Train Ticket Booking Online (IRCTC) 2021 How To Check PNR Status Online

Name of service:- Train Ticket Booking Online (IRCTC)
Post Date:-05/04/2021
Post Update Date:-19/06/2021
Short Information:-Train Ticket Booking Online कैसे करे और Account कैसे बनाये इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है वो भी step के साथ तो दोस्तों यहाँ से आप Online Train Ticket Booking कर सकते हैं।
ध्यान रहे की PNR Number आपकी टिकेट के उपर ही कोने में लिखे रहते है |

दोस्तो आज हम आपको Train Ticket Booking Online कैसे करे यह बताने वाले है। हमने आपको जो Information नीचे बताई है उसकी Help से आप आसानी से घर बैठे railway reservation seat availability और train ticket booking confirmation कर सकते है। इसके लिए आपको किसी भी Agent के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप बहुत ही आसानी से अपने Mobile Phone या फिर अपने Laptop पर यह काम कर सकते है। Train Ticket Booking Online

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana Online Apply 2021

Train Ticket Book करने के लिए जरूरी कागजात

  • अगर आपको Train Ticket Book करनी है तो आपके पास ATM Card होना बहुत जरूरी है।
  • साथ ही आपके पास Aadhar Card और Voter ID Card भी होना जरूरी है।

Important Link

Food Licence Registration Kaise kare

PNR Status EnquiryClick Here
Indian Railways EnquiryClick Here
Reservation ChartClick Here
IRCTC Train Ticket BookingClick Here
IRCTC Official WebsiteClick Here
Bihar Official SiteClick Here
NOTE:
  1. IRCTC में एक खुद को Register कर लेने के बाद फिर से कभी भी Registration नहीं करनी होती हैं। सिर्फ Login करनी होती हैं।
  2. टिकट बुकिंग करते वक्त आपसे पेमेंट ली जाती हैं। पेमेंट देने के लिए Net banking, Debit Card , Credit Card, And Mobile wallet के थरु आप पेमेंट कर सकते हैं। Train Ticket Booking Online

IRCTC Account Registration कैसे बनाये ?

सबसे पहले आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जो ऊपर दी गई है।

Train Ticket Booking Online

आपकी स्क्रीन पर, आपको Register विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको आवश्यक विवरण भरना होगा, जो नीचे दिए गए हैं।

  • Username
  • Password
  • Confirm Password
  • Preferred Language
  • Select Security Question
  • Security Answer

सभी विवरणों को सही ढंग से भरने के बाद, Continue बटन दबाएं।

एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको आवश्यक विवरण भरना होगा, जो नीचे दिए गए हैं।

  • Name
  • Occupation
  • Date Of Birth
  • Marital Status
  • Gender
  • Email ID
  • Mobile Number
  • Nationality

सभी विवरणों को सही ढंग से भरने के बाद, Continue बटन दबाएं।

सभी विवरणों को सही ढंग से भरने के बाद, Register बटन दबाएं।

Register बटन पर क्लिक करने के बाद, आपकी Email ID और मोबाइल नंबर पर एक Confirmation Messege  भेजा जाएगा, आपकी स्क्रीन पर एक Confirmation Messege भी आएगा जिसे आपको OK बटन दबाना होगा।

एक Registration Succesfull संदेश आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा

आपको Login करके अपने खाते को Verify करना होगा। Click Here पर क्लिक करें|

यह आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर ले जाएगा, यहां आपको Login बटन पर क्लिक करके Login करना होगा।

यहां, आपको अपना Username और Password और Captcha Code दर्ज करना होगा और Sign In करना होगा|

आपको Verify Mobile With OTP पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर और Verify Email With OTP पर क्लिक करके अपना Email ID Verify करना होगा।

एक बार जब आप Verify Mobile With OTP बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा, आप दिए गए बॉक्स में इस OTP को दर्ज करें और Submit the OTP Code बटन दबाएं।

एक बार जब आप OTP को सही ढंग से दर्ज करते हैं और Submit the OTP Code बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपकी स्क्रीन पर Mobile Number Verified आएगा।

एक बार जब आप Verify Email With OTP बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपके Email पर एक OTP भेजा जाएगा, आप दिए गए बॉक्स में इस OTP को दर्ज करें और Submit the OTP Code बटन दबाएं।

एक बार जब आप OTP को सही ढंग से दर्ज करते हैं और Submit the OTP Code बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपकी स्क्रीन पर Email ID Verified आएगा।

एक बार दोनों Verify हो जाने के बाद, आपको Your account is verified successfully. Click here to login again बटन पर क्लिक करना होगा और फिर से लॉगिन करना होगा। Train Ticket Booking Online

इस तरह आपने IRCTC Account सफलतापूर्वक बनाया है। Train Ticket Booking Online

IRCTC से Train Ticket Book कैसे करे

Step #01 :सबसे पहले आपको Official Website पर जाना है जिसका लिंक हमने आपको दिया है। Train Ticket Booking Online

Step #02 :वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको कुछ इस तरफ से Interface दिखेगा। यहां पर आपको From और To में आप जहां पर जाना चाहते है वह नाम भरना है। उसके बाद Date डालनी है और Class &General Select करके आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step #03 :अब आपके सामने एक new page ओपन होगा और आप जहां जाना चाहते है वहा जाने के लिए जितनी भी Trains Available है उनका नाम, नंबर, समय दिखाई देगा। अगर Trains Available है तो उनको Select करके आप Book Now के ऑप्शन पर क्लिक करिए। Train Ticket Booking Online

Step #04 :Book Now के ऑप्शन के बाजू में एक Box दिखाई देगा। अगर आपको Trains की Tickets थोड़े दिनों बाद चाहिए तो आप वहां पर क्लिक कर सकते है।

Step #05 : अब आपको जिस तारीख की Ticket चाहिए उसे तारीख की सेलेक्ट करे जैसे कि हमने आपको Image में बताया है। उसके बाद Book Now पर क्लिक कीजिए।

Step #06 :अब आपके सामने एक Confirmation के लिए Popup खुल कर आयेगा। इस पर आपको “I Agree” पर क्लिक करना है।

Step #07 :अब आपको लॉगिन करने के लिए कहा जाएगा। अगर आपकी ID पहले से नहीं बनी है तो आप बना सकते है।

Step #08 :Login होने के बाद Passanger Details Add करनी है। उसके बाद आपके नजदीक में को Post Office है उसे एड करना है और Payment Method को सेलेक्ट करके Continue पर क्लिक करना है।

Step #09 :अब आपको Payment Option को सेलेक्ट करना है।

Step #10 :यहां पर आपको Pay के ऑप्शन पर क्लिक कर के पैसे Pay करने है।

Step #11 :अब आपके Mobile Number पर एक OTP आयेगा उसे आपको यहां पर डालना है।

Step #12 :उसके बाद आपकी Ticket Book हो जाएगी और उसका PNR number भी आपको वहां पर दिखेगा। अगर आप चाहते तो Print के ऑप्शन पर क्लिक करके इसकी Print भी निकाल सकते है।

इस आसान Steps को फॉलो करके आप भी घर बैठे IRCTC website पर जाकर अपनी Train Ticket Book कर सकते है।

PNR Number kya hai?

आज हम बात करेंगे How To Check PNR Status Online के बारे में | अगर आप भी कहीं जा रहे रहें है या यात्रा कर रहे है तब आपको PNR Status Online Check करने की जरूरत होगी तो आप PNR Status कैसे Check करेंगे आज हम आपको How To Check PNR Status Online पोस्ट में बतायेंगे|इस पोस्ट को पढ़कर आपको How To Check PNR Status Online से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक जुड़े रहे |

PNR (पीएनआर) का मतलब होता है पैसेंजर नेम रिकॉर्डPNR Number 10 Digit वाला नंबर होता है। इन्ही 10 डिजिट के PNR नंबर में आपकी यात्रा समन्धि पूरी जानकारी छुपी होती है। PNR नंबर की हर डिजिट का एक अर्थ होता है जिससे आपकी रेलवे यात्रा से जानकारी प्राप्त होती है | रेलवे के पब्लिक रिलेशन ऑफिसर आईएस सिद्दकी का कहना है कि पीएनआर में शुरू की तीन डिजिट आप जर्नी कहां से करने जा रहे हैं, इस बारे में बताती हैं। आज हम आपको बताने जा रहा हैं कि आपके पीएनआर में क्या-क्या डिटेल होती है।

नए रेलवे नियम और संशोधित रेलवे नियम के बारे में

  • आरक्षित टिकट – आरक्षित टिकटों पर यात्रा के स्थगन की अनुमति समान या उच्च श्रेणी अथवा उससे अगली किसी गाड़ी, में समान दिन अथवा अगले दिन के लिए समान गंतव्य के लिए दी जाएगी |
  •  जिस गाड़ी में नया आरक्षण मांगा गया है उसमें कंफर्म अथवा आऱएसी अथवा प्रतीक्षासूची में स्थान उपलब्ध है |
  • जिस गाड़ी में पहले आरक्षण कराया गया हो उसके प्रस्थान के कम से कम 24 घंटे पहले टिकट कार्य अवधि में आरक्षण कार्यालय में सरेंडर किए जाने पर यदि नये आरक्षण की मांग की जाती है तो उस श्रेणी के लिए नया आरक्षण शुल्क अदा करना होगा |
  •  आऱएसी और प्रतीक्षासूची वाली टिकटें : आऱएसी और प्रतीक्षासूची वाली टिकटों पर यात्रा के स्थगन की अनुमति समान या उच्च श्रेणी अथवा उससे अगली किसी गाड़ी, में समान दिन अथवा अगले दिन के लिए समान गंतव्य के लिए दी जाएगी |

यात्रा में संशोधन के लिए शर्तें

 जिस गाड़ी में पहले आरक्षण कराया गया हो यदि उसकी श्रेणियों की तुलना में अन्य गाड़ियों की समान श्रेणियों के किरायों में कोई अंतर हो तो, जिसमें यात्रा के स्थगन अथवा प्रास्थगन के बाद स्थान दिया गया हो, तो आरक्षण के इस बदलाव के लिए अंतर, जैसा भी मामला हो, की वापसी या वसूली की जाएगी |

How To Check PNR Status Online?

PNR स्टेटस कैसे देखे?

  1. Step. Click On Train Option

    How To Check PNR Status Online

    अब आपको Train Option पर क्लिक करना है |

  2. Step. Click On Check PNR Status

    जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने एक PNR Status का आप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है |

  3. Step. Enter PNR Number

    How To Check PNR Status Online

    अब आपके सामने INDIAN RAILWAYS PASSENGER RESERVATION ENQUIRY की एक न्यू टैब ओपन होगी जिसमे आपको Enter PNR No. पर क्लिक करना है |

  4. Step. Fill Education Details

    आप जैसे Enter PNR No. पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको अपना PNR Number डालना है | और सबमिट पर क्लिक करना है | आपकी जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी |

PNR स्टेटस कैसे देखे

Frequently Asked Questions (FAQ)

1 Q क्या रात में भी IRCTC से Ticket Book किया जा सकता है?

Ans IRCTC से आप हफ्ते के सातो दिन 00:20 बजे से लेकर रात 11:45 बजे तक Tickets की Online Booking कर सकते है। IRCTC अपने Server को रात के 11:45 बजे से लेकर 00:20 बजे तक बंद रखता है।

2 Q Ticket के लिए भुगतान का ऑप्शन क्या है?

Ans भुगतान के लिए आप Net Banking, Credit Card, Debit Card, Cash Card, E-Wallet, BHIM/UPI इनका इस्तेमाल कर सकते है।

3 Q Booking करते समय अगर पैसे कट जाते है, लेकिन Ticket Book नहीं होती है तो मुझे क्या करना होगा?

Ans ऐसा अगर आपके साथ होता है तो आप “Booked Tickets”में जाकर Ticket Check करे। अगर इस List में आपको Ticket नहीं दिखता है तो घबराने की कोई जरूरत नहीं आपके पैसे वापस आपके Account में आजाएंगे।

4 Q क्या Booking के लिए ID Proof जरूरी है?

Ans IRCTC से Ticket Book करते वक्त किसी भी ID Proof की जरूरत नहीं लगती है फिर भी आप यात्रा करते वक्त अपनी ID Proof साथ में रखे।

5 Q PNR Status kyal hai ?

Ans PNR (पीएनआर) का मतलब होता है पैसेंजर नेम रिकॉर्डPNR Number 10 Digit वाला नंबर होता है। इन्ही 10 डिजिट के PNR नंबर में आपकी यात्रा समन्धि पूरी जानकारी छुपी होती है।

6 Q How To Check PNR Status Online

Ans आप IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर के अपना PNR Status Online Check कर सकते हो |

7 Q PNR ENQIRY की आधिकरिक वेबसाइट कोनसी है ?

Ans PNR ENQIRY की आधिकरिक वेबसाइट PNR ENQIRY है |

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment