Bihar Jamin Jamabandi Mobile Number Link | बिहार जमीन जमाबंदी में जोड़ना होगा मोबाइल नंबर और आधार कार्ड लिंक ऑनलाइन शुरू

Name of Post:-Bihar Bhumi Mobile Number Link Online
Post Date:-12/02/2024
Location:-Bihar
Application Mode:-Online
Category:-Services
Post Type:-Service, Sarkari Update
Authority:-राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार सरकार पटना
Update Name:-Bihar Jamin Jamabandi Mobile Number Link
Short Information:-बिहार में जमाबंदी को लेकर एक नई सर्विस शुरू की गई है अब आपको अपना मोबाइल नंबर जमाबंदी के साथ लिंक करना जरुरी है। Bihar Jamin Jamabandi Mobile Number Link की पूरी प्रक्रिया की जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जा रही है। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Bihar Jamin Jamabandi Mobile No And Aadhaar Card Link

बिहार में अगर आप जमीन के मालिक हैं तो इसकी जमाबंदी को लेकर ताजा खबर सामने आ गई है। अब आपकी जमाबंदी से आपका मोबाइल नंबर भी लिंक किया जाएगा जिससे नहीं और पुरानी तरह की जमाबंदी की जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर उपलब्ध हो जाएगी। आपको परिमार्जन पोर्टल पर अपना मोबाइल नंबर लिंक करना होगा जिसके लिए सरकार ने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर जमाबंदी से लिंक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Bihar Jamin Jamabandi Mobile Number Link

बिहार सरकार द्वारा राज्य में 4 करोड़ 10 लाख से भी अधिक जमीनों की जमाबंदियों को अब आधार कार्ड से लिंक करने का काम शुरू कर दिया गया है। ऐसे में आपको अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को अपनी जमाबंदी से लिंक करना होगा इससे आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे।

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Bihar Jamin Jamabandi Mobile Number Link करने से क्या-क्या फायदे आपको होने वाले हैं। इसकी पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहे

प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है ऐसे जोड़े अपने जमीन के जमाबंदी में मोबाइल नंबर और आधार कार्ड लिंक करें | बिहार ज़मीन जमाबंदी में अब मोबाइल नम्बर और आधार कार्ड होगा लिंक प्रक्रिया शुरू

Bihar Jamin Jamabandi Mobile Number Link क्या है?

बिहार में जमीन की दाखिल खारिज की सुविधा ऑनलाइन होने के बाद लोगों को परेशानी कम होनी चाहिए थी। लेकिन इसके बाद भी उनकी परेशानी बढ़ती ही जा रही है जितने भी लोगों ने दाखिल खारिज के लिए आवेदन किया है उनमें से सिर्फ 20 से 25% लोगों को ही आवेदन फार्म स्वीकृत किया जाता है। बाकी को अभी भी रिजेक्शन का सामना करना पड़ रहा है। इस साल अब तक 23 लाख से अधिक लोगों ने दाखिल खारिज के लिए आवेदन किया है जिसमें से सिर्फ 9.74 लाख लोगों को ही सर्विस का लाभ मिला है।

रजिस्टार ऑफिस और कार्यालय के अंदर बिना रिश्वत दिए और बिना किसी तीसरे व्यक्ति की मदद के लोगों को काम पूरा नहीं हो रहा है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के स्तर से कई प्रकार से सुधार करने की कोशिश की जा रही है लेकिन अभी तक लोगों के आवेदन फार्म क्यों रिजेक्ट हो रहे हैं। इसकी कोई जानकारी सामने ने नहीं आ रही है बिना किसी ठोस कारण के ही लोगों के आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो रहे हैं।

अब विभागीय स्तर पर इस प्रकार के आवेदन फार्मो को क्यों रिजेक्ट किया जा रहा है। इसकी जांच पड़ताल की जा रही है किसी भी अधिकारी द्वारा अगर आवेदन फार्म को रिजेक्ट किया जाता है तो उसका उन्हें ठोस कारण बताना होगा। इस प्रकार की समस्या से बचने के लिए अब सरकार ने सभी जमाबंदियों के साथ मोबाइल नंबर को लिंक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है ताकि प्रक्रिया में और पारदर्शिता आ सके।

Bihar Jamin Jamabandi Mobile Number Link करने से क्या फायदा होगा

जमाबंदी से मोबाइल नंबर लिंक करने पर कई प्रकार के फायदे लोगों को होंगे। अगर आपकी जमाबंदी आपका आधार कार्ड से लिंक होती है तो कुछ फायदे आपको नीचे बता रहे हैं।

  • आपका मोबाइल नंबर अगर आपकी जमाबंदी से जुड़ा हुआ रहता है तो जमाबंदी में किसी भी प्रकार का परिवर्तन होने पर तुरंत आपको मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से जानकारी मिल जाएगी।
  • अगर आपकी जमीन दाखिल खारिज और परिवारजन में कोई भी प्रकार का बदलाव होता है तो आपको मैसेज आ जाएगा।
  • गलत तरीके से अगर जमाबंदी दाखिल खारिज की जाती है। यह किसी दूसरे के नाम पर दाखिल खारिज की जाती है तो जमीन के मालिक को पता चल जाएगा।
Bihar Jamin Jamabandi Mobile Number Link

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Resize Image To 20kb के जरिए कर सकते हैं

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

Important Link

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
SMS Alert Service ActivateApply Now
Paper CuttingClick Here
Official NotificationClick Here
Bihar Parimarjan PortalClick Here
Bihar Khatiyan Kaise NikaleClick Here
Jamabandi Bihar: Check Register-2 Click Here
Official WebsiteClick Here
Note:-
मैंने आज आपको इस आर्टिकल में Bihar Jamin Jamabandi Mobile Number Link के बारे में जानकारी दी है। आगे की पूरी प्रक्रिया के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Read Also-

Bihar Jamin Jamabandi Mobile No Link कैसे करें

अगर आप अपनी जमीन जमाबंदी के साथ में अपना मोबाइल नंबर लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताई गई स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

  • ऊपर आपको Important Link में Register Now का लिंक दिया गया है उसे पर क्लिक करें।
  • एक रजिस्ट्रेशन पेज आपके सामने खुलता है यहां पर कई प्रकार की जानकारी आपको पूछी जाएगी वह दर्ज करें और Register Now के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपकी रजिस्ट्रेशन संबंधी डिटेल आपकी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी।
  • इसके बाद आपको Login के विकल्प पर क्लिक करना है और Citizen के विकल्प को सेलेक्ट करना है।
  • अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके Sign in की प्रक्रिया को पूरा करना है।
  • इसके बाद आपको बिहार भूमि पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • होम पेज पर नजर आ रहे SMS अलर्ट सेवा प्राप्त करें कि विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज आपके सामने खुलेगा जहां पर जो मोबाइल नंबर आप जमीन जमाबंदी के साथ में लिंक करना चाहते हैं वह दर्ज करें और सबमिट कर दे।
  • इसके बाद आपकी जमीन की जमाबंदी से जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की अपडेट की जानकारी आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर हमेशा भेज दी जाएगी।
  • आपके यहां पर वही मोबाइल नंबर दर्ज करना है जो आपने रजिस्ट्रेशन करने के लिए उपयोग में लिया था।

जमीन जमाबंदी से लिंक आधार नंबर और मोबाइल नंबर की स्टेटस कैसे चेक करें

अगर आप चेक करना चाहते हैं कि आपकी जमीन जमाबंदी से आपका आधार नंबर या मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं तो आप आसानी से चेक कर सकते हैं, इसके लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको बिहार भूमि पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर नजर आ रहे Check Aadhar / Mobile Status के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने परिमार्जन पोर्टल का एक पेज खुलेगा जहां पर आपको अपना जमाबंदी नंबर दर्ज करना है और Check Status के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आपका मोबाइल नंबर और आधार नंबर आपकी जमाबंदी के साथ लिंक है या नहीं इसकी जानकारी आपके सामने स्क्रीन पर नजर आ जाएगी।

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
Bihar Official WebsiteClick Here
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. Bihar Jamin Jamabandi Mobile Number Link करने से क्या फायदा होता है?

Ans जमाबंदी में किसी भी प्रकार के परिवर्तन की सूचना तुरंत जमीन के मालिक को मिल जाएगी।

Q2. Bihar Jamin Jamabandi Mobile Number Link कैसे करे?

Ans इसकी पूरी प्रक्रिया जमाबंदी कार्यालय में ही पूरी होगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment