Birth Certificate Online Apply In Bihar

जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) एक शिशु के लिए बहुत जरूरी होता है। आज के इस आर्टिकल में हम जन्म प्रमाण पत्र के बारे में बात करेंगे और यह भी देखेंगे कि आप अपने शिशु का जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे पा सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र के बारे में और जानकारी लेने के लिए नीचे पढ़ते रहें।

Birth certificate Kya hai (जन्म प्रमाण पत्र क्या है?)

जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) आप के शिशु का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज हो सकता है। जन्म प्रमाण पत्र में आपके शिशु की जानकारी जैसे कि उसके जन्म की तिथि, नाम, लिंग, पिता का नाम जैसी अन्य जानकारी उपलब्ध होती है।

जन्म प्रमाणपत्र की जरूरत आपके शिशु को किसी भी तरह की सरकार या कानूनी कार्रवाई करते वक्त पड़ती है। आप अपने शिशु के जन्म प्रमाण पत्र को उसके प्रमाण पत्र की तरह उपयोग में ला सकते हैं।

आज के समय में आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से जन्म प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कर सकते हैं। चलिए देखते हैं हम ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र के लिए कैसे अप्लाई करें?

Important Link
Birth Certificate Online ApplyClick Here
Birth Certificate LoginClick Here
Birth Certificate Offline Apply FormClick Here
Official WebsiteClick Here

How to apply Online Birth Certificate (ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे दें?)

नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप समझाया है कि आप अपने शिशु के जन्म प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं:

स्टेप 1 में सबसे पहले आपको अपना ब्राउज़र खोल कर उसमें crsorgi.gov.in वेबसाइट को ओपन करें। आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा। यहाँ पर आपको राइट साइड में जनरल पब्लिक साइन अप का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप 2 में आपके सामने एक पेज खुल कर आ जाएगा यहाँ पर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको अपना यूजर नेम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, शिशु के जन्म की तिथि भर देनी है। यह सब डिटेल भरने के बाद आपको अपने शिशु के जन्म का स्टेट,डिस्टिक, सब डिस्टिक, विलेज/ टाउन रजिस्ट्रेशन यूनिट भर देना है। अब कैप्चा कोड डालकर रजिस्टर पर क्लिक करें।

स्टेप 3 में आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका है आपको अपने ईमेल आईडी को चेक करते रहना है वहीं से आप अपना यूज़र आईडी एक्टिवेट कर पाएंगे।

आपके ईमेल आईडी में आपकी लॉगइन आईडी भेजी जाएगी उसे कॉपी करके रख ले। आपकी ईमेल में ही आपको एक लिंक दिया जाएगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप 4 में आपके सामने एक पेज खुल कर आ जाएगा। यहाँ पर सबसे पहले आप अपनी लॉगिन आईडी डालें, उसके बाद पासवर्ड डालें, उस पासवर्ड को फिर से डाल कर कंफर्म करें, कैप्चा को डालें और सबमिट पर क्लिक कर दें।

स्टेप 5 में आपकी आईडी एक्टिवेट हो चुकी है। यहाँ पर आपको अब अपनी लॉगिन आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉगइन कर देना है।

स्टेप 6 में आपके सामने एक पेज ओपन होगा। यहाँ पर आपको ऊपर की तरफ राइट साइड में बर्थ का एक ऑप्शन मिलेगा उसमें ऐड बर्थ रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।

स्टेप 7 में आपके सामने पेज खुल जाएगा। यहाँ पर आपको अपने कुछ डीटेल्स भर देना है। यह एक तरह का फॉर्म है इस फॉर्म को अच्छे से फिल करें। इस फॉर्म को भरने के बाद सेव पर क्लिक करें आप ऑटोमेटेकली एक पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। यहाँ पर भी पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दें और फिर सेव पर क्लिक करें।

स्टेप 8 में आपके सामने एक टैब ओपन होगा। यहाँ पर आप का भरा हुआ फॉर्म आ जाएगा एक बार प्रीव्यू कर ले। प्रीव्यू करने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दें।

अब आपने ऑनलाइन अपने शिशु के र्बथ सैटिफिकेट के लिए अप्लाई कर दिया है। आपको सारे स्टेप ध्यान से फॉलो करने हैं और फॉर्म भरते वक्त बारीकी से हर एक कॉलम को भरना है।

Leave a Comment