PM Ko Online Complaint Kaise Kare 2024 | प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत कैसे करे?

Name of service:-PM Ko Online Complaint Kaise Kare
Post Date:-02/03/2024
Apply Process:- Online/Offline
Short Information:-आज हम बात करेंगे की प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें|अगर आप भी भारत के प्रधानमंत्री को शिकायत करना चाहते है तो इस पोस्ट को पढ़कर आपको PM Ko Shikayat Kaise Kare ? से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक जुड़े रहे|

PM Ko Online Complaint Kaise Kare

प्रधानमंत्री देश के हर एक नागरिकों का प्रतिनिधि होता है उनका फर्ज होता है कि वह हर एक नागरिकों के शिकायत को सुनकर कार्यवाही करें। लेकिन देश की इतनी बड़ी जनता तक प्रधानमंत्री पहुंच नहीं सकते हैं ऐसे में किसकी क्या समस्या है इसके लिए आपको प्रधानमंत्री तक खुद अपनी शिकायत पहुंचानी पड़ेगी।

आप चाहे सरकारी कर्मचारी हो या फिर आपको किसी भी अधिकारी ने परेशान किया है या सरकारी विभाग में आपका किसी तरह का काम नहीं हो रहा या सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो आपको दिल्ली जाने की जरूरत नहीं है अब घर बैठे प्रधानमंत्री जी से सीधे अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं।

PM Ko Shikayat Kaise Kare ?

इतना ही नहीं आपके द्वारा की गई शिकायत पर 24 घंटे में कार्यवाही भी की जाएगी। क्या आप प्रधानमंत्री जी से शिकायत किस तरह करें जानना चाहते हैं? यदि हां तो इस लेख को अंत तक पढे। क्योंकि इस लेख में हमने PM ko shikayat kaise kare के कई सारे तरीके बताएं हैं। इतना ही नहीं हमने इसमें प्रधानमंत्री से संपर्क करने के लिए Pradhan Mantri Complaint Number भी बताया है।

प्रधानमंत्री को पत्र के जरिए शिकायत कैसे कर सकते हैं?

प्रधानमंत्री को ऑनलाइन के अतिरिक्त ऑफलाइन भी शिकायत भेजा जा सकता है जिसके लिए सबसे लोकप्रिय तरीका है पत्र। आप पत्र के जरिए PM Ko Shikayat Kaise Kare इसके बारे में तो सोचा ही होगा। इसके लिए आपको पत्र पर अपनी सभी शिकायतें लिखनी होगी।

उसके बाद उस पर प्रधानमंत्री कार्यालय का पता दर्ज करना होगा और उसी एड्रेस पर आपका पत्र जाएगा। ध्यान रहे कि पत्र में आप अपने मोबाइल नंबर को भी जरूर लिखें ताकि जरूरत पड़ने पर आपसे संपर्क भी हो सके। पत्र को लिखने के बाद आप लिफाफे में डाल कर इस पत्र को प्रधानमंत्री के कार्यालय तक पहुंचाने के लिए पोस्ट कर सकते हैं। पत्र भेजने के लिए आपके पास प्रधानमंत्री के कार्यालय का सही पता होना जरूरी है जो निम्नलिखित है:

  • – प्रधान मंत्री कार्यालय, साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली, पिन – 110011.

पीएमओ कार्यालय शिकायत कैसे दर्ज कराएँ

प्रधानमंत्री के पास जो भी शिकायत दर्ज करनी होती है वह उनके कार्यालय में पहुंचता है। प्रधानमंत्री के कार्यालय में शिकायत दर्ज करने के लिए आप ऑनलाइन उनके आधिकारिक वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं वंही ऑफलाइन पत्र के जरिए आप उनके कार्यालय के पते पर भेज सकते है। इसके अलावा आप चाहे तो FAX No. 011-23016857 पर फैक्स भेजकर पीएमओ कार्यालय शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

क्या ट्विटर, फेसबुक के जरिए भी पीएम को शिकायत की जा सकती है?

आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है और आपने जरूर सोचा होगा की ट्विटर, फेसबुक के जरिए PM Ko Shikayat Kaise Kare?। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए आप बड़े से बड़े व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं।

टि्वटर , फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रधानमंत्री की भी आधिकारिक अकाउंट होती है और वहां से आप उनसे आसानी से संपर्क कर सकते हैं। ट्विटर या फेसबुक पर प्रधानमंत्री की आधिकारिक अकाउंट पर जाकर आप वहां पर उन्हें अपनी शिकायत बता सकते हैं।

प्रधानमंत्री से शिकायत करने की क्या चीजों की जरूरत है?

अगर आप भी जाना चाहते हैं कि PM ko shikayat krne के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगते हैं तो चिंता न करें क्योंकि मैं यहां आपकी मदद के लिए हूं। तो मैंने यहां पीएम किसान योजना के आवश्यक दस्तावेजों की सूची दी है।

  • फोन नंबर
  • आपका नाम
  • आपका पता
  • ईमेल आईडी
  • राज्य, जिले का नाम

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

Important Link

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Complaint Online Apply NewRegistration
Check Complaint StatusClick Here
Bank Complaint to RBIClick Here
Bihar Lok Shikayat NivaranClick Here
Bank Complaint Kaise KareClick Here
Mukhyamantri Janta DarbarClick Here
Rashtrapati Se Online ShikayatClick Here
PM Official WebsiteClick Here//Click Here

Read Also-

प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज कराएँ

  • फोन पर बैंक खाते से संबंधित जानकारी मांगे जाने के संबंध में आवश्यक सूचना

यदि आप जानना चाहते हैं कि PM Ko Shikayat Kaise Kare तो आप नीचे बताए गए चरणों का पालन कर सकते हैं उसके बाद आप जान जायेंगे की शिकायत कैसे करते है।

  • प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन के जरिए गूगल क्रोम ब्राउजर पर जाना होगा।
  • अब सर्च बॉक्स में पीएम इंडिया टाइप करें जिसके बाद आपके सामने जो पहली वेबसाइट होगी (pgportal.gov.in ) आपको उस पर क्लिक करना होगा यह प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट है।
  • अब यदि आप किसी विशेष भाषा का चयन करना चाहते हैं तो इस वेबसाइट के होम पेज पर दाएं साइड कॉर्नर में भाषाओं की लिस्ट मिलेगी आप अपने सुविधा अनुसार भी भाषा का चयन कर सकते हैं।
  • अब आप स्क्रोल डाउन करके नीचे आइए वहां आपको “प्रधानमंत्री के साथ बात करें” का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • जब आप उपरोक्त विकल्प पर क्लिक करते हैं तो वहां पर आपको दो सेक्शन दिखाई देते हैं पहले में आपको “अपने विचार, सुझाव, राय यहां साझा करे” लिखा हुआ दिखाई देगा। वहां पर आप अपने दृष्टिकोण या विचार शेयर कर सकते हैं।
  • दूसरा जो विकल्प होगा वहां पर  “प्रधानमंत्री को लिखे” दिखेगा वहां पर आपको एक लिंक होगा आप जैसे आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया टैब खुल जाएगा।
  • इस नए टैब में आपको अपनी सारी जानकारी जैसे कि आपका नाम ,आपकी शिकायत की कैटेगरी , आपका देश, पता , राज्य, जिले का नाम, ईमेल आईडी यहां तक कि फोन नंबर और समस्या का कारण दर्ज करना होगा। ध्यान रहे यहां पर आप उसी फोन नंबर को दर्ज करें जो आपके पास उपलब्ध है क्योंकि बाद में इसी नंबर पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर भी भेजा जाता है।
  • आपको यहां पर आपकी शिकायत की श्रेणी जैसे कि लोक शिकायत , सुझाव या प्रतिक्रिया, विमुद्रीकरण मुद्दे जैसी कई सारी विकल्प देखेंगे। आप इनमें से अपने अनुसार किसी भी शिकायत की श्रेणी को चुन सकते हैं।
  • जब आप शिकायत की श्रेणी चुन लेते हैं तो उसके नीचे आपको एक बॉक्स दिखाई देता है जहां पर आप 4000 अक्षरों के सीमा में अपने शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।
  • ध्यान रहे जब आप अपनी शिकायत दर्ज करते हैं तो वहां पर आपको किसी भी विशेष चिन्ह का प्रयोग नहीं करना है इससे आपके शिकायत के सम्मिट होने में इरर दिखाएगा।
  • अब आपको शिकायत से संबंधित दस्तावेज की पीडीएफ फाइल को अटैच करके सबमिट करना होगा। इसके लिए यहां पर आपको चूज फाइल का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करके फाइल को अटैच कर सकते हैं।
  • आगे आपको एक कैप्चा कोड लिखना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा जिससे आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर भेजा दिया जाएगा। आपके शिकायत के 24 घंटे के अंदर कार्रवाई की जाएगी।

प्रधानमंत्री शिकायत स्थिति कैसे चेक करें

यदि आपने प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज की है और अब आप जानना चाहते हैं कि आपकी शिकायत की स्थिति क्या है तो इसके लिए दोबारा आपको pgportal.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।

  • प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत की स्थिति देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन के जरिए गूगल क्रोम ब्राउजर पर जाना होगा।
  • अब सर्च बॉक्स में पीएम इंडिया टाइप करें जिसके बाद आपके सामने जो पहली वेबसाइट होगी (pgportal.gov.in ) आपको उस पर क्लिक करना होगा यह प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट है।
  • इसके बाद इस वेबसाइट के होम पेज पर दाएं साइड साईड में “व्यू ग्रीवेंस स्टेटस” (“View Grievance Status”) लिखा हुआ दिखाई देगा आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन नंबर लिखने को बोला जाएगा। ध्यान रहे कि जब शिकायत दर्ज किए रहते हैं उस समय आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन नंबर भेजा जाता है। उस नंबर को आपको संभाल कर रखना है तभी आप शिकायत स्टेटस को चेक कर पाएंगे।
  • अगर आपको यहां पर मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए बोलता है तो आपका मोबाइल नंबर दर्ज करके कैप्चा कोड भरकर सबमिट करना होगा । उसके बाद आपके द्वारा की गई शिकायत का स्टेटस आप चेक कर पाएंगे।

पीएम हेल्पलाइन नंबर, टोल फ्री, प्रधानमंत्री मोदी शिकायत नंबर

प्रधानमंत्री जी को यदि आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह की शिकायत दर्ज ना करके सीधे तौर पर आप उन्हें अपनी शिकायत बताना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री के हेल्पलाइन या नंबर टोल फ्री नंबर के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

  • प्रधानमंत्री शिकायत नंबर = 155261
  • प्रधानमंत्री का हेल्पलाइन नंबर = 1800115526
  • पीएमओ कार्यालय शिकायत नंबर   011-23386447

Conclusion

तो अब मुझे उम्मीद है कि आपको पता चल गया होगा कि PM Ko Shikayat Kaise Kare। इस पोस्ट में मैंने प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। इस पोस्ट में पत्र से पीएम को शियात कैसे करे, PM Ko Onilne Shikayat Kaise Kare करे और अन्य कई सवालों के बारे में बताया गया है।

यदि आपको अभी भी इस पोस्ट के बारे में कोई संदेह है तो आप मुझे टिप्पणियों में पूछ सकते हैं मैं निश्चित रूप से आपके सभी संदेहों का जल्द से जल्द उत्तर दूंगा।

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. प्रधानमंत्री का कार्यालय कहाँ है?

