Birth Certificate Online Apply In Bihar

Name of service:- Birth Certificate Online Apply
Post Date:-03/06/2021
Post Update Date:-
Short Information:-जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) एक शिशु के लिए बहुत जरूरी होता है। आज के इस आर्टिकल में हम जन्म प्रमाण पत्र के बारे में बात करेंगे और यह भी देखेंगे कि आप अपने शिशु का जन्म प्रमाण पत्र Online कैसे पा सकते हैं।
जन्म प्रमाण पत्र के बारे में और जानकारी लेने के लिए नीचे पढ़ते रहें।

Birth certificate Kya hai (जन्म प्रमाण पत्र क्या है?)

जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) आप के शिशु का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज हो सकता है। जन्म प्रमाण पत्र में आपके शिशु की जानकारी जैसे कि उसके जन्म की तिथि, नाम, लिंग, पिता का नाम जैसी अन्य जानकारी उपलब्ध होती है।

जन्म प्रमाणपत्र की जरूरत आपके शिशु को किसी भी तरह की सरकार या कानूनी कार्रवाई करते वक्त पड़ती है। आप अपने शिशु के जन्म प्रमाण पत्र को उसके प्रमाण पत्र की तरह उपयोग में ला सकते हैं।

आज के समय में आप Online या Offline दोनों तरीके से जन्म प्रमाण पत्र के लिए Apply कर सकते हैं। चलिए देखते हैं हम Online जन्म प्रमाण पत्र के लिए कैसे अप्लाई करें ?

जन्म अथवा मृत्यु के 30 तक आप इसके लिए Online आवेदन कर सकते है |पहले आवेदन करने के लिए केवल 21दिनों का समय दिया जाता था परन्तु अब इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए 30 दिनों का समय दिया जाता है | इसके बहुत सारे फायदे होते है |निचे आपको इस से जूरी सारी जानकारी जैसे कैसे आप इसके लिए आवेदन कर सकते है |

मृत्यु प्रमाण पत्र अगर आपको ऑनलाइन अप्लाई करने में समस्या आ रहा है तो यह आर्टिकल को रीड कर सकते हैं|

Birth And Death Certificate Online Apply 2021 किसी भी व्यक्ति के जन्म अथवा मृत्यु होने पर उसका प्रमाण पत्र बनवा बहुत ही जरुर है | इस प्रमाण पत्र की जरूरत शिशु के जन्म के लेने के बाद स्कूल में नामांकन के साथ नौकरी आदि में भी जरुरत पड़ती है | उसी प्रकार मृत्यु प्रमाण पत्र की जरुर किसी व्यक्ति की मृत्यु के उपरांत उनके परिजनों को पड़ती है | इसलिए जन्म और मृत्यु प्रमाण दोनों ही बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होते है |

इसे भी देखे

  • घर बैठे खुद से Online Birth certificate के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
  • बहुत सारे सरकारी और गैर सरकारी कार्यों में तथा सरकारी नौकरी पाने में भी Birth certificate की आवश्यकता होती है ।

Birth certificate Highlighted

योजना का नामजन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन
किसके द्वारा शुरू किया गया योजनाकेंद्र सरकार के द्वारा
भारत के सभी राज्य में लागू

Birth certificate बनवाने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट ?

Birth certificate अगर आप बनवाने जा रहे हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने जरूरी हैं । Birth Certificate banane ke liye document की सूची नीचे दी गई हैं ।

Important DatesDocuments Required
Service Begin:- 2021
Last Date for Online Apply:- Not Available
Mobile No
Aadhar card of parents
Domicile certificate of parents
अस्पताल से प्राप्त रसीद ,जिस जगह बच्चे का जन्म हुआ है |

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

Important Link 

Birth Certificate Online registrationClick Here
Birth Certificate LoginClick Here
Birth Certificate Online ApplyClick Here
Birth Certificate Offline Apply FormClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here
Official WebsiteClick Here
Note:-
जन्म प्रमाण पत्र :- शिशु के जन्म लेने के उपरांत 30 दिनों के भीतर आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है |इस प्रमाण पत्र की जरुरत शिशु के जन्म के लेने के बाद स्कूल में नामांकन के साथ नौकरी आदि में भी पड़ती है | इसलिए हर शिशु के पास जन्म प्रमाण पत्र होना आवयश्क है |

इसे भी जरूर देखे

स्कूल में दाखिला करते समय,आवेदन पत्र पर पिताजी जो दिनांक लिख देते थे. वही आधिकारिक तौर पर जन्म दिन के रूप में मनाया जाता था लेकिन समय बदल चुका है। जन्म प्रमाण पत्र के बिना न रहें। अर्जी देकर उसका प्रबन्ध करा लें।

अब आगे जरूर पढ़े ?

वर्तमान नियमानुसार कोई भी नागरिक जो 1990 के बाद पैदा हुआ है उसे अभयपत्र Passport के लिए जन्म प्रमाण पत्र देना अनिवार्य है (“अपडेट : पासपोर्ट List of Acceptable Documents के लिए जन्म प्रमाण प्रत्र आवश्यक नहीं है )। अतः आप समझ सकते हैं यह कितना आवश्यक है।

लगभग सभी राज्यों में बच्चे के पैदा होने के 1 माह के अंदर जन्म पंजीकरण का कोई शुल्क नहीं है। साथ ही आप जितनी जल्दी हो सके आधार पंजीकरण भी कराएं।

  1. जन्म और Aadhaar पंजीकरण से सरकार के पास अद्यतन updated जानकारी होती है।
  2. यह शिशु का पहला आधिकारिक अभिलेख record होता है।
  3. साथ ही सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने में सहायक होता है।

जन्म पंजीकरण सिर्फ एक व्यक्ति नही बल्कि देश की नीतियों पर भी असर डालता है । भारत में लगभग 49,000 बच्चे रोज पैदा होते है। अगर एक महीने तक किसी शिशु का पंजीकरण न हो, तो सरकार या दवा कंपनियां, दवाइयों की आपूर्ति कम देंगी। अगर, इसी बीच कोई बच्चों की बीमारी फैलती है तो देश मे संकट आ सकता है, दवाइयों की कमी से कई बच्चों की जान जा सकती है। यह सिर्फ एक उदाहरण है। इस तरह कई ऐसे कारण है।

शिशु जन्म पंजीकरण एक अनिवार्य कार्य है। यह न सिर्फ आपके, बल्कि और बच्चों को भी प्रभावित करता है। भारत में जन्म प्रमाण पत्र अस्पताल मुहैया नहीं कराता है| बस एक अनौपचारिक चिठ्ठी होती है जिसको दिखाकर म्युनिसिपलिटी जन्म पत्र देती है| इस जन्म पत्र के बुनियाद पर पासपोर्ट और विद्यालय में भी दाखिला मिलता है।

कोशिश करें कि आप अपने बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के लिए 21 दिनों के भीतर ही आवेदन कर दें। इससे प्रक्रिया में ज्यादा समय नहीं लगता है। अगर आपको बहुत जल्दी जन्म प्रमाण पत्र बनवाना है तो इसके लिए फ़ास्ट ट्रैक प्रक्रिया भी है।

जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवशयकता होगी:

1. आवेदन पत्र

2. राशन कार्ड (या कोई दस्तावेज जिसमे बच्चे का नाम, माता पिता का नाम व जन्म तारीख अंकित हो)

3. आवेदन फीस

आवेदन पत्र: यह एक प्रकार का खाली पन्ना है जिस पर आवेदन कर्ता को अपनी जानकारी भरनी पड़ती है यह जानकारी इस प्रकार है:

1. नाम

2. पिता का नाम

3. माता का नाम

4. जन्म वर्ष (इसमें तीन वर्ष सम्मिलित होंगे; यदि आपका जन्म 1990 में हुआ है तो 1989, 1990 तथा 1991 वर्षों में नामांकित नामों में आपका जन्म प्रमाण पत्र खोजा जाएगा)

5. जन्म स्थान व वर्तमान स्थाई पता।

वैसे तो हमारे देश में ऐसा प्रावधान किया गया है कि जब भी कोई बच्चा सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में जन्म लेता है तो जन्म लेने के बाद उस बच्चे का अस्पताल के द्वारा ही जन्म प्रमाण पत्र/ Birth certificate download दिया जाता है , लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बच्चे का जन्म घर में या किसी ऐसे स्थान पर हुआ हो जहां से उसे बर्थ सर्टिफिकेट नहीं मिल पाया है , तो बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है ।

How to apply online video

Birth Certificate Online Apply Kaise Kare

नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप समझाया है कि आप अपने शिशु के जन्म प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं:

स्टेप 1 में सबसे पहले आपको अपना ब्राउज़र खोल कर उसमें crsorgi.gov.in वेबसाइट को ओपन करें। आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा। यहाँ पर आपको राइट साइड में जनरल पब्लिक साइन अप का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप 2 में आपके सामने एक पेज खुल कर आ जाएगा यहाँ पर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको अपना यूजर नेम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, शिशु के जन्म की तिथि भर देनी है। यह सब डिटेल भरने के बाद आपको अपने शिशु के जन्म का स्टेट,डिस्टिक, सब डिस्टिक, विलेज/ टाउन रजिस्ट्रेशन यूनिट भर देना है। अब कैप्चा कोड डालकर रजिस्टर पर क्लिक करें।

  • ऊपर दिए गए फोटो में लॉग इन के निचे general public sign up पर क्लिक करना होगा |
  • उस पर क्लिक करते ही आपके सामने के नया पेज ओपन होगा |
  • जिसमे आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी |
  • जिसे सही प्रकार से भरने के बाद Register पर क्लिक करना होगा |
  • Register करने के बाद आपको लॉग इन करना हो |
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा |
  • जिसमे आपसे कुछ जरुर जानकारी मांगी जाएगी |
  • जिसे सही प्रकार से भरने के बाद सबमिट कर देना है

स्टेप 3 में आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका है आपको अपने ईमेल आईडी को चेक करते रहना है वहीं से आप अपना यूज़र आईडी एक्टिवेट कर पाएंगे।

आपके ईमेल आईडी में आपकी लॉगइन आईडी भेजी जाएगी उसे कॉपी करके रख ले। आपकी ईमेल में ही आपको एक लिंक दिया जाएगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप 4 में आपके सामने एक पेज खुल कर आ जाएगा। यहाँ पर सबसे पहले आप अपनी लॉगिन आईडी डालें, उसके बाद पासवर्ड डालें, उस पासवर्ड को फिर से डाल कर कंफर्म करें, कैप्चा को डालें और सबमिट पर क्लिक कर दें।

स्टेप 5 में आपकी आईडी एक्टिवेट हो चुकी है। यहाँ पर आपको अब अपनी लॉगिन आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉगइन कर देना है।

स्टेप 6 में आपके सामने एक पेज ओपन होगा। यहाँ पर आपको ऊपर की तरफ राइट साइड में बर्थ का एक ऑप्शन मिलेगा उसमें ऐड बर्थ रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।

स्टेप 7 में आपके सामने पेज खुल जाएगा। यहाँ पर आपको अपने कुछ डीटेल्स भर देना है। यह एक तरह का फॉर्म है इस फॉर्म को अच्छे से फिल करें। इस फॉर्म को भरने के बाद सेव पर क्लिक करें आप ऑटोमेटेकली एक पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। यहाँ पर भी पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दें और फिर सेव पर क्लिक करें।

स्टेप 8 में आपके सामने एक टैब ओपन होगा। यहाँ पर आप का भरा हुआ फॉर्म आ जाएगा एक बार प्रीव्यू कर ले। प्रीव्यू करने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दें।

अब आपने ऑनलाइन अपने शिशु के र्बथ सैटिफिकेट के लिए अप्लाई कर दिया है। आपको सारे स्टेप ध्यान से फॉलो करने हैं और फॉर्म भरते वक्त बारीकी से हर एक कॉलम को भरना है।

Frequently Asked Questions (FAQ)

1 Q जन्म प्रमाण पत्र कितने दिन में बन जाता है ?

Ans नवजात शिशु के माता पिता को जन्म प्रमाण पत्र के लिए बच्चे के जन्म से 21 दिनों के अंदर ही आवेदन करना होता है। राज्य सरकार भी पंजीकरण की तारीख से 7 से 30 दिनों के भीतर बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र जारी कर देती है। यदि किसी कारणवश बच्चे के माता-पिता जन्म प्रमाण पत्र के लिए 21 दिनों के भीतर आवेदन नहीं कर पाते हैं।

2 Q जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में कितना पैसा लगता है?

Ans जन्म प्रमाण पत्र के लिए 25 नहीं 85 रुपए होंगे खर्च, मिलेगा तीन दिन में जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने में शहरवासियों की जेब ज्यादा हल्की होने जा रही है। क्योंकि विभाग की ओर से सरकारी फीस में बढ़ोतरी की जा रही है। नई व्यवस्था के अंतर्गत लोगों को अब इसके लिए 25 रुपए की जगह 85 रुपए देने पड़ेंगे।

3 Q जन्म प्रमाण पत्र कहां और कैसे बनता है?

Ans जन्म और मृत्यु पंजीकरण अधिनियम 1969 के अनुसार, पंजीकरण के लिए निर्धारित फॉर्म भरकर जन्म के 21 दिन के भीतर संबंधित स्थानीय अधिकारियों के पास जमा करना होता है। इसके बाद जन्म प्रमाण पत्र संबंधित अस्पताल के वास्तविक रिकॉर्ड के सत्यापन के बाद जारी किया जाता है।

4 Q Birth certificate बनवाने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट?

Ans
अस्पताल प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
माता पिता के विवाह का प्रमाण पत्र
माता पिता का पहचान प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट फ़ोटो
अधिवास प्रमाण पत्र

5 Q Birth Certificate बनाने का दो तरीका हैं |

Ans एक ऑनलाइन एक ऑफलाइन तो आप दोना में से कहीं से बनवा सकते है |

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Leave a Comment

close