Indira Gandhi National Widow Pension Scheme Indira Gandhi विधवा पेंशन योजना क्या है?

Name of
service:-
Indira Gandhi National Widow Pension Scheme
Post Date :-10/06/2021
Post Update
Date :-
Short
Information :-
आज हम आपको Indira Gandhi National Widow Pension Scheme के बारे में सभी जानकारी देनेवाले है। इसलिए अगर आपको भी इस स्कीम का लाभ लेना है तो आप इस Article को अच्छे से पढे।

Indira Gandhi विधवा पेंशन योजना क्या है? :

केंद्र सरकार के द्वारा देश की को विधवा महिला है उन्हे वित्तीय सहायता देने के लिए यह योजना शुरू की है। पति के मरने में बाद अपने जीवन में महिलाओ को बहुत सी कठिनाइयों आती है, जिनका उन्हे सामना करना पड़ता है। जिसके चलते आर्थिक उनकी आर्थिक स्थिति भी कमजोर हो जाती है।

इसलिए हमारे राज्य के मुख्यमंत्री जी ने यह Widow (विधवा) Pension योजना स्कीम चलाई है। इस विधवा Pension योजना की मदद से देश की जिन महिलाओं कि वयमर्यादा 40 वर्ष से ज्यादा और 79 वर्ष से कम है उन्हे सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता के रूप में हर महीने 600 रुपए दिए जाएंगे। इस योजना का लाभ सिर्फ बीपीएल परिवार की विधवा महिलाए आवेदन करके उठा सकती है। Indira Gandhi National Widow Pension Scheme

बिहार विधवा पेंशन योजना

बिहार सरकार के द्वारा Bihar राज्य की विधवा महिलाओं को Vidhwa Pension Yojana का लाभ दिया जाता है । बिहार सरकार के द्वारा लाभार्थी महिलाओं को प्रति माह ₹400 उनके बैंक खाते में दिए जाते हैं , यह पैसा राज्य सरकार के द्वारा महिला के खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर यानी DBT के माध्यम से जमा किया जाता है । Vidhwa Pension Yojana के लिए Bihar राज्य की वहीं महिला आवेदन कर सकती है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं तथा उनके घर में कमाने वाला कोई नहीं है साथ ही योजना में आवेदन करने के लिए महिला की उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य हैं | ।

Window Pension योजना Highlight

योजना का नामविधवा पेंशन योजना
उद्देश्यराज्य की विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता हैं
लाभार्थीराज्य की हर एक विधवा महिला
लाभआर्थिक सहायता, बैंक खाते में
राज्यलगभग भारत के हर राज्य में लागू जैन
योजना शुरू की गईकेंद्र सरकार के द्वारा तथा संचालन राज्य सरकार के द्वारा

योजना का उद्देश

इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यापन करनेवाली जो विधवा महिलाए है उन्हे आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उन्हे पेंशन दी जाती है।

योजना के लिए पात्रता

आवेदन करनेवाले की वयमर्यदा 40 वर्ष से 79 वर्ष होनी चाहिए। भारत सरकार के rules के अनुसार को आवेदक है वह गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन बसर करनेवाले परिवार से संबंधित होने चाहिए। Indira Gandhi National Widow Pension Scheme

योजना के लाभ

Indira Gandhi National Widow Pension Scheme

  • विधवा महिलाओं को हर महीने 600 रूपए दिए जाएंगे।
  • जिसमे 300 रूपए केंद्रांश और 300 रूपए राज्यांश सम्मिलित है।
Important DatesDocuments Required
Service Begin:- Not Available
Last Date for Apply Online:- Not Available
3 फोटो
अपने पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
आयु की पुष्टि हेतु प्रमाण पत्र (आपकी वयमर्यादा क्या है उसका प्रमाण पत्र)
बी.पी.एल. कार्ड

आवेदन करने की Offline प्रक्रिया :

अपना आवेदन पत्र ग्रामीण क्षेत्र की ग्राम पंचायत,जनपद पंचायत और शहरी क्षेत्र में नगर निगम,नगर पालिका,नगर पंचायत के कार्यालयों में जमा करना है। आपको नीचे दिए गए Documents को साथ में लेकर जाना है।

जैसे कि,

Important Links

IGNWPS Online ApplyClick Here
Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Check ListClick Here
Bihar Viklang Pension Yojna 2021Click Here
Bihar Official WebsiteClick Here
Official WebsiteClick Here

आवेदन करने की Online प्रक्रिया :

Indira Gandhi National Widow Pension Scheme Full Video

                             

Step #01 : सबसे पहले आपको Online Apply करने के लिए Official Website पर जाना होगा। जिसका लिंक हमने आपको नीचे दिया है।

Step #02 : Website पर जाने के बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करके लॉगिन करना है। अगर इस Website पर आपका Account नहीं है तो लॉगिन के बटन पर क्लिक करके आप अकाउंट बना सकते है।

Step #03  Login हो जाने के बाद आपको Apply for Services पर क्लिक करके View Status of Application के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step #04 अब आपके Right Side में Show का ऑप्शन दिखेगा। उसपर आपको Click करके 100 select करना है।

Indira Gandhi विधवा पेंशन योजना Online Apply 2021

Step #05 अब आपको Screen को नीचे Scroll करना है। नीचे Scroll करने के बाद आपको Bihar Social Security Pension Scheme के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step #06 अब आप एक नए पेज पर आजाएंगे। योजना का नाम select करने के लिए कहा जाएगा। यहां पर आपको “इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना”पर क्लिक करना है।

Indira Gandhi National Widow Pension Scheme 2021

Step #07  यहां पर आपको अपना लिंग, अभिवादन, आवेदक का नाम, आवेदक का आधार नंबर, पिता का नाम, माता का नाम, राशन कार्ड नंबर, इलेक्शन कार्ड का नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और कोटि, आवेदक का पहचान चिन्ह भरना है। साथ ही आपको अपना एक फोटो Upload करना है।

 Indira Gandhi National Widow Pension Scheme

Step #08  उसके बाद नीचे आपको आप जहां पर रहते है उसका Address डालना है।

जिसमे 300 रूपए केंद्रांश और 300 रूपए राज्यांश सम्मिलित है।

Step #09 अब आपको पेंशन अहर्ता सूचना संबंधित जानकारी भरनी है।

Step #10 यहां पर आप जिस बैंक में अपनी पेंशन लेना चाहते है उसके बारे जानकारी भरनी है।

Step #11 उसके बाद आपको नीचे कुछ Documents के नाम दिए जाएंगे। उन Documents में से जितने आपके पास है उनपर आपको clcik करना है। जैसे कि हमने आपको नीचे इमेज में बताया है।

Indira Gandhi विधवा पेंशन योजना Online Apply

Step #12 अब आपको “Agree“के ऑप्शन पर क्लिक करके Captcha को भरना है और उसके बाद Submit के ऊपर क्लिक करना है।

Indira Gandhi National Widow Pension Scheme

जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक कर देते है तो आपका विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन सबमिट हो जाता है उसके बाद की जानकारी आपको मेसेज के द्वारा या फिर ईमेल के द्वारा दी जाएगी।

Frequently Asked Questions FAQ

1 Q ️ विधवा पेंशन योजना के तहत कौन आवेदन कर सकता है ?

Ans विधवा पेंशन योजना के तहत आवेदन केवल आर्थिक रूप से कमजोर तथा वैसी विधवा महिलाएं ही कर सकती है जिनके घर में कमाने वाला कोई ना हो , साथ ही इन महिला की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए आवेदन के दौरान पति के मृत्यु प्रमाण पत्र देने की भी आवश्यकता होती है ।

2 Q विधवा पेंशन योजना की शुरुआत कब हुई?

Ans सरकार सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत बुजुर्ग लोगों को पेंशन देती है. राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना (एनओएपीएस) की शुरुआत साल 1995 में हुई थी. वृद्धावस्था पेंशन योजना का क्रियान्वयन केंद्र और राज्य, दोनों सरकारों द्वारा मिलकर किया जाता है.

3 Q 2021 में विधवा पेंशन कितनी है?

Ans विधवा पेंशन योजना के तहत 18 वर्ष या उससे अधिक मगर 55 वर्ष से कम आयु की महिलाओ को सरकार द्वारा प्रतिमाह 500 रूपये की पेंशन धनराशि और 55 वर्ष या इससे अधिक मगर 60 वर्ष के कम आयु की विधवा ,तलाक शुदा,परित्यक्ता महिलाओ को प्रतिमाह 750 रूपये की पेंशन धनराशि और 60 वर्ष या इससे अधिक मगर 75 रूपये से कम आयु की महिलाओ को 1000

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

3 thoughts on “Indira Gandhi National Widow Pension Scheme Indira Gandhi विधवा पेंशन योजना क्या है?”

  1. kya bihar me tin hi zile hain? fir bar bar tin hi zila (jahanabad, samastipur, sitamarhi) kyon show karta hai, maine is form ko kye bar bhara per her bar zila me aakar ruk jata hun samajh me nahi aata aakhir tin hi zila kyon dikhata hai baki zila (Bhagalpur) wale kaise online apply karenge awilamb batayen. kyonki kai mahilayen yahan per hai jo widow pension bhar pane me asamarth hain.

    Reply
    • बिहार सरकार “विधवा पेंशन योजना” की ऑनलाइन फेसेलिटी बंद कर दी है , इसके लिए आपको ऑफलाइन प्रक्रिया से अप्लाई करनी होगी

      Reply

Leave a Comment

x