाई जा रही Bihar सूक्ष्म सिंचाई योजना जोकि सन 2015 में जारी की गई थी. इसको लेकर काफी बदलाव किए गए हैं, हाल ही में सरकार ने उसमें कुछ नए बदलाव किए है, जिसके माध्यम से किसानों को भूमि करने के लिए वाले उपकरण में काफी हद तक अनुदान प्रदान किया जाएगा. साथ ही केंद्र सरकार से भी काफी मदद मिल सकती है.

बिहार राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि वह अब Sukshm Sinchai Yojana Bihar  के अंतर्गत किसानों की भूमि की सिंचाई नए-नए उपकरणों जैसे ड्रिप और स्प्रिंकलर आदि की सहायता से करेंगे, क्योंकि इस नई तकनीक के सहायता से कम बजट में ही ज्यादा भूमि की सिंचाई की जा सकती है और इसी के साथ-साथ उर्वरक और श्रम भी कम लगता है। जिससे कि किसान की भूमि की उपज शक्ति और गुणवत्ता में भी बढ़ोतरी होगी. तो चलिए जानते हैं, क्या है वह बदलाव जो इस योजना के अंतर्गत किए गए है.

1.) Bihar Sukshm Sinchai Yojana New Updates के अंतर्गत बिहार में रहने वाले सभी किसानों को अपने खेत में पानी देने वाले उपकरणों पर पहले 75 से 90 परसेंट तक की सुविधा या छूट या फिर हम दूसरी भाषा में कहें कि अनुदान प्रदान किया जाता था, लेकिन अब बिहार राज्य सरकार ने किसानों को ज्यादा राहत दे दी गई है, क्योंकि अब किसान अपने पानी देने वाले सभी उपकरणों पर 90 से 100% तक कि छूट प्राप्त कर पाएंगे.

2.) 2015-16  में बनाई गई  Bihar Sukshm Sinchai Yojana के बजट को दोगुना करने की घोषणा की गई है.

3.) 20 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि को ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई के तहत लाया जाएगा और साथ ही उस भूमि की सिंचाई की दक्षता में  भी सुधार किया जाएगा.

4.) अब Sukshm Sinchai Yojana Bihar  के अंतर्गत किसानों की भूमि की सिंचाई नए-नए उपकरणों जैसे ड्रिप और स्प्रिंकलर आदि की सहायता से को जाएगी.

5.) किसानों को भूमि की उपज शक्ति तो गुणवत्ता बढ़ाने पर ओर जोर दिया जायेगा.

6.) Bihar Krishi Sinchai Yojana के अंतर्गत 25 एकड़ जमीन या उससे ज्यादा जमीन रखने वाले किसान को पानी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

Bihar सूक्ष्म सिंचाई योजना :

Bihar Sukshm Sinchai Yojana के अंतर्गत बिहार सरकार द्वारा, बिहार में रहने वाले सभी किसानों को अपनी भूमि को पानी देने के लिए काफी सारी छूट उपलब्ध कराई जाती है. सहकारी समिति,कोऑपरेटेड कंपनियां, उत्पादक कृषक आदि समूह के सदस्यों द्वारा किसानों को काफी हद तक अनुदान प्रदान किया जाता है. इस योजना के माध्यम से सभी किसानों के खाते में अपनी भूमि को पानी देने और भूमि की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए सब्सिडी पहुचाई जाती है. बिहार राज्य सरकार सभी किसानों को अपने खेत में सिंचाई करने के लिए सिंचाई के सभी उपकरण पर 90 से 100% तक छूट प्रदान करती है. सरकार की इस योजना को भारत सरकार द्वारा वर्ष 2015-16 में चलाया गया था. जिसका बजट लगभग 1706 करोड़ रुपए रखा गया है. यह बिहार राज्य सरकार की एक मुहीम है, जिसके माध्यम से हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाना है.

Important Details

YojanaBihar Sukshm Sinchai Yojana
Begin2015-16
Last date to applyUnlimited
BeneficiaryIndian Citizen
Yojana Budget1706 Cr
Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online
Important Links
Official WebsiteClick Here
Government PortalClick Here
Online ApplyClick Here
Bihar DBT RegistrationClick Here
NOTE:-

1.) Yojana का लाभ लेने से पहले आपका DPT Portal पर निबंधन होना जरूरी है.

2.) अगर अपने ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर दिया है और आप इस योजना को लाभ नहीं ले पा रहे है तो आप नजदीकि कार्यलय मे जाकर संपर्क कर सकते हैं.

3.) ड्रिप और स्प्रिंकलर से सिंचाई करने हेतु आपके पास जरूरी है कि आप 7 वर्षों से Lease Agreement के तहत अपनी भूमी पर खेती करते हो.

Bihar Sukshm Sinchai Yojana के लाभ :

1.) Bihar Krishi Sinchai Yojana के अंतर्गत बिहार राज्य में रहने वाले सभी किसानों को 75% तक अनुदान केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा, वहीं 25 परसेंट तक का अनुदान राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा.

2.)इस योजना के अंतर्गत ड्रिप और स्प्रिंकलर आदि उपकरण के माध्यम से किसानों की भूमि की सिंचाई की जाएगी. जोकि किसानों को काफ़ी राहत देगा.

3.बिहार राज्य सरकार  किसानों की भूमि सिंचाई करने के लिए नए नए उपकरणों की सहायता प्रदान करेंगे, जिसने  बिहार के सभी किसान अपनी भूमि के सिंचाई करने के लिए 90 से 100 परसेंट तक अनुदान प्राप्त कर सकते हैं.

4.)Bihar Krishi Sinchai Yojana के माध्यम से नय नय उपकरणों जैसे ड्रिप और स्प्रिंकलर आदि की मदद से  पानी की बचत भी होगी और किसानों की भूमि और उनकी कृषि में उपज,उत्पादन और गुणवत्ता में बढ़ोतरी होगी.

Bihar Sukshm Sinchai Yojana का उद्देश्य :

1.) भारत सरकार को Sukshm Sinchai Yojana Bihar को चलाने के कई उद्देश्य है, जिसके माध्यम से बिहार सरकार किसानों को काफ़ी छूट प्रदान करेगी साथ ही कृषि करने वाले उपकरणों पर भी छूट प्रदान करेगी.

2.) बिहार राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से जो भी भूमि कृषि करने के लिए योग्य है,बस भूमि तक पानी को पहुचना है

3.) इस योजना के माध्यम से गरीब किसान जो उपकरणों को नहीं खरीद सकते, लेकिन वह खेती करना चाहते हैं, तो उनके लिए कई उपकरणों में 90-100% तक अनुदान देना सरकार का एक विशेष उद्देश्य है.

4.) Sukshm Sinchai Yojana Bihar के माध्यम से बिहार सरकार किसान की भूमि की उत्पादन शक्ति में बढ़ोतरी और उनकी गुणवत्ता में सुधार करना चाहती है।

How To Apply online full process

Bihar Sukshm Sinchai Yojana योजना की पात्रता :

1.) अगर आप बिहार में रहना चाहते हैं, और Bihar Krishi Sinchai Yojana योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा.

2.) Sukshm Sinchai Yojana Bihar का लाभ प्राप्त करने के लिए बिहार के किसान के पास कृषि करने योग्य भूमि होनी चाहिए.

3.) Bihar Sukshm Sinchai Yojana  का लाभ केवल वहीं किसान उठा सकते हैं, जो कम से कम 7 वर्षों से Lease Agreement के तहत अपनी भूमी पर खेती करते हो.

4.) किसान ड्रिल सिंचाई हेतु कम से कम 0.5 एकड़ रकवा और अधिक से अधिक 12.5 एकड़ रकवा और स्प्रिंकलर सिंचाई हेतु किसान कम से कम 1 एकड़ रकवा और अधिक से अधिक 5 एकड़ रकवा तक का लाभ ले सकते है.

5.) किसान का निबंधन DPT Portal पर आवश्यक है.

6.) अनुसूचित जाति 16 प्रतिशत को कर्णाकित राशि और अनुसूचित जनजाति को 1 प्रतिशत का कुल कर्णाकित राशि का व्यय आवश्यक है|

                                                           योजना से सम्बन्धित प्रश्न FAQ :

Que:- DPT Portal पर रजिस्टर कैसे के सकते है?

Ans:- DPT Portal पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट  dbtagriculture. पर जाकर के सकते है.

Que:- ड्रिप और स्प्रिंकलर से सिंचाई करने हेतु क्या करना होगा?

Ans:- ड्रिप और स्प्रिंकलर से सिंचाई करने हेतु आपको DPT Portal पर रजिस्ट्रेशन और आप जिस भूमी पर इसके द्वारा सींचाई कराना चाहते है उस पर 7 वर्ष से अधिक खेती करते होना जरूरी है.

Que:- Bihar Sukshm Sinchai Yojana New Updates में DPT पर रजिस्ट्रेशन करना जरुरी है?

Ans:- हां अगर आप सरकार  की इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको DPT Portal पर रजिस्ट्रेशन करना जरुरी है.

Leave a Comment

close