PM Kisan Rejected List 2023 | पीएम किसान 1.86 करोड़ किसानो का लाभ बंद लिस्ट जारी जल्दी देखे

Name of service:-PM Kisan Rejected List 2023
Post Date:-09/01/2023 09:30 PM
Post Update Date:-
Department:-Agriculture Department Of India
Helpline Number:-PM-Kisan Helpline No. 155261 / 011-24300606
Short Information:-आज हम बात करेंगे PM Kisan Rejected List 2023 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक जुड़े रहे| PM Kisan New Rejected List 2023 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 1.86 करोड़ किसानों का अब नहीं मिलेगा इसका लाभ लिस्ट जारी

भारत सरकार एवं राज्य सरकार राज्य एवं देश में निवास कर रहे जनता जो आर्थिक रूप से गरीब है ऐसे जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए नए-नए योजना लाते ही रहती है जिसमें पेंशन, स्वास्थ्य, राशन, आवास, बेरोजगारी भत्ते जैसी कई तरह की योजनाएं शामिल है।

पीएम किसान योजना भी उन्हीं योजनाओं में से एक है। लेकिन प्रत्येक योजना का लाभ लेने के लिए सरकार के द्वारा पात्र निश्चित किए गए हैं ताकि उस योजना का लाभ जिन लोगों को जरूरत है वहीं ले सके।  पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आवेदन करना पड़ता है। जिसका आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से किया जा सकता है।

अब तक 8 करोड से भी ज्यादा किसानों ने आवेदन फॉर्म भरा था लेकिन कई किसान के फॉर्म को अस्वीकार कर दिया गया। ऐसे में हर राज्य में जिन जिन किसानों ने आवेदन किया था और जिनके आवेदन को अस्वीकार कर दिया गया उसका एक रिजेक्टेड लिस्ट जारी किया गया ।

ऐसे में यदि आपने भी कुछ समय पहले पीएम किसान योजना का आवेदन फॉर्म भरा है और आप भी जानना चाहते हैं कि कहीं आप का भी फॉर्म अस्वीकार तो नहीं हो गया तो इस लेख को अंत तक पढ सकते हैं। इस लेख में हमने pm Kisan rejected list में  अपना नाम देखने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई है।

PM Kisan योजना क्या है?

पीएम किसान योजना भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है जिसकी शुरुआत भारत सरकार ने 1 दिसंबर 2018 यानी कि रबी की फसल करने के समय में की थी और इस योजना के तहत भारत सरकार ने भारत में निवास कर रहे छोटे और सीमांत किसानों को जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि है उन्हें छोटी सी सहायता के रूप में हर साल तीन किस्तों में ₹6000 सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर करने का आश्वासन दिया गया था

और अब तक लाखों भारत के किसान इस योजना का लाभ ले रही हैं। इस तरीके से अब तक कई किसान जो पीएम किसान योजना सूची में शामिल है उन्हें हर 4 महीने में उनके खाते में ₹2000 भारत सरकार के द्वारा ट्रांसफर किए जाते हैं ताकि वहीं पैसे का इस्तेमाल खेती में कर सकें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य क्या है?

भारत कृषि प्रधान देश है यहां पर आधे से ज्यादा जनसंख्या अपना जीवन खेती करके ही करती हैं। लेकिन बहुत बार प्राकृतिक आपदाओं के कारण उनकी फसल खराब हो जाते हैं या फिर कई ऐसे गरीब किसान भी हैं जिनके पास खेती करने के लिए तक पैसा नहीं है।

जो किसान पूरे देश के लोगों के पेट भरने के लिए अनाज ऊगाता है वही किसान भूखे मर जाता है। आर्थिक कमी होने के कारण वह अपने परिवार की सामान्य से जरूरतों को भी पूरा नहीं कर पाता यहां तक कि बहुत पर कर्ज तले किसानों को आत्महत्या करने के लिए भी मजबूर होना पड़ता है। सरकार के द्वारा शुरू की गई प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

पीएम किसान योजना रिजेक्टेड लिस्ट?

पीएम किसान रिजेक्टेड लिस्ट उन लोगों के नाम की सूची है जिन्होंने पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन किया था लेकिन उनके आवेदन को स्वीकार नहीं किया गया। अब तक 8 करोड से भी ज्यादा किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं।

लेकिन आगे के किसान जो अभी तक इस योजना के लाभ से वंचित थे उन्होंने आवेदन फॉर्म जमा किया, परंतु उनके फॉर्म में कुछ गलतियों के कारण उनके आवेदन पत्र को स्थगित कर दिया गया। ऐसे किसान जिनके फॉर्म को अस्वीकार कर दिया गया वह दोबारा आवेदन कर सकते हैं।

प्रत्येक राज्य में पीएम किसान योजना रिजेक्टेड लिस्ट जारी की जाएगी ताकि जिन किसानों का फॉर्म अस्वीकार हो गया वह सूची में अपना नाम देखकर दोबारा आवेदन कर सकें। बता दे अभी तक कुछ ही राज्यों ने हीं पीएम किसान रिजेक्टेड लिस्ट जारी किया है।

PM Kisan आवेदन रिजेक्ट होने का कारण?

  • पीएम किसान योजना के लिए आवेदन वही कर सकता है जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो ऐसे में जिन भी आवेदक की उम्र 18 वर्ष से कम थी ऐसे लोगों के आवेदन को अस्वीकार कर दिया गया।
  • किसान के द्वारा भरे गए आवेदन पत्र में गलत बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करना या आईएफएससी कोड में त्रुटि होना।
  • या फिर आवेदन पत्र में जिसे अकाउंट नंबर को दर्ज किया गया वह अकाउंट नंबर बंद हो चुका है।
  • आवेदन किए गए किसान के खसरा खतौनी में कुछ गलत जानकारी होना
  • आधार कार्ड का बैंक अकाउंट से लिंक्ड ना होना।(जल्दी अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक्ब करवाएं)
  • एप्लीकेशन फॉर्म में आधार कार्ड का सही नंबर ना भरना।
  • आवेदन फॉर्म में आवेदक अपनी निजी जानकारी को गलत तरीके से दर्ज करना।

उपरोक्त में से कोई भी कारण किसान के आवेदन फॉर्म के अस्वीकार करने का हो सकता है। यदि किसान ने गलत अकाउंट नंबर दर्ज किया है या फिर उसने जिस अकाउंट नंबर को दर्ज किया है वह अकाउंट नंबर बंद हो गया है तो ऐसे में जल्द ही अपने नजदीकी बैंक में जाकर अपने अकाउंट को दोबारा खुलवाएं।

पीएम किसान योजना के लिए अपात्र किसान

पीएम किसान के योजना का लाभ लेने के लिए कुछ निश्चित पात्रता बनाई गई थी और जो किसान पात्रता को फॉलो नहीं करता है वह पीएम किसान योजना के लिए पात्र माना जाएगा। निम्नलिखित किसान पीएम किसान योजना के अपात्र श्रेणी में आएंगे ऐसे में उनका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा।

  • यदि एक ही जमीन पर एक से अधिक व्यक्ति पीएम किसान योजना का लाभ ले रहा है तो वह अपात्र की सूची में शामिल होगा।
  • जिन किसानों को मासिक रूप से ₹10000 से अधिक पेंशन मिलता है तो वह किसान इस योजना के लिए अपात्र है।
  • यदि किसी भी किसान का परिवार सरकारी संस्थानों में काम करता है या फिर वह विधायक, सांसद , राज्य मंत्री या फिर नगर निगम के महापौर या जिला पंचायत का अध्यक्ष है  तो वह आवेदन नहीं कर सकता।
  • यदि कोई किसान किसी भी तरह का व्यवसाय कर रहा है और वह हर साल टैक्स भर रहा है तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • 1 फरवरी 2019 के बाद जमीन लेने के बाद किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता।
  • जिन किसानों के पास 5 एकड़ से अधिक जमीन है वह इस योजना के लाभ लेने के लिए पात्र माना जाएगा।

PM Kisan Rejected List इस आधार पर की जा रही है फर्जी किसानो की पहचान

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि किस आधार पर चेक किया जाता है कि नकली किसानों की पहचान की जाती है तो आपको बता दें कि नीचे दिए गए आधार पर नकली किसानों की पहचान की जाती है।

  • फर्जी किसानों की पहचान के लिए भू-अभिलेखों का मिलान किया जा रहा है
  • डेटा की पहचान की जा रही है।
  • लाभार्थी के बैंक खाते के दस्तावेज की जांच की जा रही है
  • बैंक खाते को प्रमाणित करने के लिए आधार संख्या एनपीसीआई से जोड़ी जा रही है।

जिन लोगों को पीएम किसान योजना की किस्त नहीं मिल रही है वे क्या करें?

बहुत से ऐसे किसान हैं जिन्हें पहले पीएम किसान योजना की किस्त मिल रहे थे लेकिन अब उन्हें पैसा नहीं मिल रहा है। इसका पहला कारण तो यही है कि नए अपडेट के अनुसार वह किसान योजना के लिए पात्र है इसीलिए उसे आने वाले किस्त नहीं मिल रहे हैं। लेकिन यदि उसको लग रहा है कि वह पात्र है और उसने कोई भी गलती नहीं की है तब वह अपनी शिकायत पीएम किसान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर

कर सकता है। लह अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर या स्वयं अपने फोन में क्रोम ब्राउजर पर pmkisan.gov.in सर्च करके उस आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच सकता है जहां पर उसे हम पेज पर “संपर्क करें” का विकल्प दिखाई देगा। उस विकल्प को क्लिक करने के बाद वहां वह अपने समस्या को बता सकता है।

Important DatesDocuments Required
Service Begin:- 2021
Last Date For Online Apply:- Not Available
Aadhar Card
Mobile Number
OTO

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature Resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Link

Join Telegram GroupClick Here
Check Paper Notice NewClick Here
Land Registration Id In Pm KisanClick Here
PM Kisan Land Seeding ProblemClick Here
PM Kisan Beneficiary Status CheckClick Here
Pm Kisan 13th Installment Big UpdateClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here

PM Kisan Rejected List 2023 Full Process Video

पेमेंट स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

यदि आपने पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है और आपका आवेदन स्वीकार हो गया है और अब जानना चाहते हैं कि अगला किस्त आपके खाते में कब आएगा तो आप लिखित प्रक्रिया के जरिए पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं:

  • सबसे पहले तो आपको क्रोम ब्राउजर के जरिए पीएमकिसानसम्मान्निधि के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जवाब वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचते हैं तो वहां पर आपको स्क्रीन पर बेनेफिशरी स्टेटस लिखा हुआ दिखाई देता है आपको उस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • जैसे आप उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुलकर आता है। उस नेए पेज में आपको अपना आधार कार्ड का नंबर, आपके बैंक खाते का नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है।
  • उपरोक्त जानकारी दर्ज करने के बाद आपको गेट डाटा लिखा हुआ दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने पेमेंट स्टेटस खुलकर आ जाएगी।

PM Kisan Reject List 2023 में नाम देखने की प्रक्रिया

यदि आपने पीएम किसान योजना के लिए आवेदन किया था और आपका आवेदन स्वीकार नहीं हुआ ऐसे में आप रिजेक्ट लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपका आवेदन क्या सही में अस्वीकार हुआ है। पीएम किसान रिजेक्टेड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप के क्रोम ब्राउजर में जाकर सर्च बॉक्स में पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in को सर्च करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा। हम पेज पर आपको डैशबोर्ड पर क्लिक करना है।
  • वेबसाइट के डैशबोर्ड में आपको विलेज डैशबोर्ड दिखाई देगा। यहां पर आपको चार विकल्प देखने को मिलेगा DATA RECEIVED DATA PENDING FOR CORRECTION, PERIOD WISE DASHBOARD, INSTALLEMENT WISE DASHBOARD
  • आप इनके द्वारा डाटा चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको इसमें अपने राज्य का नाम ,जिले का नाम उसके बाद सब डिस्ट्रिक्ट और फिर अपने गांव इत्यादि जानकारी भरनी होगी।
  • उपरोक्त जानकारी भरने के बाद आप जैसे ही SHOW के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा जहां पर विलेज स्टेटस, पेमेंट स्टेटस, आधार स्टेटस, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्टेटस के बारे में जानकारी देखने को मिलेगी।
  • आप जब यहां पर रिजेक्टेड लिस्ट लिखे गए विकल पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक सूची खुलकर आ जाती है। उस लिस्ट में आपको अपने नाम सहित अपने गांव के उन तमाम लोगों का नाम देखने को मिलता है जिन्होने पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन किया था और उनके आवेदन को अस्वीकार कर दिया गया।

जब यहां पर आपको अपना नाम मिल जाता है तो आप दोबारा अपनी गलती को सुधार करके आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे जब आप उपरोक्त प्रक्रिया के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि रिजेक्टेड लिस्ट को चेक करते हैं तो हो सकता है कि आपके राज्य का नाम ना खुले। क्योंकि अभी भी बहुत से राज्य में रिजेक्टेड लिस्ट जारी नहीं किया गया है ऐसे में यदि आपके राज्य के नाम की सूची नहीं खुल रही है तो आप कुछ दिनों के बाद दोबारा चेक कर सकते हैं।

नया किसान कुछ इस तरह पंजीकरण कर सकते हैं

जिन किसानों ने पीएम किसान योजना के लिए आवेदन किया था लेकिन उनका नाम रिजेक्टेड लिस्ट में आ गया है ऐसे किसान दोबारा आवेदन फॉर्म भरने के लिए या फिर जिन किसानों ने अभी तक फॉर्म नहीं भरा है ऐसे किसान फॉर्म भरने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • सबसे पहले आपको क्रोम ब्राउजर में जाना है और सर्च बॉक्स में आप को pmkisan.gov.in लिखना है यह आधिकारिक वेबसाइट है।
  • जैसे आप सर्च करते हैं आपके सामने पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट खुलकर आ जाती है उस लिंक पर क्लिक करना है जिससे आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर पहुंचने के बाद सबसे पहले आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जहां पर आपसे आपका आधार नंबर मांगा जाएगा उसके बाद आपको कैप्चा कोड भरने को कहा जाएगा और फिर आपको अपने राज्य का नाम भरना होगा।
  • सबसे नीचे आपको सर्च का विकल्प दिखाई देगा अब आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आवेदक को अपना पूरा नाम पता और अपनी बैंक डिटेल दर्ज करनी होगी और उसके बाद अंत में उसे सबमिट करना होगा।
  • सबमिट होने के बाद आवेदक ने जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड के लिए दर्ज किया था उस मोबाइल नंबर पर कंफर्मेशन एसएमएस आ जाएगा।

निष्कर्ष

उपरोक्त लेख में आपने पीएम किसान रिजेक्ट लिस्ट में अपना नाम देखने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप जानी। उपरोक्त प्रक्रिया के जरिए कोई भी किसान जिसने पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन किया था उसका आवेदन स्वीकार हुआ कि नहीं वह बहुत आसानी से जान सकता है।

हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख आपके लिए जानकारी पूर्ण रहा होगा। इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि इसकी जानकारी हर एक लोगों तक पहुंच सके।

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

2 thoughts on “PM Kisan Rejected List 2023 | पीएम किसान 1.86 करोड़ किसानो का लाभ बंद लिस्ट जारी जल्दी देखे”

Leave a Comment