Ans प्रधानमंत्री का कार्यालय का सही पता साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल, नई दिल्ली. भारत – 110011 है।

Q2. प्रधानमंत्री तक अपनी बात कैसे पहुंचाएं?

Ans प्रधानमंत्री तक अपनी बात पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री के आधिकारिक वेबसाइट या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अपनी बात पहुंचा सकते हैं।

Q3. प्रधानमंत्री से मन की बात कैसे करें?

Ans प्रधानमंत्री के द्वारा मन की बात रेडियो कार्यक्रम में आप उनसे सीधे बात करके अपनी मन की बात रख सकते हैं। मन की बात टीम के पास आप अपनी सुझाव या अपनी जो भी बातें हैं पहुंचा सकते हैं और टीम के द्वारा यदि आपका चयन होता है तो आप प्रधानमंत्री जी से सीधे बात कर सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

20 thoughts on “PM Ko Online Complaint Kaise Kare 2024 | प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत कैसे करे?”

  1. सेवा मे
    प्रबंधक महोदय
    भोजपुर बिहार पटना)

    विषय – नौकरी पाने हेतु आवेदन पत्र
    महोदय
    सविनय निवेदन है की मे श्रवण बाधित दिव्यग भूली कुमार पिता पंचनानद सिंह गांव देवटोला पोस्ट बभनियाव प्रखंड जगदीशपुर जिला भोजपुर बिहार के निवासी है मैटिक परीक्षा पास है
    सर आपकी दिल्ली पटना रोजगार द्वारा दिया गया विज्ञापन मे देखा ओर उससे पता चला की आपकी कंपनी मे नैकरी की जरुरत है |
    (दिव्यागंजन) के सशक्ति सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की केंद्रीय मंत्री दिल्ली में दिव्यागंजन रोजगार किला मेला किया गया इसके लिए आवेदन कर रहा हु | मुझे इस काम का 3 साल से ज्ञान है | मे पिछले सालो से घर बेठ कर पढ़ाई कर रहा हैं में श्रवण बाधित दिव्यागंजन /67 है नैकरी नहीं मिलने के तहत
    आपकी कंपनी मे यही पद की मांग को देखकर नौकरी करने मे उत्सुकता दिखाई है |
    अत: श्रीमान जी आपसे मेरा नम्र निवेदन है की आप मुझे एक श्रवण बाधित दिव्यागंजन मौका इस पद के लिए प्रदान करने की कृपा करें ताकि मे अपने कार्य ओर मेहनत से आपकी नैकरी नहीं मिलने के तहत कंपनी मे सहयोग कर सकु ओर कंपनी के कार्यों को आगे ले जा सकु अगर आप मुझे इस पद के लिए एक मौका देते है तो मे जीवन भर आपका आभारी रहूँगा।
    सधन्यवाद ||
    भवदीय – भूली कुमार पिता का नाम पंचनानद सिंह ग्राम देवटोला पोस्ट बभनियाव प्रखंड जगदीशपुर जिला भोजपुर राज्य बिहार
    नोट:- आवेदन की गई करववाई कराने की कृपा की जाय

    Reply
  2. सेवा में
    प्रधानमंत्री महोदय
    उत्तर प्रदेश फतेहपुर
    विषय_खेल के मैदान के लिए आवेदन
    महोदय-सविनय निवेदन है कि मैं राजकुमार लोधी पिता का नाम दुर्गा प्रसाद गांव लक्ष्मणपुर मजरे रामपुर थरियांव फतेहपुर के निवासी हैं मेरी क्वालीफिकेशन बीएससी एजी
    सर आपसे विनम्र निवेदन है कि आप हमारे गांव में खेल का मैदान बनवाने की कृपया करें जिससे बच्चों को खेलने में रुचि हो
    आवेदक की कार्रवाई करने की कृपा करें जिससे हम गांव के लोग का सम्मान बढ़ जाएगा

    Reply
  3. माननीय प्रधानमंत्री जी
    निवेदन यह है कि मैं एक कंपनी में 2011 से जॉब करता था कंपनी नाम है ओएसिस एक्सप्रेस कार्गो एंड लॉजिस्टिक्स मुझे 6 महीने से सैलरी नहीं दिया गया है बिना नोटिस कि मुझे निकाल दिया एमडी का मोबाइल नंबर है जी9845020012 मैं सर फरीदाबाद में रहता हूं मेरे बच्चे पढ़ रहे हैं और इस टाइम पर मेरे को धोखा दिया है जो दसवीं की पेपर मेरे लड़के के थे मैंने कहा साहब स्कूल में बैठने नहीं देगा मैंने हाथ भी जोड़े पैर भी पकड़े फिर भी नहीं माने सर फरवरी से मैं शिकायत ऑनलाइन कर रहा हूं लेकिन मेरे को कोई सुनवाई नहीं मिल रहा

    Reply
  4. मा प्रधान मंत्री ji up के जनपद सीतापुर बिसवां सौ साल पुरानी तहसील मुख्यमंर्ग पर है जहाँ अक्सर जाम रहता हैं, के साथ बिसवां मै कोइ महिला राजकीय पोस्ट ग्रेजुवेट कामर्स आर्ट साइंस मेथ की पढ़ाई वाला कालेज नहीं है. कृपया शीघ्र नई तहसील की जगह खोजने व स्कुल के लिए कार्यवाही करने की कृपा करे.

    Reply
  5. In service
    manager sir
    Mughal Sarai Varanasi)

    Subject – Application form for divorced women
    Sir
    humble request I prity kumari want to request you that the children of those women whose husbands have divorced them and left the responsibility of the children on them.The shadow of the father does not remain over the children. You are the father of the whole world, so you should do something so that the future of the children can be bright.

    Reply
  6. राम राम सा।सर यूट्यूब पर जो गलत वीडियो और गलत कमेंट यह सारे सर बंद करो।।।हर किसी पे जो गलत कमेंट आता है और जो गलत वीडियो डालते एडिटिंग करके उस सारे को बंद कर दो ब्लॉक कर दो उसको यूट्यूब से धन्यवाद सर

    Reply
  7. Bhart Dhanraj tayade
    Par koi action lo prime minister Narendra Modi Boss koi action lo mein Yogesh mukinda Sadanshiv hu mere ghar mein me aakar mujhe mar miri man pakli hus bhart Dhanraj tayade ko kat dalo o bhart Dhanraj tayade mere ghar logo dadagir di kahata hai

    Reply
  8. श्रीमान जी को नम्र निवेदन है मुख्यमंत्री जी को कि मेरे साथ ऑनलाइन फ्रॉड हुआ था ₹50000 का 11 जून से अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई पुलिस थाना भी गया साइबर क्राइमक 10 दिन पुलिस थाने के चक्कर काट रहा हूं आज एक महीना हो गया कोई सुनवाई नहीं

    Reply
  9. श्रीमान जी को नम्र निवेदन है मुख्यमंत्री जी को कि मेरे साथ ऑनलाइन फ्रॉड हुआ था ₹50000 का 11 जून से अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई पुलिस थाना भी गया साइबर क्राइमक 10 दिन पुलिस थाने के चक्कर काट रहा हूं आज एक महीना हो गया कोई सुनवाई नहीं मोबाइल नंबर 9755205612

    Reply
    • नमसते सरजी में उदयपुर जीलेसे हू सरीमान मोदहजी मेरी समसायेहेकी बराबर कोई सनवाईभीनहीकराहे ओर मेरे उपर कर्ज जादाहे मेअके लाहु ओर मेरी ममी भी भाग ईहे ओर सर में घर समालनहिपाराहु होसकेतो थोडी मददकर दे आप सेयैहीगुजारीसहे महोदेजी तहसील मावली गाव वीरधोलीया नाम मागीलाल भील आप से गुजारीस हेकिजलदीसूनेमेरालीखीतकागज

      Reply
  10. Sree maan g me gram noorpur thana churkhi jila jalaun ka rahne vala hu 4/09/2023 ko parivar ke hi shishpal singh ne mera 1 bheegha khet jabardasti kabja kr rha tha to meri mata g ne mna kiya to unhe bahut mara marte marte behosh kr diya tb mere bude maa our papa pedal thane me pahuche kafi rat ho gae to unhone bol diya ki subah aana fir ma our papa subah gaye to application di lekin koi sunvae nhi hui hai shishupal singh ma our papa ko deli galiya de rha hai me delhi me hu police koi sunvae nhi kr rhi hai shishupal singh ne mera 1 bheegha khet abhi bhi kabja kr rkha hai lekin police abhi tk gav me ek bhi bar nhi gae hai sree maan mera nivedan hai ki meri bude maa papa ki help ki jaye
    Gram noorpur thana churkhi post musmariya tahsil kalpi jila jalaun 6307462234

    Reply
  11. मे रामजीवन बकोरिया व मेरी पत्नी संजना बकोरिया फ्यूचर इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल सारंगपुर जिला राजगढ़ मे कार्यरत थे मेरे दोनो बच्चे भी उसी स्कूल मे पड़ते थे व स्कूल परिसर मे हमारा बिवास था कोरोना काल मे हम होशंगाबाद आ गये
    फिर कोरोना काल मे हि हमारा समान व बच्चो की tc लेने का दवाब बनाये जाने लगा
    👉 फिर में दिनाक 18/11/2020 को सारंगपुर गया. मेने जाकर देखा तो मेरे कमरे का ताला तोड़ा गया दुसरा ताला लगा था फिर नितेश तिवारी ने ताला खुलवाया मेरे कमरे का समान बिखरा हुआ था फिर प्रिंसिपल कहता है की आप इस्तीफा लिखो व tc लेकर जाओ फिर स्कूल का मैंन गेट पर ताला लगाकर हमे स्कूल परिसर मे बंद रखा गया जबकि वहा पर कोई अन्य महिला भी नही थी फिर पंचानन बारीक,नितेश तिवारी,राकेश मालवीय,राधेश्याम मालवीय, सभी हमसे गाली गलोच करने लगे
    👉फिर् हम थाना सारंगपुर गये तो ti ने हमारी रोपोर्ट नही लिखी fir नही काटी बस हमे आवेदन देकर जाने को कहाँ गया हमारे द्वारा बार बार कहा की आप स्कूल का cctv चेक करो क्यो रात मे किसी महिला को जाने नही दिया गया? ये आखिर हमारे साथ क्या करना चाहते थे स्कूल मे बंद करके उसके फुटेज लो कुछ नही किया गया

    जिसकी शिकायत मेरी पत्नी द्वरा मुख्यमंत्री जी मध्यप्रदेश
    राज्यपाल महोदया जी मप्र ,ग्रह विभाग मप्र, पुलिस महानिरिक्षक मप्र, अजा पुलिस महानिरिक्षक मप्र महिला आयोग मप्र अजा आयोग मप्र,मानव अधिकार को कितने बार पत्र दिया पर कुछ निराकरण नही हुआ
    रामजीवन बकोरिया
    नर्मदापुरम मध्यप्रदेश

    Reply
  12. श्री मान नरेंद्र मोदी जी
    प्रधानमंत्रीजी भारत सरकार

    मे रामजीवन बकोरिया व मेरी पत्नी संजना बकोरिया फ्यूचर इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल सारंगपुर जिला राजगढ़ मे कार्यरत थे मेरे दोनो बच्चे भी उसी स्कूल मे पड़ते थे व स्कूल परिसर मे हमारा बिवास था कोरोना काल मे हम होशंगाबाद आ गये
    फिर कोरोना काल मे हि हमारा समान व बच्चो की tc लेने का दवाब बनाये जाने लगा
    👉 फिर में दिनाक 18/11/2020 को सारंगपुर गया. मेने जाकर देखा तो मेरे कमरे का ताला तोड़ा गया दुसरा ताला लगा था फिर नितेश तिवारी ने ताला खुलवाया मेरे कमरे का समान बिखरा हुआ था फिर प्रिंसिपल कहता है की आप इस्तीफा लिखो व tc लेकर जाओ फिर स्कूल का मैंन गेट पर ताला लगाकर हमे स्कूल परिसर मे बंद रखा गया जबकि वहा पर कोई अन्य महिला भी नही थी फिर पंचानन बारीक,नितेश तिवारी,राकेश मालवीय,राधेश्याम मालवीय, सभी हमसे गाली गलोच करने लगे
    👉फिर् हम थाना सारंगपुर गये तो ti ने हमारी रोपोर्ट नही लिखी fir नही काटी बस हमे आवेदन देकर जाने को कहाँ गया हमारे द्वारा बार बार कहा की आप स्कूल का cctv चेक करो क्यो रात मे किसी महिला को जाने नही दिया गया? ये आखिर हमारे साथ क्या करना चाहते थे स्कूल मे बंद करके उसके फुटेज लो कुछ नही किया गया

    जिसकी शिकायत मेरी पत्नी द्वरा मुख्यमंत्री जी मप्र,राज्यपाल महोदया मप्र जी,ग्रह विभाग,पुलिस महानिरिक्षक, अजा पुलिस महानिरिक्षक मप्र, महिला आयोग,अजा आयोग,मानव अधिकार को कितने बार पत्र दिया पर कुछ नही हुआ अभी तक
    रामजीवन बकोरिया
    नर्मदापुरम मध्यप्रदेश

    Reply
  13. सर प्रार्थी पुरूर्षोत्तम लाल आप को बताना चाहता है की भारत में सभी बैंक गाओं वालों के लिए कोई सुविधा नहीं देते है ये सिर्फ दिखावा में कहते है हम गाओ वालो को 15000 हज़ार महीना कमाने वालो को पर्सनल लोन देते है लेकिन कोई बैंक देता नहीं,,
    सर प्रार्थी Indian overseas bank Phulpur IFSC Code IOBA0000595 Pin Code 212404 का खता धारक है और कई वर्षों से इसी बैंक में हर महीना 15000 हज़ार सैलरी आती है, प्रार्थी इस बैंक में मैनेजर के पास जाता है तो बैंक मैनेजर बोलता है हमारे पास सरकारी कर्मचारी के अलावा किसी को कोई सुबिधा नहीं मिलती है,

    प्रार्थो बोला RBI के नियमा अनुसार हमें पर्सनल लोन मिलना चाहिए तो बैंक मैनेजर बैंक मैनेजर बैंक IOB का है तो RBI कौन होता है नियम लगाने वाला,,

    अतः प्रार्थी आप से बिनम्र निवेदन करता है प्रार्थी को पर्सनल लोन दिलाने की कृपा करे जिससे प्रार्थी अपने बच्चो की फीस और किताब कॉपी खरीद कर अच्छी शिच्छा दिला सके,,

    और इस टाइप के कर्मचारियों के ऊपर कड़ी कार्यवाही होनी चाहिए क्यों की प्रार्थी की ही तरह हर गाओं के लोग परेशान है
    प्रार्थी पुरुषोत्तम लाल Mo.No 9838212001

    Reply
  14. Shriman Narendra Modi ji Pradhanmantri Bharat Sarkar Ji Se Hath jodkar vinati hai mera naam Punam Rani Hai wife of Aditya Sharma state Haryana District Kurukshetra pin code 136 135 Kila Shikha house number 261 ward number 3 near Divine Public School Meri vinati yah aapse Makan Mein rahti hun vah city mein padta hai vah Makan Lal Dore Mein padta hai is Makan ki koi registry Nahin Hai jis Karan Mere Ghar Mein light pani ka connection Nahin de rahe main bijali Daftar aur pani ke Daftar Mein Ja jakar thak chuki hun Meri samasya ka koi HAL Nahin Ho Pa Raha vah Lal Dore ki registry mangte Hain vah mere pass Nahin Hai Modi sarkar ji se vinati hai mere ko Lal Dore ki registry DJ Taki Ham light Pani Ki Suvidha Le sake aur Sar Hannah hamare pass koi Rojgar hai na hamare pass koi job hai Hamare bacche Hamari help ki Jaaye dhanyvad dhanyvad

    Reply
  15. Pradhanmantri Narendra Modi ji se Ham baat karna chahte hai Prashant Tayade 9767735611 apartment leni padegi ya ya without appointment baat ho jayegi Narendra Modi ji se hamari baat nahi Hui aaj ke bad Narendra Modi ji hamse baat karenge to bhi Ham baat nahi karenge address At post Rudhana Ward 2 pin code 443402 taluka Sangrampur Sangrampur district Buldhana Buldhana Maharashtra India Prashant Tayade mobile namber 9767735611

    Reply
  16. निवेदन है मेरी कोई सुनवाई नहीं हुई अभी तक 10 महीने हो गए कोई कार्रवाई नहीं हुई अभी तक रहने वाली हूं सनईया धन सिंह जिला बरेली पुरानी मस्जिद के पास मेरी शादी हुई थी मोहम्मद अकील पुत्र श्री अली अहमद निवासी ग्राम भडसर बंजरिया पुरानी मस्जिद के पास आपसे निवेदन है मैं बहुत गरीब हूं मेरे जैसे-तैसे भाइयों ने मिलकर रिश्तेदारों ने शादी की मेरी प्रशासन भी कोई सुनवाई ए नहीं कर रहे हैं मेरी एक बच्ची 25 दिन की है वह भी मेरा पतिअकील मुझे मारता तोड़ता है
    मेरी बच्ची को करने की धमकी दी तू अपने अपने मुकदमे वापसी ले ले वरना तुझे ही जान से मार दूंगा आपसे निवेदन है मेरी इस पर एक्शन लिया जाए
    9368685295

    Reply
  17. Sir mera naam noushad ali hai mobile number 8445837563 main uttar pradesh ke bareilly zile ke maheshpur c b ganj 243502 village se hu..sir last week se mera bank account freeze ker diya gaya hai bank ka name indian bank hai branch karamchari nagar main bank account number 20902836951 sir main bank gaya unhone bataya ki 27 January me 200 rs kisi ke galat aa gaye the isi karan mera account freeze ker diya gaya hai mujhe karnataka ka mobile number diya gaya or mail id di gayi h bank manager bol rhe hai karnataka baat kro bahi open krenge tumhara account number sir mujhe bohut pareshani ho rhi hai karnataka me mail ki koi response nhi call ki invalid number h…sir please solution sir yeh mera bank account number school time se me use ker rha hu lagbhag 2007 se use ker rha hu please helf me..

    Reply
  18. Hlo mein kamaljeet kaur bol rhi meri family member 5 ne jina vich 2 brother ne mami papa te mein meri sir mein married ha ek gl puchna chawa gi ki ladkiya sari umar dunia ch boj he bndi hai mere ghr ch brother ne jo ki na koi job krde ne na kuch papa mere v ghr Diya nu mere koi khrcha ni pande jiche meri ek ma wa jo ki bhut bholi wa te ek brother Jo sreer to v thik ni rehnda riha sihat nu la ke dusra brother nase vgera Karan lg giya hai papa v mere sreer de bhut bimar rehnde ne kan de parde pate wa te mami sreer nu lake gode di jyada problem hundi chalan to mera husband v Mari motto dihadi krde kise kol kuj vdiya ni Ona da km mein tuhanu apne pekiya di gl ds rhi bhut preshan wa kirpiya mein request krdi hath jod ke koi sarkari job da pta dso ok thnku …..emain id kamaljeetkaur9394@gmail.com

    Reply

Leave a Comment