Uidai Face Aadhaar Card Download New App AadhaarFaceRd | अब चेहरा दिखाकर होगा आधार कार्ड डाउनलोड जल्दी देखे पूरी जानकारी

Name of service:-Uidai Face Aadhaar Card Download 2022
Post Date:-15/07/2022
Post Update Date:-
Beneficiary:-देश का हर नागरिक
Benefits:-फेस दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड करना
Short Information:-UIDAI ने आधार कार्ड धारकों के लिए एक और नई सुविधा Uidai face Aadhaar Download लॉन्च करने वाली है जिसके जरिए अब आधार यूजर अपना चेहरा दिखाकर आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है आधार फेस ऑथेंटिफिकेशन के सम्बंधित सारी जानकारी जानने के लिऐ इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यूआईएडीआइ ने आधार यूजर्स की सुविधा के लिए एक और नया Face Aadhar Card Download फीचर लॉन्च किया है जिसके जरिए अब लोग आधार फेस ऑथेंटिकेशन की मदद से अपना फेस दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है। Face Aadhar Card Print प्रोसेस को पहले ट्रायल के तोर पर शुरू किया गया जिसके बाद सारी दिक्कतों को ठीक करने के बाद फाइनली यूआईडीएआई की पोर्टल पर Face Aadhar Card Download करने का फीचर जल्द ही शुरू कर दिया जायेगा जिसकी घोषणा जल्द ही कर दी जायेगी हमने जब यह प्रक्रिया वेबसाइट पर कुछ दिनों के लिए लाइव हुवा तब चेक की थी तो ये सही तरीके से काम कर रहा था।

Face Aadhar Card Download

पहले आधार कार्ड डाउनलोड करना उन लोगो के लिए बहुत मुस्कील हो जाता था जिनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नही था इसी समस्या को देखते हुए यूआईडीएआई ने आधार फेस ऑथेंटिफिकेशन फीचर लॉन्च किया है जिसके जरिए Aadhar Card Download करने की सुविधा शुरू की गईं जिसके जरिए अब आप घर बैठे अपने चेहरे की प्रमाणिकता की पुष्टि करते हुए आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है लेकिन ध्यान रहें अगर आपका आधार पर पुराना फेस है और अभी आपका FACE बदल गया है तो आप Aadhar Card Download नही कर पाएंगे।

AadhaarFaceRd App क्या है

AadhaarFaceRd एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसे Uidai के द्वारा जारी किया गया है इसे खास तौर पर चेहरा के जरिए लोगो को नई नई सुविधा देने के लिए बनाया गया है, ये ऐप अभी प्ले स्टोर पर मौजूद है लेकिन अभी ये अपने development फेज मे है और बहुत जल्द हि ये इसके सारे फंक्शन काम करने लगेंगे जिसकी मदद से आप घर बैठे बिना आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कराए Uidai Face Aadhaar Download कर सकते है. आने वाले समय Face Aadhaar Download करने के अल्वा इस ऐप के मध्यम से लोग Face ऑथेंटिशन के जरिए आधार से संबंधित बहुत सारे काम कर सकते है।

आधार फेस ऑथेंटिकेशन कैसे काम करता है

जब आप आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए फेस ऑथेंटिकेशन का विकल्प चुनेंगे तो ये फिचर 1:1 मैचिंग पर आधारित है यानी की जब ऑथेंटिकेशन के दौरान आपका लाइव फेस कैप्चर होगा आप किसी पिक्चर का फोटो नहीं दिखा सकते लाइव फोटो कैप्चर होने के बाद सॉफ्टवेयर उस इमेज को आधार नंबर के साथ रिपोजिटरी में स्टोर फोटो के साथ मैच करेगा फोटो का verification होने के बाद आप Aadhar Card Print कर सकते हैं और यह फेस ऑथेंटिकेशन फीचर बिना ओटीपी के काम करेगा इसलिए अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नही है तो भी आप आधार डाउनलोड कर पाएंगे।

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Link

Mobile Application AadhaarFaceRd App DownloadDownload
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ेClick Here
PVC Aadhar Card Online Order Kaise KareClick Here
Join Telegram GroupClick Here
YouTube ChannelSubscribe
Bihar Official WebsiteClick Here
Aadhaar Official WebsiteClick Here

Uidai Face Aadhaar Card Download 2022 Full Process Video

How to Download Aadhaar Card By Showing Face

आधार फेस ऑथेंटिफिकेशन के जरिए आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करे:

  • सबबसे पहले अपने लैपटॉप,मोबाइल या कंप्यूटर मे UIADI की अधिकारिक वेबसाइट खोले।
  • उसके बाद Download Aadhaar सेक्शन मे जल्दी ही Aadhaar Face Authentication ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको आपना आधार नंबर या इनरोलमेंट आईडी डालना होगा फिर Authentication टाइप में चुनकर आगे बढ़ाना होगा।
  • इसके बाद आपके लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल मे कैमरा ऑन करने का permission मांगेगा जिसे आपको allow करना है।
  • जिसके बाद आपके डिवाइस का वेब कैमरा चालू हो जाएगा और आपके फेस का फोटो क्लिक करेगा।
  • फिर सॉफ्टवेयर आपको फोटो को सर्वर पर स्टोर फोटो से verify करेगा।
  • अगर आपक face authentication सक्सेस हो जाता है तो आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

Uidai face Aadhaar Download Latest Update

Download Aadhaar With Face की प्रक्रिया अभी यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्द नही हैं इसे कुछ समय के लिए ट्रायल करने के लिए वेबसाइट पर शुरू किया गया था जिस दौरान बहुत से लोगो ने अपने चेहरे दिखाकर आधार कार्ड डाउनलोड किया था लेकिन उसके बाद यूआईडीएआई ने इसे हटा दिया था क्योंकि इसे विभाग द्वारा आधिकारिक तौर पर लॉन्च नहीं किया गया था लेकिन जल्द ही भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा Uidai Face Aadhaar Download करने की घोसना कर सकती है। इसके अल्वा UIDAI द्वारा इसके लिए AadhaarFaceRd मोबाइल एप्लिकेशन भी लॉन्च किया जायेगा जिसमे आप चेहरा दिखाकर आसानी से Face Aadhar Card Online कर सकता है।

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions

Q1. आधार फेस ऑथेंटिफिकेशन क्या है

Ans:- फेस ऑथेंटिफिकेशन के जरीए यूजर्स के चेहरे की प्रमाणिकता की पुष्टि सर्वर मे मौजूद डेटाबेस की जाती है फिर उसके फोटो का सत्यापन करके आधार कार्ड डाउनलोड होता है।

Q2. फेस ऑथेंटिकेशन से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे

Ans:- फेस ऑथेंटिकेशन से आधार कार्ड डाउनलोड डाऊनलोड करने के लिए UIADI की आधिकरिक वेबसाइट या AadhaarFaceRd App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q3. Aadhaar Face Authentication App कब लॉन्च होगा।

Ans:- यूआईएडीआई ने AadhaarFaceRd Aadhaar Face Authentication App लॉन्च कर दिया है।

Q4. AadhaarFaceRd App Benifits

Ans:- यूआईडीएआई द्वारा लॉन्च की गई आधार फेसआरडी के माध्यम से आधार यूजर बहुत सारे आधार एप्लीकेशंस के लिए फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का उपयोग कर सकते हैं जैसे: जीवन प्रमाण,राशन वितरण (पीडीएस), कोविन वैक्सिनेशन ऐप ,छात्रवृत्ति योजनाएं और किसान कल्याण आदि।

Q5. How to Download Aadhar Card Without Mobile Number

Ans: बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप आधार फेस ऑथेंटिफिकेशन फिचर या AadhaarFaceRd App का उपयोग कर सकते है।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

Leave a Comment