RTPS Bihar: जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र Online Apply 2021

Name of service:-

RTPS Bihar: जाति, आय, निवासी प्रमाण पत्र Online Apply 2021

Post Date:-12/05/2021
Post Update Date:-31/05/2021
During Process:-10-से-15 दिन
Short Information:-दोस्तो आज हम आपको बिलकुल  Simple तरीके से घर बैठे RTPS Bihar जाति, आय, निवासी प्रमाण पत्र online apply कैसे करते है, और इसमें आपको कोई OTP देने या ब्लॉक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आपकी जाति, आय, निवासी प्रमाण पत्र घर बैठे मिल जायगा, इसके बारे में बताने वाले है। तो एक भी Step को miss मत करे।

विषय की सूची

New Update

1 अप्रैल 2021 से जाति आवासीय आय बनाने की प्रकिर्या को बदला गया है , अब अगर आप जाति आवासी आय के लिए आवेदन करते है, तो अब राजस्व अधिकारी स्टर से जाति आवासी आय बनने वाला हैं, पहले अंचल अधिकारी स्टर (CEO) से जाति आवासी आय प्रमाण पत्र बनता था, आप निचे दिए गए लिंक से राजस्व अधिकारी स्टर से जाति आवासी आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवा सकते हैं।

RTPS Bihar क्या है

Bihar के नागरिकों को सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एक जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता है। विशेष रूप से OBC और Sc-St प्रमाण पत्र के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज है आमतौर पर, जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र राज्य और केंद्र सरकार की योजना और छात्रवृत्ति से पैसा प्राप्त करने के समय की आवश्यकता होती है। RTPS सेवा प्लस Online रिपॉजिटरी में सभी संलग्नक / दस्तावेजों का प्रबंधन और रखरखाव करते हैं और उन्हें सभी सेवाओं में उपयोग करते हैं |

RTPS BIHAR आवेदन का उद्देश्य

जैसे कि आप सब जानते है कि आय, जाती निवास प्रमाणपत्र का होना कितना जरूरी है। लोगो को अपना आय, जाती, निवास प्रमाणपत्र बनवाने के लिए सरकारी कार्यालयों में जाना पड़ता था और साथ ही लंबी लाइनों में खड़ा रहना पड़ता था। पर अब ऐसा नहीं होगा क्युकी आज के समय में आप घर बैठे RTPS Bihar जाति, आय, निवासी प्रमाण पत्र online apply कर सकते है। Online Apply करने की सारी जानकारी हमने आपको नीचे बताई है। इसलिए आपसे निवेदन है कि आप इसे ध्यान से पढे ताकि आप भी इन Steps को फॉलो करके अपना RTPS Bihar जाति, आय, निवासी प्रमाण पत्र निकाल सकते है।

Bihar RTPS सेवा प्रमाणपत्र:-

अब हम आपको प्रमाणपत्रों के बारे में थोड़ी सी जानकारी देंगे जो आपको Bihar RTPS सेवा की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

जाती प्रमाणपत्र : भारत सरकार के द्वारा जाती प्रमाणपत्र देश के जो अनुसूचित जाती, अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जन जाति है उन लोगो के लिए जारी किया गया है। जाती प्रमाणपत्र के बिना लोगो को अनारक्षित/सामान्य श्रेणी माना जाता है।

आय प्रमाण पत्र : राज्य सरकार आय प्रमाणपत्र को जारी करता है। जो कि स्रोतों से किसी व्यक्ति की साल की आय को प्रमाणित करता है। आय प्रमापत्र बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्युकी यह EWS Certificate के लिए आवश्यक है।

निवास प्रमाण पत्र : यह प्रमाणपत्र राज्य के लोगो के वहां के स्थायी निवासी होने का प्रमाणपत्र है। अगर आप सरकारी नौकरी के लिए जाते है तब आपसे यह प्रमाणपत्र मांगा जाता है।

Important DatesDocuments Required
Service Begin:- 12/12 /2020
Last Date for Apply Online:- Not Available
आधार कार्ड,
मतदाता पहचान पत्र,
राशन पत्रिका,
पैन कार्ड।
पासपोर्ट फोटो

आवेदन के लिए लगनेवाले Documents:

जाति प्रमाण पत्र के लिएआय प्रमाण पत्र के लिएनिवास प्रमाण पत्र के लिए
पहचान का प्रमाण:-
आधार कार्ड
वोटर आईडी कार्ड
पेन कार्ड
पासपोर्ट
आयु प्रमाण
जन्म प्रमाण पत्र
मार्कशीट
पहचान का प्रमाण:-
आधार कार्ड
पैन कार्ड
पते का सबूत:-
आधार कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
आवासीय प्रमाण पत्र
किराया पर्ची
किराया समझौता
पते का सबूत:-
आवेदक का राशन कार्ड,
आवासीय प्रमाण
पते का सबूत:-
मतदाता पहचान पत्र
राशन पत्रिका
जनरैल प्रूफ:-
फोटो
ईमेल id
मोबाइल नंबर

आय विवरण:-
मासिक वेतन
वेतन पर्ची
फोटो
जनरैल प्रूफ:-
फोटो
ईमेल id
मोबाइल नंबर

RTPS Important Links

New ID RegistrationClick Here
Jati Online ApplyApply Now
Awasiya (Niwas) Online ApplyApply Now
Aay  Online ApplyApply Now
Track Application StatusClick Here
Official WebsiteClick Here

RTPS Form PDF Download Bihar

जाती प्रमाण पत्र अप्लाई फॉर्म डाउनलोड PDF Download Now
आय प्रमाण पत्र अप्लाई फॉर्म डाउनलोड PDFDownload Now
निवास (आवासी ) प्रमाण पत्र अप्लाई फॉर्म डाउनलोड PDFDownload Now
Jati Aay Niwas Form DownloadAll Download
NOTE :
  1. प्रमाण पत्र अप्लाई करने के क्रम में Email ID मागा जाता हैं उसमे अपना email ID जरूर डाले और अपना डाले वरना आपका प्रमाण पत्र नहीं मिल पायगा , क्यों की उसी Email ID पर आपका प्रमाण पत्र भेजा जायगा

आय प्रमाणपत्र के लिए Online Apply कैसे करे?:

आय प्रमापत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दी गई Steps को फॉलो करे।

Step #01 : सबसे पहले आपको आवेदन करने की Website पर जाना है। जिसका लिंक हमने आपको नीचे दिया है।

Step #02 : इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको लॉगिन करना है। अगर इस वेबसाइट पर आपका अकाउंट नहीं है तो Register Yourself पर क्लिक करके आप अपना Account बना सकते है।

Step #03 : Login करने के लिए आपको Login के बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद Login होने के लिए आपको अपना Email ID और Password पूछा जाएगा उसे आपको भरना है। उसके बाद एक Captcha होगा उसे आपको भरकर लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step #04 : Login होने के बाद Left Side में Menu के ठीक नीचे आपको Apply for Services का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करते है ही आपको View All Available Services का ऑप्शन दिखेगा उसपर आपको click करना है।

Step #05 : अब आपके सामने एक New Page Open होगा। उसके ठीक Right Side में आपको एक Search Box दिखेगा। उस पर आपको क्लिक करके “Income Certificate”Type करके Search करना है।

Step #06 : Search करने के तुरन्त बाद आपको नीचे कुछ ऑप्शन्स दिखाई देंगे। उनमें से आपको “Issuance of Income Certificate at CO Level”पर क्लिक करना है।

Step #07 : click करने के बाद आपके सामने एक आय प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने का Form खुल के आजाएगा।

Step #08 : पहले सेक्शन में आपको Details of Applicant/ आवेदक का विवरण कि जानकारी डालनी है। जैसे कि,

  • लिंग
  • आवेदक का नाम
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • एड्रेस
  • फोटो (फोटो में आप जिस व्यक्ति का आय प्रमाणपत्र बना रहे है उसका फोटो आपको Upload करना है।)

Step #09 : यह सब भरने के बाद आपको अपना Mobile Number और Email ID भी पूछी जाएगी। ध्यान रहे कि, यहां पर आपको अपनी Active Number और Email ID देनी है ताकि इस Form से Related कोई भी जानकारी हो वह आपके पास पहुंच जाए।

Step #10 : दूसरे सेक्शन मे आपको अन्य/Other के बारे में जानकारी भरनी है। जैसे कि,

  • आपका पेशा
  • आवेदन का उद्देश
  • सरकारी सेवा से आय
  • कृषि से आय
  • व्यावसायिक आय
  • अन्य स्रोतों से आय
  • कुल वार्षिक आय

यह सब आपको भरना है। इसके बाद हम तीसरे सेक्शन की तरफ चलते है।

Step #11 : यहां पर आपको स्व:घोषणा/ self declaration के बारे में बताया जाएगा। जैसे कि को अपने Details भरी है उसके बार में दिया होगा। अगर आपको लगता है कि वह Details गलत है तो आप ऊपर के Sections में जाकर Change कर सकते है।

Step #12 : उसके बाद नीचे आपको Additional Details दी होगी। अब आपको नीचे एक Captcha आयेगा। उस भरना है और Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step #13 : जैसे ही आप Proceed पर क्लिक करते है तो आपकी Screen पर एक Popup खुल के आजाएगा। जिसमे आपको बताया जाएगा कि अपने जो Details भरी है वह सही है कि नहीं वह देखिए। अगर सब Details सही है तो आपको “Ok”के बटन पर क्लिक करना है।

Step #14 : click करने के बाद आपके सामने आपका पूरा फॉर्म आजाएगा। और ऊपर की तरफ लिखा होगा की आपका जो फॉर्म है वह अभी तक सबमिट नहीं हुआ है। उस सबमिट करने के लिए आपको नीचे “Attach Annexure”का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करना है।

Step #15 : Click करते ही अब इस Step में आपको आपके किसी भी एक Document का फोटो अपलोड करना है। अगर आप चाहे तो आधार कार्ड को सेलेक्ट करके उसका फोटो अपलोड कर सकते है।

Step #16 : जैसे ही आप अपलोड कर देते है तो आपको सबमिट का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर आपको क्लिक करके Submit करदेना है।

इस तरह से आप घर बैठे आय प्रमाणपत्र निकाल सकते है।

प्रमाणपत्र को Download कैसे करे जाति प्रमाण – पत्र कैसे डाउनलोड करें ?

प्रमाण पत्र apply करने के क्रम में आपसे email ID मांगा जाता हैं , अगर आपने email ID डालें हैं तो उसी email ID पर आपका प्रमाण पत्र दिया जाता हैं और आप वहाँ से अपना प्रमाण पत्र Download या Print कर सकते हैं , अगर आपके email ID पर प्रमाण पत्र नहीं आया है तो आप नीचे के step को फ्लो कर के Download या Print कर सकते हैं।

आय प्रमाणपत्र को Download करना बहुत ही ज्यादा आसान है। ऊपर जैसे हमने आपको बताया है कि, जैसे ही आप अपने Document की फोटो Upload कर देते है तो Submit का ऑप्शन आता है और उसपर आपको क्लिक करके सबमिट करना है।

उसके बाद आपके सामने आय प्रमाणपत्र आजाएगा और उसके ठीक नीचे आपको दो ऑप्शन्स दिखाई देंगे।

  • Print
  • Export to PDF

आप अगर Cyber में अप्लाई कर रहे है तो इसकी Print निकालने के लिए Print के ऑप्शन पर क्लिक करके इसकी प्रिंट निकाल सकते है। अन्यथा आप Export to PDF पर क्लिक करके इसकी PDF File Download कर सकते है। आप इसी तरीके को आजमाकर RTPS Bihar जाती प्रमाणपत्र और निवास प्रमाणपत्र निकाल सकते है।

Frequently Asked Questions (FAQ)

Q 1. ऑनलाइन जाति आवासीय कब तक आता है?

Ans– वैसे 10 दिन में confirm आ जाता है but किसी तकनिकी के कारण 10 से 30 दिन लग सकता है तो आपको कोई घबराने की दिक्कत नहीं हैं।

Q 2.जाति आवासीय बनाने में पैसा भी देना पड़ता है?

Ans- जी नहीं” जाति, आय बनाने में आपसे को फीस नहीं ली जाती हैं। अगर कोई मांग रहा है , तो समझो वो फ्रॉड हैं।

Q 3. jati aur awasiya banwane mein kya lagta hai

Ans- जाति और आवासी बनाने में लगने वाले Documents
1 .आधार कार्ड
2 . वोटर कार्ड
3 . जन्म प्रमाण पत्र (मार्क शीट )
4 . पैन कार्ड
5 . फोटो

Q 4. बिहार में आवासीय प्रमाण पत्र की वैधता कब तक होता हैं?

Ans- जाति एवं आवासीय प्रमाण पत्र की वैधता जीवन भर की होती है. जबकि अस्थायी आवासीय प्रमाण पत्र तथा आय प्रमाण पत्र एक वर्ष के लिए वैध होता है.

Q 5. जाति आवासीय बनाने का नियम

Ans-आप रटप्स के Official Website से Online बना सकते हैं और ब्लॉक विजिट करके वहां से भी बना सकते हैं

Q 6. निवास प्रमाण पत्र कितने दिन तक मान्य होता है ?

Ans.निवास प्रमाणपत्र वैधता (कितने दिनों तक मान्य है) यह ज्यादा से ज्यादा 3 साल तक मान्य है। लेकिन कुछ मामलों में इसका इस्तेमाल 3 साल से ज्यादा भी किया जा सकता है। क्योंकि निवास हर रोज़ बदलने वाली चीज़ नही है।

Q 7. बिहार में आय जाति आवासीय प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये ?

Ans बिहार में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन आरटीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं । rtps online bihar आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन के बटन पर क्लिक करना होगा और जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु आवेदन कर लेना होगा

7 thoughts on “RTPS Bihar: जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र Online Apply 2021”

Leave a Comment

close