Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Bihar Online Apply 2021

Name of service :-Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Bihar
Post Date :-02/02/2021
Post Update Date :-25/03/2021
Short Information :-इस आर्टिकल के अंतर्गत आपको Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Bihar online apply के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें ताकि आप भी घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर पाएं। तो अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है | तो निचे दिया गया  जानकारी को  जरुर पढ़े |इस योजना के लाभ लेने के लिए Online आवेदन करने और इस बारे में और अधिक जानकारी के लिया निचे दिए गये आर्टिकल को जरूर पढ़े 

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Bihar kya hai?

सरकार की तरफ से एक बहुत बेहतरीन योजना सामने निकल कर आई है जिसका नाम है Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana। इस योजना के अंतर्गत online apply करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana के अंतर्गत BPL परिवारों को कन्या के विवाह के लिए 5000 तक की राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

हम अपने आर्टिकल में आपको Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana online apply के बारे में सारी जानकारी देगे जैसे कि इसके अंदर हमें अप्लाई कैसे करना है, डॉक्यूमेंट कौन-कौन से लगेंगे, कौन-कौन इस योजना का लाभ उठा सकता है और भी बहुत कुछ। तो चलिए अब बिना समय गवाएं हम शुरू करते हैं अपने इस आर्टिकल को।

इसे भी पड़े – Mukhymantri Kanya Utthan Yojna 2020 ऑनलाइन आवेदन शुरू

Important DatesDocuments Required
  • Service Begin :- Not Available
  • Last Date for Apply Online :- Not Available
  1. निवास प्रमाण पत्र
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. लड़की और लड़के की आयु का प्रमाण पत्र
  4. पिछड़ा वर्ग या बीपीएल प्रमाण पत्र
  5. बैंक बचत खाता

Kuch mahatpurn jankari

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana इस आवेदन फॉर्म को आप दो माध्यम से भर सकते है | पहला Offline और दूसरा Online किन्तु Onine आवेदन की सुविधा केवल कुछ जिलो में है  | तो इस योजना का लाभ लेने के लिए Online माध्यम सबसे बेहतर है |इस योजना से जूरी सारी जानकारी निचे दिया गया  है

इस योजना के तहत बिहार के Mukhyamantri  के द्वारा कन्याओ को विवाह के लिए अनुदान की राशी प्रदान की जाती है  Bihar  का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है ,,Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana  इस योजना का उदेद्श bihar  में बाल विवाह को रोकना |  कन्याओ की शिक्षा को बढ़ावा देना | और बिहार को दहेज मुक्त बनाना है…

कौन-कौन इस योजना का लाभ उठा सकता है?

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana का लाभ हर वर्ग के लोग उठा सकते हैं। General Category के लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सिर्फ एक शर्त रखी गई है वह यह है कि जो भी इंसान इस योजना का लाभ उठाना चाहता है वह आर्थिक रूप से पिछड़ा होना चाहिए।

Note: पिछले कुछ दिनों से ऑनलाइन आवेदन करने में बहुत समस्या आ रही है। कुछ ही जिलों में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध हो पा रही है। अगर आपको भी ऑनलाइन आवेदन में कोई दिक्कत आती है तो घबराइए मत यह दिक्कत काफी जल्दी ठीक कर दी जाएगी।

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online
Important Link

Offline Form

Click Here 

MKVY Online Apply

Calik Here

Login

Click Here

Official Website

Click Here
NOTE:- 

  1. जो भी आवेदन करता है वह बिहार का निवासी होना चाहिए|
  2. कन्या की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  3. परिवार की वार्षिक आय ₹60000 से कम होनी चाहिए।
  4. लड़के की कम से कम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana online apply कैसे करें

Step 1 अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउजर में जाकर Service + Bihar लिखकर सर्च करना होगा

जो की ऊपर  में दिया गया है

Step 2 यहाँ पर आपको किनारे में समाज कल्याण विभाग के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की सेवाएं लिखा हुआ एक ऑप्शन दिखाई देना। इसके बगल में एक प्लस का चिन्ह होगा उस पर click करें।

Step 3 अब आपके सामने एक option आएगा “मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन” इस option पर click करें।

Step 4 अब आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुल जाएगा। यहाँ पर आपको ऊपर की तरफ Apply for services का option आएगा। उस पर click करने के बाद online के option पर क्लिक करें।

Step 5 अब आपके सामने एक नया पेज आएगा यहां पर आपको Don’t have an account? Register here पर क्लिक करना है।

Leave a Comment

x