Bihar Police Online Services 2024 | बिहार पुलिस की नई घोषणा अब ऑनलाइन होगा FIR & पुलिस वेरिफिकेशन

Name of service:-Bihar Police FIR Online
Post Date:-16/01/2024
Post Type:-Services
Apply Mode:-Online & Offline
New Update NameBihar Police FIR Online
Department:-Bihar Police Department
Short Information:-बिहार पुलिस की तरफ से अब बहुत सारी सर्विसेज को ऑनलाइन कर दिया गया है। ताजा जानकारी के अनुसार जो अलग-अलग प्रकार की सुविधाओं को अब ऑनलाइन माध्यम से जारी कर दिया गया है। कोई भी उम्मीदवार इन सुविधाओं का लाभ अब ऑनलाइन माध्यम से उठा सकता है। Bihar Police Online Services के बारे में आज आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी जाएगी इसके लिए आपको आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना है।

Bihar Police Online Services

बिहार पुलिस की तरफ से राज्य के नागरिकों के लिए एक अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। बिहार पुलिस अब पूरे तरीके से डिजिटल हो गई है जो अलग-अलग प्रकार की सुविधाओं को अब ऑनलाइन माध्यम से उपयोग के लिए शुरू कर दिया गया है। पहले से ही पुलिस में एफआईआर दर्ज करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया था। अब इसमें कई अन्य प्रकार की सर्विस को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। इसके लिए अब आपको पुलिस स्टेशन जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Bihar Police Online Services 2024

Bihar Police Online Services के बारे में आज आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी जाएगी। आपको बताया जाएगा कि कौन-कौन सी नई सुविधा यहां पर शुरू की गई है और आपको इसके लिए कौन-कौन से लाभ मिलने वाले हैं। आप किस प्रकार से इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं आदि।

Bihar Police Online Services 2024

बिहार पुलिस ने नई टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए अब कई प्रकार की सुविधाओं को डिजिटल कर दिया है। अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो आप फिर तो पहले से ही ऑनलाइन दर्ज करवा सकते थे लेकिन आप आप कई प्रकार की सर्विस जैसे वाहन चोरी मोबाइल चोरी की ऑनलाइन रिपोर्ट करना। पासपोर्ट लाइसेंस चरित्र प्रमाण पत्र के लिए पुलिस वेरिफिकेशन बनवाना यह सभी प्रक्रिया अब आप ऑनलाइन पूरी कर सकते हैं।

बिहार के सभी राज्यों में यह सर्विस शुरू कर दी गई है। नई जानकारी के अनुसार जो अलग-अलग प्रकार की सर्विस को अब ऑनलाइन किया गया है जिसकी डिटेल हम आपको नीचे विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं।

कौन-कौन सी सुविधा मिलेगी

मिल रही जानकारी के अनुसार जो अलग-अलग प्रकार की सुविधाओं को यहां पर ऑनलाइन कर दिया गया है। अब आप मोबाइल चोरी होने पर वाहन चोरी होने पर और दस्तावेज गुम हो जाने की स्थिति में ऑनलाइन माध्यम से अपनी ई-सनहा दर्ज कर सकते हैं तो वही चरित्र प्रमाण पत्र पासपोर्ट लाइसेंस किराएदार व्यवसाय गार्ड आदि के सत्यापन के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

जो सुविधा ऑनलाइन माध्यम से शुरू की गई है वह दो प्रकार की है जिसमें आप ई-सनहा के माध्यम से जहां दस्तावेज गुम होने या चोरी की रिपोर्ट दर्ज करवा सकते हैं तो वही जन उपयोगी पोलिसिंग के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करवा सकते हैं।

  • ऑनलाइन इ-सनहा
    • वाहन चोरी होने पर
    • मोबाइल चोरी होने पर
    • दस्तावेज गम होने आदि पर
  • जन उपयोगी पोलिसिंग के तहत
    • ETC
    • पासपोर्ट
    • लाइसेंस
    • व्यवसाय
    • किरायेदार
    • गार्ड आदि
    • चरित्र प्रमाण पत्र

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature Resize के थ्रू कर सकते हैं

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Paper NoticeClick Here
Bihar Me Online FIR Kaise KareClick Here
Bihar FIR Copy Online DownloadClick Here
Driving Licence Online Apply 2024Click Here
Official WebsiteClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here
Note:-
मैंने आज आपको इस आर्टिकल में Bihar Police Online Services के बारे में जानकारी दी है अगर आप इस संबंध ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़े।

Read Also-

कैसे मिलेगा इन सर्विसेस का लाभ

बिहार पुलिस द्वारा यह सभी सर्विस आपको व्हाट्सएप के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई है। अगर आपको इन सर्विस का उपयोग करने की जरूरत है तो आप अपने व्हाट्सएप का उपयोग करके इन सर्विस का ओटीपी के माध्यम से उपयोग कर सकते हैं। जब भी आप इस सर्विस को उपयोग में लेंगे आपको ओटीपी के माध्यम से उसे वेरीफाई करना होगा। बिहार पुलिस जन सेवा के अंतर्गत इस प्रकार की सर्विस पर काम करने वाली है।

मिल रही जानकारी के अनुसार गांव स्तर और मोहल्ला स्तर पर व्हाट्सएप ग्रुप बनाए जाएंगे जिनके माध्यम से सही जानकारी पुलिस तक पहुंचाने का काम किया जाएगा। जिससे नागरिकों को भी काफी मदद मिलेगी और जनता को हमेशा जरूरी जानकारी मिलती रहेगी।

इन व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से अगर किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज की जाती है तो 20 मिनट के अंदर पुलिस का घटना स्थल पर पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है। अगर आप कोई भी शिकायत करते हैं तो 30 मिनट के अंदर वह शिकायत पर कार्य करने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए जाएंगे और आने वाले 30 दिन के अंदर आपकी द्वारा की गई शिकायत का निवारण किया जाएगा।

Bihar Official Social Media
FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me
Frequently Asked Questions FAQ
Q1. Bihar Police Online Services के अंतर्गत कौन-कौन सी सर्विस शुरू की गई है?

Ans बिहार पुलिस द्वारा चलाई गई इस नई सर्विस के अंतर्गत जो अलग-अलग प्रकार की सर्विस को ऑनलाइन कर दिया गया है। जिसकी डिटेल आपको पर आर्टिकल में चेक कर सकते हैं।

Q2. Bihar Police Online Services का उपयोग व्हाट्सएप के माध्यम से कैसे करेंगे?

Ans बिहार पुलिस द्वारा गांव और मोहल्ला स्तर पर छोटे-छोटे व्हाट्सएप ग्रुप बनाए जाएंगे जिनके माध्यम से जानकारी दी जाएगी और आप इन सर्विस का उपयोग भी कर सकेंगे।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment