E-EPIC Voter Id Card Download 2023 | मोबाइल फोन से वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करें

Name of service:-E-Epic Voter Id Card Download
Post Date:-09/01/2023 06:00 PM
Apply Process:-Online
Short Information:-आज हम बात करेंगे e-EPIC Voter Id card Download के बारे मे। एपिक वोटर आईडी कार्ड कलर डाउनलोड कैसे करें। इस कार्ड से क्या लाभ होगा। ऐसी ही तमाम जानकारी आज हम इस लेख की मदद से जानेंगे। Voter Id card ऑनलाइन डाउनलोड करें करने के लिए सभी को क्या सेटअप करना होगा? आदि।

E-Epic Voter Id Card Download

वोटर आईडी कार्ड की जरूरत हर एक भारतीयो को है जिसकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर हो चुकी है । यह हमारे भारतीय होने का प्रूफ होता है । यह पहचान पत्र की तरह हर जगह पर उपयोगी होता है। वोटर कार्ड का प्रयोग चुनाव में धोखाधड़ी को रोकने के लिए स्वतंत्र रूप से चुनाव कराने के लिए जारी किए जाते हैं जिसका प्रयोग अन्य कई कार्यों में आवश्यक दस्तावेजों के रूप में होता है।

यही कारण है कि हम में से ज्यादातर लोग अक्सर अपने वोटर आईडी को बटुए में लेकर घूमते हैं। लेकिन जैसा कि आपको पता है कि आज का समय ऑनलाइन हो चुका है हर चीज डिजिटल रूप में आ चुकी है। जैसे कि आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस ऐसे में वोटर आईडी कार्ड को भी डिजिटल स्वरूप में जारी किया गया है जिसे e-EPIC कहा जा रहा है। इस डिजिटल वोटर आईडी कार्ड को आप बिल्कुल इसकी हार्ड कॉपी की तरह ही हर जगह अपने पहचान पत्र के रूप में उपयोग कर सकते हैं तो चलिए इस लेख में जानते हैं कि किस तरह Voter Id Card Download कर सकते हैं|

voter id download

E-EPIC वोटर आईडी कार्ड क्या सुरक्षित है?

E-EPIC प्लास्टिक वोटर आईडी कार्ड का डिजिटल फॉर्म है जो पीडीएफ के रूप में होता है। यह वोटर आईडी कार्ड प्लास्टिक वोटर आईडी कार्ड के जितना ही मान्य है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके रख सकते हैं और इसे कोई भी हैक नहीं कर सकता।

यह काफी ज्यादा सुरक्षित है इसे कोई भी एडिट नहीं कर सकता नाहीं इसके साथ कोई भी छेड़खानी कर सकता है । इसके अलावा सबसे अच्छी बात यह है कि प्लास्टिक वोटर आईडी कार्ड को हर जगह बटुए में लेकर जाना पड़ता है यहां तक कि कभी कबार तो प्लास्टिक वोटर आईडी कार्ड खो भी जाता है। लेकिन E-EPIC वोटर कार्ड के साथ ऐसी कोई भी समस्या नहीं है।

क्योंकि आपके फोन में सुरक्षित रहता है जिसके कारण आपको बटुए में प्लास्टिक वोटर आईडी कार्ड लेकर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है । यह हर जगह आपके पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है। जहां भी जरूरत पड़ता है आप इसे दिखा सकते हैं क्योंकि यह पूरी तरह मान्य है।

E-EPIC Voter ID Card की जरूरत

जैसा कि आपको पता होगा वोटर आईडी कार्ड एक मूल पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है। ऐसे में E-Epic वोटर कार्ड भी उतना ही मान्य है इसे भी आप अपने पहचान पत्र के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसका प्रयोग मतदान देने के अधिकार को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं अपनी स्वेच्छा से किसी भी राजनीतिक पार्टी का चयन कर सकते हैं।

जमीन जायदाद लेना हो या फिर कोई भी अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हो तो वहां पर हमे वोटर आईडी कार्ड की जरूरत पड़ती है। उस जगह पर आप E-Epic वोटर आईडी कार्ड का भी उपयोग कर सकते हैं।

Documents Required To Make Voter ID Card

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पते के लिए प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज की फोटो

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature Resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Link

E-Epic Voter ID Card Download NewClick Here
Voter ID Card Apply Online NewClick Here
Ration Card PDF Download 2023Click Here
Ayushman Card Download Click Here
EWS Certificate Download Click Here
Income Certificate DownloadClick Here
Mobile ApplicationClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here

E-EPIC Voter ID Card Download

यदि आपने वोटर आईडी बनाई है और आप ऑनलाइन वोटर आईडी को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में क्रोम ब्राउजर पर जाइए और सर्च बॉक्स में www.nvsp.in लिखिए। सर्च करते ही आपके सामने यह वेबसाइट की लिंक आ जाएगी जिस पर अगर आप क्लिक करते हैं तो इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • इसी वेबसाइट से आप अपने वोटर कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं । लेकिन इसके लिए सबसे पहले तो आपको इस वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा इसके लिए आपको यहां पर लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप लॉग इन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाता है। वहां पर सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा उसी के नीचे आपको कैप्चा कोड दिखाई देगा उस कैप्चा कोड को दर्ज करना है और फिर आपको सेंड ओटीपी वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
epic voter id card
  • सेंड ओटीपी पर क्लिक करते ही आपने जो मोबाइल नंबर यहां पर रजिस्टर्ड किया था उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसके बाद आप इस वेबसाइट पर वेरीफाई हो जाएंगे।
  • अब आपसे पूछा जाएगा कि आपके पास
    Epic no. हैं या नहीं। आपको इस पर टिक करके Epic no. एंटर करना है उसके बाद आपको ईमेल आईडी को भी यहां पर दर्ज करना है।
  • अंत में पासवर्ड डालकर पासवर्ड कंफर्म करना है और उसके बाद फिर आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस तरह आप इस एप्लीकेशन पर रजिस्टर्ड हो जाएंगे अब आपको इसी वेबसाइट पर हम पेज पर दोबारा जाना है। वहां पर आपको e-Epic Download का विकास दिखाई देगा जिसका चयन आपको करना है।
E-epic Voter Id Card Download Kaise Kare
  • जैसे आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुलकर आ जाता है।
  • यहां पर आपको अपना यूजर नाम और पासवर्ड को दर्ज करना है और फिर कैप्चा कोड डालकर लोगइन के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाता है जहां पर आपको दो विकल्प देखने को मिलते हैं कि आपको किस आधार पर अपना वोटर आईडी सर्च करना है जैसे Epic no./ reference no. । आपको जो भी सही लगे आप उस पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अब आपको Epic no. दर्ज करना है और उसके बाद आपको अपने राज्य के नाम को सिलेक्ट करके सर्च के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • जैसे आप सर्च पर क्लिक करते हैं स्क्रीन पर आपका वोटर आईडी खुलकर आ जाता है।
  • और फिर उसके बाद आप वोटर ID कार्ड पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते है

निर्वाचन क्षेत्र के आधार पर E-Epic Voter Id Card PDF Download

यदि आपका नाम मतदाता सूची में शामिल हो चुका है और अभी तक आपको वोटर आईडी कार्ड प्राप्त नहीं हुआ है या आपका वोटर आईडी कार्ड खो गया है तो आप निम्नलिखित प्रक्रियाओं के द्वारा अपने नाम, पते एवं निर्वाचन क्षेत्र के आधार पर वोटर आईडी को डिजिटल फॉर्म में डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप निम्नलिखित है:

  • सबसे पहले तो आपको मोबाइल या लैपटॉप में क्रोम ब्राउजर पर जाकर राष्ट्रीय मतदाता सूची के आधिकारिक वेबसाइट www.nvsp.in पर जाना होगा।
  • जैसे आप होम पेज पर पहुंचते हैं तो वहां पर आपको सर्च इन इलेक्टोरल रोल देखने को मिलेगा उस विकल्प पर आपको क्लिक करना है।
e epic voter id card pdf download
  • जैसे ही आप इलेक्ट्रोल रोल पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नये पेज पर एक फॉर्म खुलकर आ जाता है।
  • फोर्म में आपको अपना पूरा नाम, आपका जन्म तिथि ,आपका उम्र ,आपके राज्य का नाम, जिले का नाम, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का नाम , पिता एवं पति का नाम, लिंग इत्यादि को सिलेक्ट करना होगा । उसके बाद आपको अपने क्षेत्र का नाम सिलेक्ट करके अंत में छे अंको का कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और फिर सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
e epic voter id card colour download
  • अगले पेज पर पहुंचने के बाद आपको व्यू डिटेल पर क्लिक करना है और जैसे आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपका वोटर आईडी कार्ड खुलकर आ जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके मोबाइल में पीडीएफ के फॉर्म में सेव रहेगा।

Duplicate Voter id card Apply Process

यदि आप किसी समस्या का सामना कर रहे हैं जैसे आपका वोटर आईडी कार्ड किसी के द्वारा चुरा लिया गया है या यदि आपका वोटर कार्ड कहीं और खो गया है। या यदि उपरोक्त स्थिति में कुछ भी नहीं है, तो आपको अपना वोटर आईडी कार्ड एक सहायक दस्तावेज के रूप में जमा करना होगा। अगर आप इनमें से किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं और डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो चिंता न करें। नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें डाउनलोड करने के लिए।

  • सबसे पहले निकटतम इलेक्टोरल ऑफिस रेजिडेंस पर जाएँ
  • उसके बाद फॉर्म EPIC-002 (डुप्लिकेट वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म) की एक प्रति प्राप्त करें
  • उसके बाद फॉर्म भरें
  • उसके बाद आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें
  • और आखिरी में इलेक्टोरल ऑफिस में फॉर्म जमा करें।
  • और फॉर्म जमा करने के कुछ दिनों के बाद आपको अपना Duplicate Voter id card d मिल जाएगा

Duplicate Voter id card download

ऊपर मैंने बताया है कि आप डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं लेकिन अब मैं आपको बताता हूं कि आप इसे अप्लाई करने के बाद कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

  • फॉर्म को सबकिट करने के बाद
  • आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा।
  • इस रिफ्रेंस नंबर की मदद से आप अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं
  • कुछ दिनों के बाद जब आपके दस्तावेजों का सत्यापन पूरा हो जाएगा।
  • आप इलेक्टोरल ऑफिस जा सकते हैं और अपना डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड ले सकते हैं

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने वोटर आईडी कार्ड के डिजिटल फॉर्म यानी कि e-EPIC voter ID card download kaise kare की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप जानी। इसके साथ ही आपने नई वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी जानी। यदि आपने अभी तक वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द कर दीजिए।

क्योंकि एक भारतीय नागरिक की पहचान के लिए वोटर आईडी की जरूरत पड़ती है। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा । यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अन्य लोगों के साथ जरुर शेयर करें ताकि यह महत्वपूर्ण जानकारी सभी तक पहुंचे।

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. क्या मैं फोन से वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकता हूं

Ans हां आप फोन से वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं फोन से वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने का तरीका मैंने ऊपर बताया है।

Q2. My Mobile Mumber Is Not Registered In E-Roll, can I Download E-EPIC?

Ans हां, आप बिना मोबाइल नंबर के e-EPIC voter id card डाउनलोड कर सकते हैं।

Q3. वोटर आईडी कार्ड हेल्पलाइन एप्लीकेशन क्या है?

Ans वोटर आईडी कार्ड हेल्पलाइन एप्लीकेशन आप प्ले स्टोर में “Voter Helpline” सर्च कर के डाउनलोड कर सकते है।

Q4. मैं E-epic Voter Id Card को कैसे सुरक्षित रख सकता हूं?

Ans आप e-epic voter id card को कैसे डिजिलॉकर में अपलोड कर के सुरक्षित रख सकते है।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment