Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana 2022 | प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना 2022 | ऑनलाइन आवेदन, PMSYM Yojana

Name of service:-Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana
Post Date:-21/01/2022
Post Update Date:-
Start Date Of Sceme:- 15/02/2019
Launched By:-Finance Minister Mr. Piyush Goyal
Launched Date:-1/02/2019
Beneficiary:- Unrecognized Sector Works
No Of Beneficiary:-10 Crores Approximate
Contribution:-Rs 55 Per Month To Rs 200 Per Month
Pension Amount:- Rs 3000 Per Month
Category:-Central Govt Scheme
Apply Mode:-Online
Short Information:-इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana क्या है और आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे दे सकते हैं। अगर आप इस योजना के बारे में पूरी जानकारी अच्छी तरह प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

विषय की सूची

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Kya Hai

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि pmsym यानी कि Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana क्या है तो हम आपको बता दें कि यह एक ऐसी योजनाएं हैं जिस योजना के माध्यम से मजदूरों को और गरीबों को पेंशन दिया जाएगा। हम आपको बता दें कि यह एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को ₹3000 प्रति माह वेतन के तौर पर दिए जाएंगे जिससे कि उनका जीवन यापन अच्छे से चल सके।

दोस्तों प्रधानमंत्री के द्वारा एक नया योजना निकाला गया है। इस योजना का नाम Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana 2022 है। इस योजना के माध्यम से उन सभी लोगों को पेंशन दिया जाएगा जिन लोगों की आय 15000 है या फिर उससे भी कम है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन देना पड़ेगा।

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Benefit

Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojana के लाभ

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना आवेदन कैसे करे

दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल चल उठ रहा होगा कि Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana से आम आदमियों को क्या लाभ है तो चले हम आपको नीचे बहुत ही अच्छी तरह बताते हैं कि इस योजना के माध्यम से भारत के आम जनता को क्या लाभ है। 

  • इस योजना का लाभ श्रमिक कार्य कर ले सकते हैं जैसे कि ड्राइवर रिक्शा चालक का मजदूर आदि। 
  • इस योजना के तहत लाभार्थियों को 60 साल उम्र होने के बाद ही पेंशन दिया जाएगा। पेंशन के रूप में लगा दियो को प्रतिमाह ₹3000 दिए जाएंगे। 
  • pm mandhan yojana से लोगों को या लाभ है कि आप जितना सरकार कोई योगदान देंगे सरकार भी आपको उतना ही योगदान देगी। 
  • अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके पत्नी को कुल राशि की 50 परसेंट दी जाएगी। 
  • इस योजना के तहत लोगों को जो पेंशन दिया जाएगा वह डायरेक्ट उनके जन धन अकाउंट में ऑटो क्रेडिट कार्ड सिस्टम के तहत दिया जाएगा। 

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Eligibility

पीएम श्रम योगी मानधन योजना की पात्रता

Mukhyamantri Vridhjan Pension 2021

दोस्तों अब आप यह सोच रहे होंगे कि पीएम श्रम योगी मानधन योजना का लाभ पाने के लिए क्या क्या पात्रता होनी जरूरी है। अगर आप यह सोच रहे हैं तो बिल्कुल सही सोच रहे हैं क्योंकि हर योजना का लाभ पाने के लिए आपके पास उस योजना की पात्रता होनी चाहिए। तो आइए हम आपको नीचे बताते हैं कि इस योजना का लाभ पाने के लिए आपके पास क्या पात्रता होनी चाहिए तब आपको इस योजना का लाभ आसानी से मिल पाएगा। 

  • जो लोग इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह श्रमिक कारगर होने चाहिए। 
  • जो लोग इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले हैं उनकी प्रति माह आय 15000 से कम होनी चाहिए। 
  • जो लोग आवेदन करना चाहते हैं उनकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • जो लोग इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह कोई तरह का कोई टैक्स नहीं देते होंगे तो ही उनको इस योजना का लाभ मिल पाएगा। 
  • जो व्यक्ति इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह EPFO, NPS और ESIC किसी भी तरह से इन योजनाओं से जुड़े हुए नहीं होने चाहिए। 
  • जो भी लोग इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके पास अपना मोबाइल फोन और आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है। 
  • अगर कोई व्यक्ति इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहा है तो उसके पास से बचत खाता का पासबुक भी होना अनिवार्य है। 

PMSYM Yojana 2022 दस्तावेज़

दोस्तों चलिए अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन देना होगा और ऑनलाइन आवेदन देने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने जरूरी है। अगर आपके पास यह सारे दस्तावेज नहीं रहेंगे तो आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं तो चलिए हम जानते हैं कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा जिसके लिए कौन-कौन से रास्ता भी जरूरी है। 

  • अगर आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड और अपना पहचान पत्र होना जरूरी है। 
  • इसके साथ ही आपके पास बैंक खाता का पासबुक और पत्रव्यवहार पता भी होना आवश्यक है। 
  • इन सबके अलावा आपके पास एक चालू मोबाइल नंबर और वर्तमान समय का एक पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए। 

Document Requirement Pm Shramyogi Mandhan Yojana

  • Aaghar Card
  • Pan Card
  • Identity Card
  • Bank Passbook
  • Mobile No
  • पहचान पत्र
  • Passport Size Photo

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

Important Link

Join Telegram GroupClick Here
PMSYM Online ApplyClick Here
Pradhan Mantri Jan Dhan YojanaClick Here
National Pension System Kya HaiClick Here
Atal Pension Yojana Online Apply 2021Click Here
लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना आवेदन कैसे करेClick Here
PMSYM Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Bihar Official WebsiteClick Here
Note:-
ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें और स्टेप को फॉलो करें|

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Full Process Video

लाभार्थी की मृत्यु पर या अपंगता होने पर परिवार को मिलने वाला लाभ 

दोस्तों अगर किसी व्यक्ति ने अपने 18 से 40 वर्ष के उम्र के भीतर पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था लेकिन उसकी उम्र 60 वर्ष होने से पहले ही किसी कारणवश उसकी मृत्यु हो गई तो उसके पत्नी को पेंशन की 50 परसेंट राशि मिलेगी। अगर आप यह सोच रहे हैं कि लाभार्थी के मरने के बाद उसका पेंशन उसके घर के किसी भी सदस्य को मिल सकता है तो ऐसी बात नहीं है लाभार्थी के मरने के बाद सिर्फ उसके पति या फिर पत्नी को ही उसका लाभ मिलेगा वह भी पेंशन का 50 परसेंट राशि यानी कि जितना पेंशन मिलने वाला था उससे आधा उसके पति या पत्नी को मिलेगा। इसके अलावा यदि लाभार्थी 60 वर्ष होने तक अंशदान कर रहा है और बीच में ही उसकी मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में उसके परिवार वालों के द्वारा 60 वर्ष तक की अंशदान पूरी करनी होगी और उसके बाद 60 वर्ष के बाद परिवार वालों को इसका लाभ मिल सकता है। 

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का उद्देश्य

दोस्तों अब आपके दिमाग में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा की pm mandhan yojana जिसे केंद्र सरकार यानी कि माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू किया गया है तो इस योजना के पीछे हमारे प्रधानमंत्री जी का क्या उद्देश्य होगा। तो हम आपको बता दें कि पीएम श्रम योगी मानधन योजना के तहत हमारी केंद्र सरकार का यही उद्देश्य है कि जो लोग प्रतिमाह 15000 या फिर उससे कम की कमाई करते हैं उनको 60 वर्ष के बाद 3000 तक का पेंशन राशि दिया जाएगा। जिससे उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद मिलेगी और वह अपने बुढ़ापे की जिंदगी अच्छे से व्यतीत कर पाएंगे। श्रम योगी मानधन योजना से सरकार का यही मुख्य उद्देश्य है कि गरीब और मजदूरों को आर्थिक लाभ पहुंचाया जाए और उनकी आर्थिक स्थिति को थोड़ा सुधारा जाए। 

Pm Mandhan Yojana की निकासी पर प्रदान किए जाने वाले लाभ 

दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल अगर कोई व्यक्ति अपने पैसों की निकासी कर लेता है तो उस समय उसको क्या-क्या लाभ मिलेंगे। तो चलिए हम आपको नीचे हम आपको बताते हैं कि अगर कोई अपने पैसों की निकासी बीच में कर लेता है तो उसको इस योजना के तहत क्या-क्या लाभ मिलेंगे। 

  • यदि लाभार्थी अपने पैसों की निकासी योजना की अंतिम तारीख के 10 वर्ष पहले कर लेता है तो लाभार्थी को उस पैसों के हिसाब से देय ब्याज दर के मुताबिक बचत बैंक के अनुसार वापस कर दिए जाएंगे। 
  • यदि लाभार्थी योजना को खरीदने के 10 वर्ष बाद लेकिन 60 वर्ष होने के पहले निकासी करना चाहता है तो उसे तो उस स्थिति में उसके पैसों को संचित ब्याज के तहत ही उसे वापस कर दिया जाएगा। 
  • अगर लाभार्थी द्वारा नियमित योगदान किया जा रहा था और बीच में ही उसकी मृत्यु हो गई तो उसके परिवार वालों के द्वारा 60 वर्षों तक योगदान करके इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। 
  • अगर किसी व्यक्ति द्वारा नियमित योगदान किया जा रहा है और उसके पति और उसकी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में उसके पैसे फिर से दोबारा जमा किए जाएंगे। 

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना 2022 के मुख्य तथ्य

दोस्तों चलिए अब हम आपको नहीं चाहिए इस आर्टिकल के माध्यम से pm mandhan yojana 2022 के मुख्य तथ्य के बारे में बताते हैं। ताकि आपको यह पता चल सके कि pm mandhan yojana के मुख्य तथ्य क्या क्या है। 

  • पीएम श्रम योगी मानधन योजना सफल हो सके इसलिए भारतीय जीवन बीमा निगम भारतीय जीवन बीमा निगम एक नोडल एजेंसी की तरह यह योजना भी अपना काम करेगी। 
  • लाभार्थी जो इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं या फिर करना चाहते हैं उनसे मासिक तौर पर कुछ राशि एलआईसी में जमा कराया जाएगा और जब उनकी उम्र 60 वर्ष से ज्यादा हो जाएगी तो उनको पेंशन के तौर पर वही राशि दी जाएगी। 
  • जो इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले हैं अगर उस व्यक्ति को 60 वर्ष से ज्यादा होने पर मिलेगी वह उसके हाथ में कैस नहीं बल्कि डायरेक्ट उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। 
  • यदि आप चाहते हैं कि आप पीएम श्रम योगी मानधन योजना के बारे में और भी जानकारी एकत्रित करें तो आप अपने स्मार्टफोन पर इस योजना के ऑफिशियल वेबसाइट को खोल सकते हैं और इसके बारे में और भी ज्यादा जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 
  • अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक पूरे भारत में लगभग 64 करोड़ 50 लाख से भी ज्यादा लोग इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। 

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana का लाभ कौन नहीं उठा सकता? 

दोस्तों अब आपकी मन में यह सवाल जरूर होता होगा कि आखिर इस योजना का लाभ कौन नहीं उठा सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कौन इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। 

  • जो लोऊ संगठित क्षेत्र में काम करते हैं वह लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। 
  • कर्मचारी भविष्य निधि के जो भी सदस्य हैं उन लोगों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 
  • जिन लोगों को राष्ट्रीय पेंशन मिलता है उन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता। 
  • जो लोग राज्य बीमा निगम के सदस्य हैं वह भी इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं। 
  • जो लोग टैक्स यानी कि आयकर भुगतान करते हैं उन लोगों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। 

Pm Mandhan Yojana के लाभार्थी

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लाभार्थी

दोस्तों अभी अभी हमने ऊपर आपको पता है कि कौन-कौन लोग इस योजना का लाभ नहीं तक कर सकते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि कौन लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं तो चलीए हमको नीचे बताते हैं कि कौन-कौन लोग इस योजना का लाभ बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 

  • छोटे मजदूर या फिर सीमांत किसान या फिर खेतिहर मजदूर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 
  • मछुआरे, पशुपालक, ईट भट्टा और पत्थर खदानों में लेबलिंग और पैकिंग करने वाले भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 
  • चमड़े के कारीगर, बुनकर, सफाई कर्मी, घरेलू कामगार, सब्जी तथा फल विक्रेता, प्रवासी मजदूर आदि को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। 

PMSYM Yojana के अंतर्गत एग्जिट तथा पेट्रोल

अब यदि आप यह सोच रहे हैं कि आकर हम pradhan mantri shram yogi mandhan yojana को बीच में ही छोड़ते हैं तो क्या होता है तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप इस योजना को बीच में छोड़ते हैं तो आपको किन किन शर्तो को मानना पड़ता है। 

  • अगर कोई व्यक्ति 10 वर्ष पहले ही इस योजना से बाहर निकलना चाहता है तो उसको अंशदान सेविंग बैंक के तौर पर दिया जाएगा। 
  • अगर लाभार्थी की किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है तो उसका पति या फिर पत्नी इसको जारी रख सकता है। 
  • अगर कोई व्यक्ति 10 वर्ष के बाद लेकिन 60 वर्ष के पहले इस योजना से बाहर निकलना चाहता है तो उसको संगठित ब्याज के दर पर उसके पैसे वापस किए जाएंगे। 
  • यदि किसी व्यक्ति का उम्र 60 वर्ष होने से पहले ही वह अब इस योजना में पैसे नहीं दे सकता है और इस योजना को जारी नहीं रख सकता है तो उसका जीवन साथी इस योजना को जारी रख सकता है। 

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana के लिए आवेदन कैसे करे? 

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हम इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं। चलिए अब हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताते हैं जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

  • अगर आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो हमने आपको जो जो भी ऊपर जरूरी दस्तावेज बताए हैं सारे दस्तावेज की एक एक फोटो कॉपी ले ले और अपने निकटतम जन सेवा कार्यालय में जाएं। 
  • इसके बाद वहां के एससी कार्यकर्ता को अपनी सारी दास्तां भेज दे दे और वह आपको एक फॉर्म देगा आप उस फॉर्म को भर दे और उसको दे दे। उसके बाद वह उस फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर आपको दे देगा। 
  • जैसे ही आपके हाथ में आपके आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट आ जाएगा वैसे ही आप समझ गए कि आपने इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन दे दिया है। 

हमने ऊपर आपको जो तरीका बताया इसके माध्यम से आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं चलिए हम आपको कुछ नए तरीके बताते हैं जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन घर बैठे ही कर सकते हैं। 

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लेना होगा। 
  • अब आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा और वहां पर आपको क्लिक हियर टू अप्लाई नाउ का ऑप्शन मिलेगा वह इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana 2022
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और वहां पर आपको सेल्फ एंप्लॉयमेंट का ऑप्शन मिलेगा आपको इस अवसर पर क्लिक कर देना है। वहां पर आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा आपको अपने मोबाइल नंबर दर्ज कर के नीचे प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपके सामने एक आवेदन पत्र खुल जाएगा आपको इस आवेदन पत्र को बिल्कुल सही सही भरना है और नीचे जमा करें कि ऑप्शन पर क्लिक कर देना। 
  • उसके बाद आपको इस फॉर्म का एक भी डाउट नहीं करवाया ना है और इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रख देना है। 
Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana

सीएससी वी एल ई के माध्यम से Pm Shram Yogi Mandhan Yojana

  • सबसे पहले आपको इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाना है जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। 
  • होम पेज पर आपको क्लिक हियर टू अप्लाई नाम के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको सीएससी वी एल ई के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा और आपसे यूजर नेम और पासवर्ड मांग की जाएगी आपको यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज कर देनी है और नीचे साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको इस स्कीम के ऑप्शन में जाना है और वहां पर से प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर सामने आ जाएगा और उस पर आप को एक आवेदन पत्र दिखेगा आपको आवेदन पत्र में मांगी गई सारी जानकारी सही-सही भर देना है और जो भी दस्तावेज आपसे मांगा जाए आपको उन सभी दस्तावेजों को अपलोड कर देना है। 
  • जैसे ही आप इस फॉर्म को भरेंगे और सभी दस्तावेज को अपलोड कर देंगे वैसे ही नीचे आपको सबमिट का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

Premium Amount in Shram Yogi Mandhan Yojana

Entry AgeSuperannuation AgeMember’s  monthly Contribution RsCentral Govt’s  monthly Contribution RsTotal monthly Contribution  Rs
12345= 3+4
18605555110
19605858116
20606161122
21606464128
22606868136
23607272144
24607676152
25608080160
26608585170
27609090180
28609595190
2960100100200
3060105105210
3160110110220
3260120120240
3360130130260
3460140140280
3560150150300
3660160160320
3760170170340
3860180180360
3960190190380
4060200200400

साइन इन करने की प्रक्रिया Pm Shram Yogi Mandhan Yojana

  • सबसे पहले आपको इसका ऑफिशल साइट पर जाना है वहां पर आपको इसके होम पेज में साइन इन का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपके सामने सेल्फ एंप्लॉयमेंट और सीएससी का एक ऑप्शन आएगा इसमें से आपको अपने आवश्यकता अनुसार किसी एक ऑप्शन को चयन कर लेना है। 
  • इसके पश्चात आप आपसे यूजरनेम और पासवर्ड मांगा जाएगा आपको अपने यूजर नेम पासवर्ड डाल देना है और साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

Pm Shram Yogi Mandhan Yojana Contact US

अगर आप इस योजना के बारे में और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या फिर आप इस योजना से संबंधित कोई शिकायत करना चाहते हैं तो आप 1800 267 6888 टोल फ्री नंबर पर कॉल करके कर सकते हैं। अगर आप ईमेल के माध्यम से अपना शिकायत करना चाहते हैं या फिर कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप [email protected], [email protected] इन दोनों ईमेल पर मेल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • 1800 267 6888
  • 14434

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

1 Q Pmsym Full Form क्या है?

Ans pradhan mantri shram yogi mandhan yojana इसका फुल फॉर्म है।

2 Q Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana क्या है?

Ans इस योजना के तहत श्रमिक कारगर मजदूरों को 60 वर्ष होने के बाद 3000 महीना पेंशन दिया जाएगा।

3 Q इस योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति की उम्र कितनी होनी चाहिए?

Ans जो इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी उम्र 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए।

4 Q इस योजना के अंतर्गत लोगों को कितने रुपए पेंशन दिया जाएगा?

Ans हम आपको बता दें कि लाभार्थी को प्रतिमाह इस योजना के अंतर्गत ₹3000 पेंशन के तौर पर दिया जाएगा।

5 Q लाभार्थी की उम्र कितनी होनी चाहिए?

Ans लाभार्थी की उम्र अगर 60 वर्ष से ज्यादा है तो ही उसको पेंशन मिल सकता है।

6 Q लाभार्थी के मरने के बाद लाभ किसको मिलेगा?

Ans अगर किसी कारणवश लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसके जीवन साथी को इस योजना का 50 परसेंट लाभ प्राप्त कराया जाएगा।

7 Q प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना का लाभ के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है

Ans अगर आप ऑनलाइन आवेदन देना चाहते हैं तो ऑनलाइन रह सकते हैं लेकिन अगर आप चाहेंगी ऑफलाइन आवेदन दे तो ऑफलाइन भी दे सकते हैं।

8 Q Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana कला प्राप्त करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज होने जरूरी है?

Ans इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार कार्ड पहचान पत्र पत्र व्यवहार पत्र मोबाइल नंबर एक पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाता होना चाहिए।

9 Q क्या हम इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं?

Ans हां आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

10 Q इस योजना के लाभार्थियों को पेंशन कैसे प्राप्त कराया जाएगा?

Ans जो भी लाभार्थी होंगे उनका पेंशन डायरेक्ट उनके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment

x