Online Post Office Complaint Kaise Kare | पार्सल यह कोरियर टाइम से मिल नहीं मिल रहा यहाँ से करें शिकायत

Name of service:-Post Office Online Complaint Kaise Kare
Post Date:-07/03/2023 08:00 AM
Post Update Date:-
Short Information:-दोस्तों आप तो जानते ही होंगे कि आज कल मोबाइल के आ जाने के कारण डाकघर का उपयोग कम हो गया है लेकिन फिर भी डाकघर का उपयोग आज भी हो रहा है तो अगर आप Post Office Complaint के बारे में जानना चाहते है कि डाकघर में शिकायत कैसे किया जाता है कहां से किया जाता है तो आप हमारे इस आर्टिकल के साथ बने रहेंगे हम आपको इसके साथ-साथ यह भी बताएंगे कि आप पोस्ट ऑफिस के हेल्पलाइन नंबर से कैसे अपना शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Post Office Complaint Kya Hai

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि Post Office Complaint क्या है तो हम आपको बता दें कि जब भी कहीं से कोई लेटर आना होता है तो वह लेटर डाकघर के माध्यम से ही आता है अगर आपके पास किसी कंपनी के द्वारा कोई लेटर भेजा जा चुका है और आपके पास वह लेटर नहीं आया है या फिर आपने किसी को कुछ भेजा है लेकिन वह वहां तक नहीं पहुंच पाया है तो इस स्थिति में आप डाकघर में जाकर शिकायत करते हैं कि आप तक पहुंचने वाला लेटर अभी तक क्यों नहीं आया या फिर आपके द्वारा भेजा गया समान उस व्यक्ति तक क्यों नहीं पहुंचा। आप इसकी जांच करने के लिए तो अपने आसपास के डाकघर में शिकायत करते हैं ताकि आपको यह पता चल सके कि किस कारण की वजह से आपका कोई समान उस व्यक्ति तक नहीं पहुंच पाया है।

Post Office Online Complaint Kaise Kare

Post Office Complaint Benefit

दोस्तों अब आप यह जानना चाह रहे होंगे कि आखिर Post Office Complaint से हमें क्या फायदा हो सकता है। तो हम आपको बता दें कि जब आपके द्वारा कोई भेजा गया वस्तु उस आदमी तक नहीं पहुंचते हैं जिस आदमी को आप भेजे हैं तो आप अपने पोस्ट ऑफिस में कंप्लेन करके यह पता लगा सकते हैं कि आखिर उस व्यक्ति तक आपका सम्मान क्यों नहीं पहुंचा है और कब तक पहुंचेगा। इसके साथ साथ अगर आपके पास कोई कुछ भेजा है और वह आप को प्राप्त नहीं हो गया है तो आप इसकी भी कंप्लेन डाकघर में कर सकते हैं और यह भी पता लगा सकते हैं कि आखिर वह वस्तु आप तक क्यों नहीं पहुंची और अभी वह किस स्थिति में है और कब तक आपको मिल जाएगी।

Post Office Complaint Criteria

दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते हैं कि कौन लोग Post Office Complaint कर सकते हैं तो हम आपको बता दें कि भारत के सभी लोग जिनका कुछ आने वाला था वह उन तक पहुंच नहीं पाया है या फिर उन्होंने किसी को कुछ भेजा है लेकिन उन्होंने जिनके पास भेजा हैं उनके पास समान नहीं पहुंच पाया है तो वह पोस्ट ऑफिस में कंप्लेंट कर सकते हैं और अपने सम्मान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature Resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Link

Join Telegram GroupJoin Now
Register For Complaint NewClick Here
Check Complaint StatusClick Here
Track Complaint StatusClick Here
 IPPB Account OpeningClick Here
Post Office P.P.F SchemeClick Here
Post Office Franchise RegistrationClick Here

Post Office Complaint Kiase Kare Full Process Video

पोस्ट ऑफिस की शिकायत कहां करें

दोस्तों आप सभी जानते ही होंगे कि पोस्ट ऑफिस के द्वारा हमें सभी सेवाएं बहुत ही अच्छी तरीके से दी जाती है लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारा कोई डॉक्यूमेंट सही समय पर हमारे पास नहीं पहुंचा इसमें हो सकता है कि या तो किसी कर्मचारी की लापरवाही हो या फिर हमारी डॉक्यूमेंट में कोई परेशानी हो जिसके वजह से हमारा डॉक्यूमेंट सही समय पर हमारे पास ना पहुंच पाए हो। तो ऐसी स्थिति में अगर आप Post Office Complaint करना चाहते हैं तो आप डाकघर के कर्मचारियों से कंप्लेंट कर सकते हैं और अपने डॉक्यूमेंट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप चाहे तो डाकघर के हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल करके अपने डॉक्यूमेंट के बारे में जानकारी ले सकते हैं या फिर इसके अलावा अब डाकघर की ईमेल आईडी पर मेल भेजकर भी अपने डॉक्टर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

पोस्ट ऑफिस में शिकायत कैसे करें 

दोस्तों अगर आप Post Office Complaint ऑफलाइन करना चाहते हैं तो चलिए हम आपको नीचे कुछ आसान से टिप्स बताते हैं जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से पोस्ट ऑफिस में ऑफलाइन अपना शिकायत कर सकते हैं और अपने दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

  • अगर आप पोस्ट ऑफिस में शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाए। 
  • अब आप पोस्ट ऑफिस की उस कर्मचारी के पास जाए जो की शिकायत दर्ज करते हो। 
  • अब आप एक आवेदन लिखकर उस कर्मचारी के पास जमा करें जिस आवेदन में आप अपनी शिकायत दर्ज करे। 
  • अब आवेदन के पीछे आप अपना मोबाइल नंबर लिख दें और अपना साइन कर दें। 
  • अब पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी द्वारा आपकी आवेदन को पढ़ा जाएगा और आपकी शिकायत पर ध्यान दिया जाएगा और जब आपकी समस्या सुलझ जाएगी तो आपको फोन करके बता दिया जाएगा और आपको बुलाकर आपकी डॉक्यूमेंट दे दी जाएगी। 

ऑनलाइन शिकायत कैसे करे 

ऊपर इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि अगर आप Post Office Complaint करना चाहते हैं तो अपना शिकायत आप ऑफलाइन कैसे दर्ज कर सकते हैं, ईमेल आईडी के माध्यम से कैसे कर सकते हैं या फिर कस्टमर केयर नंबर से कैसे बता सकते हैं तो चलिए अब हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप ऑनलाइन अपना शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो कैसे करवा सकते हैं। हम आपको नीचे कुछ आसान से टिप्स बताएंगे इसके माध्यम से आप ऑनलाइन डाकघर अपना शिकायत दर्ज आसानी से करा सकते हैं। 

  • अगर आप डाक घर में अपना ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट यानी कि Click Here पर जाना होगा। 
  • उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा और होम पेज पर आपको रजिस्टर्ड योर कंप्लेंट का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और वहां पर आपको ​“Register your Grievance” का ऑप्शन मिलेगा आपको इस पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा और उस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखेगा आपको इस फॉर्म को बिल्कुल सही सही भर देना है और नीचे सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • आपका ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने का प्रक्रिया पूरा हो गया है और आपको एक रिफ्रेश नंबर मिलेगा आपको उस रेफरेंस नंबर को या तो याद कर लेना है या फिर उसका प्रिंट आउट निकाल लेना है। 

कंप्लेंट स्टेटस कैसे चेक करे

अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि हम अपने आवेदन की जांच कैसे कर सकते हैं कि हमारा शिकायत अभी कहां पर हैं और उस पर सुनवाई कब की जाएगी। तो चलिए अब हम आपको नीचे कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं इसके माध्यम से आप यह पता लगा पाएंगे कि आपके कंप्लेंट आवेदन की स्थिति इस वक्त क्या है। 

  • अगर आप अपने कंप्लेंट आवेदन की जांच करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा और आपको वहां पर Complaint का एक ऑप्शन मिल जाएगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको वहां पर अपना कंप्लेंट रिफरेंस नंबर दर्ज कर देना है और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • जैसे ही आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी। 

पोस्ट ऑफिस हेल्पलाइन नंबर

दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि आप Post Office Complaint घर बैठे ऑनलाइन नंबर से करें। तो हम आपको बता दें कि अगर आप घर बैठे पोस्ट ऑफिस की हेल्पलाइन नंबर से कॉल करके अपना शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आप 1914 नंबर पर कॉल करके अपना शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 

ईमेल द्वारा शिकायत कैसे करे

दोस्तों आप चाहते हैं कि आप आज के डिजिटल युग की तरह Post Office Complaint अपने ईमेल आईडी के माध्यम से करें तो हम आपको बता दें कि आप nsh.mumbai@indiapost.gov.in इस ईमेल आईडी पर मेल कर सकते हैं अगर आप मुंबई के रहने वाले हैं तो। लेकिन अगर आप दिल्ली या फिर किसी और जगह के रहने वाले हैं तो आप इस ईमेल आईडी के माध्यम से शिकायत तो नहीं कर पाएंगे लेकिन अगर आप शिकायत ईमेल आईडी के माध्यम से करना चाहते हैं तो आपको इस ईमेल आईडी के मुंबई वाले जगह पर अपने शहर का नाम डालना होगा। उसके बाद आप ईमेल आईडी के माध्यम से अपना शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप किसी भी राज्य या शहर से बिलॉन्ग करते हो बस आपको मुंबई की जगह पर अपने राज्य और शहर का नाम लिख देना है। 

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. पोस्ट ऑफिस शिकायत हेल्पलाइन नंबर?

Ans पोस्ट ऑफिस का हेल्पलाइन नंबर 1914 है।

Q2. पोस्ट ऑफिस ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

Ans आप पोस्ट ऑफिस ऑनलाइन शिकायत इसके ऑफिसर वेबसाइट से कर सकते हैं।

Q3. पोस्ट ऑफिस ऑफलाइन शिकायत कैसे करें?

Ans आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर ऑफलाइन शिकायत कर सकते हैं।

Q4. क्या हम मिल के माध्यम से अपना शिकायत दर्ज कर सकते हैं?

Ans जी हां अगर आप चाहे तो पोस्ट ऑफिस के ईमेल के माध्यम से भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Q5. हम अपनी शिकायत की स्थिति कैसे जांच कर सकते हैं?

Ans आप अपनी शिकायत की स्थिति भी इसके ऑफिशल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

Q6. अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस का नंबर कैसे पता करें?

Ans अगर आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस का नंबर पता करना चाहते हैं तो इसके ऑफिशियल वेबसाइट से या फिर अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से पता कर सकते हैं।

Q7. पोस्ट ऑफिस कस्टमर केयर नंबर क्या है?

Ans पोस्ट ऑफिस का कस्टमर केयर नंबर 18002666868 है।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment