RTPS Bihar जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र Online Apply 2021

Name of service:-RTPS Bihar जाति, आय, निवासी प्रमाण पत्र Online Apply
Post Date:-22/09/2021
Post Update Date:-
During Process:-10-से-15 दिन
Short Information:-दोस्तो आज हम आपको बिलकुल  Simple तरीके से घर बैठे RTPS Bihar जाति, आय, निवासी प्रमाण पत्र online apply कैसे करते है, और इसमें आपको कोई OTP देने या ब्लॉक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आपकी जाति, आय, निवासी प्रमाण पत्र घर बैठे मिल जायगा, इसके बारे में बताने वाले है। तो एक भी Step को miss मत करे।

विषय की सूची

RTPS Bihar जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र New Update

1 अप्रैल 2021 से जाति आवासीय आय बनाने की प्रकिर्या को बदला गया है , अब अगर आप जाति आवासी आय के लिए आवेदन करते है, तो अब राजस्व अधिकारी स्टर से जाति आवासी आय बनने वाला हैं, पहले अंचल अधिकारी स्टर (CEO) से जाति आवासी आय प्रमाण पत्र बनता था, आप निचे दिए गए लिंक से राजस्व अधिकारी स्टर से जाति आवासी आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवा सकते हैं।

RTPS Bihar क्या है

Bihar के नागरिकों को सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एक जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता है। विशेष रूप से OBC और Sc-St प्रमाण पत्र के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज है आमतौर पर, जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र राज्य और केंद्र सरकार की योजना और छात्रवृत्ति से पैसा प्राप्त करने के समय की आवश्यकता होती है। RTPS सेवा प्लस Online रिपॉजिटरी में सभी संलग्नक / दस्तावेजों का प्रबंधन और रखरखाव करते हैं और उन्हें सभी सेवाओं में उपयोग करते हैं |

RTPS BIHAR आवेदन का उद्देश्य

E Shram Card 2021 Kya Hai | E Shram Card Registration Kaise Kare | E Shram Card benefit Eligibility Criteria

जैसे कि आप सब जानते है कि आय, जाती निवास प्रमाणपत्र का होना कितना जरूरी है। लोगो को अपना आय, जाती, निवास प्रमाणपत्र बनवाने के लिए सरकारी कार्यालयों में जाना पड़ता था और साथ ही लंबी लाइनों में खड़ा रहना पड़ता था। पर अब ऐसा नहीं होगा क्युकी आज के समय में आप घर बैठे RTPS Bihar जाति, आय, निवासी प्रमाण पत्र online apply कर सकते है। Online Apply करने की सारी जानकारी हमने आपको नीचे बताई है। इसलिए आपसे निवेदन है कि आप इसे ध्यान से पढे ताकि आप भी इन Steps को फॉलो करके अपना RTPS Bihar जाति, आय, निवासी प्रमाण पत्र निकाल सकते है।

Bihar RTPS सेवा प्रमाणपत्र

अब हम आपको प्रमाणपत्रों के बारे में थोड़ी सी जानकारी देंगे जो आपको Bihar RTPS सेवा की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

जाती प्रमाणपत्र : भारत सरकार के द्वारा जाती प्रमाणपत्र देश के जो अनुसूचित जाती, अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जन जाति है उन लोगो के लिए जारी किया गया है। जाती प्रमाणपत्र के बिना लोगो को अनारक्षित/सामान्य श्रेणी माना जाता है।

आय प्रमाण पत्र : राज्य सरकार आय प्रमाणपत्र को जारी करता है। जो कि स्रोतों से किसी व्यक्ति की साल की आय को प्रमाणित करता है। आय प्रमापत्र बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्युकी यह EWS Certificate के लिए आवश्यक है।

निवास प्रमाण पत्र : यह प्रमाणपत्र राज्य के लोगो के वहां के स्थायी निवासी होने का प्रमाणपत्र है। अगर आप सरकारी नौकरी के लिए जाते है तब आपसे यह प्रमाणपत्र मांगा जाता है।

Important DatesDocuments Required
Service Begin:- 12/12/2020
Last Date for Apply Online:- Not Available
आधार कार्ड
मतदाता पहचान पत्र
राशन पत्रिका
पैन कार्ड।
पासपोर्ट फोटो

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

आवेदन के लिए लगने वाले Documents

जाति प्रमाण पत्र के लिएआय प्रमाण पत्र के लिएनिवास प्रमाण पत्र के लिए
पहचान का प्रमाण:-
आधार कार्ड
वोटर आईडी कार्ड
पेन कार्ड
पासपोर्ट
आयु प्रमाण
जन्म प्रमाण पत्र
मार्कशीट
पहचान का प्रमाण:-
आधार कार्ड
पैन कार्ड
पते का सबूत:-
आधार कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
आवासीय प्रमाण पत्र
किराया पर्ची
किराया समझौता
पते का सबूत:-
आवेदक का राशन कार्ड,
आवासीय प्रमाण
पते का सबूत:-
मतदाता पहचान पत्र
राशन पत्रिका
जनरैल प्रूफ:-
फोटो
ईमेल id
मोबाइल नंबर

आय विवरण:-
मासिक वेतन
वेतन पर्ची
फोटो
जनरैल प्रूफ:-
फोटो
ईमेल id
मोबाइल नंबर

RTPS Important Link

New ID RegistrationClick Here
Service Plus LoginClick Here
Jati Praman Patr Online ApplyApply Now
Awasiya (Niwas) Online ApplyApply Now
Aay  Online ApplyApply Now
Character Certificate Online ApplyClick Here
Track Application StatusClick Here
E Shram Card Kya HaiClick Here
New Website RTPSClick Here
Official WebsiteClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here
NOTE :
  1. Website अपडेट होने के कारण बहुत सारे लिंक काम नहीं कर रहे हैं, जिससे आपको परेशानी हो सकती है लेकिन आप लॉगइन करके अप्लाई कर सकते हो

2. प्रमाण पत्र अप्लाई करने के क्रम में Email ID मागा जाता हैं उसमे अपना email ID जरूर डाले और अपना डाले वरना आपका प्रमाण पत्र नहीं मिल पायगा , क्यों की उसी Email ID पर आपका प्रमाण पत्र भेजा जायगा

RTPS Form PDF Download Bihar

जाती प्रमाण पत्र अप्लाई फॉर्म डाउनलोड PDFDownload Now
आय प्रमाण पत्र अप्लाई फॉर्म डाउनलोड PDFDownload Now
निवास (आवासी ) प्रमाण पत्र अप्लाई फॉर्म डाउनलोड PDFDownload Now
Jati Aay Niwas Form DownloadAll Download

जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र kya kam Hota hai

 E Shram Card benefit Eligibility Criteria

आय जाति निवास प्रमाण पत्र बेहद ही काम का डॉक्यूमेंट हैं | अगर आप बिहार राज्य के निवासी हैं तो इन तीनों प्रमाण पत्र को बनाना आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है | क्योंकि आय प्रमाण पत्र के माध्यम से आप अपनी निश्चित आय की पुष्टि कर सकते हैं, जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात कहीं भी आप की जाति को साबित करने के लिए जाति प्रमाण पत्र का उपयोग किया जाता है | जिस प्रकार आप बिहार राज्य के निवासी हैं एवं आप किसी न किसी जिले शहर या गांव में निवास करते हैं, और अगर आप उस जगह से किसी सुविधा या योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने पते की पुष्टि करने के लिए निवास प्रमाण पत्र बनवाने की आवश्यकता होती है निवास प्रमाण पत्र को आवासीय प्रमाण पत्र भी कहते हैं | यह पुष्टि करता है कि आप निम्न जगह के स्थाई रूप से निवासी हैं |

पहले के समय में अगर आप जाति आय निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं थे तो आपको लोकसभा के दफ्तर में जाना होता था जहां से सबसे पहले एक बार मैं आपको आवेदन पत्र लाना होता था, तथा दूसरी बार में जाकर उस आवेदन फॉर्म को जमा करना था| और जमा करने के बाद भी कई दिनों तक आपको यह जानने के लिए उस दफ्तर के चक्कर काटने पड़ते थे कि आप का प्रमाण पत्र पूर्ण रूप से बना है या नहीं | लेकिन अब इस समस्या से छुटकारा मिल चुका है क्योंकि बिहार सरकार ने आरटीपीसी पोर्टल की शुरूआत की है जिसकी मदद से आप जाति निवास आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे |

आय प्रमाणपत्र के लिए Online Apply कैसे करे

आय प्रमापत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दी गई Steps को फॉलो करे।

Step #01 : सबसे पहले आपको आवेदन करने की Website पर जाना है। जिसका लिंक हमने आपको नीचे दिया है।

Step #02 : इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको लॉगिन करना है। अगर इस वेबसाइट पर आपका अकाउंट नहीं है तो Register Yourself पर क्लिक करके आप अपना Account बना सकते है।

Step #03 : Login करने के लिए आपको Login के बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद Login होने के लिए आपको अपना Email ID और Password पूछा जाएगा उसे आपको भरना है। उसके बाद एक Captcha होगा उसे आपको भरकर लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step #04 : Login होने के बाद Left Side में Menu के ठीक नीचे आपको Apply for Services का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करते है ही आपको View All Available Services का ऑप्शन दिखेगा उसपर आपको click करना है।

Step #05 : अब आपके सामने एक New Page Open होगा। उसके ठीक Right Side में आपको एक Search Box दिखेगा। उस पर आपको क्लिक करके “Income Certificate”Type करके Search करना है।

Step #06 : Search करने के तुरन्त बाद आपको नीचे कुछ ऑप्शन्स दिखाई देंगे। उनमें से आपको “Issuance of Income Certificate at CO Level”पर क्लिक करना है।

Step #07 : click करने के बाद आपके सामने एक आय प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने का Form खुल के आजाएगा।

Step #08 : पहले सेक्शन में आपको Details of Applicant/ आवेदक का विवरण कि जानकारी डालनी है। जैसे कि,

  • लिंग
  • आवेदक का नाम
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • एड्रेस
  • फोटो (फोटो में आप जिस व्यक्ति का आय प्रमाणपत्र बना रहे है उसका फोटो आपको Upload करना है।)

Step #09 : यह सब भरने के बाद आपको अपना Mobile Number और Email ID भी पूछी जाएगी। ध्यान रहे कि, यहां पर आपको अपनी Active Number और Email ID देनी है ताकि इस Form से Related कोई भी जानकारी हो वह आपके पास पहुंच जाए।

Step #10 : दूसरे सेक्शन मे आपको अन्य/Other के बारे में जानकारी भरनी है। जैसे कि,

  • आपका पेशा
  • आवेदन का उद्देश
  • सरकारी सेवा से आय
  • कृषि से आय
  • व्यावसायिक आय
  • अन्य स्रोतों से आय
  • कुल वार्षिक आय

यह सब आपको भरना है। इसके बाद हम तीसरे सेक्शन की तरफ चलते है।

Step #11 : यहां पर आपको स्व:घोषणा/ self declaration के बारे में बताया जाएगा। जैसे कि को अपने Details भरी है उसके बार में दिया होगा। अगर आपको लगता है कि वह Details गलत है तो आप ऊपर के Sections में जाकर Change कर सकते है।

Step #12 : उसके बाद नीचे आपको Additional Details दी होगी। अब आपको नीचे एक Captcha आयेगा। उस भरना है और Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step #13 : जैसे ही आप Proceed पर क्लिक करते है तो आपकी Screen पर एक Popup खुल के आजाएगा। जिसमे आपको बताया जाएगा कि अपने जो Details भरी है वह सही है कि नहीं वह देखिए। अगर सब Details सही है तो आपको “Ok”के बटन पर क्लिक करना है।

Step #14 : click करने के बाद आपके सामने आपका पूरा फॉर्म आजाएगा। और ऊपर की तरफ लिखा होगा की आपका जो फॉर्म है वह अभी तक सबमिट नहीं हुआ है। उस सबमिट करने के लिए आपको नीचे “Attach Annexure”का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करना है।

Step #15 : Click करते ही अब इस Step में आपको आपके किसी भी एक Document का फोटो अपलोड करना है। अगर आप चाहे तो आधार कार्ड को सेलेक्ट करके उसका फोटो अपलोड कर सकते है।

Step #16 : जैसे ही आप अपलोड कर देते है तो आपको सबमिट का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर आपको क्लिक करके Submit करदेना है।

इस तरह से आप घर बैठे आय प्रमाणपत्र निकाल सकते है।

जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

जैसा कि हमने बताया जिस प्रकार आय प्रमाण पत्र के लिए आप RTPS Bihar Portal पर आवेदन कर सकते हैं उसी प्रकार आप जाति प्रमाण पत्र के लिए भी निम्न प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं :-

  • इसके लिए सबसे पहले आपके ऊपर दिए गए इंर्पोटेंट लिंक सेक्शन में से आपको Jati Praman Patr Online Apply के लिंक पर क्लिक करना है |
  • ऐसे ही आपकी करेंगे आप सीधे बिहार जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा |
  • आप गूगल पर जाकर RTPS Bihar Portal सर्च करके आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और होम पेज पर इस चैट से जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पर क्लिक हे हे देखी देखीकरना है |
  • अब जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म में आपको आवेदक का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, एड्रेस, फोटो, जन्मदिन और सिग्नेचर अपलोड करना है |
  • अब आपको अपने शिक्षण दस्तावेज और अपने पैशे आदि की जानकारी देनी है |
  • के बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना है और इसी प्रकार आपसे जो जो जानकारी पूछी जाए उसे भरना है
  • इस प्रकार आपको अंत में आपके द्वारा दी गई सारी जानकारी को एक बार पुनः चेक कर लेना है, और फिर आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है |
  • इस प्रकार आप जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे |

निवासी ( आवासीय ) प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

अगर आप से बिहार राज्य के निवासी हेतु आपको उसी प्रकार की प्रक्रिया से गुजरना होगा जिस प्रकार की जाति प्रमाण पत्र औरआय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जो प्रक्रिया फॉलो करी थी उसी के अनुसार आगे बढ़ना है :-

  • आवासीय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार सर्विस प्लस आरटीपीएस के अधिकारी पोर्टल पर जाना होगा, जिसके लिंग का हमने आपको ऊपर इंपॉर्टेंट लिंक सेक्शन में दी है |
  • जैसे ही आप लिंक पर जाएंगे और क्लिक करेंगे तभी आपके सामने बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाएगी |
  • होम पेज पर आपको दिख रहे आवासीय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन क्या ऑप्शन पर क्लिक करना है |
  • आपके क्लिक करते ही एक न्यू पेज ओपन होगा |
  • आप देखेंगे कि इस न्यू पेज में आपके सामने आवासीय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा |
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में अपना नाम अपने पिता का नाम मोबाइल नंबर आधार कार्ड नंबर अपनी माता का नाम आदि व्यक्तिगत जानकारी देनी है |
  • अब आपको अपने पेशे की जानकारी देनी है |
  • इसके बाद आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता आदि जानकारी देनी है |
  • आवेदन फॉर्म में अब आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर आदि ऐड करना है|
  • इसी प्रकार आपको सारी जानकारी जमा करनी है |
  • सारी जानकारी देने के बाद आपको एक बार अपने आवेदन फॉर्म को ठीक तरह से देख लेना है कि कहीं कोई गलती तो नहीं है |
  • इसे पूरी तरह चेक करने के बाद अंत में आपको इस फॉर्म को सबमिट कर देना है|
  • इस प्रकार आप घर बैठे आवासीय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है |

RTPS Bihar ऑनलाइन आवेदन रसीद कैसे प्राप्त करे?

आय प्रमाणपत्र जाति प्रमाण पत्र या निवासी प्रमाण पत्र की रसीद Download करना बहुत ही ज्यादा आसान है।

  • जैसा कि हमने आपको ऊपर आवेदन प्रक्रिया में बताया कि, जैसे ही आप अपने Document की फोटो Upload कर देते है तो Submit का ऑप्शन आता है और उसपर आपको क्लिक करके सबमिट करना है।
  • जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके द्वारा दी गई सारी जानकारी का ब्यौरा एक रसीद के रूप में आ जाएगा |
  • उसके बाद आपके सामने आय प्रमाणपत्र जाति प्रमाण पत्र या मूल निवासी प्रमाण पत्र आदि किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट के लिए आवेदन किया है तो आवेदन में दी गई सारी जानकारी लिखित में प्रदर्शित हो जाएगी|
  • उसके ठीक नीचे आपको दो ऑप्शन्स दिखाई देंगे।
  • Print
  • Export to PDF
  • अब आप अगर रसीद को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको Export to PDF पर क्लिक करना है |
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके पास आपके आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र या निवासी प्रमाण पत्र की रसीद डाउनलोड हो जाएगी |
  • अगर आप अपने प्रमाण पत्र की रसीद की Print निकालना चाहते हैं तो आप सीधे Print पर क्लिक कर सकते हैं |
  • क्लिक करते ही आपके सामने प्रिंटर के द्वारा रसीद की प्रिंट निकल जाएगी |
  • आप इसी तरीके को आज माकर RTPS Bihar से संबंधित किसी भी प्रमाण पत्र की रसीद प्रिंट कर सकते हैं या निकाल सकते हैं |

RTPS Bihar प्रमाण पत्र रसीद प्राप्त करने की दुसरी प्रक्रिया

  • मान लीजिए कि आपने आवेदन करते समय रसीद प्राप्त नहीं करी है, और अब आपको रसीद को डाउनलोड या प्रिंट करने की आवश्यकता है | तो आप निम्न प्रक्रिया द्वारा रसीद को डाउनलोड कर सकते हैं
  • सबसे पहले आपको ऊपर दी गई लिंक से आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा |
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा |
  • होम पेज पर आपको Print Your Resipt पर क्लिक करना है |
  • आपके सामने पंजीकरण संख्या देने का एक न्यू पेज ओपन होगा |
  • यहां पर अब आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी नंबर या आवेदन संख्या देने हैं|
  • आवेदन संख्या देने के बाद आपको सर्च पर क्लिक कर देना है|
  • जैसे ही आप सर्च पर क्लिक करेंगे आपके सामने जिसमें प्रमाण पत्र के लिए आपने आवेदन किया है जैसे जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र निवासी प्रमाण पत्र आदि की जानकारी निकाल कर सामने आ जाएगी |
  • आप यहां से प्रिंट के ऑप्शन से रसीद को प्रिंट कर सकते हैं|
  • या फिर आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं |

जाति, आय, आवासीय प्रमाण पत्र को Download कैसे करे

आप घर बैठे ऑनलाइन ही आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र तथा आवासीय प्रमाण पत्र या बिहार निवासी प्रमाण पत्र आदि जरूरी डाक्यूमेंट्स के लिए आवेदन कर सकते हैं | जब आपका संबंधित जिस भी डॉक्यूमेंट के लिए आप ने आवेदन किया है वह बनकर तैयार हो जाता है, तो आप उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं या उसे प्रिंट भी कर सकते हैं|

जाति आय निवास प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है :-

  • जाति आय निवास प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Bihar RTPS Portal पर जाना है जिसका लिंक हमने आपको ऊपर इंपॉर्टेंट लिंक का सेक्शन में दे रखा है, आप उस पर क्लिक करके सीधे ही RTPS Portal पर पहुंच जाएंगे|
  • जैसे ही आप होटल को ओपन करेंगे सबसे पहले आपके सामने होम पेज ओपन होगा |
  • होम पेज पर से आपको नागरिक अनुभाग के विकल्प पर जाना है और आवेदन की स्थिति देखे पर क्लिक कर देना है |
  • जैसे ही आप के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा |
  • यहां पर आपको आवेदन की स्थिति पता करने के लिए दो प्रक्रियाएं उपलब्ध होंगी |
  • आप Through Application Reference Number & Through OTP/Application Details इन दोनों ऑप्शन में से किसी भी एक को चुन सकते हैं|
  • Through Application Reference Number के ऑप्शन को चुनने पर आवेदन सबमिट करने के बाद जब आपको एक रिफरेंस नंबर प्रदान किया जाता है उस के माध्यम से आप आवेदन की स्थिति पता कर सकते हैं|
  • Through OTP/Application Details के ऑप्शन का चयन करने के बाद इसमें आप ओटीपी के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति पता कर सकते हैं |
  • यह जानकारी देने के बाद अब आपको सबमिशन डेट के बारे में जानकारी देनी है |
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड को फिल करना है और सबमिट का ऑप्शन पर क्लिक कर देना है |
  • जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपके सामने कुछ इस प्रकार से ऑप्शन ओपन होगा |
  • यहां पर आपके सामने Do You Want To View/Download the Documents Of Your Application का ऑप्शन ओपन होगा |
  • जाति, आय, आवासीय प्रमाण पत्र को Download करने के लिए आपको Yes के ऑप्शन पर क्लिक करना है |
  • इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है |
  • जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जहां पर आपको कुछ जानकारी करनी है |
  • अब आपको Applicant Name, Father Name और Mother Name भरना है |
  • अब आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है और आपके प्रमाण पत्र के डाउनलोड होने का इंतजार करना है |
  • अब आपके सामने जिस भी दस्तावेज के लिए आपने आवेदन किया है उसकी सूची ओपन हो जाएगी |
  • यहां पर आप देखेंगे कि अगर आपका जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र मैसेज जो भी दस्तावेज बनकर तैयार हो गया है तो उस पर डिलीवर लिखा हुआ आ जाएगा, अगर वह बनकर तैयार नहीं हुआ है तो उस पर अंडर प्रोसेस लिखा हुआ दिखाई देगा |
  • यहां पर आपका जो भी दस्तावेज बनकर तैयार हो गया है उसे डाउनलोड करने के लिए आपको उस पर क्लिक करना है |
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने मां दस्तावेज डाउनलोड होकर प्रदर्शित हो जाएगा |

Frequently Asked Questions FAQ

Q 1. ऑनलाइन जाति आवासीय कब तक आता है?

Ans– वैसे 10 दिन में confirm आ जाता है but किसी तकनिकी के कारण 10 से 30 दिन लग सकता है तो आपको कोई घबराने की दिक्कत नहीं हैं।

Q 2.जाति आवासीय बनाने में पैसा भी देना पड़ता है?

Ans- जी नहीं” जाति, आय बनाने में आपसे को फीस नहीं ली जाती हैं। अगर कोई मांग रहा है , तो समझो वो फ्रॉड हैं।

Q 3. jati aur awasiya banwane mein kya lagta hai

Ans- जाति और आवासी बनाने में लगने वाले Documents
1 .आधार कार्ड
2 . वोटर कार्ड
3 . जन्म प्रमाण पत्र (मार्क शीट )
4 . पैन कार्ड
5 . फोटो

Q 4. बिहार में आवासीय प्रमाण पत्र की वैधता कब तक होता हैं?

Ans- जाति एवं आवासीय प्रमाण पत्र की वैधता जीवन भर की होती है. जबकि अस्थायी आवासीय प्रमाण पत्र तथा आय प्रमाण पत्र एक वर्ष के लिए वैध होता है.

Q 5. जाति आवासीय बनाने का नियम

Ans-आप रटप्स के Official Website से Online बना सकते हैं और ब्लॉक विजिट करके वहां से भी बना सकते हैं

Q 6. निवास प्रमाण पत्र कितने दिन तक मान्य होता है ?

Ans.निवास प्रमाणपत्र वैधता (कितने दिनों तक मान्य है) यह ज्यादा से ज्यादा 3 साल तक मान्य है। लेकिन कुछ मामलों में इसका इस्तेमाल 3 साल से ज्यादा भी किया जा सकता है। क्योंकि निवास हर रोज़ बदलने वाली चीज़ नही है।

Q 7. बिहार में आय जाति आवासीय प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये ?

Ans बिहार में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन आरटीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं । rtps online bihar आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन के बटन पर क्लिक करना होगा और जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु आवेदन कर लेना होगा

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

29 thoughts on “RTPS Bihar जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र Online Apply 2021”

  1. हमने 26.07.2021 को आवासीय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन आन लाईन किया जिसका आवेदन क्रमांक BRCCO/2021/5574680 का संदेश प्र प्त हुआ परन्तु अभी तक प्रमाण पत्र नही आया जबकि अन्तिम तिथि 06.08.21 बताया गया|समाधान हेतु सूचनार्थ

    Reply
    • आप आईडी लॉगिन करके चेक करो शायद आप का प्रमाण पत्र अप्रूव्ड हो चुका होगा या फिर कैंसिल कर दिया गया होगा इतना टाइम नहीं लगता प्रमाण पत्र को बनने में

      Reply
  2. प्रमाणित किया जाता है कि मनिषा कुमारी पिता अजय चौधरी माता सीमा देवी ग्राम श्रीनगर डाकघर श्रीनगर पिनकोड 845452थाना श्रीनगर प्रखंड। ठंकराहा अनुमंडल बगहा जिला वेस्ट चंपारण बिहार

    Reply
  3. Maine 6 August 2021 ko caste certificate k liye apply kiya hoon aaj tak nhi bana abhi tak processing hi bta rha hai…
    It’s very urgent please see

    Reply
  4. मैने अपना नाम पता सारा चीज भरा लेकिन जब चयन करे का ओफ़सन आया तब बो नहीं भरा रहा था

    Reply
  5. सर बहेरी बलोक का rtps साइट नही खुल रहा हैं मुझे जाति परमान पत्र बनाना है और फार्म भरने का अंतिम तिथी 09/10/2021तक है सीधा ब्लॉक जाकर बन जायेगा बताये सर

    Reply
  6. Sir link nhi khul rha.

    Urgent hai mera form open nhi ho rha h sir please support me.
    Sir web sites kb khulta timing किया h

    Reply
  7. I am not able to upload due to message showing after submission
    “pi”(basic) attributes of demographic data did not match(Error Code 100)
    I did apply as my Permanent Address but my Adhar Card address is at present
    My permanent Address is
    Harshdeep Kumar
    S/o Arbind Kumar, Village- Saphua Post Mohanpur Distt. Patna(Bihar)
    At present Address
    S/o Arbind Kumar, Flat No 201, Manglam Tulsi Apartment KT Nagar Katol Road Nagpur 440013

    Note I have all documents on Present Address

    Reply
  8. please take initiative for issuing OBC certificate as for appearing JEE Advanced exam it is compulsory upload before the exam. Bihar online portal is totally break down last few days please find out other solutions.
    please request extend date of upload OBC Certificate on JEE Advance Exam 2021

    Reply

Leave a Comment

x