Delhi Police Constable Recruitment 2023 Online Apply | दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

Name of Job:-Delhi Police Constable Recruitment 2023
Post Date:-10/01/2023 11:00 AM
Post Update Date:-
Mode Of Application:-Online Apply
Category:-Recruitment & Job Post
Short Information:-आज हम बात करेंगे Delhi Police Constable Recruitment 2023 के बारे में। इस पोस्ट को पढ़ कर आपको Delhi Police Constable Recruitment 2023 Online Apply से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक जुड़े रहे|

Delhi Police Constable Recruitment 2023

दिल्ली पुलिस विभाग की तरफ से कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए 6433 पोस्ट की वैकेंसी निकली है। जिस भी उम्मीदवार ने 12वीं पास कर लिया है उन उम्मीदवारों के लिए बहुत ही अच्छा मौका है दिल्ली पुलिस के अंदर सरकारी नौकरी पाने का। Delhi police constable recruitment 2023 में कॉन्स्टेबल पदों की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर्मचारी आयोग के द्वारा किया जाएगा जिसके लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन फॉर्म एसएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर भर सकते हैं।

यदि आप दिल्ली पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल की नौकरी पाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि इस लेख में हमने Delhi police constable recruitment 2023 के लिए शैक्षणिक योग्यता, आवेदन की तिथि, आवेदन शुल्क, परीक्षा पैटर्न और ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बताई है। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Delhi Police Constable Recruitment 2023

Delhi Police Constable Recruitment 2023 Post Details

SL.NoPost NameUREWSOBCSCSTNo. Of Post
01.Constable (Exe.) – Male26914682396732394310
02.Constable (Exe.) – Female13242311183311192123
03.Total Post401569935710043586433

Delhi Police Constable Recruitment Application Fee

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए एसएससी के तरफ से आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए ₹100 निर्धारित की गई है वंही एससी और एसटी पुरुष उम्मीदवार और महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क एक भी रुपए नहीं लिया जाएगा।

Delhi Police Recruitment 2023 Age Required

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदकों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम 25 वर्ष निर्धारित की गई है और आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी हालांकि आरक्षित श्रेणी के आवेदकों को निम्नलिखित आयु में छूट दी जाएगी।

  • अनुसूचित जाति और जनजाति में आने वाले उम्मीदवारों को 5 वर्ष तक की आयु की छूट दी जाएगी वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग उम्मीदवारों को 3 वर्ष तक की उम्र सीमा की छूट रहेगी ।
  • ओबीसी श्रेणी में आने वाला कोई भी भूतपूर्व सैनिकों को भी आयु सीमा में 6 वर्ष तक की छूट दी जाएगी वहीं सामान्य वर्ग या ईडब्ल्यूएस के भूतपूर्व सैनिक को 3 वर्ष तक की आयु की छूट दी जाएगी।
  • ऐसी महिला जो विधवा,तलाकशुदा,न्यायिक रूप से अलग और जिन्होंने पुनर्विवाह नहीं किया है उन्हें 30 वर्ष की आयु तक की छूट दी जाएगी।
  • दिल्ली पुलिस में सेवानिवृत्त या मृत कर्मियों या फिर एमटीएस के बेटे या बेटियो को 29 वर्ष की आयु तक की छूट दी जाएगी।

Delhi Police Recruitment 2023 Education Qualification

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास निर्धारित की गई है जिसमें उम्मीदवार ने भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास किया है वह दिल्ली पुलिस कांस्टेबल रिक्रूटमेंट 2023 के लिए आवेदन कर सकता है।

Delhi Police Constable Recruitment Physical Qualification

आप अच्छे से जानते होंगे कि पुलिस डिपार्टमेंट में किसी भी तरह के पद पर नौकरी पाने के लिए शारीरिक योग्यता बहुत ही महत्वपूर्ण होती है जिस कारण दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती में उम्मीदवारों के लिए कुछ निश्चित शारीरिक योग्यताएं निर्धारित की गई है। उस मापदंड पर जो खड़ा उतरेगा वही उम्मीदवार दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के लिए चुना जाएगा। इसीलिए दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए परीक्षा फॉर्म भरने से पहले आप निम्नलिखित शारीरिक योग्यता के बारे में जरूर जान लें।

  • पुरुष उम्मीदवारों के लिए जो सामान्य वर्ग से आते हैं उनका न्यूनतम कद 170 सेंटीमीटर होना चाहिए वंही अनुसूचित जाति और जनजातियों के लिए न्यूनतम उम्र चाहिए 165 सेंटीमीटर तय की गई है।
  • बात करें महिला प्रतियोगियों के लिए तो सामान्य वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 157 सेंटीमीटर और अनुसूचित जाति और जनजाति महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 155 सेंटीमीटर तय की गई है।
  • सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के छाती की लंबाई अन विस्तारित में 81 सेंटीमीटर और विस्तारित में 50 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है
  • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति पुरुष उम्मीदवारों के लिए छाती की लंबाई बिना विस्तारित 76 सेंटीमीटर और विस्तारित में 80 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है।
  • महिला उम्मीदवारों के लिए छाती की लंबाई की आवश्यकता नहीं है।

Delhi Police Constable Recruitment 2023 Exam Date

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए परीक्षा की नीश्चित तारीख अभी तक जारी नहीं की गई है। जल्द ही एसएससी एवं दिल्ली पुलिस के आधिकारिक वेबसाइट पर इससे संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

Delhi Police Constable Pay Scale

दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को ग्रेड वेतन के साथ सर्वश्रेष्ठ वेतनमान मिलता है। दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की बेसिक वेतन 21700 -69100 होता है इसके अतिरिक्त उन्हें कई तरह के अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं।

Delhi Police Constable Selection Process

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों को चार चरणों से गुजारना पड़ेगा। पहले चरण में सभी उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा देनी होगी जिसमें उन्हें सौ अंकों के सौ प्रश्न पूछे जाएंगे। उसके बाद इस परीक्षा में जो भी उम्मीदवार सफल होते हैं उन्हें फिजिकल और मापन परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों का फिर से मेडिकल टेस्ट होगा।

मेडिकल टेस्ट में सफल हो जाने के बाद उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा और इस तरीके से अंत में एक मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। जिसभी उम्मीदवार का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के पोस्ट के लिए चयन कर लिया जाएगा।

Delhi Police Constable Exam Pattern & Syllabus

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए जो सीबीटी परीक्षा आयोजित की जाएगी उसमें कुल 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें उम्मीदवारों को कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा। सीबीटी परीक्षा में गणित सामान्य ज्ञान रिजनिंग और कंप्यूटर जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे।

सामान्य ज्ञान के कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्नों का अंक एक होगा इस तरह कुल 50 प्रश्न के 50 अंक होंगे। उसके बाद रिजनिंग के 25 अंक के 25 प्रश्न पूछे जाएंगे यानी कि हर एक प्रश्नों का एक अंक होगा। उसके बाद गणित में 15 अंक के 15 प्रश्न पूछे जाएंगे । उसके बाद 10 अंक के 10 प्रश्न कंप्यूटर संबंधित विषय से होंगे जिसमें कंप्यूटर फंडामेंटल, एमएस वर्ड, एमएस एक्सल, इंटरनेट www, ब्राउजर, कम्युनिकेशन जैसे विषय शामिल होंगे।

उपरोक्त विषय की तैयारी उम्मीदवार यूट्यूब से मुफ्त में कर सकते हैं। यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियो दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के परीक्षा के लिए उपलब्ध है। जो भी उम्मीदवार पहली बार दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की सीबीटी परीक्षा देंगे उन उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट भी जरूर देना चाहिए ताकि उन्हें सीबीटी परीक्षा की जानकारी मिले और थोड़ा अनुभव भी हो जाए।

Delhi Police Constable Physical Endurance Test Pattern Structure

  • जो भी उम्मीदवार दिल्ली कांस्टेबल पुलिस के परीक्षा में उत्तीर्ण होता है उनकी बाद में शारीरिक परीक्षण की जाएगी। शारीरिक टेस्ट में उन्हें 1600 मीटर की दौड़ तय करनी होगी।
  • जिसके लिए समय अलग-अलग उम्र के हिसाब से अलग-अलग निर्धारित किए गए हैं। 30 वर्ष तक के पुरुषों के लिए यह दौड़ 6 मिनट के अंदर पूरी करनी होगी। इसके साथ ही उन्हें 14 फीट लंबी छलांग भी मारनी होगी जिसके लिए उन्हें 3 मौके दिए जाएंगे।
    वंही लगभग 4 फीट का उन्हें ऊंची छलांग मारनी होगी।
  • 30 से 40 वर्ष के उम्र के बीच वाले उम्मीदवारों को 7 मिनट के अंदर दौड़ को पूरा करना होगा। उन्हें 3 फीट लंबी छलांग एवं लगभग 13 फीट 6 इंच की ऊंची छलांग मार ली होगी जिसके लिए उन्हें क्रमशः 3 मौके दिए जाएंगे।
  • 40 वर्ष से ऊपर वाले पुरुष उम्मीदवारों को दौड़ पूरी करने के लिए 9 मिनट तक का समय दिया जाएगा वहीं उन्हें 9 फीट की लंबी छलांग और लगभग 3 फीट ऊंची छलांग मारनी होगी जिसके लिए उन्हें 3 मौके दिए जाएंगे।
  • बात करें महिला उम्मीदवारों की तो 30 वर्ष तक की महिला उम्मीदवारों को दौड पूरा करने के लिए 8 मिनट का समय दिया जाएगा। वहीं उन्हें 10 फीट लंबा और 3 फीट ऊंचा छलांग मारना होगा जिसके लिए उन्हें तीन मौके दिए जाएंगे।
  • 30 से 40 वर्ष के उम्र के बीच महिलाओं को 9 मिनट के अंदर दौड़ को पूरा करना होगा और उन्हें 9 फीट लंबा और लगभग 3 फीट ऊंची छलांग मारने होगी।
  • 40 वर्ष से ऊपर वाली महिला उम्मीदवारों को दौड पूरा करने के लिए 10 मिनट का समय दिया जाएगा वहीं उन्हें 8 फीट लंबा और 2 फीट 6 इंच ऊंचा छलांग मारने के लिए तीन मौके दिए जाएंगे।

Delhi Police Constable Recruitment Important Dates

Service Begin:-9/01/2023
Last Date for Online Apply:-12/02/2023

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Resize Image To 20kb के जरिए कर सकते हैं

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

Important Link

Join Telegram GroupJoin Now
Online Apply NewClick Here
Official NotificationClick Here
Bihar Anganwadi Sevika Sahayika BhartiClick Here
Aadhar Operator Supervisor Vacancy 2023Click Here
Indian Post Office Recruitment 2023Click Here
Delhi Police Official WebsiteClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here
Note:-
आवेदन करने से पहले इस भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें।

Delhi Police Constable Recruitment 2023 Online Apply Full Process Video

How To Apply Delhi Police Constable Online 2023

दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार इच्छुक है इस परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट या दिल्ली पुलिस के आधिकारिक वेबसाइट से भर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया दोनों में ही लगभग समान है। अप निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको https://ssc.nic.in/ या delhipolice.gov.in की वेबसाइट होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको रिक्रूटमेंट का सेक्शन दिखाई देगा जहां पर आपको दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल कार्यकारी पद पर सीधी भर्ती के लिए लिंक दिख जाएगा उस पर क्लिक करना होगा।
Delhi police constable recruitment
  • उसके बाद वहां पर आपको ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा जब आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपसे वहां पर जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि एप्लीकेंट का नाम, पूरा नाम, लिंग ,राष्ट्रीयता, पिता का नाम, माता का नाम , मातृभाषा जाति श्रेणी, जन्मतिथि , मोबाइल नंबर , पता, ईमेल आईडी, वैवाहिक स्थिति इत्यादि। उपरोक्त जानकारी को आपको सही सही भरना है।
Delhi police constable recruitment 2023
  • अंत में आपको पासपोर्ट साइज का फोटो ,हस्ताक्षर और अन्य दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • जब आपको प्राप्त आवेदन फॉर्म को सही से भर लेते हैं तो एक बार दोबारा समीक्षा करने के बाद अंत में सबमिट पर क्लिक कर सकते हैं।
  • उसके बाद अंत में आपको आवेदन शुल्क भरना होगा और फिर आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने Delhi police constable recruitment 2023 से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त की इस लेख में हमने आपको दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए कौन-कौन सी योग्यता चाहिए, कुल पोस्ट, परीक्षा पैटर्न और उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं उसकी प्रक्रिया बताई।

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए जानकारीपूर्ण रहा होगा। इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य जो भी उम्मीदवार दिल्ली पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल के तौर पर सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं वह इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सके।

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. Delhi Police Constable Recruitment में कितने पोस्ट हैं?

Ans Police Constable Recruitment में कुल 5846 पोस्ट हैं।

Q2. Delhi Police Constable आवेदन प्रारंभ तिथि कब से है?

Ans Police Constable Recruitment आवेदन प्रारंभ तिथि 09/01/2023 से है ।

Q3. Delhi Police Constable आवेदन की अंतिम तिथि कब से है?

Ans Police Constable Recruitment आवेदन की अंतिम तिथि 12/02/2023 से है |

Q4. Delhi Police Constable आवेदन कहा से कर सकते है?

Ans Police Constable Recruitment आवेदन https://ssc.nic.in/ से कर सकते है।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment