PM Kisan E KYC Process & Benefits 2022

Name of service:-Pm Kisan E KYC
Post Date:-12/12/2021
Post Update Date:-——
Application ProcessOnline
PM Kisan Samman Nidhi Yojana ListClick Here
Short Information:-आज हम बात करेंगे PM Kisan E KYC Process & Benefits के बारे में|देश में किसानों की स्थिति सुधारने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। इस पोस्ट को पढ़कर आपको PM Kisan E KYC से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक जुड़े रहे |

विषय की सूची

Pm Kisan E KYC 2021

Pm Kisan e kyc Update 2021 : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अंतर्गत यदि आप एक पंजीकृत किसान है और आपको अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan) के किस्त की रकम मिल रही है तो आपके लिए एक बुरी खबर हो सकती है । यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अपना ईकेवाईसी (Pm Kisan ekyc ) यानी अपना आधार कार्ड वेरीफाई नहीं करते हैं तो अब आपको पीएम किसान योजना की अगली किस्त या कह लीजिए दसवीं किस्त ( Pm Kisan 10th kist) की रकम या आने वाले समय में जो भी किस्त मिलेगी उसकी रकम केंद्र सरकार के द्वारा नहीं दी जाएगी । साधारण शब्दों में कहें तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किस्त की रकम पाने के लिए आपको अपना Pm Kisan e-Kyc करना अनिवार्य है ।

किसान सम्मान निधि 10वीं किस्त की राशि

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की धनराशि प्रदान की जाती है। यह धनराशि ₹2000-₹2000 रुपय की तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। अब तक भारत सरकार द्वारा 9 किसते इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जा चुकी है। सरकार द्वारा दसवीं किस्त की राशि किसानों के खाते में हस्तांतरित की जाएगी। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि यह राशि दिसंबर 2021 से पहले किसानों के खाते में हस्तांतरित होने की सम्भावना है | यदि Kisan Samman Nidhi List के आवेदन करने के पश्चात भी आपको इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म में की गई गलतियों का सुधार कर सकते हैं। यह संशोधन फार्मर कॉर्नर में एडिट आधार डिटेल के विकल्प पर क्लिक करके किया जा सकता है।

PM Kisan e-kyc क्यों जरूरी है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत देश के सभी किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गई और इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग किसान पंजीकृत भी हैं , वही बहुत सारे ऐसे भी व्यक्ति हैं जो फर्जीवाड़ा या फर्जी किसान हैं और उनको भी पीएम किसान योजना के अंतर्गत किस्त की रकम मिल रही है । केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान का पैसा व्यर्थ या गलत हाथों में ना जाए इस को ध्यान में रखकर ईकेवाईसी (Pm Kisan ekyc 2021) करना अनिवार्य कर दिया गया है , यानी यदि आप एक पीएम किसान के लाभार्थी हैं और आप पीएम किसान योजना के अंतर्गत किस्त की रकम पा रहे हैं और निरंतर पाते रहना चाहते हैं तो आपको अपना पीएम किसान केवाईसी (Pm Kisan e-Kyc) करना अनिवार्य है , सूत्रों के अनुसार यदि पीएम किसान योजना की दसवीं किस्त की रकम ( Pm Kisan 10th Kist ) चाहिए तो आपको अपना ईकेवाईसी कंप्लीट (beneficiary need to complete their pm Kisan KYC) करना ही होगा बिना पीएम किसान केवाईसी के केंद्र सरकार अगली किस्त की रकम आपके खाते में नहीं भेजेगी ।

15 दिसंबर 2021 तक प्राप्त हो सकती है 10वीं किस्त की राशि

PM Kisan Yojana की 10वी किस्त प्राप्त करने वाले सभी पात्र नागरिकों को जल्द सरकार द्वारा ₹2000 की राशि उनके खाते में भेजी जाएगी। यह राशि 15 दिसंबर 2021 तक लाभार्थियों के खाते में भेजी जाने की संभावना है। सरकार द्वारा दसवीं किस्त की राशि प्रदान करने की सभी तैयारियां आरंभ कर दी गई हैं। यदि आप भी 10वीं किस्त प्राप्त करने के पात्र हैं तो आप अपनी स्टेटस की जांच करके पता लगा सकते हैं की आपकी किस्त का क्या स्टेटस है।

यदि स्टेटस में आरएफटी साइंड बाय स्टेट लिखा हुआ आता है तो इस स्थिति में 10वीं किस्त की राशि आपके खाते में अगले हफ्ते तक आ जाएगी। राज्य सरकारों द्वारा तेजी से आरएफटी साइन करके आगे बढ़ाया जा रहा है। जिससे कि आवेदकों को दसवीं किस्त की राशि जल्द प्रदान कर दी जाए। यदि आप के कागजातों में कोई गलती नहीं है तो आपके खाते में 10वीं किस की राशि समय से पहुंच जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना 9वी किस्त

आप सभी लोग जानते हैं किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक सरकार द्वारा 8 किश्ते प्रदान की जा चुकी है। जिनके माध्यम से ₹2000- ₹2000 रुपए की राशि किसानों के खाते में हस्तांतरित की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक किसान को एक वर्ष में कुल ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है। जो कि ₹2000 रुपए की तीन किस्तों में 4 महीने के अंतराल पर प्रदान की जाती है। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना की 9वी किस्त की राशि 9 अगस्त 2021 को जारी कर दी गई है। जिसके माध्यम से किसानों के खाते में ₹2000 रुपए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजे गए हैं। 9वी किस्त के माध्यम से 9.75 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचा है एवं सरकार द्वारा ₹19500 करोड़ रुपया की राशि 9वी किस्त प्रदान करने के लिए खर्च की गई है। अब तक इस योजना के संचालन के लिए 1.38 लाख करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च की जा चुकी है।

PM Kisan E KYC Process

Name of SchemePMKisan Samman Nidhi Yojana List (PMKISAN)
in Languageकिसान सम्मान निधि योजना लिस्ट
Launched byBy the central government
BeneficiariesSmall and marginal farmers of the country
Major BenefitRs. 6000 Given in 3 installments of 2000 each
Scheme ObjectiveProviding financial assistance to farmers
Scheme underState Government
Name of StateAll India
Post CategoryScheme/ Yojana
Official WebsiteClick Here

PM Kisan Status– 8th Installment

Kisan Samman Nidhi Yojana सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक सहायता की जाती है। यह आर्थिक सहायता (तीन किस्तों में रुपए 2000 देकर) किसानों को किस्तों में प्रदान की जाती है। अब तक सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 8 किस्त जारी की जा चुकी है। 8वीं किस्त की राशि सरकार द्वारा किसानों के खाते में 14 मई 2021 को जारी की गई है। 8वी किस्त के अंतर्गत लगभग 9,50,67,601 करोड किसानों के खाते में 20,667,75,66,000 हज़ार करोड़ रुपए ट्रांसफर किये गए है। किसान सम्मान निधि योजना 8वीं किस्त की जानकारी आप हमारे द्वारा बताई गयी प्रक्रिया द्वारा जाँच सकते है|

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 के लाभ

  • देश के इच्छुक लाभार्थी इस किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 में अपना नाम देखना चाहते है
  • तो उन्हें कही जाने की आवश्यकता नहीं है । अब किसान घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आसानी से लिस्ट में अपना नाम देख सकते है ।
  • इस सूची में जिन किसानो का नाम आएगा उन्हें 6000 रुपए की सहायता 3 बराबर किस्तों में प्रदान करवाई जाएगी।
  • सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी ।
  • इस योजना के ज़रिये खेती करने वाले किसानो को बेहतर आजीविका प्रदान करना तथा किसानो को आत्म निर्भर बनाना तथा सशक्त बनाना ।
  • इस पोर्टल पर की पीएम किसान सम्मान निधि योजना नई सूची के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों के नाम जारी किये गए है ।
  • ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र की सूची में शामिल होने वाले लाभार्थियों को अगले 5 साल तक 6000 रूपये दिए जायेगे |

12 करोड़ किसानों को पहुंचा किसान सम्मान निधि का लाभ

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक 12 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाया जा चुका है। एवं इन 12 करोड़ किसानों में से 2.5 करोड़ किसान उत्तर प्रदेश के हैं। इस बात की जानकारी भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राधा मनोहर सिंह द्वारा साझा की गई है। उनके द्वारा मथुरा के दीन दयाल पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय में आयोजित किसान सम्मान समारोह में किसानों को संबोधित भी किया गया। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि इस योजना के संचालन के लिए अब तक 1.60 लाख करोड रुपए खर्च किए जा चुके हैं. इस समारोह में उन्होंने मथुरा के 71 किसानों को भी सम्मानित किया। उत्तर प्रदेश में गन्ना उत्पादक किसानों को को 1.43 लाख करोड़ रुपए का भुगतान भी किया गया है।

पात्र किसान पंजीकरण कर के प्राप्त करें 4000 रुपए

केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना आठवीं किस्त की राशि जारी की जा चुकी है। इस आठवीं किस्त के माध्यम से 9.5 करोड़ किसानों के खाते में 20000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। वे सभी किसान जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है वह रजिस्ट्रेशन करवा कर आठवीं किस्त की राशि एवं अगले माह की नवी किस्त की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

  • किसानों को रजिस्ट्रेशन 30 जून 2021 के पहले पहले करवाना होगा। यदि किसानों द्वारा 30 जून 2021 तक रजिस्ट्रेशन करवा लिया गया तो जुलाई में उन्हें आठवीं किस्त की राशि प्रदान की जाएगी एवं अगस्त में उन्हें नवी किस्त की राशि भी प्रदान की जाएगी। इस तरह किसानों को 2 माह के अंदर अंदर लगभग ₹4000 प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत साल की पहली किस्त की राशि 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है। दूसरी किस्त की राशि 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच ट्रांसफर की जाती है एवं तीसरी किस्त की राशि 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।
  • यदि आप इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं और आपके खाते में लाभ की राशि नहीं पहुंच रही है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क स कर सकते हैं। या आप इमेल भी लिख सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर 1800 11 55266, 155261, 011–23381092 तथा 0120–6025109 है। ईमेल आईडी [email protected] है।

किन किसानों को करना होगा पीएम किसान योजना के अंतर्गत ईकेवाईसी 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) से मिली जानकारी के अनुसार यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं और आपको अब तक पीएम किसान योजना का किस्त मिला है तो आपको पीएम किसान योजना के अंतर्गत ईकेवाईसी ( Pm Kisan ekyc 2021) करना अनिवार्य है । यानी यह अनिवार्यता देश के लगभग सभी किसानों के लिए है और उन्हें अपना ईकेवाईसी करना ही होगा । आप ने यदि अपना ईकेवाईसी (Pm Kisan e-Kyc) पहले करवा लिया था तो भी आप पुनः अपना ईकेवाईसी करवा कर देखें यदि आपका ईकेवाईसी हो रहा है तो आप समझ जाए कि अब आपका अगला किस्त आ जाएगा ।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट की कुछ मुख्य बातें

  • किसानों के लिए चलाई गई यह योजना शत-प्रतिशत सरकार के द्वारा वित्त पोषित है |
  • यह योजना किसानों के लिए 01 दिसंबर 2018 से कार्य कर रही है |
  • इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक किसानों को सरकार द्वारा तीन किस्तों में रुपए 6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है यानी हर 4 माह बाद किसानों के खाते में सरकार द्वारा ₹2000 डाले जाते हैं |
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का चयन सरकार तथा केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है |
  • किसानों के खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से यह धनराशि दी जाती है |
  • योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने से पहले प्रत्येक किसान को सरकार द्वारा नामित स्थानीय पटवारी / राजस्व अधिकारी / नोडल अधिकारी (पीएम-किसान) से संपर्क करना होगा।
  • कॉमन सर्विस सेंटर को फीस के भुगतान पर योजना के लिए किसानों का पंजीकरण करने के लिए अधिकृत किया गया है।
  • पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान अपना स्व-पंजीकरण भी कर सकते हैं।
  • पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान अपने आधार डेटाबेस / कार्ड के अनुसार अपना नाम पीएम-किसान डेटाबेस में भी संपादित कर सकते हैं।
  • प्रत्येक किसान पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से अपने भुगतान की स्थिति को जान सकता है |

किसान सम्मान निधि योजना मोबाइल ऍप

केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट मोबाइल ऍप को शुरू किया है । यह ऍप देश के किसानो को योजना के तहत आवेदन करने ,आवेदन की स्थिति देखने आदि सुविधा प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है अगर किसी कारणवश आपके पास पैसा नहीं पहुंच पा रहा है तो ऐसे में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऐप से जानकारी ले सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि इस दौरान यही ध्यान रखना होता है कि ये ऐप फर्जी न हो। अधिकारिक पुष्टि वाले ऐप ही डाउनलोड करें। जिस पर PMKISAN gol दिखेंगे, उसे ही डाउनलोड करें। अब तक इस ऐप को 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।देश के लोग इस ऍप के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं।

सम्मान निधि योजना लिस्ट अपात्र किसानों से ली जाएगी लाख की राशि वापस

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के सभी पात्र किसान उठा रहे हैं। लेकिन इन किसानों में कुछ किसान ऐसे हैं जो आयकर भरते हैं और इस योजना के पात्र नहीं है। वह सभी आयकर भरने वाले किसान जो इस योजना के पात्र नहीं हैं उन्हें किसान सम्मान निधि योजना की राशि वापस करनी होगी। सरकार द्वारा यह जानकारी सभी किसानों तक पहुंचाई जा रही है। यदि कोई इस योजना की राशि वापस नहीं करता है तो उनके ऊपर विभाग द्वारा कार्रवाई की जाएगी। वह सभी किसान जो राशि वापस करना चाहते हैं उन्हें पासबुक एवं आधार कार्ड लेकर कार्यालय में आने को निर्देश दिए गए हैं।

PM Kisan Yojana के अंतर्गत प्राप्त की गई राशि को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से वापस किया जा सकता है। सरकार द्वारा सभी अपात्र किसानों की रिकवरी लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। वह सभी किसान जो इस योजना के अंतर्गत पात्र नहीं थे तब भी उन्होंने इस योजना का लाभ उठाया है उन्हें लाभ की राशि वापस करनी अनिवार्य है।

किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता

  • इस स्कीम में सरकारी नौकरियां करने वाले जनप्रतिनिधि, इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले लोग शामिल नहीं है। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपनी खेती योग्य जमीन पर खेती भले नहीं करते हो लेकिन उन्हें भी इस स्कीम का फायदा मिल सकता है।
  • चतुर्थ श्रेणी या कर्मचारी या मल्टी टास्किंग स्टाफ के तौर पर जुड़े लोग इसके तहत खुद को रजिस्टर करा सकते हैं।
  • अगर किसी ने खेती योग्य भूमि का इस्तेमाल किसी और चीज में किया तो उसे इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जो किसान अपनी खेती योग्य भूमि पर खेती ना करता हो उसे बंजर छोड़ दिया जाता है तब भी इस स्कीम का लाभ उसे नहीं मिलेगा। हालांकि यह स्कीम खेती करने वाले भूमि या गांव में हो या शहर में हो दोनों को मिलेगी दोनों को इसका फायदा होगा ।
  • अगर किसी लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसकी जमीन परिवार वालों के नाम पर ट्रांसफर होती है, तो उन्हें यह लाभ मिल सकेगा अगर वह जमीन किसी और को बेच दी जाती है तो संबंधित व्यक्ति को ही स्कीम का लाभ मिलेगा जिसके नाम पर जमीन होगी।

PM Kisan E KYC /PM Kisan Beneficiary Aadhar Verification Process

यदि बात की जाए PM Kisan EKYC करने की तो आप इसे ऑनलाइन खुद से घर बैठे कर सकते हैं एवं ऑफलाइन का भी विकल्प नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर को बनाया गया है मौजूद हैं , चलिए PM Kisan EKYC करने की प्रक्रिया विस्तार में जानते हैं ।

Important Documents

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana e KYC document की अगर बात की जाए तो इसके लिए केवल पंजीकृत किसान का आधार कार्ड होना आवश्यक है , यदि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर पंजीकृत होगा तो किसान खुद से आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपना Pm Kisan ekyc 2021 कर सकते हैं , यदि उनके आधार में मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है तो उन्हें offline eKYC यानी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर Biometric के माध्यम से PM Kisan E KYC कराना होगा ।

Important DatesDocuments Required
Service Begin:- 2021
Last Date for Online Apply:- Not Available
Aadhar card
Passport size Photo
Bank Passbook

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Link

Beneficiary ListClick Here
PM Kisan E KYC ProcessClick Here
Official websiteClick Here
Mobile ApplicationClick Here
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Click Here
Bihar Official WebsiteClick Here
Note:-
PM Kisan Samman Nidhi Yojana EKYC Successful हो जाने के बाद ही आपको पीएम किसान योजना की अगले किस की रकम यानी PM Kisan Yojana 10th installment की रकम मिलेगी और आने वाले समय में यह रकम निरंतर मिलती रहेगी ।

How to apply PM Kisan E KYC online video

PM Kisan E KYC Online Process @pmkisan.gov.in

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा , pmkisan.gov.in पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा , जहां पर आप को Farmer’s Corner के अंतर्गत सबसे ऊपर में eKYC का ऑप्शन देखने को मिलेगा । जैसा नीचे देख सकते हैं । 
  • e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक करें , क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । 
  • इस पेज पर सबसे पहले आपको अपना Aadhar number और फिर दिखाया गया Captcha code दर्ज कर सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • अब आपको यहां पर अपना आधार कार्ड में जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और Get OTP के बटन पर क्लिक करना होगा , अब आपके मोबाइल नंबर पर जो OTP आया है उसे दर्ज करना होगा और Submit For Auth के बटन पर क्लिक करना होगा । 
  • Submit For Auth के बटन पर क्लिक करते ही आपका PM Kisan Samman Nidhi Yojana EKYC Successful हो जाएगा ।

PM Kisan E KYC Offline Process /PM Kisan e-kyc CSC Center Process

यदि आप पीएम किसान योजना के अंतर्गत ऑनलाइन खुद से एक केवाईसी करने में असमर्थ हैं कोई भी कारण हो सकता है तो ऐसी स्थिति में आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी पीएम किसान ईकेवाईसी कर सकते हैं । इसके लिए केवल आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा और साथ में अपना आधार कार्ड ले जाना होगा । कॉमन सर्विस सेंटर संचालक को कहें कि आप अपना पीएम किसान ईकेवाईसी करवाना चाहते हैं और वह आपका ईकेवाईसी ऑनलाइन अपने पोर्टल के माध्यम से कर देंगे ।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana Ekyc Record Not Found

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जब आप अपना PM Kisan E KYC करने जाते हैं और अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज कर सर्च के बटन पर क्लिक करते हैं तो आपको Record Not Found Error देखने को मिलता है , जो PM Kisan EKYC Record Not Found के रूप से show होता है । यह दिक्कत वेबसाइट pmkisan.gov.in के तरफ से आती हैं जो कुछ समय में खुद ब खुद सही हो जाएगा यदि आपको ऐसा दिक्कत देखने को मिलता है तो आप PM Kisan KYC करने की प्रक्रिया एक या दो दिन बाद पुनः अपनाएंगे ।

Pm Kisan Ekyc Invalid OTP Problem

PM Kisan E KYC करने वक्त वेबसाइट pmkisan.gov.in पर एक और प्रॉब्लम काफी किसानों को आ रहा है जिसके अंतर्गत PM Kisan EKYC Invalid OTP करके लिखा आता है यह भी प्रॉब्लम वेबसाइट pmkisan.gov.in के तरफ से है जो आने वाले एक-दो दिनों में सही हो जाएगी । यदि PM Kisan KYC करने वक्त आपको भी Pm Kisan Invalid OTP की समस्या आती है तो आप एक या दो दिन बाद पुनः ट्राई करें ।

पीएम किसान ईकेवाईसी में कुछ कमियां

वर्तमान में यदि आप पीएम किसान ईकेवाईसी करने की सोच रहे हैं तो वेबसाइट pmkisan.gov.in पर कुछ खामियां होने की वजह से आपको निम्नलिखित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है हम नीचे आपको दिक्कत और इनके समाधान विस्तार में बताएंगे ।

CSC Centre PM Kisan E KYC kaise kare

यदि आप एक कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हैं और आप पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों का ईकेवाईसी करना चाहते हैं तो इसकी भी प्रक्रिया हम आपको नीचे बता देते हैं ।

PM Kisan E-KYC Process For Digital Seva Center

  • सबसे पहले अपने डिजिटल सेवा पोर्टल पर जाएं ।
  • सर्विसेज के अंदर जाकर पीएम किसान सर्च करें ।
  • बायोमेट्रिक/ओटीपी केवाईसी पीएम किसान पर क्लिक करें ।
  • किसान का आधार कार्ड संख्या दर्ज करें ।
  • अब किसान का बायोमेट्रिक करने के लिए Submit And Auth के बटन पर क्लिक करें ।
  • अपने बायोमेट्रिक मशीन पर किसान का उंगलियों का छाप ले और फिर सबमिट होने दे ।

Bihar Official Social Media

Facebook Follow Me
Telegram Join Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Telegram GroupClick Here
Twitter Follow Me
LinkedIn Follow Me

Frequently Asked Questions FAQ

1 Q क्या सभी किसानों को PM Kisan EKYC करना होगा ?

Ans “हां” यदि आप पीएम किसान योजना के अंतर्गत आने वाली किस्त की रकम निरंतर लेना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान योजना के अंतर्गत अपना ईकेवाईसी करना ही होगा ।

2 Q क्या बिना पीएम किसान केवाईसी किए दसवीं किस्त की रकम नहीं मिलेगी ?

Ans ” नहीं ” यदि आप पीएम किसान ईकेवाईसी नहीं करते हैं तो आपको दसवीं किस या आने वाली अगली किस्त की रकम नहीं मिल पाएगी ।

3 Q पीएम किसान केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें ?

Ans पीएम किसान ई केवाईसी ऑनलाइन खुद से आप pmkisan.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं , हमने ऑनलाइन केवाईसी करने की प्रक्रिया विस्तार में बताइए हैं, जिसे आप इस आर्टिकल के ऊपर पढ़ सकते हैं ।

4 Q पीएम किसान ईकेवाईसी ऑफलाइन किया जा सकता है ?

Ans “हैं” पीएम किसान ऑफलाइन केवाईसी आप अपने नजदीक में मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कर सकते हैं ।

5 Q पीएम किसान ई केवाईसी करने के दौरान इनवैलिड ओटीपी का क्या समाधान है ?

Ans पीएम किसान केवाईसी करने के दौरान यदि आपको भी इनवैलिड ओटीपी की समस्या आती है तो आप अपने स्तर पर कुछ नहीं कर सकते हैं आपको केवल कुछ दिनों का इंतजार करना होगा क्योंकि यह समस्या पीएम किसान ऑफिशल पोर्टल pmkisan.gov.in की है ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment

x