PVC Driving Licence Online Order 2024 | सीधा घर आएगा प्लास्टिक वाला DL, फटे-पुराने ड्राइविंग लाइसेंस जानिए क्या है बनवाने का तरीका

Name of Post:-PVC DL Online Order 2024 Kaise Kare
Post Date:-15/02/2024
Category:-Service
Location:-All Over India
Apply Mode:-Online Apply Process
Short Information:-अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अगर आप मजबूत PVC Driving Licence में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो मैं आज आपको यहां पर तरीका बताने वाला हूं। मैं आपका बताऊंगा कि कैसे आप PVC Driving Licence के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना है।

PVC DL Online Order 2024 Kaise Kare

ज्यादातर लोग अपने पुराने Driving License से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं क्योंकि वह समय के साथ जगह-जगह से खराब हो जाता है पीला पड़ जाता है और कई बार तो उस पर लिखे हुए नंबर भी नजर नहीं आते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को PVC Driving License में कन्वर्ट कर सकते हैं।

मैं आज आपको भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इस सर्विस के बारे में बताने वाला हूं जिसमें आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को DL Smart Card के रूप में कन्वर्ट कर सकते हैं। जो ना बारिश में खराब होगा ना ही उस पर सर्दी गर्मी का असर होगा। यह प्लास्टिक का कार्ड कभी खराब नहीं होता है और लंबे समय तक एटीएम कार्ड की तरह चलता रहता है।

PVC Driving Licence Online Order

मैं आज आपको इस आर्टिकल में PVC Driving License Card के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बताने वाला हूं। साथ ही आपको बताऊंगा कि इसके लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहना है।

PVC Driving License Plastic Card

भारत सरकार द्वारा साल 2013 में PVC Smart Card को लॉन्च किया गया था जिसमें हमारे ज्यादातर दस्तावेजों को पीवीसी कार्ड के रूप में बनाया जा रहा है। आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को भी PVC Plastic Card में कन्वर्ट कर सकते हैं। यह अगर पानी में भी गिर जाता है तो भी खराब नहीं होता है। यह बिल्कुल एटीएम कार्ड की तरह काम करता है।

आपके पीवीसी ड्राइविंग लाइसेंस एक टेंपर्ड प्रूफ प्लास्टिक के अंदर कैद होता है जिसके अंदर एक 64KB की मेमोरी माइक्रोप्रोसेसर चिप भी लगी रहती है। इसके अंदर आपकी सभी प्रकार की सूचनाएं संरक्षित रहती है। ऐसे में आप अपने खराब हो चुके ड्राइविंग लाइसेंस से छुटकारा भी पा सकते हैं।

PVC DL Application Fees

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप अपने Normal Driving License को अगर PVC Plastic Card Driving License में कन्वर्ट करते हैं तो आपको इसके लिए ₹200 का भुगतान करना होगा। इसके अलावा जब आप इसके लिए आवेदन करेंगे उस दौरान अपना ब्लड ग्रुप, अंगूठे और उंगलियों के फिंगर प्रिंट और शरीर के कुछ जरूरी निशान आपको बताने होते हैं।

Documents Required

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का आयु प्रमाण पत्र
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक के अंगूठे का और उंगलियों का फिंगरप्रिंट

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Resize Image To 20kb के जरिए कर सकते हैं

Important Link

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
PVC Driving License Online ApplyApply Now
Driving Licence Online ApplyApply Now
Driving Licence Renewal ProcessApply Now
Ration Card Online DownloadDownload Now
PVC Aadhar Card Online OrderApply Now
PVC Voter ID Card Online OrderApply Now
PM Shram Yogi Maandhan YojanaApply Now
Official WebsiteClick Here
Note:-
मैं आपको नीचे इस आर्टिकल में ही PVC Driving Licence के लिए आवेदन करने का तरीका बता रहा हूं। इसके लिए आपको आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। यह ड्राइविंग लाइसेंस कभी नहीं होगा खराब, जानिए क्या है बनवाने का तरीका

Read Also-

PVC Driving Licence कैसे आवेदन करें

भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा यह पीवीसी कार्ड की सर्विस चलाई जाती है। अगर आप भी अपना पीवीसी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताएगी प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करना होगा।

PVC Driving Licence
  • सबसे पहले आपको परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है। यहां पर आपको होम पेज पर Drivers/ Learners License का विकल्प नजर आएगा इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलता है जहां पर आपको अपना राज्य और आरटीओ का चुनाव करना है।
  • उसके बाद आपके सामने आपके राज्य का ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का पेज खुलेगा जहां पर आपको Menu के अंदर Driving License के dropdown-menu में Services On DL (Renewal/ Duplicate/ AEDL/ IDP/ Others) का विकल्प नजर आएगा उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज को लेकर आज जहां पर कुछ जरूरी इंस्ट्रक्शन और ड्राइविंग लाइसेंस की सभी सर्विसेज के बारे में जानकारी दी गई है। आपको इसे ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है।
  • जहां पर आवेदन करते समय आपको REPLACEMENT OF DL के विकल्प का चुनाव करना है। इस सर्विस का उपयोग करके ही आप अपना प्लास्टिक के स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको यहां पर दिए गए इंस्ट्रक्शन पढ़ने के बाद Continue के बटन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद एक नया पेज खुलता है जहां पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, अपना डेट ऑफ बर्थ और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद GET DL Details के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद स्क्रीन पर आपके ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी जानकारी नजर आएगी अगर वह सही है तो आपको Proceed के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद एक आवेदन फॉर्म आपके सामने खुलेगा जहां पर आपको अपनी पर्सनल जानकारी, आवश्यक दस्तावेज, फोटो हस्ताक्षर आदि अपलोड करने हैं।
  • आप यहां पर पीवीसी प्लास्टिक कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं उस सर्विस का चुनाव करें।
  • उसके बाद आपको फीस पेमेंट के विकल्प पर क्लिक करके इस ड्राइविंग लाइसेंस की लग रही फीस का भुगतान करना है।
  • आवेदन करने के कुछ समय बाद आपके दिए गए पते पर डाक के माध्यम से आपको यह ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा।

How to Download Driving License In DigiLocker App

अगर आपने DigiLocker App पर रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो आप इसकी मदद से भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • DigiLocker App को ओपन करने के बाद आपको इसकी होम स्क्रीन पर Issued टैब नज़र आएगा उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको Ministry of Road Transport & Highways All States के विकल्प पर क्लिक करें।
  • उसके बाद एक मीनू खुलेगा जहां पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस का विकल्प नजर आएगा उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको अपना Driving License Number दर्ज करके कंसेंट मैसेज का चुनाव करना है।
  • उसके बाद आपके सामने Get Document का बटन नजर आएगा उस पर क्लिक करें, इतने आपका ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड हो जाएगा।

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. PVC DL के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं?

Ans इसके लिए आप ऑनलाइन ऊपर बताएगी प्रक्रिया को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं

Q2. अपना ड्राइविंग लाइसेंस कैसे डाउनलोड करें?

Ans आप अपने राज्य के परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं

Q3. PVC का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans polyvinyl chloride

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment