Digilocker Kya Hai | Digilocker Kaise Use Kare | Digilocker Ka Kya Kam Hai

Name of service:-Digi locker Kya Hai Digi locker Kaise Use Kare
Post Date:-05/01/2022
Post Update Date:-
Digi locker Launch Year:-2015
Digi locker Launched By:-Prime minister Narendra Modi
Digi locker
Ministry:-
Ministry of Electronics and Information Technology
Digi locker
License:-
Freeware
Short Information:-दोस्तों आपको तो इस बात की जानकारी जरूर होगी कि आजकल पूरे भारत में जो भी कार्य किए जा रहे हैं उसमें ज्यादातर कार्यों को ऑनलाइन किया जा रहा है। चाहे आप अपने बैंक से पैसे निकाल रहे हैं या फिर सरकार की इस योजना का लाभ पाने के लिए फॉर्म अप्लाई कर रहे हैं या फिर आप यूज योजना के लाभार्थी का लिस्ट देखना चाह रहे हैं इन सभी कामों में आप नेट का प्रयोग कर रहे हैं और सारे कामों को आप ऑनलाइन कर रहे हैं।

विषय की सूची

Digilocker Kya Hai

आपने यह तो जान लिया कि आजकल  digilocker app के माध्यम से आप ऑनलाइन कामों को करने में सक्षम है। तो अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर  digilocker क्या है कि इससे हम ऑनलाइन कामों को आसानी से कर सकते हैं। पागल बात करें digilocker एप के बारे में तो digilocker एप हमारे देश प्रधानमंत्री के द्वारा चलाए गए क्रांति डिजिटल भारत का ही एक कदम है। अगर हम सभी कामों को ऑनलाइन करते हैं तो हमारे पास हमारे मोबाइल में या फिर हमारे लैपटॉप में या फिर उस डिवाइस में जिस डिवाइस से हम किसी भी काम को ऑनलाइन करते हैं हमारे पहचान पत्र, आधार कार्ड या फिर ऐसी जरूरी डॉक्यूमेंट होने जरूरी है। तभी हम अच्छे से ऑनलाइन सेवा का लाभ उठा पाएंगे और पूरे भारत में कहीं भी रहकर अपने कामों को अच्छे से कर पाएंगे। हमारे कहने का मतलब यह है कि digilocker एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए हम अपने सारे जरूरी डॉक्यूमेंट को अपने किसी भी डिवाइस में सेव करके रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उन के माध्यम से किसी भी ऑनलाइन काम को आसानी से कर सकते हैं। 

इतना करके आप अपने मार्कशीट को भी  digilocker के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं और जब भी आपको अपने मार्कशीट की जरूरत हो तो यहां से डाउनलोड करने के बाद आप उसका इस्तेमाल करके अपने किसी भी काम को आसानी से कर सकते हैं। 

ऑनलाइन और नेट का बढ़ता उपयोग देखकर भारत सरकार और खासकर मोदी जी ने एक डिजिटल भारत नाम की क्रांति पूरे भारत में फैला दी है। साथ ही उनका कहना है कि भारत में अब जो भी काम होंगे वह सारे ऑनलाइन होंगे जैसे कि अगर आप किसी के अकाउंट में पैसे भेजना चाहते हैं तो वह भी ऑनलाइन ही भेज सकते हैं। इसी क्रम में एक digilocker नाम का ऐप लॉन्च किया गया है। आइए इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानते हैं कि digilocker app क्या है और आप उस ऐप का इस्तेमाल किस कामों के लिए और कैसे कर सकते हैं। |

Digilocker Ka Kya Benefit Hai

डीजी लॉकर से हमें यही फायदा है कि हम अपने सारे डॉक्यूमेंट को डिजी लॉकर में सेव रख सकते हैं और जब भी जोड़ पर है उसके हिसाब से इस ऑनलाइन पोर्टल से निकालकर अपना काम कर सकते हैं। डिजी लॉकर से हमें यही फायदा है कि डीजी लॉकर में हम जितने भी डॉक्यूमेंट रखते हैं वह बिल्कुल ही सेव बताता है और हम जब चाहे उसका उपयोग कर सकते हैं।

Digilocker Eligibility Kya Hai

अगर आप डिजी लॉकर का उपयोग करना चाहते हैं और अपने सारे डॉक्यूमेंट को अपने डिवाइस में ही सेव रखना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इसका उपयोग करने के लिए आपके पास और कुछ हो या ना हो लेकिन आधार कार्ड जरूर होना चाहिए। क्योंकि आधार कार्ड के ही माध्यम से आप डिजी लॉकर पर अपना अकाउंट बना पाएंगे। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं रहेगा तो आप डीजी लॉकर पर अकाउंट नहीं बना पाएंगे और अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को अपने डिवाइस में सेव नहीं रख पाएंगे।

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

Important Link

Join Telegram GroupClick Here
Digilocker Creating AccountClick Here
Digilocker Sign In to your account!Click Here
Digilocker Mobile ApplicationClick Here
Kisan E Store Kaise KholeClick Here
Bihar CNG Bus Subsidy Yojana EligibilityClick Here
Kisan Credit Card Online Apply In Bihar 2022Click Here
Digilocker Official WebsiteClick here
Official YouTube ChannelSubscribe
Bihar Official WebsiteClick Here
Note:-
इसी तरह आप अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को इशू कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर कभी भी इनका उपयोग करके आसानी से किसी भी ऑनलाइन काम को कर सकते हैं।

Digilocker Kaise Use Kare Full Process Video

Digilocker Account kaise Banaye

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2022

दोस्तों अगर आप digilocker का इस्तेमाल करके अपने सारे डॉक्यूमेंट को अपने किसी एक डिवाइस में सेव रखना चाहते हैं ताकि आपको जब भी जरूरत पड़े आप उन डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल करके पूरे भारत में कहीं से भी अपने कामों को ऑनलाइन कर ले। तो आपको इसके लिए  digilocker पर अपना एक अकाउंट बनाना पड़ेगा। अगर आप digilocker पर अपना अकाउंट नहीं बनाते हैं तो आपको यह सुविधा नहीं मिलेगी और आप digilocker के माध्यम से अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को सिर्फ नहीं रख पाएंगे। तू अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर हम  digilocker पर अपना अकाउंट कैसे बना सकते हैं। अगर आप digilocker पर अकाउंट बनाने की प्रोसेस को अच्छी तरह जानते हैं तब तो अच्छी बात है लेकिन अगर आप  digilocker account create करने की प्रोसेस को नहीं जानते हैं तो भी घबराइए मत चलिए हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बताते हैं जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से अपना  digilocker account create कर सकते हैं। 

अगर आप  digilocker account create करना चाहते हैं तो आप  digilocker के ऑफिशियल वेबसाइट या फिर प्ले स्टोर के माध्यम से दीदी लॉकर का एक ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं और उसके बाद आप उसे लॉगिन कर सकते हैं कि नीचे जानते हैं कि आप कैसे लॉगिन करके digilocker का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Digilocker Login Kaise Kare

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

  • सबसे पहले आपको digilocker की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है अगर आप चाहे तो digilocker एप इंस्टॉल करके भी ओपन कर सकते हैं। 
  • उसके बाद digilocker की ऑफिशियल वेबसाइट पर या फिर digilocker के ऐप पर आप कॉल लॉग इन का ऑप्शन मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • उसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा और उस पेज पर आपसे आपका आधार नंबर मांगा जाएगा। आपको अपना आधार नंबर सही-सही वहां पर दर्ज कर देना है और उसके बाद कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना है। 
  • जैसे ही आप कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपकी उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाता है जिस मोबाइल नंबर को अपने अपने आधार कार्ड से दर्ज करवाया है। आपको उस ओटीपी नंबर को इस ऐप में डाल देना है और फिर कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना है। 
  • फिर आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा और उस पेज पर आपसे आपकी कुछ पर्सनल जानकारी मांगी जाएंगी। जैसे कि आपका नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ आदि। आपको इन सभी जानकारी को वहां पर सही-सही भर देना है और उसके बाद नीचे आपको एक सबमिट का आप्शन मिलेगा उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद फिर से एक अगला पेज खुलेगा और उस पेज में आपसे आपका  digilocker के लिए एक सिक्योरिटी पिन बनाने का ऑप्शन मिलेगा। आप अपने मन से कोई भी पिन रख सकते हैं और उसके बाद आप सब मिलकर ऑप्शन पर क्लिक कर दें। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अगर आप एक दिन एक बार बना ले रहे हैं और अगर आप कभी अपने पिन को भूल जाएंगे तो हो सकता है कि आप अपने डॉक्यूमेंट को दोबारा नहीं खोल सके इसलिए आपको अपना पिन याद रखना है। 
  • आप जैसे ही समिति के ऑप्शन पर क्लिक करके इस प्रक्रिया को पूरा करते हैं वैसे ही आपकी  digilocker account create की प्रक्रिया खत्म होती है और आपका एक  digilocker account create हो जाता है। अब आप अपनी इस अकाउंट का प्रयोग करके digilocker की ऑफिशियल वेबसाइट से या फिर उसके ऐप के माध्यम से अपने सारे डॉक्यूमेंट को सेव रख सकते हैं। 

Digilocker Mobile Application Kaise Use Kare

अगर आप तो डिजी लॉकर के मोबाइल एप्लीकेशन को यूज करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा चलिए हम आपको कुछ टिप्स बनाते हैं जिसके माध्यम से आप इस एप्लीकेशन को आसानी से अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर पाएंगे।

● सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर ऐप को ओपन कर लेना है।
● उसके बाद उसके सर्च बॉक्स में डीजी लॉकर लिखकर सर्च करना है।
● उसके बाद आपके सामने कई सारे ऐप्स दिखेंगे लेकिन जिस आपके सामने डिजी लॉकर लिखा होगा आपको उस ऐप पर क्लिक कर देना है।
● जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
● उसके कुछ देर बाद यह डिजी लॉकर एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाएगा और आप इसे आसानी से यूज़ कर पाएंगे।

Digilocker me Documents Issue Kaise Kare

E Shram Card benefit Eligibility Criteria

हमने आपको यह बताया कि  digilocker के माध्यम से आप अपने सारे डॉक्यूमेंट को सेव रख सकते हैं तो अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठा होगा कि क्या digilocker में हमें अपने सारे डॉक्यूमेंट को अपलोड करने पड़ते हैं या फिर सारे डॉक्यूमेंट पहले से ही इसमें दिए रहते हैं। तो हम आपको बता दें कि digilocker में आपके सारे डॉक्यूमेंट पहले से ही दे रहते हैं सिर्फ आपको उन डॉक्यूमेंट को यीशु करना रहता है। चलिए हम आपको नीचे कुछ आसान से टिप्स बताते हैं जिसके माध्यम से आप बेहद ही आसानी से अपने सारे डॉक्यूमेंट को digilocker में यीशु कर सकते हैं और जरूरत के हिसाब से अपने सारे डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

  • आप जैसे ही  digilocker को ओपन करेंगे और लॉगिन कर लेंगे तो आपको नीचे में एक ब्लाउज का ऑप्शन मिलेगा। 
  • आपको उस ब्राउज़र के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • आप जैसे ही उस ब्लाउज के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कई सारे ऑप्शन देखेंगे जैसे कि पैन कार्ड आधार कार्ड आदि। 
  • आप जिस भी डॉक्यूमेंट को यीशु करना चाहते हैं उस डॉक्यूमेंट पर क्लिक कर दें। 
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा आपको उस ओटीपी के ऑप्शन पर दर्ज कर देना है और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • आप जैसे सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके द्वारा सेलेक्ट किया गया डॉक्यूमेंट यीशु हो जाएगा। 

Digilocker Se Marksheet Kaise Download Kare

अगर आप चाहे तो digilocker के माध्यम से अपने मार्कशीट को भी डाउनलोड कर सकते हैं। तो अगर आप  digilocker के माध्यम से अपना मासिक डाउनलोड करना चाहते हैं तो चलिए हम आपको नीचे कुछ आसान से स्टेप्स बताते हैं जिसके माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से  digilocker से मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। 

  • अगर आप  digilocker के माध्यम से मार्कशीट डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप जैसे ही आप digilocker की ऑफिशियल वेबसाइट या फिर ऐप पर जाते हैं और लॉगिन करते हैं उसके बाद आपके सामने दो सेक्सन आते हैं। 
  • पहले सेक्शन में कई तरह के एजेंसियों द्वारा जारी सर्टिफिकेट को दिखाया जाता है और दूसरे शिक्षण में डॉक्यूमेंट को दिखाया जाता है जिन डॉक्यूमेंट को आपने सेव करके रखा है। 
  • जैसे कि मान लीजिए कि आप 10th क्लास का मार्क शीट डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप दूसरे सेक्शन में चले जाइए और वहां पर मांगी गई सारी जानकारी दे दीजिए। 
  • उसके बाद आपके द्वारा सेव की गई सारी डॉक्यूमेंट आपके सामने आ जाएगी और आपको 10th के मार्कशीट का चयन कर लेना है और डाउनलोड कर लेना है।

Digilocker Se Rc Kaise Download Kare

अगर आप अपना आरसी डाउनलोड करना चाहते हैं तो भी आपको वैसे ही करना है आइए बताते हैं कि आपको क्या करना है जिससे आपका आरसी डाउनलोड हो जाएगा।

सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है या फिर digilocker app को ओपन कर लेना है।
उसके बाद नीचे ब्राउज़र के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
अब आपको आरसी डाउनलोड करना है तो आरसी के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
उसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा आपको उस ओटीपी को इस ऐप में दर्ज कर देना है और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
आप जैसे ही सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके डिवाइस में आपका आरसी डाउनलोड हो जाएगा।

Digilocker Download For Pc

अगर आप अपने पीसी में डीजी लॉकर को डाउनलोड करना चाहते हैं तो चलिए हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताते हैं जिससे आपको अपने पीसी में डिजी लॉकर को डाउनलोड करने में आसानी होगी।

● सबसे पहले आपको अपने पीसी में गूगल क्रोम को ओपन कर लेना है।
● उसके बाद उसके सर्च बॉक्स में डीजी लॉकर लिखकर सर्च करना है।
● आप जैसे ही डिजी लॉकर लिखकर सर्च करेंगे तो आपके सामने कई सारी वेबसाइट आएंगे आपको सबसे पहले वाले वेबसाइट पर क्लिक कर देना है।
● उसके बाद आपको वहां पर एक डाउनलोड का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक करके आप डीजी लॉकर को अपने पीसी में डाउनलोड कर सकते हैं।
● डाउनलोड होने के बाद आप बिल्कुल उसी तरह से अपने पीसी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिस तरह आप इसे अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल करते हैं।

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

चल दिए अब हम आपको digilocker से संबंधित कुछ पैसे सवालों के जवाब बताते हैं जो कि अक्सर लोगों द्वारा पूछे जाते हैं।

Digilocker Conclusion

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने digilocker एप के बारे में लगभग पूरी जानकारी प्राप्त की है। तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा और हमारे द्वारा इस आर्टिकल के माध्यम से दी गई सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। 

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और इसमें दिखे सारी जानकारी समझ में आ गई तो आप ही से अपने दोस्तों रिश्तेदारों और अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ सवाल पूछना चाहते हैं या फिर सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट के जरिए दे सकते हैं।

Frequently Asked Questions FAQ

1 Q Digi locker क्या है?

Ans digilocker एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से हम अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को अपने किसी भी डिवाइस में सेव रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

2 Q क्या digilocker किसी भी डॉक्यूमेंट को सेव रखने के लिए सुरक्षित हैं?

Ans हां।

3 Q digilocker का पिन भूल जाने पर क्या इसे ओपन नहीं किया जा सकता है?

Ans अगर आप एक बार  digilocker का पिन भूल जाते हैं तो आप फॉरगेट करके इसे ओपन कर सकते हैं लेकिन अगर आप दूसरी बार पिन भूल जाते हैं तो आप कभी भी  digilocker का इस्तेमाल उस ईमेल आईडी से या फिर उस मोबाइल नंबर से नहीं कर पाएंगे।

4 Q क्या digilocker द्वारा डाउनलोड किया गया डॉक्यूमेंट माननीय होता है?

Ans आज से कुछ दिनों तक पहले digilocker के द्वार डाउनलोड किए गए डॉक्यूमेंट का मान्य नहीं था लेकिन आज के जमाने में digilocker द्वारा डाउनलोड किए गए सारे डॉक्यूमेंट को मारने किया जाता है।

5 Q क्या हम digilocker के माध्यम से अपना आरसी डाउनलोड कर सकते हैं?

Ans हां, आप digilocker के माध्यम से अपना आरसी डाउनलोड कर सकते हैं और उसका उपयोग भी कर सकते हैं।

6 Q क्या हम  digilocker में रखे डॉक्यूमेंट को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं?

Ans हां, आप अपने  digilocker में रखे डॉक्यूमेंट को पीडीएफ रूप में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

7 Q क्या हम अपने मोबाइल नंबर से digilocker को लॉगिन कर सकते हैं?

Ans हां आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल नंबर से digilocker को लॉगइन कर सकते हैं।

8 Q digilocker के ऐप को भी इंस्टॉल किया जा सकता है या नहीं?

Ans अगर आप चाहे तो  digilocker के ऐप को भी इंस्टॉल कर सकते हैं या फिर वेबसाइट से भी अपने काम को कर सकते हैं।

9 Q क्या  digilocker को हम साइनअप भी कर सकते हैं?

Ans हां अगर कभी आपका मन करे कि आप अपने अकाउंट को हटाकर फिर से दूसरा नया बनाए तो अपने  digilocker अकाउंट को साइन अप कर सकते हैं।

10 Q क्या हम digilocker वेबसाइट का उपयोग करके भी डॉक्यूमेंट को यीशु कर सकते हैं?

Ans हां आप digilocker वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने डॉक्यूमेंट को यीशु कर सकते हैं। 

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment