Mobile Tower Kaise Lagwaye | अपने घर, छत, या खेत पर मोबाइल टावर कैसे लगवायें जाने पूरी प्रकिया

Name of Service:-Mobile Tower Installation Process
Post Date:-24/05/2024
Beneficiary:-Indian Citizen
Departments:-Home | Telecom Regulatory Authority of India | Government of
Company Name:-Jio, Airtel, BSNL, Idea और VI Vodafone Mobile Tower Kaise Lagaye 2023 ETC
Short Information:-आज हम बात करेंगे मोबाइल टावर लगवाने से जुड़ी तमाम जानकारियों के बारे में। मोबाइल टावर लगवाने के नियम, फायदे, नुकसान, इनकम और आवेदन प्रक्रिया संबंधी सभी जानकारियाँ आपको इस लेख में मिल जाएंगी। इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक जुड़े रहे |

मोबाइल टावर कैसे लगवायें

Mobile Tower लगवाने के लिए आपको आईडिया, जिओ या एयरटेल जैसी कंपनियों से बात नहीं करना होता है बल्कि थर्ड पार्टी मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी से सम्पर्क करना होता है। इन बड़ी कंपनियों का टावर लगवाने वाली कंपनियों से पार्टनरशिप रहता है। टावर लगवाने वाली ये कम्पनियाँ हैं – भारती इंफ्राटेल, इंडस टावर्स, एटीसी टावर, जिओ।

Mobile Tower Kaise Lagwaye

अगर आप भी अपने खाली पड़े ज़मीन पर टावर लगवा कर पैसे कमाने चाहते हैं तो आपको भी इन कंपनियों से ही संपर्क करना होगा। इन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर टावर लगाने के लिए आवेदन करना होगा और अपने ज़मीन की पूरी जानकारी देनी होगी।

कंपनी आपके ज़मीन का निरीक्षण करने के बाद ही आपको टावर लगवाने की अनुमति देगी। अगर हम टावर की ऊँचाई की बात करें तो आमतौर पर टावर की ऊंचाई 20 से 200 मीटर के बीच होती है।  टावर लगाने के बदले कंपनी आपको लैंड के हिसाब से किराया देती है। यह किराया हज़ारों रूपये से लेकर लाखों तक भी हो सकता है।

मोबाइल टावर लगवाने के नियम

Mobile Tower लगवाने के नियम नॉर्मली किसी भी अन्य कंपनी को रेंट पर ज़मीन देने से अलग होता है। आइये इन नियमों के बारे में जाने –

वर्तमान समय में हम टेक्नीकल चीज़ों के इतने आदी हो चुके हैं की बिना इंटरनेट के एक सेकंड गुजारना भी मुश्किल सा लगता है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन है। अगर बात सिर्फ कालिंग की होती तो किसी भी नेटवर्क से काम चलाया जा सकता है लेकिन जबसे लोगों ने खुद को ऑनलाइन की दुनिया से जोड़ लिया है तबसे इंटरनेट के अच्छे नेटवर्क की जरूरत भी बढ़ गयी है। जिओ के आने के बाद ये कॉम्पिटिशन और भी ज्यादा बढ़ गया है। टेलीकॉम इंडस्ट्री की ग्रोथ ने इंटरनेट की डिमांड हाई कर दी है और इन कंपनियों के बीच भी अच्छी सर्विस देने की होड़ सी लग गयी है।

  • आपकी ज़मीन के आस-पास 100 मीटर तक के एरिया में कोई हॉस्पिटल नहीं होना चाहिए।
  • अगर आप गाँव में टावर लगवाना चाहते हैं तो आपके पास न्यूनतम 2500 स्क्वायर फ़ीट की ज़मीन होनी चाहिए।
  • अगर आप टावर बिल्डिंग की छत पर लगाना चाहते हैं तो कम से कम 500 स्क्वायर फ़ीट की जगह होनी चाहिए।
  • अगर आप शहर में किसी प्लाट में टावर लगवाना चाहते हैं तो आपके पास 2000 स्क्वायर फिट की ज़मीन होनी चाहिए।

मोबाइल टावर लगाने के फायदे

अपनी खाली पड़ी ज़मीन या प्लाट पर मोबाइल टावर लगवाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं आज हम इनसब के बारे में बात करेंगे। अपनी ज़मीन पर टावर  लगवाने से आपको एक फिक्स मासिक आय मिलनी शुरू हो जाएगी वो भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के। क्योंकि टावर लगाने वाली कंपनी टावर लगाने के लिए कोई पैसे चार्ज नहीं करती है। आप इस कंपनी से चाहें तो 5 साल का कॉन्ट्रैक्ट कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उसे बढ़ा भी सकते हैं। इससे आपको घर बैठे ही अच्छी-खासी आय होनी शुरू हो जाएगी।

दूसरा फायदा ये होगा की खाली पड़ी ज़मीन उपयोग में आ जाएगी और उसकी देख-रेख की चिंता से भी आप मुक्त हो जाएंगे। ऊपर से आपको पैस मिलेँगे सो अलग।

तीसरा फायदा ये होगा कि आप जिस भी कंपनी के टावर को अपने ज़मीन पर लगवाएँगे, उस कंपनी के द्वारा उनकी सभी सेवाओं का आप मुफ्त में लाभ उठा सकते हैं। मुफ्त सेवाओं में फ्री कॉलिंग और फ्री इंटरनेट जैसी सुविधाएं शामिल होंगी। जरुरी नहीं है कि सभी कंपनियां ये सेवा फ्री में दे लेकिन ज्यादातर देखा गया है कि कंपनियां ये सेवाएं अपने लैंड ओनर्स के लिए फ्री कर देती हैं।

टावर लगाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

Mobile Tower लगवाने के लिए आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है। जिनकी जांच-पड़ताल के बाद ही कंपनी आपके आवेदन को स्वीकृत करती है। आप भी अगर टावर लगवाने की सोच रहे हैं तो पहले इन जरुरी डाक्यूमेंट्स को तैयार रखें –

  • आवेदक का पान कार्ड
  • आवेदक का एड्रेस प्रूफ
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का बैंक अकाउंट
  • टावर लगवाने के लिए आपको उस एरिया के मुन्सिपाल्टी से NOC लेनी पड़ती है |
  • टावर लगवाने के लिए आपके पड़ोसी से भी NOC लेनी पड़ती है ताकि भविष्य में वो कोई विरोध उतपन्न न करें।
  • कंपनी के साथ आपका एक एग्रीमेंट तैयार किया जाएगा जिसमें टावर की अवधि, किराया, किराये की बढ़ोतरी की शर्तें आदि सब लिखी होंगी।
  • टावर लगवाने के लिए आपको Structure Safety Certificate भी लेना होता है जो इस बात का प्रमाण है कि आपकी ज़मीन टावर लगवाने के योग्य है।

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature Resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Link

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Partner With JioClick Here
ATC Tower Official WebsiteClick Here
Fastag को कैसे Activate करेClick Here
Bihar Free Electric Cycle YojanaClick Here
PVC Aadhar Card Online OrderClick Here
Official WebsiteClick Here

Jio Tower Kaise Lagwaye | Jio Tower Installation Process

मोबाइल टावर लगवाने के नुकसान

वैसे तो Mobile Tower लगवाने का सबसे बड़ा फायदा एक फिक्स मासिक आय का मिलना है लेकिन अगर हम इससे होने वाले नुकसान की बात करें तो इससे सबसे ज्यादा नुकसान हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इन टावर्स से निकलने वाली उच्च स्तरीय रेडियो फ्रीक्वेंसी से आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। इसके अलावा ये उच्च स्तरीय रेडियो फ्रीक्वेंसी हमारे आस-पास के वातावरण को भी काफी नुकसान पहुंचाती है। इन किरणों के प्रभाव से कई बार आपके खेती की ज़मीन बंजर हो सकती है। इसलिए अगर आप खेती की ज़मीन पर इन्हें लगवाने की सोच रहे हैं या उसके आस-पास लगवाने की सोच रहे हैं तो आपको इससे होने वाले खतरे के लिए भी तैयार रहना होगा।

मोबाइल टावर से कितने पैसे कमा सकते हैं

अगर हम बात करें कि Mobile Tower लगवा कर आप कितने पैसे कमा सकते हैं तो इसका जवाब आपकी ज़मीन के लोकेशन पर निर्भर करता है। आप अपनी ज़मीन के हिसाब से 7000 से लेकर 50000 रूपये तक कमा सकते हैं। अगर आपकी ज़मीन शहर में है तो फिर आप 1 लाख रूपये तक कमा सकते हैं।

जिओ मोबाइल टावर कैसे लगवाए | मोबाइल टावर कैसे लगवाये और मनचाहे पैसे कमाएं

मोबाइल टावर लगवाने हेतु आवेदन प्रक्रिया

अभी तक आपको Mobile Tower 2023 लगवाने के फायदे, नुकसान और नियम सब मालूम चल चुके होंगें। अब हम आपको बताएंगे की मोबाइल टावर लगवाने के लिए आवेदन कैसे दिए जाते हैं। वैसे तो हमारे देश में ढेरों वेबसाइट मिल जाएंगी जो कि टावर लगवाने का काम करती हैं लेकिन इनमें से ज्यादातर वेबसाइट फेक होती हैं। ये आपको फंसाकर पैसे ऐंठ सकती हैं। इसलिए नीचे हम आपको कुछ विश्वसनीय कंपनियों के नाम बता रहे हैं जिनकी वेबसाइट पर जाकर आप बेफिक्र होकर आवेदन दे सकते हैं। ये हैं –

  • Jio Tower
  • ATC Tower
  • Indus Tower
  • Bharti Infratel

इंडस टावर – इंडस टावर भारत की सबसे प्रसिद्ध कंपनियों में से एक है। इनका हेडऑफिस गुड़गांव, हरियाणा में है। वैसे पूरे भारत में इनकी ब्रांचेज फैली हुई हैं। दूसरी कंपनी Bharti Infratel Limited है जो की सुनील मित्तल की कंपनी है। 1976 ईस्वी में उन्होंने इस कंपनी की स्थापना अपने दो भाइयों के साथ मिलकर की थी। अब ये कंपनी एयरटेल और बीटेल के नाम से जानी जाती हैं। तीसरी कंपनी है। ATC Tower अथार्त American Tower Corporation जो कि एक नामी कंपनी है। आप इनसे भी टावर लगवा सकते हैं।

आपको समझ आ ही गया होगा कि मोबाइल टावर लगवाने के क्या फायदे और क्या नुकसान हैं। अगर आप भी अपने घर या ज़मीन पर मोबाइल टावर लगवाने की सोच रहे है तो उम्मीद है मोबाइल टावर लगवाने से जुड़ी सारी जानकारियाँ मैंने आपसे साझा कर दी है। अब आपको इससे जुड़ी किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होगी।

मोबाइल टावर लगाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं?

  • आवेदन करने के लिए My Jio ऐप पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको App में तीन लाइन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद बाद Partner with Jio के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद एक नया पेज खूल जाएगा। उसमें जो भी आपको पहले यह जानकारी देनी होगी की आपको टावर घर पर लगाना है या अपनी ज़मीन पर लगाना है। उसका सिलेक्शन करना होगा।
  • उसके बाद आपकों अपनी लोकेशन को Enabale करना होगा। उसके बाद आवेदक से और भी जानकारी मांगी जाएगी। वो सारी जानकारी भरने के बाद आवेदक को सबमिट कर देना होगा।
  • उसके बाद आवेदक को रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा।
  • इस तरह से आवेदक इसमें आवेदन कर सकते है।

छत पर टावर लगाने से क्या होता है?

आमतौर पर शहरों में जमीन का अभाव होने से मोबाईल टावर को छत पर लगाया जाता है। इसमें घर के मालिक को हर महीने रेंट मिल जाएगा। मोबाईल टावर से निकलने वाली रेडियन से लोगो को थकान, उल्टी जैसी समस्या भी हो सकती है। इलेक्ट्रोमैग्नेटिक किरणे जो टावर से ही निकलती है जो कैंसर का कारण भी बनता है।

Mobile Tower Company List In India

  • ITI Ltd
  • HFCL Ltd
  • Tata Group
  • Indus Towers Ltd
  • Tejas Networks Ltd
  • Telecommunications
  • GTL Infrastructure Ltd
  • Tata Communications Ltd
  • Mahanagar Telephone Mauritius Limited

Bihar Official Social Media

Facebook Follow Me
Telegram Join Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Telegram GroupClick Here
Twitter Follow Me
LinkedIn Follow Me

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. टावर से क्या खतरा है?

Ans मोबाइल रेडियशन से थकान, अनिद्रा, डिप्रेशन, कैंसर, ब्रेन ट्यूमर सहित आदि बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है।

Q2. इंडस टावर्स की हेड ऑफिस कहाँ है?

Ans गुड़गांव, हरियाणा

Q3. टावर लगाने में कितना खर्च आता है?

Ans टावर लगाने में सिर्फ दस्तावेज का ही खर्चा होगा। बाकी सब कंपनी वाले देखेंगे।

Q4. टावर लगवाने के लिए संपर्क कैसे करें?

Ans Toll Free:1860-893-3333

Q5. Jio टावर लगाने पर कितना पैसा मिलता है?

Ans 10 हजार से 1 लाख रूपए तक महीने कमा सकते हो।

Q6. अपने गांव में जियो का टावर कैसे लगवाए?

Ans अपने घर में जियो टावर लगाने के लिए आपको आवेदन करते समय ही पूछा जाएगा की आपको टावर कहा लगाना है। तब आप गांव में अपनी जमीन पर लगा सकते हो।

Q7. मोबाइल टावर अपनी जमीन पर कैसे लगाएं?

Ans मोबाइल टावर अपनी जमीन पर बनाने के लिए आपको आवेदन करना होगा।

Q8. Mobile Tower घर से कितनी दूरी पर लगाना चाहिए?

Ans घर से 35 मीटर की दूरी पर टावर होना चाहिए।

Q9. मोबाइल टावर लगवाने वाली मुख्य कम्पनियाँ कौन-कौन सी हैं?

Ans भारती इंफ्राटेल, इंडस टावर्स, एटीसी टावर, जिओ

Q10. Mobile Tower लगवा कर आप कितने पैसे कमा सकते हैं?

Ans 7000 से 1 लाख रूपये तक

Q11. गाँव में मोबाइल टावर लगवाने के लिए कितनी ज़मीन होनी आवश्यक है?

Ans 2500 स्क्वायर फीट

Q12. शहर में मोबाइल टावर लगवाने के लिए कितनी ज़मीन होनी आवश्यक है?

Ans 2000 स्क्वायर फीट

Q13. टावर बिल्डिंग पर मोबाइल टावर लगवाने के लिए कितनी ज़मीन होनी आवश्यक है?

Ans 500 स्क्वायर फीट

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

Note:- आपसे अनुरोध है कृपया कमेंट बॉक्स में अपना पर्सनल डिटेल जैसे कि मोबाइल नंबर, घर का एड्रेस, कोई भी आईडेंटिटी प्रूफ ना डालें स्कैमर को बढ़ावा ना दें, अन्यथा आपके साथ स्कैमर कुछ भी कर सकता है, अगर आप डालते भी हैं तो इसके जिम्मेदार Biharonlineportal.com नहीं होगा

93 thoughts on “Mobile Tower Kaise Lagwaye | अपने घर, छत, या खेत पर मोबाइल टावर कैसे लगवायें जाने पूरी प्रकिया”

  1. Hii
    Sir,
    Mera name ,
    Nagendra Yadav hai,
    siswan ,Siwan, bihar 841210,ka rahane vala hu,
    Mujhe tower lagwana hai.

    Reply
        • Hi sir mera name veeroo kumar bharti hai mai apne jamin towar lagvana chahta hu mera adres hai gram : basaha -post: bharari kalan -thana : chand -jila : kaimur(bhabhua) Bihar -pin : 821106

          Reply
      • vikash kumar mahavir Khurd. mahavir colony ashok vihar house 162. street 2. Ludhiana mahavir colony tower jio .and airtel network tower name vikash kumar mobile number .. 6284411874 ..

        Reply
        • hamen tower lagwana Hai sir
          Networking problem bahut hota Hai sir. Sahi se baat bhi nahi Ho pata Hai calling per sir ham jameen dene ke liye taiyar hai ek kattha jameen lene ke liye taiyar hain sir aapse nivedan Hai sir ki tower baitha Diya jaaye
          Village Birany post Tarwan Police station Wazirganj district Gaya
          Pincode 805128

          Mere gow mein networking problem bahut ho raha hai sahi se baat bhi nahi hote Hai

          Sir se nivedan hai ki tower baitha Diya jaaye number 7250643453
          Jio5g father’s name Narendra Yadav

          Reply
      • Hii sir mera naam kaushal kishor me zila mainpuri ke block ghiror se gram panchayat nasirpur ka rahne bala hu or ham mobile tawer lagwana chahta hu

        Reply
  2. सर मुझे टावर लगवाना है प्लीज हेल्प करें मेरा नाम विजय यादव है मै कदमढोढ़ी पोस्ट बैरागी तहसील धरमजयग़ढ जिला रायगढ़ छत्तीसगढ़ पिन कोड़ 496119
    मोबइल न.9770466875

    Reply
  3. श्रीमान से निवेदन है की मेरे जमीन में टावर लगवाने का कष्ट करे मेरा जमीन बहुत सारा खाली परा है नितेश कुमार तिवारी बादलपुर चैनपुर नारायणपुर जिला jamtara Jharkhand

    Reply
  4. Shree man ji se nivedan he ki meri jamin me tavar lagvane ki krapa kare
    Mera name vinod Prajapati he
    Me pipaliya indore se hu
    जिला शाजापुर
    मध्य प्रदेश से hu
    Mere gav ka kod nambar he 465220
    He
    Shree man ji se nivedan he

    Reply
  5. Dear sir, My name is mithilesh Verma from U.P. vill hiroli kutubnagar post udhampur district- Hardoi (U.P) my mobile number 8858978482

    Reply
    • Hi sir Mujhe Bhi Apne Yahan Tower lagwana Hai Sar Hamare Yahan Network ka bahut hi hai please Sar contact Karen contact number hai 9389636763

      Reply
  6. हमारे गांव में टावर की बहुत दिखत है न्या टावर लगाना है गांव सरली 344703 बाड़मेर राजस्थान 9001262971.

    Reply
  7. Sar namaskar sar main tower lagwana chahta hun jio ka ya sar main tower lagwana chahta hun jio ka ya Vodafone ka yah donon mein se mere area mein mere gaon mein network nahin rahata hai kripya kripya aap Laga dijiye to aapki bahut badi meherbani hogi Mera pata hai Uttar Pradesh jila Bahraich shankarpur gaon pin code 271875 ke liye contact number 9473752777

    Reply
          • सर मेरे पास 1 बीघा जमीन ह और मे इसमे टावर लगवाना चाहता हूं और मेरा जिला अलवर ह और उपतहसील नारायणपुर मेरा पिनकोड 301024 और मेरा कांटैक्ट नंबर 9799469619 और 9461582987 है आपके काल का इंतजार रहे गा
            Thnx

  8. Sir my name is Sushil Kumar Bantar my mobile tower lagana chahta hu Village mahathwar post Pali p.s ghanshyampur District Darbhanga Bihar pin cod 847427 ..
    .

    Mobile number 9680585024

    Reply
  9. Hello sir,
    Sir mere pas 60 ka plot hai mujhe tabar
    Lagbana hai
    City Delhi and..110042 my pin code
    And my mobile no.7291824532
    Airtel jio ka tabar lagbana hai

    Reply
  10. Hi
    Sir mera naam Navin Kumar ha mai Bihar ka Rahane wala hu hama tower lagwana hai pin code -811311
    My mobile number -7739691449
    9608752893

    Reply
  11. Hlo sir mera name sabir khan hai mai madhya pradesh ke Bhind jile ka rahne bala hu muche apne plot pe tower lagvana jio ka
    My mobile number
    8770463639

    Reply
  12. सर मेरी जमीन पर टावर लगाने का कष्ट करै मेरी जमीन खाली है 5 बिगा मेरा कॉन्टेक्ट 99288 70866 मेरा नाम
    महेंद्र राव बोरानाडा जोधपुर पिन कोड 342012
    मुझे सपृक करे मुझे टावर लगाना जीओ का

    Reply
  13. Ankit Singh
    Sir tawar lagwana h
    Adress alwar Mia industrial me lgwane h Khali pilot h. Pin code 301030
    Contact number 8302098790

    Reply
  14. Hello sir
    Mujhe Anna zameen me tower lagwana hai
    Jo ki Mera zameen NH2 se 600 meters ki duri par hai aur waha par mall,new coloney ban raha hai
    Address: aurangabad (bihar)
    Pin cod: 824101
    Mobile 📱:7294130043

    Reply
  15. सर का टावर लगवाना है
    मध्य प्रदेश देवास जिला तहसील सतवास पोस्ट सतवास पिन कोड नंबर 455459 मोबाइल नंबर7772032981

    Reply
  16. Sir hum Bihar ke Nalanda district ke rhne wale hai.aur 🗼🗼 mobile network towers ki bahut jarurat hai.mera Mobile no WhatsApp number :- 8505877183,9871377183

    Reply
  17. Hello me shazain ansari me apne pilot
    Pe jio ya artel ka tavar lagvana chata hu
    Yadi app miri madad kare to lag sakta
    H agar app ko contact karna ho mujse
    To mera mobail nambar h 8874543106
    9793094412 aor ye h mera watsapp nambar

    Reply
  18. Sir mujhe BH I tower lagwana hai mere village Thapi Bodla achnera rod per mo.7500918212 Mere Gaon Mein Bhi Tower Nahin Hai main gaon thapi ka Rahane wala hun government road side se open Jameen hai Meri Jameen hai

    Reply
    • जियो टावर के लिए संपर्क कर सकते हैं जिओ नेटवर्क एक्जीक्यूटिव वर्षा चंदानी 👉7409103781 को

      Reply
  19. Sir mujhe apne village me tower lagvana hai punjab district Hoshiapur . jalandhar road village khanpur mob. No.6283069711

    Reply
  20. Hello namaskar sar Nagda junction ke pass khachrod ke kareeb ek gaon vahan network ki kafi problem hai hamen tower lagwana hai hamara khet gaon se 300 meter ki duri per mera contact number 6260324808

    Reply
  21. Mera name najma bano village gharwaspur post rajware rampur tahseel lambhua dist sultanpur uttar pradesh 222303
    Mobile no. 8446649323

    Reply
  22. Mere pass chat he indore me 860 स्क्वायर फीट जिसमे mujhe towar lagvana he 9669552325

    Reply
  23. sir I have to acre land I need to stall mobile tower on my line please tell me about documentations and I give you the address on Google Map :F7WH+WPW, Gondale, Maharashtra 410205
    so please search and contact me and try to stall mobile tower on my land my mob : 9653452948
    thank you

    Reply
  24. Sar main Apne plot mein tower lagwana chahta hun village gadovali post bahadurpur Jat jila Haridwar se hun contact number 9917263007

    Reply
  25. सर मेरा नाम आनंद कुमार सिंह है मेरा जमीन बुढ़िया माता मंदिर गोरखपुर के पास है 2100 स्क्वायर फीट है मैं जिओ पर टावर लगाना चाहता हूं कृपया मार्गदर्शन देने कृपा करें

    Reply

Leave a Comment