Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana 2024 | इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सरकार देगी 75% तक अनुदान

Name of service:-Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana
Post Date:-16/02/2024
Subsidy:-50% to 75%
Post Type:-Sarkari Yojana
Apply Mode:-Online/ Offline
Department:-परिवहन विभाग बिहार सरकार
किन्हें मिलेगा इसका लाभ:-राज्य के सभी वर्गों के नागरिको को
Short Information:-बिहार सरकार द्वारा अपने नागरिकों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी शुरू कर दी गई है जिसके तहत आप इलेक्ट्रिक टू व्हीलर थ्री व्हीलर या फोर व्हीलर खरीदने पर सरकार की तरफ से सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। सरकारी इसके लिए आपको 75% तक का अनुदान दे रही है। आज इस आर्टिकल में आपको Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी मिलेगी पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहे।

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana 2024

बिहार सरकार की तरफ से सभी नागरिकों को एक बहुत ही अच्छी खबर दी गई है। अगर बिहार में आप कोई भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने हैं तो सरकार की तरफ से आपको 75% तक का अनुदान दिया जाएगा किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर आपको यह अनुदान दिया जाएगा। बिहार में अब इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2023 लागू कर दी गई है। इसके अंतर्गत किसी भी इलेक्ट्रिक वहां पर आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana 2023-24

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana क्या है किस-किस को इसके अंतर्गत लाभ मिलेगा, कौन-कौन से साधन के माध्यम से आपको कितनी सब्सिडी दी जाएगी, पूरी जानकारी के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना है सरकार ने न्यूज़ पेपर के माध्यम से इसकी जानकारी दी है।

Bihar Electric Vehicle Policy

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट के अंदर बिहार इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2023 को स्वीकार कर लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत बिहार के 6 बड़े शहर जिसमें पटना, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, दरभंगा और पूर्णिया शामिल है। यहां पर 400 से अधिक बसों के संचालक को मंजूरी दे दी गई है।

विशेष बात यह है कि सभी बसें इलेक्ट्रिक रहने वाली है। यह सभी बस पीएम ई-बस सेवा योजना के अंतर्गत इन शहरों में संचालित की जाएगी। बिहार में इलेक्ट्रिक वाहन नीति लागू कर दी गई है जिसके अंतर्गत बिहार में जगह-जगह पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं।

Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana के लाभ

इस योजना के अंतर्गत अगर आप कोई भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने हैं तो सरकार की तरफ से आपको 75% तक का अनुदान दिया जाता है। अलग-अलग प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहनों के आधार पर आपको अलग-अलग अनुदान दिया जाएगा। अगर आप टू व्हीलर थ्री व्हीलर या फोर व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने हैं या मालवाहक साधन खरीदने हैं तो आपको सरकार की तरफ से 50% से लेकर 75% तक का अनुदान दिया जाता है।

सामान्य केटेगरी के उम्मीदवारों को 50% का अनुदान इस योजना के अंतर्गत दिया जाता है। अगर आप किसी भी रिजर्व कैटिगरी जैसे अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति से आते हैं तो आपको 75% का अनुदान दिया जाता है।

इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर कितना सब्सिडी मिलेगा?

टू व्हीलर साधन पर सब्सिडी

इस योजना के अंतर्गत अगर आप कोई भी टू व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने हैं तो आपको सब्सिडी प्रदान की जाती है। पहले 10000 इलेक्ट्रिक वाहनों पर आपके प्रति किलो वाट ₹5000 की छूट सरकार की तरफ से दी जाती है। रिजर्व कैटिगरी को यह छूट 7500 मिलेगी। साथ ही मोटर वाहन पर जितना भी टैक्स लगेगा उसमें 75% आपको छूट दे दी जाएगी। जब 10000 टू व्हीलर इलेक्ट्रिक वहां बिक जाएंगे उसके बाद में सरकार 5 साल तक मोटर वाहन टैक्स में आपको 50% की छूट दे देती है।

थ्री व्हीलर साधन पर सब्सिडी

सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत कोई भी थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर आपको 50% तक की छूट दी जाती है।

4 व्हीलर साधन पर सब्सिडी

अगर 4 आप कोई भी फोर व्हीलर साधन खरीद रहे हैं तो प्रति किलो वाट आपको ₹10000 तक की छूट सरकार की तरफ से दी जाती है। अधिकतम आप 1.25 लख रुपए तक की छूट इस योजना के अंतर्गत फोर व्हीलर साधन पर ले सकते हैं। रिजर्व कैटेगरी के लिए यह है 1.5 लख रुपए है यह छूट शुरुआती 1000 फोर व्हीलर साधनों पर रहने वाली है। उसके बाद में आपको फोर व्हीलर इलेक्ट्रिक मोटर वाहनों पर टैक्स में 50% की छूट 5 साल तक मिलने वाली है।

हल्के मालवाहक साधनों पर सब्सिडी

अगर आप कोई भी हल्का माल वाहक साधन खरीदने हैं तो सरकार की तरफ से आपको 5 साल तक टैक्स में 50% की छूट दी जाती है।

भारी इलेक्ट्रिक माल वाहक

अगर आप कोई भारी इलेक्ट्रिक माल वाहक जैसे ट्रक खरीदने हैं तो आपको 2 साल तक मोटर वाहन टैक्स में 75% की छूट दी जाएगी। 2 साल के बाद आपको अगले 3 साल तक के लिए मोटर वाहन टैक्स में 50% की छूट मिलती रहेगी।

एक बात आपको ध्यान रखना है कि यह सब्सिडी आपको सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों के खरीदने पर ही दी जाएगी।

Bihar Electric Vehicle Policy Important Points

  • इस योजना के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी हम आपको उपलब्ध करवा देते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत बिहार के 6 बड़े शहरों में 400 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएगी।
  • पटना में कुल 150 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी जबकि बाकी के शहरों में 50-50 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत 235 करोड रुपए का बजट मंजूर किया गया है।
  • वायु की गुणवत्ता सुधारने और ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है।
  • सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जगह-जगह पर चार्जिंग स्टेशन बनाएगी जिसकी पूरी जिम्मेदारी राज्य सरकार की रहने वाली है।

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature Resize के थ्रू कर सकते हैं

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Paper CuttingClick Here
PM Swamitva Yojana 2024Click Here
Bihar Free Balti Yojana 2024Click Here
Bihar Tractor Subsidy YojanaClick Here
Bihar Krishi Yantra Subsidy YojanaClick Here
Bihar Cold Storage Subsidy YojanaClick Here
Official WebsiteClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here
Note:-
इस आर्टिकल में आज मैंने आपको Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana के बारे में जानकारी दी है। अगर आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़े।

Read Also-

How to apply Process

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी जब भी आपको इलेक्ट्रिक वाहन खरीदेंगे। इस समय आपको इस योजना का आवेदन फार्म भी मिल जाएगा जो आपको भरकर जमा करवा देना है जिससे आपको सरकार द्वारा सब्सिडी मिल जाएगी।

Bihar Official Social Media
FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me
Frequently Asked Questions FAQ
Q1. Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana क्या है?

Ans इस योजना के अंतर्गत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

Q2. बिहार इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी क्या है?

Ans बिहार में वायु की गुणवत्ता को सुधारने के लिए और ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी 2023 शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है।

Q3. Bihar Electric Vehicle Subsidy Yojana के अंतर्गत कितनी सब्सिडी मिलती है?

Ans सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत जनरल कैटेगरी को 50% की सब्सिडी दी जाती है जबकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति को 75% तक की सब्सिडी दी जाती है

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment