UGC Dual Degree Programme |अब छात्र कर सकेंगे एक साथ दो डिग्री कोर्स

Name of Job:-UGC Dual Degree Programme
Post Date:-20/04/2022
Post Update Date:-
Authority:-University Grants Commission of India
Short Information:-विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने UGC dual degree programme का ऐलान किया है जिसके तहत अब छात्र उच्च शिक्षा मे चाहे तो एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकते है, इसके संबंध मे अथॉरिटी के द्वारा यूजीसी डुअल डिग्री गाइडलाइन भी जारी कर दिया गया है, इसके संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को आखरी तक जरुर पढ़े।

UGC dual degree programme

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने बताया कि यूजीसी डुअल डिग्री प्रोग्राम के तहत छात्र एक साथ दो डिग्री ले सकते हैं लेकीन इसके लिए उन्हें सेम लेवल के दो कोर्स चुनने होंगे यानी की अगर आप डिप्लोमा कोर्स कर रहे है तो एक साथ आप दो डिप्लोमा कोर्स कर सकते है और अगर आप ग्रेजुएशन कर रहे तो एक साथ दो स्नातक कोर्स करके डिग्री पा सकते है। इसके अल्वा पोस्ट ग्रेजुएशन मे भी दो स्नातकोत्तर कोर्स एक साथ कर सकते है सिर्फ PHD को छोड़कर आप सभी उच्च स्तर शिक्षा एक साथ कर सकते है।

नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों को अपनी इच्छानुसार पढ़ने के लिए अधिकतम आजादी दी गई है इसी के संदर्भ मे यूजीसी के द्वारा नई शिक्षा नीति लागू करने के बाद अब उच्च शिक्षा मे स्टुडेंट्स को अधिक विकल्प देने के लिऐ Two-Degree Programme लेकर आया है जिसके तहत अब छात्र चाहे तो एक साथ दो फुल टाइम डिग्री कोर्स एक ही यूनिवर्सिटी या अलग-अलग कॉलेजों से कर सकते है और UGC dual degree programme की घोषणा खुद यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार (Jagadesh Kumar) ने की और इस डुअल डिग्री कोर्स को लेकर ऑफिशियल गाइडलाइन भी University Grants Commission के तरफ़ से आ गईं है जिसमे इसके संबंधित सारी जानकारी सामिल है।

UGC Two degrees course Guidelines

यूजीसी के तरफ़ से जारी की गई गाइडलाइंस के अनुसार देश के सभी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी अब छात्रों को एक साथ ड्यूल डिग्री कोर्स करने की इजाजत देंगे। स्टुडेंट्स चाहे तो अपने पसंद का कोई भी दुसरा डिग्री कोर्स उसी विश्वविद्यालय से कर सकता है जिसमे वो पढ़ रहा है या फ़िर अगर उसे दुसरे यूनिवर्सिटी से अपनी पसंद का कोई कोर्स करना है तो ऐसे परिस्थिति मे उस विश्वविद्यालय में भी एडमिशन ले सकता है।

उदाहरण के तौर पर अगर आप दिल्ली यूनिवर्सिटी से Ba history अंडरग्रेचुएट कोर्स कर रहे है लेकिन अगर आप इसके साथ Ba political science भी करना चाहते है तो ऐसा अब आप कर सकते है या तो आप दूसरा स्नातक स्तर की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से कर सकते है या फिर अगर आप दुसरे युनिवर्सिटी से करना चाहते है तो उसे भी कर सकते है।

