Land Registration ID In PM Kisan 2024 | पीएम किसान में लगने वाले लैंड रजिस्ट्रेशन ID कैसे निकाले

Name of service:-PM Kisan Land Registration ID
Post Date:-14/04/2024
Beneficiary:-भारत के नागरिक
Category:-Services, सरकारी योजना
Apply Mode:-Online & Offline Check Process
Department:-राजस्व एवं भूमि सुधर विभाग बिहार सरकार पटना
Objective:-PM Kisan Land Registration ID Online चेक करें?
Short Information:-आज हम बात करेंगे PM kisan Land Registration I’D के बारे में जब हम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करते है तो वहां हमसे लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी पूछा जाता है। अगर आप नही जानते है की PM Kisan Land Registration I’D ID Kya Hai तो इसको लेकर सभी तरह की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे। PM Kisan Land Registration I’D इसके लिए इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढे।

Land Registration ID In PM Kisan Kya Hai

  • What Is Land Registration I’D In Pm Kisan

कोई भी जमीन किस किसान के नाम पर हैं और किसका उस पर मालिकाना हक होगा ये जमीन की खतौनी यानी जमाबंदी से पता कर सकते हैं लेकिन लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी सरकार द्वारा दिया जाने वाला एक नंबर होता हैं जिसके माध्यम से सरकार ये पता लगा लेती की ये जमीन फलाना आदमी का है। जब कोई जमीन खरीदता हैं तो रिजिस्टर होने के बाद उसे यह लैंड रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाता है, यह हमारी जमीन का एक यूनिक नंबर होता है जो की 14 अंक का हो सकता हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है अगर आप इस योजना का लाभ नही ले रहे हैं तो घर बैठें pmkisan nidhi योजना के लिए आवेदन कर सकते है जिसके बाद आपको भारत सरकार द्वारा हर 4 महीने पर 2-2 हजार साल के 6000 रूपए मिलेंगे

Land Registration ID Find

जब आप pmkisan सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करेंगे तो ऑनलाइन फॉर्म के अंदर आपसे आपका Land Registration ID पूछा जायेगा बहुत से लोगो को इसके बारे मे नही पता है की आखिर Land Registration I’D Kya Hai, Land Registration I’D Kaise Nikal Sakte Hai अगर आपको भी ये समस्या आ रही है तो चलिए इस पोस्ट में हम जानते है यह लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी क्या होता और इसे कैसे निकाल सकते है।

PM Kisan Land Registration ID Kaise Nikale

अगर आप पीएम किसान सामन सम्मान निधि योजना के लिए अप्लाई करेंगे तो आपके पास सबसे बड़ी समस्या Land Registration I’D Kaise Nikale इसको लेकर आती है, इसे निकालने के लिए आपको अपने राज्य की भूलेख वेबसाइट पर जाना होगा जिसके बाद आपको खाता नंबर और खसरा नंबर या फिर नाम के माध्यम से अपनी खतौनी या फिर जमाबंदी सर्च करनी होगी फिर आपके सामने डिटेल खुलकर सामने आ जाएगा।

लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी को ऑनलाइन माध्यम से निकालने की प्रक्रियाएं हर स्टेट की वेबसाइट पर अलग अलग हों सकती है, कुछ राज्यों मे जहां जमीन की डिटेल निकालने पर आसानी से लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी मिल जाती है वही कुछ राज्य मे लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी निकालने के लिए उनको अपने तहसील मे जाना होता है।

Land Registration ID की आवश्यकता

भारत के किसी भी राज्य में जमीन को खरीदने या बेचते समय हमें उसकी रजिस्ट्री करने की जरूरत पड़ती है। जब हम जमीन की रजिस्ट्री करवाते हैं तो हमें एक लैंड रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाता है, जिसे हम लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी के नाम से जानते हैं।

लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी जमीन और उसके मालिक की पहचान का एक दस्तावेज होता है। इस आईडी से हमें यह पता चलता है कि उस जमीन का मालिक कौन है, यह लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी एक नंबर के रूप में आपके पास सुरक्षित रहती है।

जब हम किसी जमीन को खरीदते हैं या उसे बेचते हैं, तो हमें उसकी रजिस्ट्री करवानी पड़ती है। ऐसे में सरकार द्वारा हमें रजिस्ट्री होने पर एक लैंड रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदान किया जाता है, जिसे हम लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी कहते हैं।

यह आईडी उस जमीन से संबंधित एक पहचान दस्तावेज़ होता है, जिसे सरकार अपने पास एक नंबर के रूप में रखती है। इससे उस जमीन की पहचान और संपत्ति के मालिक की पुष्टि होती है।

प्रधानमंत्री किसान लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी का उद्देश्य

  • हमारे देश के किसान अपनी जमीन पर मालिकाना हक, लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी के माध्यम से बता सकते हैं।
  • लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी 14- अंकों की रजिस्ट्रेशन नंबर होता है जो इस बात की पहचान होती है कि किसी भी जमीन का मालिक कौन है।
  • प्रधानमंत्री किसान लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी का उद्देश्य किसानों को उनकी जमीन का मालिकाना हक प्रदान करने में सहायता करना है।
  • यह एक प्रकार का यूनिक नंबर होता है, जिससे उनकी जमीन की पहचान और उसके मालिक की पुष्टि की जाती है।
  • लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी का उपयोग विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ लेने, जमीन की खतौनी, जमाबंदी और अन्य संबंधित जानकारी के लिए किया जाता है।
  • लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी का उपयोग करके बहुत सारे सरकारी कार्य और दस्तावेजों से संबंधित कार्य आसानी से पूरे किए जा सकते हैं।

PM किसान लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी के फायदे तथा गुण

  • लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी की मदद से किसानों की जमीन का मालिकाना हक आसानी से पता चल जाता है।
  • लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी की मदद से जमीन के मालिक का सही प्रकार से पता किया जाता है जिससे किसी भी प्रकार का घफला नहीं हो सकता है।
  • विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं जैसे पीएम किसान योजना और जमीन पर कई प्रकार की सब्सिडी प्राप्त करने के लिए किसानों को लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी की जरूरत पड़ती है।
  • लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी की मदद से जमीन से संबंधित किसानों के सभी कार्य बहुत ही आसानी से पूरे हो जाते हैं।
  • लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी का उपयोग करके किसान, अपनी जमीन की खतौनी जमाबंदी और अन्य जानकारी को बहुत आसानी से प्राप्त कर सकता है।
  • लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी की मदद से किसानों को विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता भी सरकार द्वारा मिलती है।
  • लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी का उपयोग विभिन्न प्रकार के लोन लेने और किसान के क्रेडिट स्कोर की पहचान के लिए भी किया जाता है।
  • किसान की जमीन की लीगल सुरक्षा, इस लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी की मदद से की जाती है।
  • जमीनों से जुड़े हुए विभिन्न प्रकार के विवाद और झगड़ों को निपटने में भी लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी मददगार साबित होती है।

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature Resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Link

Bihar PM Kisan Land Registration NewClick Here
PM Kisan Benefits Surrender OnlineApply Now
Bihar Jamabandi Check Register-2Check Out
Jamin Ka Bansawali Kaise BanayeApply Now
Jamin Ka Rasid Online Kaise KateApply Now
PM Kisan Land Seeding ProblemCheck Out
Official WebsiteClick Here

Bihar Land Registration I’D Kaise Nikale

अगर आप बिहार के रहने वाले है और अपना PM Kisan Land Registration ID पता करना चाहते है तो नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके ऑनलाइक माध्यम से अपनी जमीन की लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी निकाल सकते हो।

  • सबसे पहले आपकों बिहार की ऑफिसियल भूलेख वेबसाइट भूमि जानकारी  पर उपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको जमाबंदी पंजी देखें का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना हैं।
  • इसके बाद आपके सामने पंजी-II प्रतिवेदन का पेज दिखाई देगा जहां आपको अपना जिला, अचंल, हल्का और मौजा सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको नीचे 8 विकल्प दिखाई देंगे उनमें से किसी भी विकल्प का चयन कर सकते है।
  • उदहारण के तोर पर हम खाता नंबर से खोजे का ऑप्शन चयन करेगी और अपने जमीन का खाता नंबर डालकर सुरक्षा कोड भरके नीचे Search पर क्लिक कर देंगे।
  • इसके बाद आपके सामने ऐसा विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको राइट साइड मे कंप्यूटराइज्ड जामबंदी संख्या का एक ऑप्शन दिखाई देगा।
  • पूरा डीटेल देखने के लिए आप देखे वाले आइकन पर क्लिक कर सकते है।
  • जिसके बाद जामबंदी पंजी प्रति करके आपके सामने एक पेज खुल जाएगा।
  • जहां पर सबसे उपर आपको कंप्यूटराइज्ड जामबंदी संख्या दिखाई देगी उसको कॉपी कर लेना है क्युकी वही नंबर आपकी लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी है।

इसी कंप्यूटराइज्ड जामबंदी संख्या को आप पीएम किसान निधि के लिए आवेदन करते वक्त Land Registration Id के ऑप्शन मे डाल सकते हो।

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. Land Registration Id Meaning In Hindi?

Ans लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी एक विशिष्ट पहचान संख्या है जो हर भूमि इकाइयों को निर्दिष्ट करता है ये लैंड नंबर भूमि से संबंधित भूवैज्ञानिक जानकारी प्रदान भी करता है।

Q2. Online PM Kisan Land Registration Id Kaise Nikale?

Ans ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आईडी निकालने के लिए किसान को सबसे पहले अपने राज्य के भूलेख वेबसाइट पर जाना होगा जैसे की Bhulekh Up, Bhulekh MP, Bhulekh Bihar, Bhulekh Rajsthan आदि।

Q3. Offline PM Kisan Land Registration Number Kaise Nikale?

Ans लैंड रजिस्ट्रेशन नंबर या आईडी को ऑफलाइन निकलवाने के लिए आप अपने एरिया के लेखपाल यानी पटवारी के पास जा सकते हों जिसेक बाद अपनी जमीन का खाता या फिर खसरा नंबर बताकर अपनी जमीन की लैंड रजिस्ट्रेशन आईडी पता कर सकते हो।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment