Panchayati Raj | Bihar Panchayat Election Chunav 2021 | बिहार पंचायत चुनाव 2021 |

Name of service:-Bihar Panchayat Election Chunav | Voter List
Post Date:-10/09/2021
Post Update Date:-
Total Phase:-11
Voting Start:-24/09/2021
Last Date:-12/12/2021
Short Information:-बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत ग्राम कचहरी के विभिन्न पदों के लिए 11 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। 24 सितंबर, 29 सितंबर, 8 अक्टूबर, 20 अक्टूबर, 24 अक्टूबर, 3 नवंबर, 15 नवंबर, 24 नवंबर, 29 नवंबर, 8 दिसंबर और 12 दिसंबर 2021 को मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। छह पदों के लिए ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव होने हैं। इनमें मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य, सरपंच और पंच के पद शामिल हैं।

Bihar Panchayat Election Chunav Date 2021

Bihar Panchayat Chunav Date Sheet आखिरकार हो गया बिहार पंचायत चुनाव का ऐलान, जानिए कब होगी वोटिंग, Bihar Panchayat Election की तारीखों का ऐलान हो चुका है। बिहार राज्य में कुल 11 चरणों में मतदान किया जाएगा, इन सभी चरणों में मतदान अलग-अलग तारीख को होंगे। 24 अगस्त को इसकी आधिकारिक सूचना Bihar Panchayat Chunav जारी हो जाएगी। 24 सितंबर को पहले फेज की वोटिंग होगी, कुल 11 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। आखिरी फेज की वोटिंग 12 दिसंबर को होगी। नीतीश कुमार सरकार ने मंगलवार को कैबिनेट की बैठक Nitish Kumar Cabinet Decision में पंचायत चुनाव के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सबसे पहले उन जिलों में चुनाव होंगे जहां बाढ़ की समस्या Bihar Flood नहीं है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में आखिरी फेज में वोटिंग कराने की तैयारी है।

Panchayati Raj Bihar Panchayat Election Chunav Voter List

राज्य कैबिनेट के फैसले 24 अगस्त को आधिकारिक सूचना जारी की जाएगी | इसी के साथ आपको बता दें कि 24 सितंबर से 11 चरणों में बिहार पंचायत चुनाव के शुरुआत होगी| आपको बता दें कि अधिसूचना के साथ ही लागू हो जायेगी आदर्श आचार संहिता 40558 प्रधान शिक्षष और॒ 5334 प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति होगी हरी झंडी दे दी है| मंगलवार को बिहार राज्य कैबिनेट की बैठक में 11 चरणों में पंचायत चुनाव निर्माण लिया है 24 अगस्त को इसकी अधिसूचना जारी किया जाएगा की सरकार ने राज्य निर्माण अयोग्य की अनुशासन के स्वीकार करते 10 की जगह 11 चरणों में चुनाव करने की सहमति दे दी है|

विषय की सूची

Bihar Panchayat Election 2021

बिहार चुनाव आयोग ने वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत बिहार को अपने Online पोर्टल पर शुरू कर दिया है। Bihar Panchayat Election 2021 Schedule, वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत बिहार डाउनलोड, बिहार ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट में नाम देखने के चरणों की जानकारी आपको इस आर्टिकल में प्रदान की जाएगी। वह सभी लाभार्थी जो इस बार Bihar Gram Panchayat Chunav 2021 में भाग लेने जा रहे हैं उन्हें बिहार ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021 में अपना नाम देखना होगा। अगर उनका नाम इस लिस्ट में आता है तो वह मतदान कर सकते हैं।

मतदाता लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको बिहार चुनाव आयोग की Official Website पर जाना होगा। इसके बाद आप यहां से बिहार पंचायत वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं और इस Website में अपने परिवार के सदस्यों का नाम या अपना नाम भी देख सकते हैं। और इतना ही नहीं Bihar Gram Panchayat Chunav 2021 में अपना नाम सर्च के साथ-साथ आप वोटर पर्ची भी डाउनलोड कर सकते हैं। तो दोस्तों आज हम यहां आपको अपने इस आर्टिकल में बिहार ग्राम पंचायत चुनाव के बारे में सभी जानकारी बतायेगे। तथा इसके साथ ही हम आपको इस संबंधित सारी जानकारियां जैसे वोटर पर्ची डाउनलोड करना, वोटर लिस्ट, चुनाव चिन्ह की जानकारी जानना आदि सारी जानकारी देखने की प्रक्रिया भी प्रदान करेंगे।

यह भी पढ़े:-

बिहार ग्राम पंचायत राज क्या है

जैसे की हम सभी जानते है कि राज्य में जल्दी ही बिहार ग्राम पंचायत चुनाव की अधिसूचना शुरू कर दी जाने वाली है। जिस वजह से अब बिहार चुनाव निर्वाचन आयोग ने Bihar Gram Panchayat Chunav को लेकर नामांकन करने में मतगणना और मतदान का टाइम निर्धारित कर दिया है। जिलाधिकारियों को आयोग द्वारा आदेश दिए गए हैं कि नामांकन की अंतिम तिथि के बाद नामांकन के पत्रों की जांच करने में कम टाइम लिया जाए। इसके लिए एक या एक से ज्यादा तिथियों का समय मिल सकता है। वापसी के लिए कम से कम 2 दिन नामांकन पत्रों की जांच के लिए दिए जा सकते हैं। इसका टाइम सुबह 11:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक का टाइम तय किया गया है।

अगर मतगणना की बात करें तो यह सुबह 8:00 बजे से शुरू होगी और मतदान का टाइम सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक का तय किया गया है। निर्वाचन आयोग ने इसके साथ ही यह आदेश भी दिया हैं कि सभी ग्राम कचहरी चुनाव और डीएम पंचायत के लिए अपनी सारी तैयारी रखें। पंचायत चुनाव की अधिसूचना किसी भी समय राज्यपाल द्वारा आरम्भ कर दी जा सकती है। और इसके बाद डीएम को अपने क्षेत्रों में सारे 6 पदों के नामांकन एवं नामांकन पत्रों की जांच टाइम और प्रत्याशियों के नामांकन को वापस लिए जाने की सूचना प्रकाशित करने का कार्य करना होगा।

Panchayati Raj|Bihar Panchayat Election Chunav |Voter List

Gram Panchayat Bihar Chunav Highlights

नामवोटर लिस्ट ग्राम पंचायत बिहार
आरम्भ की गईबिहार राज्य निर्वाचन आयोग
वर्ष2021
लाभार्थीराज्य के लोग
उद्देश्यबिहार पंचायत चुनाव से संबंधित अपडेट
लाभपंचायत वोटर लिस्ट में नाम देखना
श्रेणीबिहार सरकारी योजनाएं
Panchavati Rai Department
Notification
Click Here

यह भी पढ़े:-

Bihar Gram Panchayat Chunav Schedule

पंचायत चुनाव की तारीख का शेड्यूल देखिए ?

Bihar Panchayat Election 2021 Date चरणावार जिलों के नाम एवं मतदान तिथि

मतदान का चरणमतदान की तिथिजिलों की संख्या
प्रथम चरण24/09/202113
दुतीय चरण29/09/202134
तृतीय चरण08/10/202135
चतुर्थ चरण20/10/202136
पंचम चरण24/10/202138
षष्टम चरण03/11/202137
सप्तम चरण15/11/202137
अष्टम चरण24/11/202136
नवम चरण29/11/202135
दशम चरण08/12/202134
एकादशा चरण12/12/202120

Bihar Panchayat Chunav 2021 Nomination Fee

पद का नामGEN/ BCSC/ ST/ EBC PH/ Female
ग्राम पंचायत मुखिया1000500
ग्राम पंचायत सदस्य250125
पंचायत समिति सदस्य1000500
जिला परिषद सदस्य20001000
ग्राम कचहरी सरपंच1000500
ग्राम कचहरी पंच250125

Bihar Panchayat Chunav 2021 ग्राम पंचायत / टोटल पद

पद का नामकुल पद
ग्राम पंचायत मुखिया8072
ग्राम पंचायत सदस्य113307
पंचायत समिति सदस्य11104
जिला परिषद सदस्य1160
ग्राम कचहरी सरपंच8072
ग्राम कचहरी पंच113307
Total255022

जब बिहार पंचायत चुनाव 2021 के लिए ऑनलाइन नॉमिनेशन फॉर्म भरना शुरू होगा तो सभी जानकारी यहां अपडेट किया जाएगा इसीलिए आप इस पोस्ट से जुड़े रहे हमेशा

Nomination form download for Bihar Panchayat chunav

Nomination form download for Bihar Panchayat chunav

Bihar Gram Panchayat Chunav 2021 का उद्देश्य

mukhyamantri sochalay yojana शौचालय ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

  • Bihar Gram Panchayat Chunav को आरम्भ करने के पीछे चुनाव आयोग का सबसे बड़ा उद्देश्य सारे नागरिको को घर बैठे Bihar Gram Panchayat Chunav की जानकारी प्रदान करवाना है। अगर आप आने वाले बिहार ग्राम पंचायत चुनाव में मतदान करना चाहते हैं तो यह केवल तभी होगा जब आप का नाम Bihar Gram Panchayat Chunav में जुड़ा होगा। तो आप बिहार चुनाव निर्वाचन आयोग की ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
  • वोटर लिस्ट में पहले यह नाम देखने की प्रक्रिया इतनी आसान नहीं थी इसके लिए नागरिको को सरकारी ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे और वहां पर बहुत ज्यादा भीड़ होने की वजह से काफी टाइम की बर्बादी भी होती थी। लेकिन अब यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी गई है यह आपके टाइम की भी बचत करेगा इससे आपके लिए सबसे बड़ा लाभ है। अब आप ऑनलाइन ही अपने कंप्यूटर या फोन से घर बैठे बिहार पंचायत वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

बिहार पंचायत इलेक्शन 2021 कब होगा

बिहार में अप्रैल-मई बिहार पंचायत इलेक्शन 2021 होने जा रहे हैं। यह दिशा निर्देश भी कई दिन पहले जारी किए गए हैं। लोगों को इंतजार है कि पंचायत की तारीखों की घोषणा कब होगी। हर दिन यह अनुमान लगाया जा रहा है लेकिन तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि तारीखों की घोषणा क्यों नहीं की जाती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं। दरअसल, पटना हाईकोर्ट के एक फैसले के कारण मामला अटका हुआ है। पटना हाई कोर्ट की हरी झंडी मिलते ही पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। पंचायत चुनाव को लेकर पटना हाईकोर्ट का फैसला 10 मार्च को आने की संभावना है।

बिहार वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत के लाभ

  • बिहार राज्य के लाभार्थी अब घर बैठे काफी आसानी से बिहार पंचायत वोटर लिस्ट को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं एवं इसमें अपना नाम भी देख सकते हैं।
  • अगर आपका नाम Bihar Gram Panchayat Voter List में दर्ज है लेकिन इसमें किसी तरह की कोई त्रुटि है तो आप इसमें सुधार के लिए पंजीकरण भी करा सकते हैं। अगर आप इस सुधार के लिए पंजीकरण करते हैं तो संबंधित अधिकारी द्वारा इसका सत्यापन किया जाएगा एवं उसके बाद वोटर लिस्ट मे आपके नाम में सुधार कर दिया जाएगा।
  • ऑनलाइन मतदाता लिस्ट का सबसे ज्यादा लाभ यह होगा कि यह भ्रष्टाचार में कमी लाएगा एवं सिस्टम में पारदर्शिता लाने में सहायक रहेगा।
  • वे सभी लाभार्थी जो ऑनलाइन वेबसाइट के अंतर्गत से बिहार ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट में अपना नाम देखें तो उनके टाइम एवं धन दोनों की बचत का लाभ मिलेगा।

Bihar Panchayat Election 2021 Schedule

बिहार चुनाव आयोग की तैयारियों के अनुसार, अगले दिन वोटों की गिनती होगी और परिणाम घोषित किए जाएंगे। मतदान के बाद सभी ईवीएम को उसी वज्र गृह में रखा जाएगा, जिसकी गिनती अगले दिन शुरू की जाएगी। आयोग जल्द ही चुनाव की तारीखों और सभी व्यवस्थाओं की घोषणा कर सकता है।

नाम निर्देशन से सम्बंधित दस्तावेज डाउनलोड करे |

  1. शपथ पत्र (अनुसूची – I)
  2. शपथ पत्र (अनुसूची – II)
  3. शपथ पत्र (अनुसूची – III)
  4. एनेक्सचर (अनुसूची – III (क))
  5. अभ्यर्थी का बायोडाटा (अनुसूची – III (ख))
Important DatesDocuments Required
Service Begin:- 24/09/2021
Last Date for Voting:- 12/12/2021
Aadhaar Card
Voter ID
Mobile Number

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

Important Link

Apply NominationOnline
Offline
Online Nomination User Manual
Download New Voter List 2021Click Here
Panchayati Raj Chunav Booth ListClick Here
New Voter Card Online ApplyClick Here
Panchavati Rai Department
Notification
Click Here
Nomination form Download for Bihar Panchayat ChunavClick Here
Official NotificationClick Here
Click Here
Click Here
State Election Commission Official WebsiteClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here
Note:-
अप्लाई करने की पूरी जानकारी हमने इस आर्टिकल में बताई है यदि आप वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत बिहार डाउनलोड करना चाहते है तो निचे बताई गई इस हैडिंग को ध्यान से पढ़े |

बिहार ग्राम प्रधान का चुनाव कब है

अभ्यर्थी हेतु ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए अनुदेश

  • 1. जिस मोबाइल न० से आवेदन किया जा रहा है, उसे निर्वाचन के परिणाम तक सुरक्षित रखना है |
  • 2. उपलब्ध कराए गए (मोबाइल पर) यूजर आई०डी और पासवर्ड को निर्वाचन प्रक्रिया तक संभाल कर रखें |
  • 3. नामांकन फॉर्म भरने के बाद पपत्र-6 को प्रिंट कर अपने पास सुरक्षित रखें |
  • 4. आपके द्वारा अपलोड किए जाने वाले फोटो का अधिकतम साइज़ 100 KB होगा, साथ ही ध्यान दिया जाए कि फोटो सही से अपलोड (धुंधला ना हो) किया गया हो | फोटो का बैकग्राउंड काला ना हो, फोटो में टोपी या चश्मा पहना हुआ भी ना हो |
  • 5. Affidavit को प्रिंट कर सत्यापित (Attest) करवाना अनिवार्य है |
  • 6. अभ्यर्थी का नाम, संबंधी का नाम एवं प्रस्तावक का नाम हिंदी में लिखा जाना अनिवार्य है |
  • 7. यदि नाम में Title है तो उसे Title वाले बॉक्स में ही भरें, नाम वाले बॉक्स में सिर्फ नाम लिखना है | जैसे : यदि आपका नाम डॉ० विकाश रंजन है तो नाम वाले बॉक्स में सिर्फ विकाश रंजन लिखना है और Title वाले बॉक्स में डॉ० लिखना है |
  • 8. हिंदी में नाम लिखने के लिए आपको अंग्रेजी में लिखना होगा, आपके द्वारा लिखा गया नाम स्वयं हिंदी में परिवर्तित हो जाएगा | जैसे : आपका नाम विकाश रंजन है तो आपको अंग्रेजी में Vikash लिख कर Space देना होगा, जो विकाश में स्वयं परिवर्तित हो जाएगा और उसके बाद Ranjan लिख कर Space देना होगा | इससे आपका नाम विकाश रंजन में परिवर्तित हो जाएगा | यदि किसी कारणवश यह हिंदी में परिवर्तित नहीं हो पाता है तो “हिंदी टाइपिंग के लिए लिंक पर जाए” लिंक पर क्लिक कर हिंदी में लिख लेना है | परन्तु अभ्यर्थी का नाम, संबंधी का नाम एवं प्रस्तावक का नाम हिंदी में लिखा जाना अनिवार्य है |
  • 9. आवेदन फॉर्म भरते समय आरक्षित सीट को ध्यान देना अति-आवश्यक है |
  • 10. आवेदन के समय पद, आरक्षण की श्रेणी एवं लिंग सही-सही चुने, इसी के आधार पर नामांकन शुल्क लिया जाएगा | यदि कोई अभ्यर्थी शुल्क कम देने के मकसद से आरक्षण को चुन लेते है तो उनका आवेदन अस्वीकृत किया जाएगा |
  • 11. सारे एनेक्सर को एक फाइल में (PDF फॉर्मेट) में अपलोड किया जाना अनिवार्य है और इस PDF का अधिकतम साइज़ 15 MB होगा | यदि कोई एक भी अनुलग्नक संग्लन नहीं पाया जाता है तो अभ्यर्थी का आवेदन स्वीकृत नहीं किया जाएगा |
  • 12. सभी अनुलग्नक (Attested) को नामांकन पत्र (प्रपत्र-6) के साथ प्रिंट कर अभ्यर्थी स्वयं निर्वाची पदाधिकारी को प्रस्तुत करेंगें | यदि सारे प्रपत्र हार्ड कॉपी में निर्वाची पदाधिकारी के पास जमा नहीं कराया जाएगा तो आवेदन अस्वीकृत माना जाएगा |

वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत बिहार पीडीएफ डाउनलोड करने की प्रक्रिया

आप नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करके बिहार पंचायत वोटर लिस्ट पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको बिहार चुनाव आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत बिहार
  • Bihar Gram Panchayat Voter List के होमपेज पर आपको “Search in PDF” के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक ड्रॉप -डाउन खुल जाएगी। यहां आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे;
    • पंचायत
    • नगर पालिका
बिहार ग्राम पंचायत चुनाव
  • अपनी जरूरत के अनुसार ऑप्शन का चयन करें और एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर दिए गए फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी भरे जैसे डिस्टिक, वार्ड एवं अन्य सारी जानकारी।
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद डाउनलोड का बटन दबाएं और पीडीएफ आपके सिस्टम में डाउनलोड हो जाएगी। अब आप इस पीडीएफ में अपना नाम खोज सकते हैं।

बिहार वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत में अपना नाम जोड़ने की ऑनलाइन प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर, आपको “पंचायत मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Bihar Gram Panchayat Chunav
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको संस्करण का विकल्प दिखाई देगा, इस विकल्प पर क्लिक करें और एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें और सबमिट करें। इस तरह, आपका नाम दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

मतदाता सूची में नाम खोजने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद, आपको वेबसाइट के होम पेज पर “दोनों सूची” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इसके बाद आपको ऊपर दिए गए Deletion के विकल्प पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • अब आपके पास बहुत सारे विकल्प होंगे, उसके बाद आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार “Track Application Status” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में अपना एप्लीकेशन आईडी डालना है और उसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप खोज बटन पर क्लिक करते हैं, आपकी मतदाता सूची में नाम खोज से संबंधित जानकारी होगी।

मतदाता सूची में Electroll Roll खोजने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर, आपको बाएं हाथ की ओर boath सूची के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • अब आपको इसे “अतिरिक्त” के लिंक पर करना होगा। जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपको मतदाता सूची से संबंधित अन्य विकल्प दिखाई देंगे।
  • अब आपको अपनी पसंद के अनुसार Search Electoral Roll के विकल्प पर क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा, अब इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरने के बाद, अब आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही इलेक्टोरल रोल से जुड़ी जानकारी आपके सामने होगी।

Bihar Panchayat Election 2021 Schedule Contact Details

हम आप को इस लेख में वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत बिहार से जुड़ी सभी जानकारी साझा कर चुके हैं। यदि आपके पास अभी भी इससे संबंधित कोई प्रश्न हैं या आप पोर्टल पर किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप निचे दिए गए संपर्क विवरण की सहायता से अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं और उनसे सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

  • Address: “State Election Commission, Bihar, Sone Bhawan, 3rd floor, Beer Chand Patel Marg, Patna – 800 001 (Bihar).”
  • Tel No.: (0612)-2506826,2506917
  • Fax : (0612)-2507847
  • E-Mail ID: secy-sec-bih@nic.in

May I Help You?

Bihar Official Social Media

FacebookClick Here
TelegramClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here
Telegram GroupClick Here
TwitterClick Here
LinkedInClick Here

Frequently Asked Questions FAQ

1 Q बिहार में पंचायती राज व्यवस्था का कार्यकाल क्या है ?

Ans पंचायतों का कार्यकाल पांच वर्ष |

2 Q बिहार में पंचायती राज व्यवस्था कब लागू हुआ ?

Ans बिहार में भी त्रिस्तरीय पंचायत राज प्रारंभ करने हुए बिहार पंचायत समिति/ जिला परिषद अधिनियम, 1961 पारित किया यगा क्योंकि बिहार पंचायत राज अधिनियम, 1947 में ग्राम पंचायतों का गठन, कार्य, शक्ति आदि का पहले से ही प्रावधान था। इन अधिनियमों के तहत सर्वप्रथम भागलपुर में 1964 में त्रिस्तरीय पंचायतों का गठन हुआ।

3 Q बिहार पंचायती राज चुनाव कब से शुरू होंगे ?

Ans बिहार ग्राम पंचायत चुनाव 24 सितंबर 2021 से शुरू होंगे |

4 Q बिहार ग्राम पंचायत चुनाव कितने चरणों में होंगे ?

Ans बिहार ग्राम पंचायत के चुनाव कुल 11 चरणों में किए जाएंगे |

5 Q बिहार पंचायत चुनाव कब तक चलेंगे ?

Ans बिहार पंचायत चुनाव 12/12/2021 तक चलेंगे |

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment

x