LIC AAO Recruitment 2023 Apply Online | एलआईसी एएओ 300 पदों पर भर्ती के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Name of Job:-LIC AAO Recruitment 2023 Online Apply
Post Date:-28/01/2023 11:00 AM
Post Update Date:-
Total Post:-300
Apply Mode:-Online
Salary:-₹32795 Per Month
Category:-Recruitment & Job Post
Authority:-Life Insurance Corporation of India LIC
Post Name:-Assistant Administrative Officer (AAO) Generalist
Short Information:-आज हम बात करेंगे LIC AAO Recruitment 2023 Online Apply के बारे में। इस पोस्ट को पढ़ कर आपको LIC AAO भर्ती से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक जुड़े रहे |

LIC AAO Recruitment 2023 Online Apply

बैंकिंग या बीमा क्षेत्र की परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए  LIC AAO जैसे प्रतिष्ठित पदों पर काम करने का एक सुनहरा मौका मिल रहा है। लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया‌ कुल 300 पदों के लिए AAO Recruitment भर्ती की नोटिफिकेशन अपने ऑफिसर वेबसाइट पर जारी कर चुकी हैं। इस पद के लिए सिलेक्शन पाने वाले उम्मीदवारों को बहुत अच्छा खासा सैलरी दिया जाता है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार यह नौकरी पाना चाहते हैं उन्हें परीक्षा देनी होगी।

परीक्षा देने के लिए उन्हें आवेदन करना होगा। एलआईसी में सहायक सहायक अधिकारी (एएओ) के भर्ती के लिए परीक्षा का आवेदन ऑनलाइन में होगा । ऐसे में यदि आप जानना चाहते हैं कि इस परीक्षा के लिए आवेदन किस तरीके से करें तो लेख को अंत तक जरूर पढे। क्योंकि इस लेख में  हमने LIC AAO भर्ती संबंधित सारी जानकारी दी है।

LIC AAO Generalist Vacancy Details

  • AAO Generalist (Current Year)
CategoryNo. of Post
SC46
ST22
OBC70
EWS27
UR122
Total Post277
  • AAO Generalist (Backlog)
CategoryNo. of Post
SC04
ST05
OBC14
EWS
UR
Total Post23

LIC AAO Recruitment 2023 परीक्षा तिथि

LIC AAO Recruitment प्रीलिम्स परीक्षा 17 से 20 फरवरी 2023 को शुरू होने की संभावना है वहीं परीक्षा 18 मार्च 2023 से शुरू होने की संभावना है। दोनों ही परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से दो-तीन दिन पहले इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा जहां से उम्मीदवार डाउनलोड कर सकते हैं।

LIC AAO Recruitment 2023 आवेदन शुल्क

LIC AAO Recruitment 2023 परीक्षा के आवेदन के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹700 निर्धारित की गई है। वंही SC/ST/ पीडब्ल्यू कैटेगरी में आने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क मात्र ₹85 निर्धारित की गई है।

Application Fee

  • General/ OBC/ EWS: Rs.850/-
  • For SC/ST/ PwBD: Rs.100/-
  • The payment can be made by using Debit Cards Credit Cards, Internet Banking, IMPS, Cash Cards/ Mobile Wallets.

एलआईसी एएओ भर्ती 2023 आयु सीमा

एलआईसी एएओ भर्ती आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि अलग-अलग जाति श्रेणी के अनुसार उम्र सीमा में छूट भी दी गई है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वाले अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है ।

वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 3 वर्ष की छूट दी गई है। लोक निर्माण विभाग के उम्मीदवार को 10 वर्ष की, ओबीसी वर्ग में आने वाले पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 13 वर्ष एवं sc-st वर्ग में आने वाले पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 15 साल का आयु सीमा का छूट दिया गया है।

वंहीं जनरल कैटेगरी में आने वाले ईसीओ/एसएससीओ उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 वर्ष तक, और एससी/ एसटी वर्ग में आने वाले ईसीओ/एसएससीओ उम्मीदवारों को 10 वर्ष तक, ओबीसी वर्ग में आने वाले ईसीओ/एसएससीओ उम्मीदवारों को उम्र सीमा में 8 साल तक की छूट दी गई है वही एलआईसी कर्मचारी को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

एलआईसी एएओ शैक्षिक योग्यता

LIC AAO Recruitment 2023 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता स्नातक निर्धारित की गई है। भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और उनके स्नातक डिग्री का फाइनल रिजल्ट 1 जनवरी 2023 से पहले घोषित हो जाना चाहिए।

LIC AAO Recruitment 2023 का सिलेक्शन

LIC AAO Recruitment 2023 की सिलेक्शन प्रोसेस पांच क्रमो में होगा :

  • प्रीलिम्स एक्जाम
  • मैंस एग्जाम
  • इंटरव्यू
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  • और मेडिकल एग्जामिनेशन।

प्रिलिम्स परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के आधार पर होगा जो ऑनलाइन लिया जाएगा। प्रीलिम्स परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन परीक्षा देनी होगी। मेंस एग्जाम वस्तुनिष्ठ और लिखित दो तरह से होगा। मेंस एग्जाम में जो भी अभ्यर्थी पास होंगे उन्हें पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

उसके बाद उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन भी होगा। उसके बाद अंत में उनका मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा। मेरिट लिस्ट उनके मैंस एग्जाम और इंटरव्यू में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा। मेरिट लिस्ट में जिन अभ्यर्थियों का नाम आ जाएगा उन्हें LIC AAO पद के लिए नियुक्त किया जाएगा।

LIC AAO Recruitment 2023 Salary

भारतीय जीवन बीमा संगठन में एएओ के पद के रूप में काम कर रहे कर्मचारियों को काफी अच्छा वेतन दिया जाता है उन्हें लगभग ₹32795 का मासिक वेतन मिलता है इसके साथ ही कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं। इसके आगे अच्छा प्रदर्शन करने पर करियर ग्रोथ करने के अन्य मौके भी उनके सामने उपलब्ध कराए जाते हैं।

LIC AAO Recruitment 2023 परीक्षा का पैटर्न

LIC AAO Recruitment के लिए जो परीक्षा आयोजित की जाएगी उसमें प्रारंभिक परीक्षा में कुल 100 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए कुल 60 मिनट का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में 35 अंकों के कुल 35 प्रश्न रिजनिंग विषय से एवं 35 प्रश्न 35 अंकों के क्वांटिटी एप्टिट्यूड से और 30 अंकों के 30 प्रश्न अंग्रेजी विषय से पूछे जाएंगे। इन प्रत्येक विषय में 20-20 मिनट का समय दिया जाएगा।

लिखित परीक्षा में दो तरह की परीक्षा आयोजित होगी। पहला वस्तुनिष्ठ टाइप का और दूसरा लिखित परीक्षा होगी। वस्तुनिष्ठ वाले में कुल 300 अंकों के 120 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए 120 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें 90 अंकों के 30 प्रश्न रिजनिंग विषय से पूछे जाएंगे जिसके लिए 40 मिनट का समय दिया जाएगा।

वंही 60 अंकों के 30 प्रश्न जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स से पूछे जाएंगे जिसके लिए कुल 20 मिनट का समय मिलेगा। उसके बाद इंश्योरेंस मार्केट एंड फाइनेंशियल मार्केट अवेयरनेस से संबंधित 60 अंकों के कुल 30 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए 20 मिनट का समय दिया जाएगा। वहीं 90 अंकों के कुल 30 प्रश्न प्रोफेशनल नॉलेज से संबंधित पूछा जाएगा जिसके लिए कुल 40 मिनट का समय दिया जाएगा।

वंही बात करें रिटर्न परीक्षा के पैटर्न की तो परीक्षा में रिटर्न परीक्षा का जो पैटर्न होगा उसमें अंग्रेजी भाषा में 2 प्रश्न निबंध लेखन या फिर लेटर राइटिंग से संबंधित पूछा जाएगा। जिसके लिए अधिकतम 25 अंक होंगे और कुल 30 मिनट का समय दिया जाएगा।

Important Dates

Start Date For Online Apply:-15/01/2023
Last Date For Online Apply:-31/01/2023

एलआईसी एएओ ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

एलआईसी एएओ 2023 की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 20-50kb आकार वाले रंगीन बैकग्राउंड के साथ कलरफुल पासपोर्ट साइज की फोटो की जरूरत होगी। ध्यान रहे फोटो फिलहाल का होना चाहिए।

10 केबी – 20 केबी के बीच सफेद कागज पर काले या नीले सीआई में किए गए हस्ताक्षर की जरूरत होगी। 20 केबी – 50 केबी के बीज सफेद कागज पर काले या नीले रंग से किए गए अंगूठे के निशान को अपलोड करने की जरूरत होगी। उपरोक्त सभी दस्तावेजों को उम्मीदवारों को जेपीजी फॉर्मेट में अपलोड करना होगा।

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Resize Image To 20kb के जरिए कर सकते हैं

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

Important Link

Join Telegram GroupJoin Now
Online Apply NewRegistration // Login
Official Notification DownloadEnglish // Hindi
LIC ADO Recruitment 2023 Online ApplyClick Here
SSC MTS Recruitment 2023 Online ApplyClick Here
CISF Constable / Driver Recruitment 2023Click Here
Patna High Court Assistant Vacancy 2023Click Here
Official WebsiteClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here

LIC AAO Recruitment 2023 Online Apply Full Process Video

ऑनलाइन आवेदन करने का प्रक्रिया।

आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना पड़ेगा।

  • यदि आप इस वेबसाइट पर नए यूजर हैं तो आपको वहां पर सबसे पहले न्यू रजिस्टर पर क्लिक करना होगा पर यदि आपने पहले से ही इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर लिया है तो आपको डायरेक्ट अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर और फिर सिक्योरिटी कोड को दर्ज करके लॉगिन कर लेना है।
LIC AAO Recruitment 2023
  • जब आपका इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन हो गया होता है तो आपको अगले पडाव में अपना फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करना होता है। फोटो और सिग्नेचर की साइज आपको क्या रखनी है उसके बारे में हमने आपको उपरोक्त जानकारी दे दी है। इसके अतिरिक्त आपको इस वेबसाइट के नोटिफिकेशन पर भी इससे संबंधित जानकारी मिल जाएगी।
LIC AAO Recruitment
  • आपको चूज फाइल पर क्लिक करना है और फिर अपने हस्ताक्षर और पासपोर्ट साइज के फोटो को अपलोड कर देना है। दस्तावेज अपलोड हो जाने के बाद आपको सेव एंड नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद अगले पेज पर आप से संबंधित सामान्य जानकारी पूछी जाएगी जिसमें सबसे पहले आपको अपने कैटेगरी का चयन करना होगा।
LIC AAO Recruitment Apply Online 2023
  • उसके बाद आपको सीधे रिलिजन वाले सेक्शन में आ जाना है जहां पर आपको अपने धर्म का चयन करना है।
  • उसके बाद नीचे आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप मायनेट्री कम्युनिटी से बिलॉन्ग करते हैं यदि करते हैं तो आपको यस पर टिक करना होगा नहीं तो आपको नो करना होगा।
  • उसके बाद पूछा जाएगा कि क्या आप ex-serviceman है यदि है तो कितने समय का अनुभव है वह भी आप से नीचे पूछा जाएगा।
  • उसके नीचे आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप एलआईसी में कंफर्म एंप्लॉय हैं अगर है तो आपको यस पर क्लिक करना पड़ेगा जिसके बाद आपको नीचे और कई सारी जानकारी देनी होगी और यदि आप नहीं है तो आपको नो पर क्लिक कर देना है।
LIC AAO Recruitment Apply
  • उसके बाद आपको अपने एग्जामिनेशन सेंटर को सिलेक्ट करना होगा।
  • यहां पर आपको प्रीलिम्स और मेंस परीक्षा के लिए दोनों अलग-अलग सेंटर चयन करने के लिए कहा जाएगा।
  • उपरोक्त जानकारी भरने के बाद नीचे वाले सेक्शन में आपके व्यक्तिगत संबंधित जानकारी पूछी जाएगी। यहां पर जिन जिन प्रश्नों पर लाल रंग में स्टार का चीन्ह दिखेगा आपको उन सभी प्रश्नों का जवाब देना होगा।
  • उपरोक्त सभी जानकारी भरने के बाद नीचे आपको अपने राज्य का नाम चयन करना होगा पिन कोड दर्ज करना होगा और फिर अंत में सेवन एंड नेक्स्ट पर क्लिक कर देना होगा।
  • उसके बाद आगे आपके सामने दूसरा पेज खुल कर आ जाएगा जहां पर आपको अपने शैक्षणिक संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अपनी शैक्षणिक संबंधित सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सेव एंड नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपका प्रीव्यू खुलकर आ जाएगा।
  • यहां पर आपको ध्यान से देखना है कि क्या आपने सारी जानकारी सही-सही भरी है। उसके बाद नीचे आपको आई अग्री पर टिक कर देना है और फिर कंपलीट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप कंप्लीट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करते हैं अगले पेज पर आपको आपका बाएं हाथ का अंगूठा और हैंड रिटन डिक्लेरेशन अपलोड करने के लिए कहता है। हैंड डिक्लेरेशन में आपको क्या क्या लिखना है इसकी जानकारी आपको नोटिफिकेशन में मिल जाएगा।
  • नीचे आपको कैप्चा कोड को भरना होगा उसके बाद आपको सेव एंड नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद अगले पेज पर आपका शुल्क दिखने लगेगा जिसे आपको ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या फिर इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से पेमेंट करना होगा। किसी भी माध्यम से पेमेंट करने के बाद अंत में आपको अपना एप्लीकेशन प्रिंट आउट निकाल लेना है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने भारतीय जीवन बीमा संगठन के द्वारा सहायक सहायक अधिकारी (एएओ) पद के लिए कुल 300 पदों के लिए निकाली गई वैकेंसी संबंधित सारी जानकारी प्राप्त की। इस लेख में हमने आपको LIC AAO Recruitment 2023 परीक्षा के आवेदन की तिथि, आवेदन प्रक्रिया,

इस परीक्षा के लिए योग्यता, परीक्षा का पैटर्न एवं सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में बताया। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए जानकारी हो रहा होगा। यदि यह लेख आपको पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि जो भी उम्मीदवार इस पद के लिए इच्छुक है वह भी समय रहते हुए आवेदन कर सके।

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. LIC बहाली किस पोस्ट के लिए है?

Ans LIC बहाली LIC AAO पोस्ट के लिए है

Q2. हम LIC AAO के लिए कहा से अप्लाई कर सकते है?

Ans हम LIC AAO के लिए https://ibpsonline.ibps.in/licaaojan23/ से अप्लाई कर सकते है।

Q3. LIC AAO के लिए कितना आवेदन शुल्क है?

Ans LIC AAO के लिए आवेदन शुल्क OBC के लिए आवेदन शुल्क ₹700 और sc/st/ पीडब्ल्यू के लिए आवेदन शुल्क मात्र ₹85 निर्धारित की गई है।

Q4. LIC AAO के लिए कितनी सैलरी मिलेगी?

Ans एलआईसी एएओ को ₹32795 प्रति माह वेतन मिलेगा।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment