National Pension System NPS क्या है | निवेश, प्रकार, फायदे, सावधानियाँ, डाक्यूमेंट्स, फण्ड मैनेजर का चयन

Name of service:-National Pension System 2021
Post Date:-13/11/2021
Post Update Date:-
Short Information:-आज हम बात करेंगे भारत सरकार के द्वारा चलायी जा रही पेंशन स्कीम – National Pension System NPS के बारे में और इस स्कीम से जुड़े सभी तथ्यों के बारे में। इस पेंशन से आपको रिटायरमेंट के बाद क्या-क्या सुविधाएँ दी जाएँगी और ये पेंशन आपके लिए कितनी महत्वपूर्ण है इन सबके बारे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको रूबरू कराएंगे।

विषय की सूची

NPS में निवेश, प्रकार, फायदे, सावधानियाँ, डाक्यूमेंट्स, फण्ड मैनेजर का चयन

एक आम आदमी की आधी ज़िंदगी काम करने में ही गुजर जाती है और बहुत अधिक इनकम नहीं होने के कारण वो भविष्य को लेकर चिंतित रहता है। अगर आप भी ऐसी किसी चिंता में हैं की रिटायरमेंट के बाद आपकी ज़िंदगी में कोई आर्थिक परेशानी न हो, इसके लिए केंद्र सरकार  के द्वारा एक स्कीम चलायी गयी है जिसका नाम है NPS (नेशनल पेंशन सिस्टम)। इसमें इन्वेस्ट करने के बाद आपको टैक्स सेविंग और रिटायरमेंट प्लानिंग दोनों की ही सुविधा मिलती है। एक सर्वे के अनुसार केंद्र सरकार की इस स्कीम में मई 2019 तक लगभग 55 लाख लोगों ने इन्वेस्ट किया है। तो आइये जानते हैं कि क्या है नेशनल पेंशन सिस्टम –

National Pension System Details in Hindi | नेशनल पेंशन स्कीम NPS

National Pension System/Scheme

National Pension System  को सरकार के द्वारा जनवरी, 2004 में  सरकारी  कर्मचारियों के लिए खोला गया था। लेकिन इस स्कीम की सफलता के बाद इसे वर्ष 2009  में आम जनता के लिए भी शुरू कर दिया गया। इसमें निवेश करने की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष तक की है। इसमें आप मिनिमम 1000 रूपये तक इन्वेस्ट कर सकते हैं। इस स्कीम की ख़ास विशेषता ये है कि आप अपने कार्यावधि में इस स्कीम में पेंशन के रूप में नियमित रूप से इन्वेस्ट कर सकते हैं। आप चाहें तो जमा हुई राशि के एक हिस्से को एक बार में निकाल कर लाभ उठा सकते हैं और बाकि के पैसे रिटायरमेंट के बाद नियमित आय के रूप में प्राप्त कर सकते हैं अर्थात आप कुल जमा राशि का 60% निकाल सकते हैं और बचे हुए 40% की राशि को पेंशन के रूप में नियमित प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको आपके द्वारा जमा की गयी राशि पर एक अच्छा रिटर्न दिया जाता है।

कौन-कौन कर सकते हैं निवेश

जैसा कि हम पहले ही आपको बता चुके हैं कि शुरू में ये सुविधा केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए थी लेकिन बाद में इसे आम लोगों के लिए भी खोल दिया गया। तो अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं या राज्य कर्मचारी या फिर निजी क्षेत्र के कर्मचारी हैं या आम नागरिक, हर इंसान NPS का लाभ उठा सकता है और अपने रिटायरमेंट को सुरक्षित कर सकता है।

नेशनल पेंशन सिस्टम के प्रकार

National Pension System में मुख्यतः दो प्रकार के खाते होते हैं जिन्हें हम टायर वन और टायर टू कहते हैं। 

टायर 1 – टायर वन के अकाउंट में जमा पैसों को आप 60 वर्ष पूरा होने तक नहीं निकल सकते हैं। जब आपकी स्कीम का समय पूरा हो जाता है , तभी आप अपने पैसों को निकालने के योग्य होते हैं। टायर वन में प्रारंभिक निवेश की न्यूनतम राशि 500 रूपये हैं। इस अकाउंट को खोलने के लिए आपको टायर टू का भी अकाउंट होल्डर होना आवश्यक नहीं है।

टायर 2 – इस अकाउंट में अपनी जमा की गयी राशि को आप अपनी इच्छा के अनुसार जमा या निकाल सकते हैं। टायर टू में प्रारंभिक निवेश की न्यूनतम राशि 1000 रूपये हैं। यह अकाउंट सभी को खुलवाना आवश्यक नहीं है। इस अकाउंट को खोलने के लिए आपको टायर 1 का अकाउंट होल्डर होना आवश्यक है।

Note – हालाँकि सालाना टायर 1 के खाते में आपको 1000 रूपये और टायर 2 में आपको 250 रूपये रखने अनिवार्य है।  

PM Kaushal Vikas Yojana Online Apply

नेशनल पेंशन स्कीम की योग्यता मापदंड

  • इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • नॉन रेजिडेंट इंडियन (NRI) भी इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। NRI द्वारा किये गए निवेश की देखरेख आरबीआई और फेमा द्वारा की जाती है।
  • स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 18 – 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • केवाईसी की प्रक्रिया के बाद ही आप इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

Documents for National Pension System

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है जो कि निम्न हैं –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • दसवीं क्लास की सर्टिफिकेट
  • सब्सक्राइबर रजिस्ट्रेशन फॉर्म

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Link

Online Subscriber Open NPS Account OnlineClick Here
Registration
NPS CalculatorClick Here
Annual Transaction Statement On EmailClick Here
NPS by NSDL e-Gov Mobile ApplicationClick Here
Mukhyamantri Vridhjan Pension 2021Click Here
आईये समझें है NPS क्या हैClick Here
NSP Official WebsiteClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here

How to apply NSP Online Video

नेशनल पेंशन स्कीम के फायदे Benefits of National Pension System

  • नेशनल पेंशन स्कीम के अंतर्गत आप न्यूनतम रूप से 6000 रूपये तक की राशि जमा कर सकते हैं।
  • सरकार के द्वारा अंतिम निकासी पर छूट की सीमा को 40% से बढ़ा कर 60% कर दिया गया है।
  • सरकार के द्वारा इस स्कीम में योगदान को 10 फीसदी से बढ़ा कर 14 फीसदी कर दिया गया है।
  • यदि निवेशक की मृत्यु 60 वर्ष से पहले हो जाती है तो पेंशन की राशि उसके नॉमिनी को दी जाएगी।
  • रिटायरमेंट के बाद निवेशक को पेंशन नियमित रूप से दिया जाएगा।
  • निवेशक चाहे तो 50000 रूपये तक की राशि को इनकम टैक्स एक्ट सेक्शन 80CCE के तहत क्लेम कर सकता है।
  • स्कीम के तहत इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन  80CCD (1) के तहत ग्रॉस इनकम का 10 फीसदी का टैक्स में डिडक्शन क्लेम कर सकता है। सेक्शन  80CCEके तहत यह लिमिट 1.5 लाख है।
  • अगर आपने एन्युटी की खरीद में निवेश किया हैं तो राशि पूरी तरह से कर मुक्त होगी।

सावधानियाँ

  • अगर आप इस स्कीम के तहत न्यूनतम राशि जितना निवेश भी नहीं कर पा रहे हैं तो आपके अकाउंट को फ्रीज़ कर दिया जाएगा और आपको अकाउंट फिर से अनफ्रीज कराने के लिए 100 रूपये दंड के रूप में देना होता है।
  • इस स्कीम के तहत आप एक से अधिक अकाउंट नहीं खुलवा सकते हैं।
  • भारतीय वित्तमंत्री के द्वारा नेशनल पेंशन स्कीम को PFRDA से अलग करने का फैसला लिया गया है।

नेशनल पेंशन स्कीम में आवेदन कैसे करें Apply for National Pension Scheme

Health ID Online Apply 2021 | NDHM ID Online Apply

(ऑफलाइन प्रक्रिया)

  • NPS में ऑफलाइन खाता खोलने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को PoP-Point of Presence खोजना होगा। यह कोई बैंक भी हो सकता है।
  • उसके बाद आपको  PoP से सब्सक्राइबर फॉर्म लेना होगा।
  • इस सब्सक्राइबर फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • इसके बाद आपको सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स को इस फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • PoP में ये सभी पेपर्स जमा करने होंगे और साथ में केवाईसी पेपर को भी जमा करना होगा।
  • इसके बाद जब आप अपनी राशि निवेश कर देते हैं तब आपको  PoP के द्वारा एक रेफरेन्स लिंक दिया जाएगा जिसके माध्यम से आप अपने एप्लीकेशन को ट्रैक करके उसका स्टेटस जान सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया के लिए आपको 125 रूपये का रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा।
  • आपके प्रारम्भिक निवेश के बाद आपको  PRAN – स्थायी रिटायरमेंट खाता संख्या दिया जाएगा जिसमें पासवर्ड सेट करने के बाद आप अपने अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं।

ऑनलाइन प्रक्रिया

टायर 1 और टायर 2

  • ऑनलाइन इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको नेशनल पेंशन सिस्टम की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको ओपन योर एनपीएस अकाउंट/ कंट्रीब्यूट ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको नेशनल पेंशन सिस्टम पर क्लिक करना होगा और रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर सामने आता है।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों जैसे आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, रजिस्ट्रेशन विद आदि को आपको सही-सही भरना होता है। साथ ही आपको अकाउंट टाइप में टायर वन करना होता है। (अगर आप टायर 1 और टायर 2 दोनों के लिए अकाउंट खोलना चाहते हैं तो अकाउंट टाइप में टायर 1 और टायर 2 सेलेक्ट करना होगा) । इसके बाद आप कंटिन्यू पर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद आपके सामने एक और कम्पलीट पेंडिंग रजिस्ट्रेशन फॉर्म आता है जिसमें आपको फर्स्ट नाम, बर्थ डेट, ईमेल आदि भरना होता है।
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने एक ई- साइन फॉर्म खुल कर सामने आएगा और इसमें पूछी  जानकारियों को आपको भरना होता है।
  • पुनः सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

कैसे चयन करें फण्ड मैनेजर का

नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension system) में सभी फण्ड मैनेजर्स को PFRDA के द्वारा मंजूरी दी गयी है। सभी फण्ड मैनेजर्स के लिए निवेश सम्बन्धी दिशा-निर्देश एक समान ही दिए गए हैं। किसी भी फण्ड मैनेजर के प्रदर्शन में किसी विशेष अवधि के लिए अंतर देखा जा सकता है लेकिन ये अंतर आपके निवेश पर मिलने वाले रिटर्न पर ज्यादा नहीं होता है। कई बार फण्ड मैनेजर फैसले लेने में देर कर देते हैं जिसके वजह से ही उनके प्रदर्शन में अंतर देखने को मिलता है। उनके अच्छे या बुरे प्रदर्शन के बारे में पहले से अनुमान लगाना संभव नहीं है। कभी किसी फण्ड मैनेजर का प्रदर्शन समय के साथ अच्छा हो जाता है तो कभी किसी अच्छे फण्ड मैनेजर का प्रदर्शन लम्बी अवधि के बाद बिगड़ता हुआ भी देखा जाता है। आपने अपने निवेश के लिए किस फण्ड मैनेजर को चुना है, इस बात का आपके निवेश पर कोई असर नहीं पड़ता है।

फण्ड मैनेजर Fund Manager का चुनाव

आप किसी भी वक़्त अपने फण्ड मैनेजर को बदल सकते हैं। आप चाहें तो किसी भी अच्छे फण्ड हाउस को इस स्कीम का फण्ड मैनेजर चुन सकते हैं।

एन्युटी Annuity

 पेंशन स्कीम में एन्युटी आपके और इंश्योरेन्स कंपनी के बीच का एक कॉन्ट्रैक्ट होता है। इस कॉन्ट्रैक्ट के तहत नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) में निवेश के लिए आपको कम से कम 40 फीसदी का एन्युटी खरीदना अनिवार्य होता है। इसका एक बड़ा फायदा ये है कि एन्युटी की राशि जितनी अधिक होगी, आपके पेंशन की राशि भी उतनी अधिक होगी। क्योंकि एन्युटी के तहत  को ही पेंशन के रूप में नियमित रूप से दिया जाता है। 

एन्युटी दो तरह की होती है – इमीडियेट एन्युटी और डेफर्ड एन्युटी। इमीडियेट एन्युटी में आपके प्रारंभिक निवेश के तुरंत बाद ही पेमेंट मिलना शुरू हो जाता है।  अगर आपकी उम्र रिटायरमेंट के करीब है तो ये आपके लिए अच्छा विकल्प माना जाएगा। डेफर्ड एन्युटी में नियमित रूप से एन्युटी का भुगतान नहीं किया जाता है। इसमें अधिक धन जमा किया जाता है और जरुरत पड़ने पर इस एन्युटी को इमीडियेट एन्युटी में आप बदल सकते हैं।

एनपीएस कैलकुलेटर NPS Calculator

एनपीएस कैलकुलेटर के द्वारा आप ये पता कर सकते हैं कि आपके द्वारा निवेश की गयी राशि पर अपने कितना ब्याज अर्जित किया है।  साथ ही मासिक पेंशन और एकमुश्त राशि प्राप्त करने के लिए फिर से निवेश की गयी राशि की पूरी जानकारी देता है।

PRAN नंबर क्या है

NPS में PRAN नंबर एक यूनिक नंबर होता है जिसपर आपका पूरा नाम, फोटो और आपके अंगूठे  इम्प्रैशन होता है। NPS में खाता खोलने के बाद ये यूनिक नंबर आपको दिया जाता है जिसे नेशनल डिपाजिटरी सर्विसेज के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। 

Bihar Official Social Media

Facebook Follow Me
Telegram Join Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Telegram GroupClick Here
Twitter Follow Me
LinkedIn Follow Me

Frequently Asked Questions FAQ

1 Q National Pension System क्या है ?

Ans यह रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली एक पेंशन स्कीम है।

2 Q नेशनल पेंशन सिस्टम को कब लाया गया ?

Ans जनवरी, 2004

3 Q National Pension System जरुरी दस्तावेज क्या हैं ?

Ans आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, दसवीं क्लास की सर्टिफिकेट, सब्सक्राइबर रजिस्ट्रेशन फॉर्म

4 Q National Pension System के लाभ की प्राप्ति की योग्यता क्या है ?

Ans 18 – 60 वर्ष

5 Q नेशनल पेंशन सिस्टम में एनपीएस कैलकुलेटर क्या है ?

Ans ये बताता है कि निवेश की गयी राशि पर आपने कितना ब्याज अर्जित किया है। साथ ही मासिक पेंशन और एकमुश्त राशि प्राप्त करने के लिए फिर से निवेश की गयी राशि की पूरी जानकारी देता है।

6 Q एन्युटी क्या है ?

Ans एन्युटी आपके और इंश्योरेन्स कंपनी के बीच का एक कॉन्ट्रैक्ट होता है।

7 Q सरकार के द्वारा अंतिम निकासी पर छूट की सीमा कितनी है ?

Ans 60%

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment

x