अगर गलत खाते में पैसे कर दिया है ट्रांसफर तो इस प्रक्रिया से आप अपने पैसे रिफंड कर सकते हैं

Name of service:-गलत खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिया है तो इस प्रक्रिया से आप अपने पैसे रिफंड कर सकते हैं
Post Date:-10/02/2022
Post Update Date:-
Short Information:-दोस्तों लगभग आप सभी डिजिटल बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल करते होंगे और अपने फोन के माध्यम से पैसे अपने अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करते होंगे। इस प्रक्रिया के दौरान अगर आप गलती से किसी दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं और अपने पैसे को वापस अपने अकाउंट में लाना चाहते हैं तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए आपको अच्छे से समझ में आ जाएगी की गलत खाते में ट्रांसफर किए गए पैसे रिफंड कैसे करें ।

गलत खाते में ट्रांसफर किए गए पैसे रिफंड कैसे करें

5 मिनट में मिलेगा 50000 तक का लोन

दोस्तों आजकल लगभग सभी लोग गूगल पे, फोन पे और पेटीएम का इस्तेमाल करके अपने फोन के माध्यम से पैसे अपने अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेज रहे हैं। मतलब कि डिजिटल बैंकिंग के माध्यम से हम अपने पैसों को किसी दूसरे खाते में भेज रहे हैं इससे हमें काफी फायदे होते हैं जैसे कि हमें पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होती है हम घर से भी अपने सारे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन अगर अपने बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के दौरान हमसे थोड़ी सी भी गलती होती है तो हमें एक भारी नुकसान सहना पड़ सकता है। मान लीजिए कि आप अपने किसी दोस्त या फिर रिश्तेदार के पास पैसे भेज रहे हैं और गलती से आपने उनका बैंक अकाउंट नंबर गलत दर्ज कर‌ दीया तो वह पैसा दूसरे अकाउंट में चला जाएगा। तो अब आप यह सोच रहे होंगे कि गलत खाते में ट्रांसफर किए गए पैसे रिफंड कैसे करें‌ तो चलिए हम आपको नीचे अच्छी तरह बताते हैं कि आप गलत खाते में ट्रांसफर किए गए पैसे रिफंड कैसे करें। 

  • जैसे ही आप अपने बैंक से किसी दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करते हैं तो आपके पास एक मैसेज आता है उस मैसेज को आपको अच्छी तरह देखना है कि क्या आपने जिस अकाउंट नंबर पर पैसे भेजे हैं उसी अकाउंट नंबर पर पैसे गए हैं या फिर किसी दूसरे अकाउंट नंबर पर पैसे चले गए हैं। 
  • अगर आपके मुताबिक सही जगह पर पैसे गए हैं तब तो ठीक है लेकिन अगर गलत जगह पर पैसे गए हैं तो आप तुरंत अपने बैंक मैनेजर से संपर्क कीजिए और उसे इस बारे में पूरी जानकारी दीजिए।

गलत खाते में ट्रांसफर किए गए पैसे रिफंड कैसे करें? इसमें बैंक की क्या जिम्मेवारी बनती है

दोस्तों अब आप यह जानना चाहते होम भक्ति गाना खाते में ट्रांसफर यह के पैसे को रिफंड करने में बैंक किस तरह से मदद कर सकता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आपने गलत खाते में पैसे ट्रांसफर करते हैं और उसे रिफंड पाना चाहते हैं तो बैंक किस तरह से आपकी मदद कर सकता है। 

आप जैसे ही बैंक के मैनेजर को फोन करके इस बारे में सूचना देंगे वैसे ही बैंक का मैनेजर उस अकाउंट के मालिक के पास फोन करेगा जिस के अकाउंट में आपने गलती से पैसे ट्रांसफर कर दीए है। उस अकाउंट होल्डर से बैंक के मैनेजर यही कहेंगे कि आपके अकाउंट में किसी ने गलती से पैसे डाल दिए हैं क्या हम उसे निकाल सकते हैं। अगर उस व्यक्ति ने अनुमति दी तब तो बैंक के मैनेजर आपके पैसे को आपके अकाउंट में रिफंड कर सकते हैं अगर उस व्यक्ति ने साफ इंकार कर दिया तो बैंक या फिर बैंक के मैनेजर कुछ नहीं कर सकते क्योंकि आरबीआई के एक रुल के मुताबिक सारी जानकारी आपने खुद भरी है और आपके पैसे अगर किसी दूसरे के अकाउंट में जाते हैं तो यह आपकी गलती है ना कि बैंक की।

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

Important Link

Join Telegram GroupClick Here
Aadhar Card से इंस्टेंट लोन कैसे ले |Click Here
Fino Payment Bank क्या है |Click Here
Dhani App Loan Kaise LeClick Here
India Post Payment Bank CSP Apply OnlineClick Here
बैंक का लोन न चुकाने पर बैंक क्या करता है |Click Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Bihar Official WebsiteClick Here

गलत खाते में ट्रांसफर किए गए पैसे रिफंड कैसे करें? Full Procrss video

अगर बैंक मैनेजर से बात करने के दौरान वह बैंक अकाउंट होल्डर पैसे निकालने की अनुमति नहीं देता है तो क्या करें?

दोस्तों अगर आपने गलती से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो आप सबसे पहले अपने बैंक मैनेजर से बात करें और उसको इस बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त कराएं। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि बैंक मैनेजर उस अकाउंट के मालिक से बात करेंगे और अगर अकाउंट होल्डर अनुमति देता है तो ही आपके पैसे बैंक मैनेजर के द्वारा आपके अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकते हैं लेकिन अगर वह अनुमति नहीं देता है तो आप क्या करेंगें। चलिए आपको नीचे बताते हैं कि अगर आपने गलती से किसी दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं और उस अकाउंट का मालिक पैसे निकालने से मना कर रहा है तो आप क्या कर सकते हैं। 

दोस्तों अगर आपने गलती से अपने पैसे किसी दूसरे के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए हैं और वह व्यक्ति पैसे निकालने से या फिर पैसे देने से मना कर रहा है तो आप उस पर कानूनी कार्यवाई कर सकते हैं। जब आप उस पर कानूनी कार्यवाई करेंगे तो कोट के द्वारा उसके घर नोटिस जाएगा और उस नोटिस में लिखा रहेगा कि आपके अकाउंट में किसी ने गलती से पैसे ट्रांसफर कर दिए है आप इस व्यक्ति के पैसे वापस कर दीजिए। अगर इस नोटिस से वह मान जाता है और आपके पैसे ट्रांसफर आपके अकाउंट में कर देता है तब तो ठीक है लेकिन अगर वह आपके पैसे आपके अकाउंट में ट्रांसफर नहीं करता है तो अब उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी और कोर्ट के द्वारा यह फैसला किया जाएगा कि वह व्यक्ति आपके पैसे वापस करे या नहीं। 

अगर कोर्ट का फैसला आपके पक्ष में आता है यानी की अगर कोर्ट यह फैसला करता है की आपके पैसे दोबारा आपके अकाउंट में ट्रांसफर किए जाए तो उस व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने पड़ेंगे लेकिन अगर कोर्ट ने यह फैसला किया की आपकी गलती है और आपको आपकी गलती के चलते नुकसान सहना पड़ेगा। तो आपका पैसा आपके अकाउंट में नही आयेगा। 

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

1 Q किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए पैसे ट्रांसफर करते समय?

Ans अगर आप पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं तो आपको इस चीज का ध्यान रखें कि आप आईएफएससी कोड और अकाउंट नंबर बिल्कुल सही सही दर्ज करें।

2 Q पैसे करने के बाद जो हमारे पास मैसेज आते हैं उनका क्या महत्व है?

Ans जब हम अपने अकाउंट से किसी दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते हैं तो उस समय जो मैसेज हमारे मोबाइल पर आता है उसमें यह बताया जाता है कि आपने इतने पैसे इस अकाउंट में ट्रांसफर कीए है।

3 Q गलत अकाउंट में पैसे चले जाने पर सबसे पहले क्या करें?

Ans अगर गलती से आपने किसी दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो सबसे पहले आप अपने बैंक मैनेजर को यह सारी बात अच्छे से बताएं।

4 Q अगर बैंक मैनेजर कुछ नहीं कर पाता है तो क्या करें?

Ans बैंक मैनेजर के कहने पर वह व्यक्ति पैसे वापस नहीं करता है तो आप कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment