Panchayati Raj: Bihar Panchayat Election Chunav |Voter List 2021

Bihar Panchayat Election 2021

बिहार चुनाव आयोग ने वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत बिहार को अपने Online पोर्टल पर शुरू कर दिया है। Bihar Panchayat Election 2021 Schedule, वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत बिहार डाउनलोड, बिहार ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट में नाम देखने के चरणों की जानकारी आपको इस आर्टिकल में प्रदान की जाएगी। वह सभी लाभार्थी जो इस बार Bihar Gram Panchayat Chunav 2021 में भाग लेने जा रहे हैं उन्हें बिहार ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 में अपना नाम देखना होगा। अगर उनका नाम इस लिस्ट में आता है तो वह मतदान कर सकते हैं। मतदाता लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको बिहार चुनाव आयोग की Official Website पर जाना होगा। इसके बाद आप यहां से बिहार पंचायत वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं और इस Website में अपने परिवार के सदस्यों का नाम या अपना नाम भी देख सकते हैं। और इतना ही नहीं Bihar Gram Panchayat Chunav 2021 में अपना नाम सर्च के साथ-साथ आप वोटर पर्ची भी डाउनलोड कर सकते हैं। तो दोस्तों आज हम यहां आपको अपने इस आर्टिकल में बिहार ग्राम पंचायत चुनाव के बारे में सभी जानकारी बतायेगे। तथा इसके साथ ही हम आपको इस संबंधित सारी जानकारियां जैसे वोटर पर्ची डाउनलोड करना, वोटर लिस्ट, चुनाव चिन्ह की जानकारी जानना आदि सारी जानकारी देखने की प्रक्रिया भी प्रदान करेंगे।

बिहार ग्राम पंचायत राज क्या है

जैसे की हम सभी जानते है कि राज्य में जल्दी ही बिहार ग्राम पंचायत चुनाव की अधिसूचना शुरू कर दी जाने वाली है। जिस वजह से अब बिहार चुनाव निर्वाचन आयोग ने Bihar Gram Panchayat Chunav को लेकर नामांकन करने में मतगणना और मतदान का टाइम निर्धारित कर दिया है। जिलाधिकारियों को आयोग द्वारा आदेश दिए गए हैं कि नामांकन की अंतिम तिथि के बाद नामांकन के पत्रों की जांच करने में कम टाइम लिया जाए। इसके लिए एक या एक से ज्यादा तिथियों का समय मिल सकता है। वापसी के लिए कम से कम 2 दिन नामांकन पत्रों की जांच के लिए दिए जा सकते हैं। इसका टाइम सुबह 11:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक का टाइम तय किया गया है। अगर मतगणना की बात करें तो यह सुबह 8:00 बजे से शुरू होगी और मतदान का टाइम सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक का तय किया गया है। निर्वाचन आयोग ने इसके साथ ही यह आदेश भी दिया हैं कि सभी ग्राम कचहरी चुनाव और डीएम पंचायत के लिए अपनी सारी तैयारी रखें। पंचायत चुनाव की अधिसूचना किसी भी समय राज्यपाल द्वारा आरम्भ कर दी जा सकती है। और इसके बाद डीएम को अपने क्षेत्रों में सारे 6 पदों के नामांकन एवं नामांकन पत्रों की जांच टाइम और प्रत्याशियों के नामांकन को वापस लिए जाने की सूचना प्रकाशित करने का कार्य करना होगा।

Key Highlights of Bihar Gram Panchayat Chunav

नाम

वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत बिहार

आरम्भ की गई

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग

वर्ष

2021

लाभार्थी

राज्य के लोग

उद्देश्य

बिहार पंचायत चुनाव से संबंधित अपडेट

लाभ

पंचायत वोटर लिस्ट में नाम देखना

श्रेणी

बिहार सरकारी योजनाएं

Official Website

Click Here

Bihar Gram Panchayat Chunav 2021 का उद्देश्य

  • Bihar Gram Panchayat Chunav को आरम्भ करने के पीछे चुनाव आयोग का सबसे बड़ा उद्देश्य सारे नागरिको को घर बैठे Bihar Gram Panchayat Chunav की जानकारी प्रदान करवाना है। अगर आप आने वाले बिहार ग्राम पंचायत चुनाव में मतदान करना चाहते हैं तो यह केवल तभी होगा जब आप का नाम Bihar Gram Panchayat Chunav में जुड़ा होगा। तो आप बिहार चुनाव निर्वाचन आयोग की ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
  • वोटर लिस्ट में पहले यह नाम देखने की प्रक्रिया इतनी आसान नहीं थी इसके लिए नागरिको को सरकारी ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे और वहां पर बहुत ज्यादा भीड़ होने की वजह से काफी टाइम की बर्बादी भी होती थी। लेकिन अब यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी गई है यह आपके टाइम की भी बचत करेगा इससे आपके लिए सबसे बड़ा लाभ है। अब आप ऑनलाइन ही अपने कंप्यूटर या फोन से घर बैठे बिहार पंचायत वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

बिहार पंचायत इलेक्शन 2021 कब होगा

बिहार में अप्रैल-मई बिहार पंचायत इलेक्शन 2021 होने जा रहे हैं। यह दिशा निर्देश भी कई दिन पहले जारी किए गए हैं। लोगों को इंतजार है कि पंचायत की तारीखों की घोषणा कब होगी। हर दिन यह अनुमान लगाया जा रहा है लेकिन तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि तारीखों की घोषणा क्यों नहीं की जाती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं। दरअसल, पटना हाईकोर्ट के एक फैसले के कारण मामला अटका हुआ है। पटना हाई कोर्ट की हरी झंडी मिलते ही पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। पंचायत चुनाव को लेकर पटना हाईकोर्ट का फैसला 10 मार्च को आने की संभावना है।

बिहार वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत के लाभ

  • बिहार राज्य के लाभार्थी अब घर बैठे काफी आसानी से बिहार पंचायत वोटर लिस्ट को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं एवं इसमें अपना नाम भी देख सकते हैं।
  • अगर आपका नाम Bihar Gram Panchayat Voter List में दर्ज है लेकिन इसमें किसी तरह की कोई त्रुटि है तो आप इसमें सुधार के लिए पंजीकरण भी करा सकते हैं। अगर आप इस सुधार के लिए पंजीकरण करते हैं तो संबंधित अधिकारी द्वारा इसका सत्यापन किया जाएगा एवं उसके बाद वोटर लिस्ट मे आपके नाम में सुधार कर दिया जाएगा।
  • ऑनलाइन मतदाता लिस्ट का सबसे ज्यादा लाभ यह होगा कि यह भ्रष्टाचार में कमी लाएगा एवं सिस्टम में पारदर्शिता लाने में सहायक रहेगा।
  • वे सभी लाभार्थी जो ऑनलाइन वेबसाइट के अंतर्गत से बिहार ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट में अपना नाम देखें तो उनके टाइम एवं धन दोनों की बचत का लाभ मिलेगा।

Bihar Panchayat Election 2021 Schedule

बिहार चुनाव आयोग की तैयारियों के अनुसार, अगले दिन वोटों की गिनती होगी और परिणाम घोषित किए जाएंगे। मतदान के बाद सभी ईवीएम को उसी वज्र गृह में रखा जाएगा, जिसकी गिनती अगले दिन शुरू की जाएगी। आयोग जल्द ही चुनाव की तारीखों और सभी व्यवस्थाओं की घोषणा कर सकता है।

Panchayati Raj Chunav 2021 Important Points

Importent Links

Panchayat Election 2021 Voter ListClick Here
Panchayati Raj Chunav Booth ListClick Here
Panchayat Reservation ListClick Here
Voter ID Card Online Apply NewClick Here
Panchayat Chunav Details 2016Click Here
State Election Commission Official WebsiteClick Here

NOTE:-

  • अप्लाई करने की पूरी जानकारी हमने इस आर्टिकल में बताई है यदि आप वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत बिहार डाउनलोड करना चाहते है तो निचे बताई गई इस हैडिंग को ध्यान से पढ़े |

वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत बिहार पीडीएफ डाउनलोड करने की प्रक्रिया

आप नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करके बिहार पंचायत वोटर लिस्ट पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको बिहार चुनाव आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत बिहार
  • Bihar Gram Panchayat Voter List के होमपेज पर आपको “Search in PDF” के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक ड्रॉप -डाउन खुल जाएगी। यहां आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे;
    • पंचायत
    • नगर पालिका
बिहार ग्राम पंचायत चुनाव
  • अपनी जरूरत के अनुसार ऑप्शन का चयन करें और एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर दिए गए फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी भरे जैसे डिस्टिक, वार्ड एवं अन्य सारी जानकारी।
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद डाउनलोड का बटन दबाएं और पीडीएफ आपके सिस्टम में डाउनलोड हो जाएगी। अब आप इस पीडीएफ में अपना नाम खोज सकते हैं।

बिहार वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत में अपना नाम जोड़ने की ऑनलाइन प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर, आपको “पंचायत मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Bihar Gram Panchayat Chunav
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको संस्करण का विकल्प दिखाई देगा, इस विकल्प पर क्लिक करें और एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें और सबमिट करें। इस तरह, आपका नाम दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

मतदाता सूची में नाम खोजने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद, आपको वेबसाइट के होम पेज पर “दोनों सूची” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इसके बाद आपको ऊपर दिए गए Deletion के विकल्प पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • अब आपके पास बहुत सारे विकल्प होंगे, उसके बाद आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार “Track Application Status” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में अपना एप्लीकेशन आईडी डालना है और उसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप खोज बटन पर क्लिक करते हैं, आपकी मतदाता सूची में नाम खोज से संबंधित जानकारी होगी।

मतदाता सूची में Electroll Roll खोजने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर, आपको बाएं हाथ की ओर boath सूची के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • अब आपको इसे “अतिरिक्त” के लिंक पर करना होगा। जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपको मतदाता सूची से संबंधित अन्य विकल्प दिखाई देंगे।
  • अब आपको अपनी पसंद के अनुसार Search Electoral Roll के विकल्प पर क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा, अब इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरने के बाद, अब आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही इलेक्टोरल रोल से जुड़ी जानकारी आपके सामने होगी।

Contact Details

हम आप को इस लेख में वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत बिहार से जुड़ी सभी जानकारी साझा कर चुके हैं। यदि आपके पास अभी भी इससे संबंधित कोई प्रश्न हैं या आप पोर्टल पर किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप निचे दिए गए संपर्क विवरण की सहायता से अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं और उनसे सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

  • Address: “State Election Commission, Bihar, Sone Bhawan, 3rd floor, Beer Chand Patel Marg, Patna – 800 001 (Bihar).”
  • Tel No.: (0612)-2506826,2506917
  • Fax : (0612)-2507847
  • E-Mail ID: secy-sec-bih@nic.in

Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपको बिहार ग्राम पंचायत चुनाव से संबंधित जानकारी मिलेगी। इस लेख में, हमने आपके द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश की है। यदि आपके पास अभी भी इस योजना से संबंधित प्रश्न हैं तो आप हमसे टिप्पणियों के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Q1. बिहार में पंचायती राज व्यवस्था का कार्यकाल क्या है

Ans:- पंचायतों का कार्यकाल पांच वर्ष 

Q2. बिहार में पंचायती राज व्यवस्था कब लागू हुआ

Ans:- बिहार में भी त्रिस्तरीय पंचायत राज प्रारंभ करने हुए बिहार पंचायत समिति/ जिला परिषद अधिनियम, 1961 पारित किया यगा क्योंकि बिहार पंचायत राज अधिनियम, 1947 में ग्राम पंचायतों का गठन, कार्य, शक्ति आदि का पहले से ही प्रावधान था। इन अधिनियमों के तहत सर्वप्रथम भागलपुर में 1964 में त्रिस्तरीय पंचायतों का गठन हुआ।

Leave a Comment

close