PM Kusum Scheme Kya Hai|Online Apply 2021

Name of service:- PM Kusum Scheme Online Apply कैसे करे?
Post Date:-05/04/2021
Post Update Date:-
Scheme Launch By:-Central Government
HelpLine No:-18001207362
Short Information:-इस Article में हम आपको PM Kusum Scheme के बारे में बताने वाले है, और साथ ही ये भी बताने वाले है की आप PM Kusum Scheme के लिए घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कैसे करेंगे

PM Kusum Scheme Kya Hai?

PM Kusum Scheme का उद्देश किसानों की सिंचाई के लिए solar energy पर चलनेवाले solar Pump देना है। इस योजना कि Help से केंद्र सरकार (central government) और बिहार सरकार 3 करोड़ Petrol और Disel सिंचाई पंप को सौर ऊर्जा पंप में बदलने वाली है। जो हमरे देश के किसान है वह सिंचाई पंप को Disel और Pentrol की मदत से चलाते है पर इस PM Kusum Scheme की मदत से वह अब इस सौर ऊर्जा पर चाल पाएंगे। इस योजना कि मदद से देश के पहले स्टेज में जो 1.75 लाख पंप है जो कि Disel और Petrol पर चलते है वह अब Solar Panel की मदत से चलाए जाएंगे।

PM Kusum Scheme New Update 2021

इस योजना कि मदद से राज्य सरकार ने 17.5 लाख Disel Pumps और 3 करोड़ खेती में जो इस्तेमाल होने आले Pumps को आगे जो आने वाले 10 वर्ष है उनमें Solar Pumps में Change करने का सोचा है। यह राजस्थान के किसानों के लिए Important Scheme है।

सरकार ने राज्य के किसानों के खेतो में Solar Pump और Solar Manufacturer को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने 50 हजार करोड़ रुपए आवंटन( Allotment) किया है। इस योजना कि Help से 2020 से लेकर 21 तक राज्य के 20 लाख किसानों तक Solar Pump लगवाने का उनका उद्देश था।

PM कुसुम योजना से हो रहा किसानो को लाभ :

सरकार इस PM Kusum Scheme की हेल्प से किसानों को काफी Benifit हो रहा है। इस योजना कि मदद से राज्य के सभी किसान अपने खेतों में Solar System लगाके सौर ऊर्जा से Pumpset चलाकर दिन में अच्छे से सिंचाई कर रहे है। इसके वजह से उनके मुनाफे भी तेजी हो रही है। PM Kusum Scheme किसानों के लिए बहुत ही मददगार साबित हुई है क्युकी इससे किसानों की बिजली को समस्या अब दूर हो गई है।

इस Solar System को लगवाने के लिए किसान को ज्यादा कुछ खर्चा नहीं आता है क्युकी केंद्र सरकार के द्वारा 30 प्रतिशत, राज्य सरकार द्वारा 30 प्रतिषद साथ ही धनराशि नाबार्ड के द्वारा 30 प्रतिशत पैसे दिए जा रहे है। इसलिए किसान को सिर्फ 10 प्रतिशत पैसे जमा करके Solar System लगाना है।

Kusum Scheme Registration :

इस योजना से खेती की खिचाई करने वाले जो पंप्स होंगे उन्हे सौर ऊर्जा पंप्स बना दिए जाएंगे। जो राज्य सूखे से प्रभावित होते है उन्हे इस योजना का बहुत लाभ होने वाला है। इसकी मदद से उनकी फसल को कम हानि होगी।

PM Kusum Scheme में 2022 तक 3 करोड़ सौर ऊर्जा plants को बिठाने के लिए लगने आले पैसे करीबन 1.4 लाख करोड़ रुपए है। इसमें से 48 हजार करोड़ केंद्र सरकार और राज्य सरकार करने वाली है।

48 हजार करोड़ का इंतजाम बैंक लोन से किया जाने वाला है और इसमें से सिर्फ 10 फीसदी सौर ऊर्जा पंप लेने के लिए किसानों को देना है।

कुसुम योजना के Components :

कुसुम योजना के कुल मिलाकर 4 Components है जो हमने आपको नीचे बताए है। जैसे कि,

  • सौर पंप वितरण
  • सौर ऊर्जा कारखाने का निर्माण
  • ट्यूबवेल की स्थापना
  • वर्तमान पंपों का आधुनिकर
Important DateDocuments Required
Service Begin:- Not Available
Last Date for Apply Online:- Not Available
आधार कार्ड
बैंक अकाउंट पासबुक
आय प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पते का सबूत
पासपोर्ट साइज फोटो

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Links

Sukanya Samriddhi Yojana Online ApplyClick Here
बिहार कृषि यंत्र मरम्मती निशुल्क प्रशिक्षण योजना 2021Click Here
प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन अप्लाई |Click Here
आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन आवेदन |Click Here

PM Kusum Scheme Online Apply Full Video

                           

PM Kusum Scheme में Apply कैसे करे? :

अगर आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए Online Apply करना चाहते है तो नीचे दी गई Steps को फॉलो करे।

Step #01 :सबसे पहले आप Online Apply करने के लिए योजना की Official Website पर जाइए। उसके बाद आपके सामने एक Home Page खुलकर आजाएगा।

Step #02 :Home Page पर आने के बाद आपको Online Registration का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर आपको क्लिक करना है। इसके बाद आपको Apply Form में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है। जैसे कि, पता, नाम, आधार नंबर, मोबाइल जैसी जानकारी भरनी है।

Step #03 :सभी जानकारी भरने के बाद आपको लास्ट में Submit के बटन पर क्लिक करना है। Registration Successful होने के बाद आपको सौर पंप सेट के लिए 10% पैसों को जमा करने के लिए कहा जाएगा।

उसके बाद कुछ ही दिनों में आपको खेतो में Solar Pumpsलगा दिए जाएंगे।

कुसुम योजना Apply की list कैसे देखें :

Step #01 :लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक Website पर जाना होगा।

Step #02 :अब आपको List of Registered Applications के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step #03 :जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने सभी आवेदकों के नाम आजाएंगे। इस List में आप जिसका नाम धूंडना चाहते है उसे ढूंढ सकते है।

Helpline Number :

हमने इस Article में आपको सभी Helpful Information आपके साथ Share की है। अगर आपको अभी भी कोई Problem है तो आप आप PM Kusum Scheme के Helpline Number पर कॉल कर सकते है।

  • Contact Number- 011-243600707, 011-24360404
  • Toll-Free Number- 18001803333
  • Important Download

Frequently Asked Questions FAQ

Q1.कुसुम योजना का लक्ष्य क्या है?

Ans- कुसुम योजना की मदद से सरकार पहले स्टेज मे देश भर में 27.5 लाख Solar Pump Sets मुफ्त दे रही है।

Q2. क्या हैं विकल्प

Ans- इस योजना कि Help से जहां पर बिजली नहीं है वह पर किसानों ke liye 17.5 लाख Solar Pump set दिए जाएंगे। इसके अलावा जहां पर बिजली है वह पर सिर्फ 10 लाख Pump set किए जाएंगे।

Q3. क्या इस योजना से बिजली की बचत होगी?

Ans- सरकार कह रही है कि, अगर सभी जगह सिंचाई Pump में Solar Energy का इस्तेमाल करे तो बिजली की भी बचत होगी और 28 हजार मेगावाट Extra बिजली भी बन पाएगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

1 thought on “PM Kusum Scheme Kya Hai|Online Apply 2021”

Leave a Comment

x