Pm kisan New Notice 2022 जारी अब बिहार के इन 11 लाख लोगो नही मिलेगा अगला किश्त 2000 जल्द करे ये काम

Name of service:-Pm Kisan New Notice 2022
Post Date:-15.06.2022
Post Update Date:-
Apply Process:- ऑनलाइन
Beneficiary:-देश के सभी छोटे और सीमांत किसान
Benefits:-हर साल 6000 रूपये की आर्थिक सहयाता राशी प्रदान करना।
Short Information:-कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा Pm kisan New Notice 2022 जारी की गई है जिसके तहत बिहार मे 11 लाख 18 हजार किसानों ऐसे है जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अगला किस्त का पैसा नही मिलेगा इसके सम्बंधित सारी जानकारी जानने के लिऐ इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

जैसा कि आप जानते होंगे भारत सरकार द्वारा किसानों के खाते हर साल 6000 रूपये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भेजे जाते है और पिछले महीने 31 मई 2022 को इस साल की पहली किस्त और अभी तक की पीएम किसान 11वीं किस्त का पैसा किसानो के खाते मे भेजा जा चुका है ऐसे मे कृषि मंत्रालय ने एक रिपोर्ट जारी की जिसमे ये बताया कि बिहार मे 11 लाख से ज्यादा किसनो को अगले किस्त का पैसा नही मिलेगा और बहुत सारे लोग ऐसे भी है जिनको पिछले किस्त का पैसा नही मिला है इन सभी चीजों का कारण जनाने के लिए और सुधार करने के नीचे पढ़े।

Pm kisan New Notice 2022

बिहार मे पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ 82 लाख 57 हजार लोग ले रहे है जिसमे से 71 लाख 500 लोगो ने अपना आधार और अकांउट को NPCI से लिंक करवा दिया है लेकिन अभी भी 11 लाख 18 हजार लोग ऐसे है जिन्होने न अभी तक अकांउट को आधार से लिंक करवाया है और ना ही एनपीसीआई से लिंक करवाया है। सरकार ने इसे पहले एक अपडेट जारी करके ये बताया था कि 1 अप्रैल 2022 के बाद जो भी pm kisan के लाभार्थि है उनको जो पेमेंट मिलेगा वो Payments Mode Aadhar (आधार) होगा पहले की तरह डीबीटी के माध्यम से डायरेक्ट अकांउट मे ट्रांसफर नहीं होगा।

ऐसे मे कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा पिछला किस्त जिन्होने अभी तक एनपीसीआई से लिंक नही करवाया था उनको डायरेक्ट बैंक एकाउंट ट्रांसफर के माध्यम से पैसा भेजा दिया गया था लेकिन अब अगला किस्त विभाग द्वारा नही जारी किया जायेगा इसी के संबंध मे विभाग द्वारा सूचना जारी की गई है।

PM Kisan NPCI Link Notice 2022

इस जारी किए गए नोटिस मे साफ साफ बताया गया है की ऐसे लाभार्थी जिनका बैंक खाता आधार NPCI से लिंक वो लाभार्थी जिस बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का प्राप्त कर रहे थे उसी बैंक खाते को आधार एवं NPCI से जल्द से जल्द लिंक करवा दें इसके लिए आप नीचे दिए गए प्रॉसेस के जरिए पहले ये चेक कर सकते है की आपका अकांउट एनपीसीआई से लिंक है या नहीं।

PM Kisan NPCI Link Notice

Pm Kisan Aadhar not verified

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा एक और सुचना जारी की गईं है जिसमे ये बताया गया की कुछ लाभार्थियों को benificiary status मे Aadhar not verified बताता है ऐसा इसलिए क्योंकि उनके आवेदन में नाम और आधार में अंकित नाम अलग-अलग है इसी कारण से वो इस योजना के लाभ से वंचित हो रहे हैं अगर पीएम किसान पोर्टल पर farmer corner पर जाकर benificiary status मे Aadhar not verified दिखा रहा तो आप इसे खुद से या वसुधा केंद्र पर जाकर सुधार करवा सकते हैं। अगर अगर आप खुद से करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करें।

Pm Kisan Aadhar not verified

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Link

Pm Kisan PortalClick Here
Pm kisan Aadhar not verified correctionClick Here
NPCI Linking Status CheckClick Here
PM Kisan Yojana Payment List CheckCLICK Here
PM Kisan Payment Refund List 2022Click Here
Join Telegram GroupClick Here
YouTube ChannelSubscribe
Bihar Official WebsiteClick Here
Official Website Click Here

Pm Kisan Aadhar correction

Aadhar not verified समस्या को हल करने के लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करे:

  • सबसे पहले UIADI की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड डाउनलोड करें।
  • इसके बाद आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके पीएम किसान पोर्टल पर जाना है और farmer section मे Edit Aadhar failure Record पर क्लिक करना है।
  • या फिर आप डायरेक्ट उपर दिए गए Pm kisan Aadhar not verified correction वाले लिंक पर क्लिक कर सकते है।
  • अब आपको 4 ऑप्शन देखेंगे aadhar number, Account number, mobile number, famer name आप इसमें से किसी भी ऑप्शन को चुनकर और डिटेल भरके फॉर्म खोल सकते है।
  • इसके बाद name correction के लिए अपना name English मे ही डाले।
  • जानाकारी प्रदान करने के बाद Edit Aadhar failure Record खुद ही है जायेगी।
  • और कुछ टाइम बाद benificiary status मे Aadhar verified दिखने लगेंगे।
  • अगर आप खुद से यह प्रोसेस नहीं कर पा रहे हैं तो आप कॉमन सर्विस सेंटर या वसुधा केंद्र जा सकते हैं।

PM Ekyc Update kaise kare

NPCI से Account लिंक है की नही कैसे ऑनलाइन चेक करे

  • सबसे पहले आपको उपर दिए गए NPCI Linking Status Check वाले लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद Aadhaar Number और Security code डालकर send otp पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपका अकाउंट आधार एंड NPCl से लिंक है या नहीं उसका स्टेटस दिख जाएगा।
  • अगर आपका आधार और अकाउंटेंट NPCl से लिंक नहीं है तो आप नीचे दिए गए इस पोस्ट लिंक पर क्लिक करके आधार को एनपीसीआई से लिंक कराने का प्रोसेस जान सकते हैं।

How to Link Bank Account and Aadhar Card to NPCI | बैंक खाता को NPCI से लिंक कैसे करे

Pm Kisan Helpline Number

अगर आपको किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसी भी तरह की दिक्कत आती है या आपके अकाउंट मे पैसा नहीं आते है तो आप घर बैठे इन हेल्प लाइन नम्बर पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते है इसके लिए सरकार द्वारा पोर्टल पर टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी जारी किया गया है जिसकी मदद से आप किसी भी प्रकार की स्मसाया होने पर कंप्लेंट कर सकते है।

  • PM Kisan टोल फ्री नंबर 18001155266 है.
  • PM Kisan new helpline number 011-24300606
  • PM Kisan लैंडलाइन नंबर्स 011—23381092, 23382401 है.

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

FAQ

Q1. Pm Kisan Aadhar Verified Kaise Kare

Ans:- पीएम किसान आधार वेरिफाइड करने के लिए pm kisan के पोर्टल पर जाए farmer section मे edit Aadhaar Failure Record पर क्लिक करे।

Q2. पीएम किसान सम्मान निधि योजना किस्त कैसे चेक करें

Ans:- पीएम किसान निधि का किस्त आया है या नही ये चेक करने के लिए आधिकारिक वेवसाइट पर जाए और फार्मर सेक्शन मे बेनेफिशरी स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Q3. पीएम किसान योजना बैंक खाता आधार NPCI से न होने पर क्या होगा।

Ans:- अब pm Kisan के लाभार्थियों को आधार मोड के जरिए खाते में पैसा दिया जाएगा इसलिए बैंक खाता और आधार एनपीसीआई से लिंक होना जरूरी है।

Q4. Aadhar Number is Not Verified का क्या मतलब है

Ans:- Pm Kisan के फॉर्म मे भरा हुआ आपका नाम और आधार कार्ड पर लिखा हुआ नाम अलग है तो आपको benificiary status मे Aadhar Number is Not Verified दिखेगा।

Q5.आधार नंबर वेरीफाई होने के कितने दिन बाद खाते मे पैसा आएगा।

Ans: कृषि विभाग के द्वारा जैसे ही आपका आधार नंबर वेरीफाई किया जायेगा उसके कुछ दिनों बाद आपके खाते मे पीछे की पेंडिंग किस्त खाते मे ट्रांसफर कर दी जायेगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

Leave a Comment