Income Certificate Download 2023 Full Process | आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें ऑनलाइन पूरी जानकारी

Name of service:-Income Certificate Download 2023
Post Date:-09/01/2023
Post Update Date:-
Apply Mode:-Online
Short Information:-आज हम बात करेंगे  Income Certificate Download के बारे में| इस पोस्ट को पढ़ कर आपको  Income Certificate Download 2023 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक जुड़े रहे |

Income Certificate Download

आय प्रमाण पत्र एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है जिसकी जरूरत कई सरकारी कार्यों में होता है। आय प्रमाण पत्र में किसी भी नागरिक के मासिक और वार्षिक होने वाले आय का ब्यौरा होता है। आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता के आधार पर लगभग हर कोई आय प्रमाण पत्र को बनवाता है।

हालांकि पहले आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सरकारी कार्यलयो के चक्कर लगाने पड़ते थे। ज्यादातर राज्यों के हर एक जिलों के ब्लॉक में हीं आय प्रमाण पत्र बनता था। यहां तक कि जल्दी आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ब्लॉक में कर्मचारी लोग घुस भी ले लिया करते थे । लेकिन अब लगभग हर एक राज्यों के सरकार ने इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट बना दी है जिससे अब किसी भी नागरिकों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अब घर बैठे आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन भी कर सकते हैं और जब बनकर तैयार हो जाता है तब वे घर बैठे ही उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप डिजिटल फॉर्म में अपने online income certificate download डाउनलोड करके अपने मोबाइल में सेव कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम income certificate download pdf करने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप जानेंगे।

income certificate download

Income certificate की आवश्यकता क्यों है?

  • केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा कई तरह के योजनाएं लागू की जाती हैं और वह योजनाओं के लिए एक निश्चित सालाना वार्षिक आय वाले व्यक्ति की पात्रता तय की जाती है। ऐसे में उन योजनाओं का लाभ लेने के लिए income certificate की जरूरत पड़ती है।
  • अगर कोई पंचायत के चुनाव में खड़ा हो रहा है तो उसे भी income certificate बनाने की जरूरत पड़ती है।
  • यदि एक राज्य से दूसरे राज्य के स्कूल या कॉलेज में प्रवेश लेते हैं उस वक्त भी income certificate बनाने की जरूरत पड़ती है।
  • अभी सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को आरक्षण देने के लिए ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट जारी की है। ऐसे में एडब्ल्यू सर्टिफिकेट बनाने के लिए भी income certificate पहले बनाना पड़ता है।
  • अगर किसी भी सरकारी योजना के तहत छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना हो तो उस समय भी अपने माता-पिता के आय का स्त्रोत दिखाना होता है ऐसे में उस वक्त भी आय प्रमाण पत्र मांगी जाती हैं।
  • इस तरह आय प्रमाण पत्र की जरूरत बहुत से सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए पढ़ती है। हालांकि Income Certificate की वैधता केवल 3 वर्ष की होती हैं 3 वर्ष के बाद दोबारा नए आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना पड़ता है।

Income Certificate Download Document Required

Income Certificate Download online के लिए केवल तीन चीजों की जरूरत पड़ती है।

  • एप्लीकेशन नंबर
  • जन्म तिथी
  • मोबाइल नंबर

हालांकि यदि आप नए Income Certificate के लिए आवेदन करते हैं तो ऐसे में आपको और भी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है जो इस प्रकार हैं:

  • नवीनतम फोटो ग्राफ
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • स्वघोषणा पत्र निर्धारित फार्मेट पर बना हुआ
  • ग्राम प्रधान, नगर पार्षद, पटवारी के द्धारा हस्ताक्षरित रिपोर्ट

Income Certificate Download Fees

जब आप online income certificate download करते हैं तब आपको एक भी रुपए का शुल्क नहीं लगता है हालांकि यदि आप किसी सीएससी केंद्र में जाकर income certificate PDF download करते हैं उस समय आपको कुछ शुल्क लग सकता है।

Income Certificate Download State

Income certificate online download PDF के लिए लगभग सभी राज्यों ने अपना एक अलग आधिकारिक वेबसाइट बनाया है जहां पर उस राज्य के ही केवल नागरिक income certificate के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसी वेबसाइट से income certificate download भी कर सकते हैं।

जब आप ऑफलाइन माध्यम से income certificate के लिए आवेदन करते हैं तब आपको एक रसिद दिया जाता है जिसमें एप्लीकेशन नंबर लिखे होते हैं श। बिना उस एप्लीकेशन नंबर के आप ना ही अपने income certificate download कर सकते हैं और ना ही आप उसका स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यदि आप घर पर भी ऑनलाइन income certificate के लिए आवेदन करते हैं तो उस वक्त भी आपके मोबाइल में मैसेज आता है जिसमें आपका एप्लीकेशन नंबर लिखा होता है। आपको एप्लीकेशन नंबर को संभाल कर रखने की जरूरत है क्योंकि इसी एप्लीकेशन के जरिए आप income certificate online download PDF कर पाएंगे।

Income Certificate Download State Official Site List

State Official Website
UPhttps://edistrict.up.gov.in/edistrictup/
MPhttp://www.mpedistrict.gov.in/index.aspx
Biharhttps://serviceonline.bihar.gov.in/
Delhihttps://edistrict.delhigovt.nic.in
Jharkhandhttps://jharsewa.jharkhand.gov.in/

यहाँ मैंने कुछ सबसे अधिक पूछे जाने वाले राज्यों के आय प्रमाण पत्र वेबसाइट का उल्लेख किया है। यदि आपके राज्य का उल्लेख नहीं है तो आप Google पर जा सकते हैं और अपनी राज्य की आधिकारिक वेबसाइट सर्च कर सकते हैं और आप वहां आपको ऑफिसियल वेबसाइट मिल जायेगी ।

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature Resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Link

Bihar Download Link Click Here
UP Download Link Click Here
MP Download Link Click Here
Delhi Download Link Click Here
Jharkhand Download Link Click Here
Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Bihar Official WebsiteClick Here

Income Certificate Download Kaise Kare

जैसा हमने आपको पहले ही बताया कि income certificate download PDF के लिए लगभग सभी राज्यों में एक अलग से आधिकारिक वेबसाइट बनाई गई है। ऐसे में हम यहां पर आपको उदाहरण के लिए बिहार राज्य से income certificate download करने की प्रक्रिया की स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं। लगभग यही प्रक्रिया सभी राज्यों के वेबसाइट में होती है और इसी प्रक्रिया को फॉलो करके आप किसी भी राज्य के income certificate online download कर पाएंगे।

  • बिहार राज्य से income certificate download online करने की वेबसाइट https://serviceonline.bihar.gov.in/officials/ है। इस वेबसाइट पर क्लिक कर दें आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
Income Certificate Download
  • जब आप इस वेबसाइट पर पहुंचते हैं तो होम पेज पर आपको कई सारे अलग-अलग सेक्शन में बहुत सारे विकल्प दिखाई देते। आपको तीसरे सेक्शन अधिकारी अनुभाग वाले पर जाना है।
Income Certificate Download PDF
  • इस सेक्शन में आपको तीन विकल्प दिखाई देते हैं।
  • पासवर्ड भूल गए ?
    आवेदन की स्थिति देखें
    सर्टिफिकेट डाउनलोड करें
  • उपरोक्त तीनों विकल्पों में से आपको दूसरे विकल्प आवेदन की स्थिति देखे पर क्लिक करना होगा जिसके बाद एक नया पेज खुलकर आ जाएगा क्या।
Income Certificate Download Online
  • अब अपने Income Certificate Download pdf अकेली आपको दो माध्यम मिलते हैं पहला Through Application Reference Number और दूसरा
    Through OTP /Application Details।
  • इनमें से किसी भी एक तरीके से बहुत आसानी से अपने income certificate download online कर सकते हैं।
  • यहां पर सबसे पहले वाले विकल्प Through Application Reference Number पर आप क्लिक कर सकते हैं जिसके बाद आपको अपना एप्लीकेशन डिफरेंस नंबर को डालना पड़ेगा जो इस प्रकार से होता है BICCO/2022/4669414
Income Certificate
  • एप्लीकेशन रिफरेंस नंबर के कॉलम में अपने आवेदन संख्या को भरने के बाद आपको दो और ऑप्शन दिखाई देते हैं अपने एप्लीकेशन को ट्रैक करने के लिए जो इस प्रकार से होंगे
    Application Submission Date
    Application Delivery Date
Income Certificate Download delhi
  • इन दोनों में से आपको पहले वाले विकल्प एप्लीकेशन सबमिशन डेट पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको उस दिन को भरना होगा जिस दिन आपका एप्लीकेशन बना था।
  • अब नीचे आपका कैप्चा कोड भरने के लिए कहा जाएगा कैप्चा कोड को भरने के बाद आपको अंत में समिति के बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सम्मिट के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने इस प्रकार का एक नया विकल्प खुल कर आ जाएगा जिसमें Do you want to view/download the documents of your application (if any)* लिखा हुआ दिखाई देगा इसमें आपको YES वाले पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल का आ जाएगा जिसमें आपको अपना नाम और अपने पिता का नाम तथा अपने माता का नाम लिखना होगा। ध्यान रहे आप अपने जाति प्रमाण पत्र बनाते समय आपने जिस नाम का प्रयोग किया था आपको वही नाम यहां पर दर्ज करना है। उपरोक्त जानकारी भरने के बाद अंत में आपको सम्मिट पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है।
  • अब आगे आपके सामने एक नया पेज आएगा जहां पर आपको income certificate download करने का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको उस पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपका income certificate download हो जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने Income Certificate Download online करने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप जाना। इस प्रक्रिया को फॉलो करके बहुत आसानी से बिना किसी सीएससी सेंटर जाए खुद घर पर अपने मोबाइल में अपने income certificate PDF download कर पाएंगे।

income certificate आज के समय में लगभग कई तरह के सरकारी कार्यों में महत्वपूर्ण दस्तावेजों की तरह जरूरत पड़ता है। ऐसे में अब आपको किसी भी सरकारी दफ्तर का चक्कर लगाने की कोई जरूरत नहीं। आप जिस भी राज्य के हैं उस राज्य के income certificate बनाने की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन भी कर सकते हैं वंही उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख आपके लिए जानकारी पूर्ण रहा होगा।

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. Mai Aay Praman Patra Kaise Prapt Kr Sakta Hu

Ans आप आया प्रमाण पत्र आसनी से अपने स्टेट के आए पत्र के ऑफिशियल वेबसोटे से डाउनलोड कर सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं।

Q2. Income Certificate Kitne Sal Ke Liye Valid Rehta Hai

Ans आय प्रमाण पत्र 3 साल के लिए वैध रहता है।

Q3. Income Certificate Delhi Ka Official Website Kya hai?

Ans Income Certificate delhi ka official website https://edistrict.delhigovt.nic.in hai.

Q4. ऑफलाइन आए पत्र प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

Ans ऑफलाइन आए पत्र प्राप्त करने में 10 से 15 दिन का समय लगता है।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment