Jan Seva Kendra kaise khole

Jan Seva Kendra kaise khole  ( जन सेवा केंद्र कैसे खोलें?)

अगर आप बिहार के निवासी हैं तो जन सेवा केंद्र खोलकर पैसे कमाना आज के दिनों में एक अच्छा रोजगार है। जन सेवा केंद्र खोलकर आप लोगों तक सरकारी सुविधाएँ पहुँचा सकते हैं और कानूनी तौर से सरकारी सर्टिफिकेट तथा दस्तावेज बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि जन सेवा केंद्र क्या है और बिहार में अपना जन सेवा केंद्र कैसे खोला जा सकता हैं।

Jan Seva Kendra Kya hai (जन सेवा केंद्र क्या है?)

जन सेवा केंद्र एक ऐसा सर्विस सेंटर होता है जहाँ से हम पब्लिक को बहुत सी गवर्नमेंट सर्विसेज उपलब्ध करा सकते हैं जैसे कि आधार कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट, डेथ सर्टिफिकेट, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र और भी बहुत कुछ।

जन सेवा केंद्र लेने के 2 तरीके होते हैं या तो आप फ्री में Common Service Centre (CSC) के लिए अप्लाई करें या फिर आप CMS CSC के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप CMS CSC के लिए अप्लाई करते हैं तो आप से 9000 तक का शुल्क लिया जाएगा।

 जन सेवा खोलने के लिए योग्यता

एक जन सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको बहुत कम योग्यताओं और सर्टिफिकेट की जरूरत होती है। कोई भी व्यक्ति अपना जनसेवा केंद्र खोल सकता है। नीचे पांच योग्यताएं दी गई हैं जिसके होने पर ही आप जन सेवा केंद्र के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  • आवेदक की पढ़ाई कक्षा 10 तक होनी चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 18 या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास अपना एक दुकान होना चाहिए।
  • आवेदक के पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर, स्केनर, प्रिंटर तथा इंटरनेट बैकअप होना चाहिए।
  • इंटरनेट कनेक्शन अनिवार्य है।

CSC के लिए कैसे अप्लाई करें?

CSC के लिए अप्लाई करने के लिए नीचे दी गई बातों का ध्यान रखें:

  • आपका फोन नंबर और ईमेल आईडी आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • कैंसिल चेक होना अनिवार्य है बैंक अकाउंट वेरीफिकेशन के लिए। कैंसिल चेक मैं आपको अपने चेक पर कैंसिल लिखकर एक लाइन खींच देनी है। इसकी जरूरत CSC अप्लाई करते वक्त आती है।
  • आप के आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों पर एक ही नाम होना चाहिए।
  • आप जहाँ भी अपना जनसंख्या केंद्र खोलना चाहते हैं वहाँ का लोंगिट्यूड एंड लाटीट्यूड आपको पता होना चाहिए।

CSC के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

CSC के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना 2019 में तो काफी आसान था लेकिन 2020 में अगर आप CSC के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो ध्यान से नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

STEP 1 में आप अपने ब्राउज़र में csc.gov.in टाइप करेंगे जिससे आप CSC के ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुँच जाएँगे।

चाहे तो आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं

https://csc.gov.in/

इस पेज के राइट साइड में आपको एक ऑप्शन मिलेगा CSC रजिस्ट्रेशन का उस पर क्लिक करें।

Jan Seva Kendra kaise khole

STEP 2 में आपके सामने एक न्यू पेज ओपन हो जाएगी यहां पर आप अप्लाई पर क्लिक करें और अप्लाई के अंदर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।

Jan Seva Kendra kaise khole

STEP 3 में आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन पेज आ जाएगा। यहाँ पर आपको एप्लीकेशन टाइप में चूज कर लेना है CSC VLE और फिर इसके बाद अपना TEC सर्टिफिकेट नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर सबमिट पर क्लिक कर दें।

Jan Seva Kendra kaise khole step3

STEP 4 में आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उसे खाली स्थान पर भर दे कैप्चा डालकर सबमिट कर दे।

STEP 5 में आपके ईमेल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उसे खाली स्थान पर भर दे कैप्चर डालकर सबमिट कर दे।

STEP 6 में आपके सामने एक पेज ओपन होगा यहाँ पर आप अपना आधार नंबर या VID नंबर, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ, स्टेट, डिस्टिक, लोकेशन टाइप, ऑथेंटिकेशन टाइप और कैप्चा कोड भर दे। यह सब भर ने के बाद आपको नीचे एक चेकबॉक्स मिलेगा उस पर क्लिक कर दें और फिर सबमिट कर दे।

Jan Seva Kendra kaise khole step4

STEP 7 में आपके सामने एक पेज खुलेगा यहाँ पर सबसे पहले ऊपर के चेक बॉक्स पर टिक कर दें। उसके बाद आपको दो ऑप्शन मिलेगा अपने ओटीपी लेने के आप SMS और ईमेल। इन दोनों में से किसी एक ऑप्शन को चूज करें और जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करें।

STEP 8 में आपको ओटीपी डालना है और फिर वैलिडेट ओटीपी पर क्लिक कर देना है।

STEP 9 में आपको एक फोटो अपलोड करनी है। ध्यान रहे आपका फोटो JPG या PNG फॉर्मेट में होना चाहिए और फोटो की साइज 20KB होनी चाहिए।

Jan Seva Kendra kaise khole step11

STEP 10 में आपको कुछ डिटेल्स भरने होंगे जैसे कि अपने सीएससी सेंटर का नाम, स्ट्रीट, स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब डिस्टिक, लोकल अर्बन बॉडी, विलेज/ सिटी/ टाउन का नाम, वार्ड नंबर, पिन कोड, पोस्ट ऑफिस, पुलिस स्टेशन, लोंगिट्यूड और लाटीट्यूड।

STEP 11 में आपको अपनी पैन और बैंक डीटेल्स देनी होंगी और यहाँ पर केवाईसी डॉक्यूमेंट भी अपलोड करना होगा। यह सब करने के बाद आप टर्म्स एंड कंडीशन पर क्लिक करें और फिर सबमिट कर दें।

यहाँ से आपका एप्लीकेशन सक्सेसफुल सबमिट हो चुका है आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा उसे सेव करके अपने पास रख ले।

CMS CSC के लिए कैसे अप्लाई करें?

जन सेवा केंद्र के लिए अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको उनके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन देना होगा। चलिए हम स्टेप बाय स्टेप देखते हैं कि जन सेवा केंद्र के लिए कैसे अप्लाई किया जाता है।

STEP 1 अपने फोन या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र पर आप cmscsconlime.co.in टाइप करें। यहाँ से आप उनके ऑफिशल वेबसाइट पर पहुँच जाएँगे।

STEP 2 आप जिस भी स्टेट में रहते हैं उसे स्टेट पर क्लिक करें। आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

STEP 3 आप देखेंगे कि नीचे राइट साइड में एक ऑप्शन दिया होगा जिसमें लिखा होगा “New VLE registration” इस पर क्लिक करें।

STEP 4 अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ पर आपको एक फॉर्म दिया जाएगा उस फॉर्म को फिल कर देना है। फॉर्म भरते वक्त बारीकी से भरे जिससे आपके फॉर्म में कोई भी गलती ना निकले।

STEP 5 पूरा फॉर्म भर देने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दें।

STEP 6 सबमिट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जाएगा जिसमें आपके द्वारा भरी गई सारी डिटेल्स दिखाई देगी। इन डिटेल्स को एक बार चेक कर ले करेक्शन के लिए। अगर सामने स्क्रीन पर सारी डिटेल सही है तो फिर सबमिट पर क्लिक कर दे।

यहाँ से आपकी जन सेवा केंद्र की रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुली हो चुकी है। आपको यहाँ पर एक इंक्वारी नंबर भी दिया जाएगा उसे अपने पास सेव करके रख ले। रजिस्ट्रेशन होने के बाद से अपनी ईमेल आईडी को हमेशा ही चेक करते रहे क्योंकि कोई भी अपडेट वहाँ पर जरूर भेजे जाएँगे।

जब आप अपने सारे डिटेल्स सेंड कर दें तब से आपको 1 से 2 हफ्ते के लिए इंतजार करना होता है। इस वक्त वो आपके डिटेल्स को वेरीफाई करते हैं और यह निश्चय करते हैं कि आपका एप्लीकेशन अप्रूव करना है कि नहीं?

अगर आपका एप्लीकेशन अप्रूव हो जाता है तो आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा। आप उस यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके अपने जनसंख्या केंद्र को चला सकते हैं।

आशा है आपको सारी चीजें समझ में आई होंगी और अब आप अपना जन सेवा केंद्र ऑनलाइन खोल सकते हैं घर बैठे। इस आर्टिकल में हमने जनसंख्या केंद्र से संबंधित सारे ही विषयों पर चर्चा की है। दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना जन सेवा केंद्र घर बैठे खोलें और सरकारी सुविधाएं प्रदान करें जिससे आपको और आपके आसपास के लोग दोनों को फायदा हो।

Leave a Comment