यूजीसी डुअल डिग्री प्रोग्राम गाइडलाइन से जुड़ी मुख्य बाते

  • अब छात्र चाहे तो एक ही यूनिवर्सिटी से 2 फुल डिग्री प्राप्त कर सकते है।
  • स्टूडेंट्स के द्वारा चुना गया दोनो कोर्स समान स्तर का होने चाहिए।
  • छात्र अपने स्तर पर डिग्री और युनिवर्सिटी को चुनने के लिए स्वतंत्र होगा।
  • UGC dual degree programme के तहत छात्र तीन तरह से दो डिग्री एक साथ हासिल कर सकते हैं।
  • पहला आप दोनों कोर्स को फिजिकल मोड में कर सकते हैं लेकिन दोनो कोर्स के क्लासेज का समय एक साथ नही होना चहिए।
  • दूसरा आप एक कोर्स के प्रोग्राम को फिजिकल मोड में और दूसरा को ऑनलाइन या डिस्टेंस मोड में कर सकते हो।
  • ऑनलाइन मोड के तहत डिग्री या डिप्लोमा कोर्स सिर्फ ऐसे उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ करना होगा जो यूजीसी या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हो।
  • तीसरा आप एक साथ दोनो डिग्री प्रोग्राम को ऑनलाइन या डिस्टेंस मोड में कर सकते हो।
  • यूजीसी डुअल डिग्री प्रोग्राम को लेकर जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार छात्र एक साथ दो डिग्री कोर्स सिर्फ गैर-तकनीकी पाठ्यक्रमों यानी (non-technical courses) मे कर सकतें है।
  • एक साथ दो डिग्री का प्रावधान इंजीनियरिंग या मेडिकल पाठ्यक्रम मे शामिल नहीं होगा।
  • यूजीसी अध्यक्ष ने जारी किए गए गाइडलाइन पर बताया कि अगर कोई छात्र किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय से BA का कोई कोर्स फिजिकल मोड में कर रहा है तो उसी स्तर का एक और डिग्री प्रोग्राम उसी कॉलेज या विश्वविद्यालय से या फिर एक दूसरे के निकट कालेज से कर सकता है।
  • लेकिन अगर कोई छात्र दोनो कोर्स को विभिन्न शहरों में स्थित दो विश्वविद्यालयों से ऑफलाइन मोड में करना चाहता है तो ऐसा संभव नहीं होगा उसे फिर दूसरा विकल्प चुनकर एक फिजिकल मोड में और दूसरा ऑनलाइन या डिस्टेंस मोड में करना होगा।
  • UGC Two Degree दिशानिर्देश के अनुसार पीएच.डी.(Phd) और एमफिल को छोड़कर सभी शैक्षणिक कार्यक्रमों के लिए लागू किया जायेगा।

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

Important Link

UGC Dual Degrees Course Guidelines Download Click Here
Link Activate
Join Telegram GroupClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Bihar Official WebsiteClick Here
UGC Official websiteClick Here

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

1. क्या सभी विश्वविद्यालय यूजीसी डुअल डिग्री प्रोग्राम लागू करेंगे?

Ans सभी यूनिवर्सिटी को यह तय करने की छूट होगी की वो दो-डिग्री प्रोग्राम लागू करना चाहते है या नहीं।

2.ड्यूल डिग्री प्रोग्राम चुनने की पात्रता क्या होगी?

Ans ड्यूल डिग्री के तहत एडमिशन के लिए पात्रता मानदंड और दो डिग्री चुनने की उपलब्धता संबंधित युनिवर्सिटी द्वारा ही तय की जाएगी।

3.क्या छात्र एक ही समय में दो डिग्री हासिल कर सकता है?

Ans हां नई शिक्षा नीति के तहत छात्र अब एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकते हैं।

4.डबल डिग्री प्रोग्राम क्या है?

Ans यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने ड्यूल डिग्री प्रोग्राम के तहत स्टुडेंट को एक साथ दो यूजी, पीजी या डिप्लोमा कोर्स मे एडमिशन लेने का अधिकार देता है, कोई भी विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुसार दो अलग-अलग पाठ्यक्रमों को चुनकर अपनी पढ़ाई कर सकता है।

5.क्या मैं दो स्नातक डिग्री कर सकता हूँ?

Ans हां आप एक साथ दो स्नातक डिग्री गैर-तकनीकी पाठ्यक्रमों यानी (non-technical courses) मे कर सकते हो।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment