NCB क्या है? और कैसे काम करता है? | नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो कैसे काम करता है?

Name of Post:-Narcotics Control Bureau
Post Date:-29/05/2023 07:30 AM
Post Update Date:-
Headquarter:-New Delhi
Establishment Date:-17 March 1986
Apply Mode:-Online Apply Process
Short Information:-आज हम बात करेंगे Narcotics Control Bureau के बारे में| यह एक ऐसी संस्था है जिसका कार्य देश में चल रहे नशीले एवं मादक द्रव्यों तथा ड्रग्स की तस्करी एवं दुरूपयोग को रोकना एवं दोषियों को सजा देना है। इस पोस्ट को पढ़कर आपको Ncb से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक जुड़े रहे |

आज हम आपके सामने लेकर आए हैं हमारे देश में गुप्त तरीके से काम कर रही एक ऐसी संस्था के बारे में जिनका मुख्य कार्य देश में हो रही ड्रग्स, मादक एवं नशीले पदार्थों की तस्करी तथा उपयोग को रोकना है।

दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने का अधिकार भी इस एजेंसी को सरकार के द्वारा प्रदान किया गया है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं सरकारी अधिकारों से मान्यता प्राप्त एनसीबी के बारे में जो आजकल फिर से बहुत ही चर्चा में है।

तो चलिए जानते हैं कि क्या है एनसीबी और ये संगठन कैसे काम करती है। इस संगठन से जुड़े तमाम जानकारियाँ आपको हमारे इस आर्टिकल में मिल जाएँगी। तो चलिए शुरू करते हैं हमारा आज का आर्टिकल –

NCB क्या है?

NCB Kya Hai

What is NCB with Full Information ? Hindi – बड़ी हैरानी हो रही है कि इंडिया कब ड्रग्स के ऐसे जाल में फंस गया ? कब इंडिया के यूथ ने ग़लत ट्रैक पकड़ लिया ? और साथ में ये थॉट भी आ रहा है कि जो एजेंसी, इंडिया में ड्रग्स कंट्रोल के लिए काम कर रही है

उसके बारे में जाना जाये, उससे रिलेटेड इन्फॉर्मेशन आपके साथ शेयर की जाये ताकि कुछ तो अवेयरनेस स्प्रेड हो सके इसलिए आज के पोस्ट में हम NCB के बारे में ही डिटेल में बात करेंगे यानी NCB क्या है, कैसे काम करती है जैसी सारी जरुरी बातें।

नारकोटिक्स ड्रग्स क्या है

एनसीबी के बारे में जानने से पहले हम आपको ये बताना चाहेंगे कि नारकोटिक्स ड्रग्स क्या है और इससे आपको किस प्रकार नुकसान पहुँच सकता है। नारकोटिक्स का मतलब होता है नशीले पदार्थ जिसमें कोकिन, माफिन, हेरोइन, गांजा, चरस, अफीम शामिल होते हैं।

इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे द्रव्य भी मिले होते हैं जो हमारे ब्रेन एवं बॉडी की फंक्शनिंग को कार्य करने से रोकते हैं या उनमें बाधा उत्पन्न करते हैं। इनमें अलकोहल, कैफीन, निकोटिन, पेन मेडिसिन्स मिलाये जाते हैं।

ये नशीले ड्रग्स कुछ देर के लिए भले ही आपको कुछ पलों के लिए आराम महसूस कराती हो लेकिन ये हमारे लिए अत्यंत ही हानिकारक होते हैं। इसके अधिक सेवन से हमारा इम्यून सिस्टम कमज़ोर पड़ने लगता है।

साथ ही ये हार्ट अटैक के चान्सेस भी काफी बढ़ जाते हैं। इसके अलावा व्यक्ति मेंटल कन्फ्यूजन, वीक मेमोरी, ब्रेन डैमेज आदि जैसी भयंकर बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। इसलिए इनका व्यक्तिगत तरीके से इस्तेमाल करना, खरीदना, बनाना, बेचना आदि को गैर-कानूनी माना गया है।

NCB क्या है ?

NCB भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक ख़ुफ़िया एजेंसी है जिसका कार्य देश में अवैध तरीके से हो रही ड्रग्स एवं मादक पदार्थों की तस्करी एवं दुरूपयोग को रोकना और दोषियों को सजा दिलाना है।

यह संगठन मुख्यतः गृह मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है। इसे देश के किसी भी हिस्से में जाकर जांच करने का अधिकार प्राप्त है। एनसीबी के कार्यों को अधिकार प्रदान करने के लिए और उनके कार्यों के विवरण के लिए कुछ एक्ट बनाये गए हैं

जिनमें उनके कार्य एवं अधिकारों का वर्णन है। ये एक्ट्स हैं – NDPS ACT 1985, DRUGS & COSMETICS 1940, PIT (NDPS) 1988। वर्तमान समय में इनके अंदर लगभग 1000 कर्मचारी कार्य कर रहे हैं।

NCB Full Form

इसे हिंदी भाषा में स्वापक नियंत्रण ब्यूरो या नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो भी कहा जाता है।

  • N – Narcotic
  • C – Control
  • B – Bureau
  • NCB Full Form:- NARCOTICS CONTROL BUREAU होता है।

NCB कैसे कार्य करता है?

एनसीबी मुख्यतः एक इंटेलिजेंस एजेंसी की तरह कार्य करता है। एनसीबी के महानिदेशक IPS अर्थात भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी और IRS अर्थात भारतीय राजस्व अधिकारी होते हैं।

एनसीबी राष्ट्रीय पुलिस विभाग, CBI, CEIB एवं Indian Intelligence & Law Enforcement Agency के साथ मिलकर कार्य करती है। ये न सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर कार्य करते हैं।

इनका मुख्य कार्य देश भर में हो रही ड्रग्स, मादक द्रव्य एवं पदार्थों की तस्करी को रोकना है। साथ ही यह चोरी-छिपे इसे इस्तेमाल करने वाले दोषियों को भी सजा दिलाने का कार्य करती है। यह एजेंसी अपने कार्य गुप्त तरीके से कर सके इसलिए इसे आरटीआई के दायरे से बाहर रखा गया है।

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature Resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Link

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Bank Complaint Kaise KareApply Now
Consumer Court Online ComplaintApply Now
Cyber Crime Complaint Kaise KareApply Now
PM Ko Online Complaint Kaise KareApply Now
NCB Official WebsiteClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here

NCB क्या हैं और कैसे काम करता है जाने पूरी जानकारी

NCB की स्थापना

एनसीबी की स्थापना 17 मार्च, 1986 ईस्वी को नारकोटिक्स ड्रग्स एवं साइकोट्रॉपिक सब्स्टेंस एक्ट 1985 की धारा 4 (3) के अंतर्गत हुई थी। Narcotic Control Bureau मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में स्थित है। एनसीबी के मुख्यालय के अलावा इसके कुछ जोन एवं क्षेत्र इकाईयाँ भी हैं जो देश भर में विभिन्न जगह स्थित हैं।

अगर हम जोन की बात करें तो ये शहर हैं – दिल्ली, गुवाहाटी, अहमदाबाद, बंगलुरू, चंड़ीगढ़, जम्मू, जोधपुर, चेन्नई, इंदौर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पटना। इसके अलावा एनसीबी के कुछ सब जोन भी हैं जिसके अंतर्गत गोवा, इम्फाल, मंदसौर, अजमेर, अमृतसर, भुवनेश्वर, देहरादून, हैदराबाद, मदुरई, कोच्चि, रांची, मंडी, रायपुर और तिरुवनंतपुरम में इनके ऑफिस स्थित हैं।

NCB का आदर्श वाक्य

एनसीबी के स्तम्भ में एक आदर्श वाक्य लिखा गया है – आसुचना प्रवर्तन समन्वय। इस वाक्य का अर्थ है खुफिया, प्रवर्तन और समन्वय। एनसीबी के कार्य का आधार उनके यही तीन शब्द हैं जो स्तम्भ में लिखे गए हैं।

NCB के प्रमुख

वर्तमान समय में एनसीबी के प्रमुख का अतिरिक्त कार्यभार श्री सत्यनाराण प्रधान संभाल रहे हैं। प्रधान झारखंड कैडर के 1988 बैच के आइपीएस अधिकारी हैं और इन्होंने भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस) के अधिकारी राकेश अस्थाना की जगह ली हैं जो जुलाई, 2019 से एनसीबी के महानिदेशक का कार्यभार संभाल रहे थे।

आपको बता दें कि एनसीबी के अधिकारीयों के लिए सीधी भर्ती ली जाती है। साथ ही भारतीय राजस्व सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और अर्धसैनिक बलों से भी इनके अधिकारी नियुक्त किये जाते हैं। 

NCB का चार्टर

एनसीबी के चार्टर में कुछ महत्वपूर्ण बातों का वर्णन है जिन्हें आपको जानना जरुरी है –

  • मादक पदार्थों एवं द्रव्यों के अवैध व्यापार के खिलाफ सार्वभौमिक कार्यवाही।
  • अपने संगठन से जुड़े संगठनों के अधिकारियों की मदद।
  • अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में होने वाले अवैध यातायात के सम्बन्ध में जिम्मेदारी का निष्पादन।
  •  विभिन्न मंत्रालयों द्वारा नशीले पदार्थों के खिलाफ चलाये जा रहे कार्यवाहियों में समन्वय।
  • 1940 सीमा शुल्क अधिनियम, ड्रग्स एवं कॉस्मेटिक अधिनियम के तहत राज्य सरकारों एवं सम्बंधित अधिकारीयों के साथ कार्य का समन्वय। 

NCB के कार्य

जैसा कि अबतक आपलग समझ चुके होंगे की एनसीबी के मुख्य कार्य देश के अंदर फैले हुए ड्रग्स, नशीले एवं मादक द्रव्यों का सेवन करने वाले दोषियों की गुप्त रूप से जानकारी इकट्ठी करना है और उन्हें सज़ा दिलवाना है।

इसके साथ ही नशीले पदार्थों की तस्करी करने वालों से लड़ने के लिए ड्रग कानून प्रवर्तन एजेंसियों के कर्मियों को संसाधन और प्रशिक्षण देने का कार्य भी एनसीबी के द्वारा किया जाता है।

पिछले कुछ वर्षों से यह देश के भीतर विभिन्न नशीले पदार्थों और दवा कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच एक समन्वय इकाई के रूप में कार्य करने के अलावा यूएनओडीसी, INCB, UNDCP, INTERPOL आदि जैसी अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के साथ भारत के नोडल बिंदु के रूप में भी कार्य कर रहा है जो कि अपने आप में ही एक सराहनीय कार्य है।

साथ ही यह कई देशों के साथ मिलकर नशीली दवाइयों के खिलाफ तकनीकी लड़ाईयाँ भी लड़ रहा है। एनसीबी के कार्यों का मुख्य उद्देश्य भारत को मादक पदार्थों की तस्करी और दुरुपयोग से मुक्त बनाना है।

Contact Details NCB

Report Incidents of Drug Trafficking / Accident or Serious Incidents

Telephone No : +91-11-26761000

Email Id:- ddge-ncb@nic.in   &   adenf-ncb@nic.in

General Enquiry

NARCOTICS CONTROL BUREAU
West Block No. 1,
Wing No. 5,
RK Puram,
New Delhi-110066

Email Address: adops-ncb@nic.in
Telephone No.

      +91-11-26761000
      +91-11-26761144
      +91-11-26761105

Narcotics Control Bureau India

  • Ministry of Home Affairs
NAMEDESIGNATIONEMAIL ADDRESS
Shri Satya Narayan PradhanDirector Generaldg-ncb@nic.in
Shri Sanjay Kumar SinghDDG Operationsddge-ncb@nic.in
Smt Monika Ashish BatraDDG LEGAL/ERddger-ncb@nic.in
Shri Sachin JainDDG Headquartersddgc-ncb@nic.in
Shri Mutha Ashok JainDDG SWRddgsw-ncb@nic.in
Shri Gyaneshwar SinghDDG NRddgnr-ncb@nic.in
DD Operationsddi-ncb@nic.in
Shri Vijaindra SinghDD Admindda-ncb@nic.in
Shri Ritesh RanjanDD P&Cddc-ncb@nic.in
Shri Gyanendra Kumar SinghZD Chandigarhczu-ncb@nic.in
Shri Shailesh Kumar Dattatray JambotkarZD Jodhpurjzu-ncb@nic.in
Shri Prashant Kumar SrivastavaZD Lucknowvzu-ncb@nic.in
Shri Kumar ManishZD Patnapzu-ncb@nic.in
Shri Sudhansu Kr SinghZD Kolkatakzu-ncb@nic.in
Shri Rakesh Chandra ShuklaZD Guwahatightzu-ncb@nic.in
Shri Sameer Dnyandev WankhedeZD Mumbaimzu-ncb@nic.in
Shri Shailendra Kr MishraZD Ahmedabadazu-ncb@nic.in
Shri Amit GhawateZD Chennaiszu-ncb@nic.in
Shri Rajesh KumarZD Jammujmzu-ncb@nic.in
ZD Delhidzu-ncb@nic.in
Shri Amit GhawateZD Bangaloreblzu-ncb@nic.in
Shri Brijendra ChowdharyZD Indorezdindzu@nic.in

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. एनसीबी क्या है?

Ans एनसीबी एक ख़ुफ़िया एजेंसी है जो देश में व्याप्त ड्रग्स, नशीले एवं मादक द्रव्यों को इस्तेमाल तथा तस्करी करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करती है।

Q2. एनसीबी की स्थापना कब हुई?

Ans 17 March, 1986

Q3. एनसीबी हेडक्वार्टर कहाँ है ?

Ans नयी दिल्ली।

Q4. एनसीबी के महानिदेशक कौन हैं?

Ans श्री सत्यनारायण प्रधान।

Q5. एनसीबी भारत सरकार के किस मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है?

Ans गृह मंत्रालय।

Q6. एनसीबी का आदर्श वाक्य क्या है?

Ans आसुचना प्रवर्तन समन्वय।

Q7. एनसीबी के कितने मुख्य जोन हैं?

Ans 13 जोन।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment