LPC Online Apply in Bihar 2021

Name of service:-LPC Online Apply in Bihar 2021
Post Date:-01/05/2021
Post Update Date:-01/05/2021
Short Information:-हाल ही में बिहार सरकार ने LPC ऑनलाइन अप्लाई कि सुभीधा शुरू की है ये पोस्ट  उसी के रिगाडिंग लिखी हुए है आप यहाँ से जान सकते है LPC क्या है और इसका उपयोग कहा होता है, और LPC online apply आप खुद से घर बैठे कैसे कर सकते हैं।  इसे अप्लाई करने में किस चीजों की जरूरत होती हैं. सारा डिटेल में जान सकते है और अगर आपको LPC Online apply करने में कोई दिक्क्त आती है तो आप नीचे दिए गए video को भी देख कर अप्लाई कर सकते हो या comment में पूछ सकते है सारि Link निचे दी गई है।

LPC क्या हैं?

LPC Full FormLand Possession Certificate
LPC Full Form in hindiभू -स्वामित्व प्रमाण-पत्र

LPC का Full Form – Land Possession Certificate होता हैं इसे हिंदी में (भू -स्वामित्व प्रमाण-पत्र)   ,  LPC एक जमीन का दस्तावेज है और यह दस्तावेज दर्शात्ता है – आपके नाम पर कितनी जमीन है, या आपका कितना हिस्सा सरकार के यहाँ रजिस्टर्ड किया हुआ है , अगर आपके पास बहुत सारी जमीन हैं तो, जमीन की राशिद भी बहुत सारी होगी , सभी राशिद का खाता, खसरा , रकवा और थाना  नंबर LPC पर चढ़ाया जाता हैं।

ताकि सरकार और कर्मचारी को पता चल सके आपके नाम पर कुल कितनी जमीन है और वो जमीन कहाँ-कहाँ महजूद हैं।

तो दोस्तों आपको पता चल गया होगा LPC किसे कहते है।

LPC की आवश्कता क्या है और ये कहा-कहा जरूरत पड़ती हैं।

LPC का आवश्कता हमारे जीबन काल में बहुत जगह पड़ती है , जैसे की सरकारी लाभ लेने में कोई भी सब्सिडी पास करने में बैंक से लॉन लेने में इत्यादि  जरूरत पड़ती हैं।

  1. किस व्यक्ति के नाम से कितनी जमीन है यह पता करने के लिए LPC का उपयोग हम करते हैं।
  2. पुश्तैनी जमीन में अपना हिस्सा जानने के लिए।
  3. जमीन पर लोन लेते वक्त
  4. किसानों के लिए कृषि लोन लेते वक्त पड़ती है।
  5. सरकारी किसान योजना के आवेदन में LPC की जरूरत पड़ती है।

LPC Online Apply के लिए जरूरी बाते।

LPC online Apply के लिए आपको कुछ जमीन की ब्योरा की जरुरत पड़ेगी जो नीचे ”Documents requiredके कॉलम में दी गई हैं। सभी चीजों को आप एक कॉपी में पहले नोट कर ले तभी ऑनलाइन अप्लाई के लिए आगे बड़े।

ध्यान दे की ”Documents required” के कॉलम में No.7  में आपको Affidavit देनी होती हैं। ये Affidavit फॉर्म आप नीचे दिए गए link से Download और Print कर के फॉर्म को भरनी होगी।

अगर आप LPC के लिए Online Apply कर रहे हैं और आपको कुछ इस तरह का( राम प्रसाद सिंह, आपके जमाबंदी का लगान अधयतन नहीं है। अधयतन करने के पश्चात ही एल०पी०सी० निर्गत किया जा सकता है। ) लिखा आता है तो इसका मतलब आपकी लगान रसीद में बकाया है (Current Date की रसीद कटी नहीं हैं ) कृपया पहले आपको ऑनलाइन लगान रसीद कटानी होगी

अब आपको नीचे दिया गए LPC Online Apply के लिंक से  क्लिक करे।

और फिर सारि ब्योरा को भर के LPC प्राप्त कर सकते हैं।

Important DatesDocuments Required
Service Begin:- 31/07/2020
Last Date for Apply Online:- Not Available

जिला का नाम
अंचल का नाम
हल्का (पंचायत )
खाता नंबर
खसरा
थाना नंबर
Ghoshna Patra For lpc (निचे लिंक से डाउनलोड कर सकते है)
Mobile No

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Onlineआवेदन करने से पहले नीचे दिए गये NOTE को जरूर पड़े 

Important link

LPC Online Apply (New Registration)Click Here
LPC Online Apply (Login)Click Here
LPC Application StatusClick Here
LPC Application PrintClick Here
Ghoshna Form Download LinkDownload Now
LPC Offline Form Download English Form      Hindi Form
Update/Correction/EDITClick Here
Official WebsiteClick Here
NOTE:-
  1. LPC ऑनलाइन अप्लाई करने से  पहले जांच ले की आपका लगान राशिद  Update (Current Date ) में  हैं यह नहीं , अगर नहीं है तो पहले आपको अपना लगान (राशिद ) का बकया देना होगा अगर आपको नहीं पता बकाया कैसे जामा करे तो यहाँ click करे⇒ Online Lagan Bihar
  2. जमीन का details डालने के करम में आपको हल्का पूछा जाता हैं , उसमे जमीन किस पंचायत में हैं वो चुने |
  3. अगर आपके जमीन का दाखिल ख़ारिज  (Mutation) नहीं हुआ है तो यहाँ से आप Online Mutation Bihar कर सकते हैं |

Other Revenue and Land Service

LPC के लिए Online Apply कैसे करें?

सरकार के द्वारा हाल ही में एक अपडेट आया है LPC को लेकर जो इस प्रकार है कि आप घर बैठे अपना LPC Online बनवा सकते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं की फिर LPC Online Apply Bihar कैसे करें तू नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है कि आप अपना LPC Online Apply Bihar कैसे कर सकते हैं।

Step 1 सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में जाना है और Land Records को लिखकर सर्च करना है। आप के सामने एक स्क्रीन खुलकर आ जाएगा। यहाँ पर आपको बहुत से लिंक मिलेंगे। आप सबसे ऊपर वाले लिंक पर क्लिक करें।

Step 2 अब आप बिहार भूमि के official site पर पहुंच जाएंगे। यहाँ पर आपको ऑनलाइन दाखिल खारिज LPC आवेदन का एक ऑप्शन left side में नीचे की तरफ मिल जाएगा। उस पर क्लिक करें।

Step 3 अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ पर आपको अपना ईमेल आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड को डालना है लॉग इन करने के लिए लेकिन अगर आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो आपको यहाँ पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर करने के लिए रजिस्टर के बटन पर क्लिक करें।

Step 4 आपके सामने इस तरह से एक पेज खुल कर आ जाएगा। यहाँ पर आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, घर का पता, टाउन/ सिटी/ विलेज, ईमेल आईडी, डिस्टिक, पासवर्ड, कंफर्म पासवर्ड, स्टेट, पिन कोड, कैप्चा कोड डालकर register now पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उस ओटीपी को लिखकर वेरीफाई करें।

Step 5 Verification होने के बाद आप फिर से बिहार भूमि की ऑफिशल साइट पर जाएं। यहाँ पर ईमेल डालें, उसके बाद पासवर्ड डालने और फिर कैप्चा कोड भरकर लॉगिन पर क्लिक करें।

Step 6 अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। इसमें आपको सारे डिटेल्स भरें दिखेंगे जो आपने रजिस्टर करते वक्त भरा था। यहाँ पर आपको अपना डिस्ट्रिक्ट और circle choose करके भर देना है। अब Apply for LPC पर क्लिक कर दें।

Step 7 यहाँ पर आप अपने जिला का नाम, अंचल नाम, मौजा नाम, हल्का नाम भर दे। आपको यहाँ पर कुछ options मिलेंगे अपने जमीन को खोजने के लिए जैसे कि भाग वर्तमान, रैयत नाम से खोजे, खाता नंबर से खोजें, जमाबन्दी संख्या से खोजें, प्लॉट नंबर से खोजें, समस्त पंजी 2 को नाम के अनुसार देखें। इसके बाद पृष्ठ संख्या वर्तमान डालकर सर्च करें सर्च का बटन दबाकर।

Step 8 आपके सामने कुछ option आ जाएंगे। यहाँ से आप choose करले अपनी जमीन और चयन करें पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया स्क्रीन खुल जाएगा। यहाँ पर आपके सारे डिटेल्स आ जाएंगे। आप नीचे जाकर Apply for LPC पर क्लिक करें।

Step 9 यहाँ पर जो भी इंसान अप्लाई कर रहा है उसको कुछ अपने डिटेल्स डालने होंगे जैसे कि नाम, father/ husband/ represented through, रिलेशन, case year। यह सब भर ने के बाद आप को present address में विलेज/ टाउन, ऐड्रेस, डिस्ट्रिक्ट, स्टेट, पिन कोड लिख देना है। अगर आपका प्रेजेंट और परमानेंट एड्रेस दोनों एक ही है तो आप प्रेजेंट और परमानेंट एड्रेस के बीच में जो चेक बॉक्स है उस पर सही का चिन्ह लगाएं। अगर ऐसा नहीं है तो आप परमानेंट एड्रेस में भी विलेज/ टाउन, ऐड्रेस, डिस्ट्रिक्ट, स्टेट, पिन कोड यह सब बातें भर दे। इसके बाद अपनी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और आधार नंबर भर दे।

Step 10 अब आपको नीचे जाकर अपना एफिडेविट डाउनलोड करना है। आप download affidavit format पर क्लिक करें।

Step 11 इस स्टेप में आपके सामने घोषणा पत्र आ जाएगा। इसे भर ले। यहाँ पर आपको नाम, पिता का नाम थाना नंबर, हल्का, अंचल, मौजा, जिला भर देना हेै। इसके बाद नीचे जमाबंदी जिला, अंचल, हल्का, मौजा, थाना नंबर, भॉल्यूम संख्या, पृष्ठ संख्या, जमाबंदी नंबर भरदे। इस घोषणापत्र पर सबसे नीचे जाने पर आपसे मांगा जाएगा घोषणा कर्त्ता का नाम, मोबाइल नंबर, हस्ताक्षर यह सब देदे। इसके बाद आपको इस पेज को सेव करके रख लेना है।

Step 12 अब फिर से उसी पेज पर जाएं जहां से आप ने घोषणा पत्र को download किया था और choose file में जाकर उसे अपलोड कर दें। इसके बाद कैप्चा भरे और purpose of LPC भरें और सेव पर क्लिक कर ले।

Step 13 अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें लिखा होगा कि आपका एप्लीकेशन टेंपरेरिली सबमिट किया गया है। अगर आप इसे परमानेंट सबमिट करना चाहते हैं तो आपको नीचा फाइनल सबमिशन पर क्लिक करना होगा। आप यहाँ पर एक बार फिर से सारे डिटेल चेक कर सकते हैं कि आपने सही लिखा या नहीं क्योंकि फाइनल समेशन के बाद कोई एडिट नहीं होगा।

यहाँ से आपका एप्लीकेशन सबमिट हो जाएगा आप अपने एप्लीकेशन को और घोषणा पत्र को सेव करके रखें। आगे verification में काम आएगा। आशा है आपको सारे स्टेप समझ में आ गए हो।

7 thoughts on “LPC Online Apply in Bihar 2021”

  1. एलपीसी के लिए ऑनलाइन करना अब तो यह सब के लिए बहुत आसान हो गई

    Reply
  2. Sir mai online lpc ke liye apply krta hu to aisa kuch likh kr ata had
    फौजदार राम, आपके जमाबंदी का लगान अधयतन नहीं है। अधयतन करने के पश्चात ही एल०पी०सी० निर्गत किया जा सकता sir Maine lagan bhi dekha hai vaha likha ata hai ki apka koi bakaya lagan nahi hai eska kya selusan hai bataiye Sir mobile no. 6203037493

    Reply
    • आप इस email ID पर biharonlinepotal@gmail.com नीचे दिये गए सभी चीज send करें
      जिला का नाम
      अंचल का नाम
      हल्का (पंचायत )
      खाता नंबर
      खसरा
      थाना नंबर

      Reply

Leave a Comment

close