Bihar Board Inter Admission Form 2024 -2026 | OFSS Bihar 11th Admission Form 2024 Online Apply

Name of Post:-Bihar Board 11th Admission Form 2024
Post Date:-25/05/2024
Location:-Bihar
Application Mode:-Online
Session Year:-2024-2026
Last Date:-Last Date Extended
Category:-Admission Form, Education
Admission Name:-Bihar Board 11th Admission 2024-26
Authority:-Bihar School Examination Board (BSEB)
Short Information:-दोस्तों, Bihar school examination Board BSEB के द्वारा बिहार के 10th Matric पास छात्रों एवं छात्राओं के लिए 11th Class Admission के लिए Notification जारी किया गया है, इस आर्टिकल में आपको बिहार बोर्ड के द्वारा निकाली गई आवेदन प्रक्रिया एवं इससे संबंधित सारी जानकारी दी जा रही है, अगर आप इस 11th Class Admission में आवेदन करना चाहते हैं, तो आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
Bihar Board Intermediate Admission Form 2024 -2026 | OFSS Bihar 11th Admission 2024 Online Form

Bihar Board 11th Class Admission Form 2024-2026

दोस्तों, Bihar School Examination Board BSEB के द्वारा बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा पास छात्रों एवं छात्राओं के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो रही है, इस बार बिहार बोर्ड ने इस सत्र से 11 वीं का एडमिशन Degree College में नहीं लिया जा रहा है, इसके लिए निर्धारित College को OFSS Portal से हटा दिया गया है, आप सभी छात्र एवं छात्राओं को जानकारी दी जा रही है,कि 11th Class Admission Session 24-26 में आवेदन Online के माध्यम से OFSS PORTAL के द्वारा जमा ली जाएगी।

Bihar Board Inter Admission Form 2024 -2026

दोस्तों, इस आर्टिकल में हम आपको BSEB 10th Matric Pass छात्र एवं छात्राओं को 11 th Class Admission Online Apply Online Application fee एवं अन्य जानकारी देने जा रहे हैं , अगर आप या आपके कोई परिजन या दोस्त 11th Class Admission में आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Bihar Board 11th Admission 2024-2026

दोस्तों, नये सत्र में इंटरमीडिएट के लिए नामांकन महाविद्यालय एवं अन्य Degree College में नहीं होगी, क्योंकि बिहार सरकार ने बिहार के सभी महाविद्यालय के अन्तर्गत आने वाले महाविद्यालय में इंटरमीडिएट की पढ़ाई बंद करने का निर्णय लिया है, इसलिए इस बार 10th Matric pass छात्र एवं छात्राओं को OFSS Portal के द्वारा Online Apply करके अपना Admission 11 th में करवाना होगा, क्योंकि बिहार सरकार ने अब इंटरमीडिएट की पढ़ाई सिर्फ 10+2 स्कूल में होगी, College में नहीं। इस आर्टिकल में आपको OFSS Bihar Board 11 th Admission Session 24- 26 से संबंधित जानकारी दी जा रही है।

OFSS Bihar Admission Form 2024

बिहार के अंदर साल 2024 में CBSE, ICSE और अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को अब 11वीं कक्षा में नामांकन हेतु OFSS के द्वारा एक कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। यह प्रक्रिया 14 May 2024 से लेकर 20 may 2024 तक चलेगी।

राज्य में जितने भी इंटरमीडिएट स्तर पर शिक्षा प्राप्त करने वाले शिक्षण संस्थान है उनमें सत्र 2024 से 2026 में कक्षा 11वीं में एडमिशन की प्रक्रिया Online Facilitation System for Students के माध्यम से होने वाली है। अप्रैल के महीने में भी यह एडमिशन की प्रक्रिया ऑनलाइन संपन्न की गई थी, लेकिन एक बार फिर से इस एडमिशन प्रक्रिया में आवेदन करने का मौका है।

विद्यार्थियों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश

  • कोई भी विद्यार्थी जिसने किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं परीक्षा पास की है, उसे 11वीं कक्षा में एडमिशन इस स्कूल में मिलेगा।
  • किसी भी विशेष परिस्थिति के कारण अगर कोई विद्यार्थी अपने स्कूल को बदलना चाहता है, तो उसे जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रति हस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाण पत्र जमा करवाना होगा।
  • विद्यार्थी को एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय जिस विद्यालय में एडमिशन लेना है, उसकी प्राथमिकता चयन करना होगा।
  • किसी भी वजह से अगर किसी विद्यार्थी का एडमिशन उसे स्कूल में नहीं हो पा रहा है, मेरिट लिस्ट में स्थान नहीं बन पा रहा है तो उसने एडमिशन के समय जिन स्कूलों का नाम दिया है। उनमें से ही किसी स्कूल में उसका एडमिशन हो जाएगा।
  • किसी भी स्कूल में अगर विद्यार्थी जिस स्ट्रीम में प्रवेश लेना चाहता है वह उपलब्ध नहीं है तो शिक्षा विभाग, उस विद्यार्थी के लिए उसे स्ट्रीम की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा।
  • सरकार द्वारा प्रत्येक पंचायत स्तर पर उच्च माध्यमिक विद्यालय की स्थापना की जाएगी, जिसमें कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों को पढ़ने में किसी भी प्रकार की सुविधा का सामना नहीं करना पड़े।
  • बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा बिहार के 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यालयों में एक लाख से भी अधिक शिक्षकों की नियुक्ति हाल ही में की गई है, जिससे शिक्षा के स्तर में सुधार होगा।

Bihar Board 11th Admission Session 2024 Related Notice

दोस्तों, अगर आप ने या आपके किसी परिचित या परिवार के सदस्यों ने 2024 में 10th Matric pass किया है, और OFSS के द्वारा Bihar Intermediate Session 2024 -2026 में 11th Class में Admission लेना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल में मैट्रिक परीक्षा परिणाम और इन्टर में नामांकन से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। यह जानकारी शिक्षा विभाग की तरफ से 21 फरवरी 2024 को जारी अधिसूचना में दी गई है, जारी किये गये नोटिस में कहा गया है कि पटना विश्वविद्यालय में पहले से ही Intermediate की पढ़ाई बंद हो चुकी है, शिक्षा विभाग के द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार आकादमिक सत्र 1 अप्रैल 2024 से पात्र सभी उच्च माध्यमिक विद्यालय में Intermediate की पढ़ाई प्रारंभ की जाएगी।

Age Limit

दोस्तों, Bihar Board 11th Class Admission के लिए OFSS Portal के माध्यम से Online Application 11 अप्रैल 2024 से 25 अप्रैल 2024 तक जमा लिया जाएगा। बिहार राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालय में कक्षा 11वीं में नामांकन कराने के लिए आपको Bihar School Examination Board BSEB के द्वारा संचालित Online Facilitation System For Students OFSS Portal पर आवेदन प्रक्रिया करना होगा।

Application Fees

दोस्तों, BSEB Class 11th Admission From Online Apply करने वाले छात्र एवं छात्राओं को कुछ आवेदन शुल्क ऑनलाइन के माध्यम से जमा करना होगा, इस Admission में Application fee 350/- निर्धारित किया गया है, इस आवेदन शुल्क को आप आनलाइन के माध्यम से जैसे, नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या अन्य बैंकिंग सेवाओं एवं यूं पी आई के द्वारा जमा कर सकते हैं।

  • Application Fee For All Category:- 350/-

OFSS Bihar Admission की पात्रता

बिहार में निवास कर रहे सभी छात्र-छात्राएं जिन्होंने सीबीएसई, आईसीएसई या अन्य किसी भी बोर्ड परीक्षा से 10वीं की परीक्षा हाल ही में पास की है, वह 11वीं कक्षा में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों, BSEB 11th Class Admission Session 2024-2026 में नामांकन कराने वाले छात्र एवं छात्राओं को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना आवश्यक है ।

Category Wise Reservation Of

दोस्तों, Bihar Board 11th Class Admission 2024-2026 में विभिन्न वर्गों के लिए सीटों को आरक्षित किया गया है। जो इस प्रकार से है….

  • उक्त के अतिरिक्त दिव्यांग कोटे की सीट सम्बंधित वर्ग में आरक्षित रहेगी |
Name of The CategoryReservation Details (%)
अनुसूचित जाति (SC)20%
अनुसूचित जनजाति (ST)02%
अत्यंत पिछड़ा वर्ग (EBC)25%
पिछड़ा वर्ग (BC)18%
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) (ऐसे अभ्यर्थी जो अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति , अत्यंत पिछड़े वर्ग एवं पिछड़े वर्ग के लिए किये गये आरक्षण प्रावधानों से आच्छादित नहीं है)10%

Important Dates

ActivityDate
Start Date For Online Apply:-14/05/2024 Re-Open
Last Date For Online Apply:-20/05/2024
Last Date For Online Apply:-24/05/2024 OLD Date
Last Date For Online Apply:-31 May 2024
Last Date Extended
1st Merit List Release Date:-08/05/2024
2nd Merit List Release Date:-30/06/2024
3rd Merit List Release Date:-15/06/2024
Bihar Board Spot Admission Date:-31/07/2024
Nomination 1st Merit List Start Date:-08/05/2024
Nomination 1st Merit List Close Date:-15/05/2024
Bihar Board 11th Class Start Date:-16/05/2024

Documents Required

दोस्तों, BSEB 11th Class Admission Form 2024-2026 में आनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ करने वाले छात्र एवं छात्राओं को कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, यह दस्तावेज कुछ इस प्रकार से है…….

  • Caste Certificate
  • School Living Certificate
  • Active Email I’D (ईमेल आईडी)
  • Intermediate Application From
  • Aadhaar Card (विद्यार्थी का आधार कार्ड)
  • Active Mobile Number (मोबाइल नंबर)
  • Passport Size Photo (पासपोर्ट साइज फोटो)
  • 10th Marks Sheet (दसवीं कक्षा की मार्कशीट)
  • Other Recuried Document (IF Demand Borad)

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Resize Image To 20kb के जरिए कर सकते हैं

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

Important Link

Online Apply NewRegistration // Login
Official NotificationClick Here / Click Here / Click Here
IGNOU Admission Form 2024Click Here
LNMU UG Admission Form 2024Click Here
Bihar Polytechnic Admission FormClick Here
SAV Bihar Class 11th Admission FormClick Here
Official WebsiteClick Here
Note:-
दोस्तों, इस आर्टिकल में आपको BSEB 11th Class Admission Session 24-26 से संबंधित जानकारी आपको दी जा रही है , अगर आप 11 th Admission Online आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल में इससे संबंधित जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी जा रही है , आप इन प्रक्रियाओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें और अपने आवेदन प्रक्रिया को प्रारंभ करें।

ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

बिहार में हाल ही में 10वीं बोर्ड परीक्षा पास करने वाले सभी विद्यार्थी अब 11वीं कक्षा में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए नीचे बताई प्रक्रिया को आपको ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा, ताकि आपसे किसी भी प्रकार की मिस्टेक यहां पर ना हो जाए।

Step I – Registration

  • सबसे पहले आपको Important Link में दिए गए Registration के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपके सामने एक आवेदन फार्म खुल जाएगा, जहां पर सबसे पहले आपको अपनी दसवीं एग्जाम से रिलेटेड जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि, रोल कोड, रोल नंबर जैसी जानकारी दर्ज करके विद्यार्थी का नाम माता-पिता का नाम दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद में आपको पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें और फोटो अपलोड करें।
  • अगले क्षेत्र में आपको विद्यार्थी के दसवीं कक्षा में प्राप्तांक को के बारे में जानकारी देनी होगी, साथ ही स्कूल से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • नीचे आपको कुछ क्षेत्र दिए हुए हैं जहां पर आपको अपना एड्रेस, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसी जानकारी दर्ज करनी है और डिक्लेरेशन को टिक मार्क कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपनी रिजर्वेशन संबंधी जानकारी यहां पर सेलेक्ट करनी होगी और अंत में आपको जिला कॉलेज और स्कूल का नाम यहां पर दर्ज कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको अंत में दो बॉक्स नजर आएंगे, उनको टिक मार्क लगा देना है और नीचे नजर आ रहे Please Click here to to deposit the application fee of Rs. 350 पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद में आपको उचित ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करके यहां पर अपनी एप्लीकेशन फीस का भुगतान कर देना है और रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

Step II – Login And Apply

  • अगर आपने ऊपर बताई प्रक्रिया को फॉलो करके आवेदन की प्रक्रिया को पूरी कर लिया है तो आपके लॉगिन आईडी और पासवर्ड आपकी ईमेल आईडी पर मिल जाएंगे।
  • आपको Login के विकल्प पर क्लिक करना है और उचित लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लोगिन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको यहां पर एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई अन्य जानकारी दर्ज कर देनी है।
  • साथ ही आपको प्रिंटआउट निकालना का विकल्प यहां से मिल जाएगा, तो आप अपने आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले।
  • साथ ही अपने आवेदन फार्म की स्टेटस को ट्रैक करने के लिए भी आपके यहां पर विकल्प मिल जाएंगे।

Bihar Board 11th Admission Session 2024-2026

  • दोस्तों, यदि आप Bihar Board Intermediate 11 th Class Admission Session 24-26 के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया करते हैं , तो आपके लिए 11 वीं कक्षा के लिए स्कूल का चयन Bihar Board के द्वारा किया जाएगा। जिसके लिए मेरिट लिस्ट Bihar Board के द्वारा जारी किया जायेगा। मेरिट लिस्ट जारी करने की तिथि कुछ इस प्रकार से है।
  • पहला मेरिट लिस्ट 8 मई 2024 को जारी किया जाएगा।
  • दूसरी मेरिट लिस्ट 30 जून 2024 को जारी किया जाएगा।
  • तीसरी में मेरिट लिस्ट 15 जुलाई 2024 को जारी किया जाएगा।
  • Bihar Board के द्वारा जारी 11th Class Admission Merit List को आप इसके Offical Website Ofssbihar.in पर जाकर Check कर सकते हैं।

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. Bihar Board 11th Class Admission Online कब से आरंभ हो रहा है ?

Ans 11th Class Admission online Application 14/05/2024 से आरंभ हो रहा है।

Q2. Bihar Board 11th Class Admission अन्तिम तिथि कब निर्धारित किया गया है?

Ans Bihar Board 11th Class Admission Lat Date 20/05/2024 तक निर्धारित किया गया है।

Q3. Bihar Board 11th Class Admission 2024 से कौन आवेदन कर सकता है?

Ans Bihar Board 11th Class Admission में 10th Matric pass student आवेदन प्रक्रिया कर सकते हैं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुंचाते रहेंगे Uponlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

Leave a Comment