CSC Digital Cadets Recruitment 2021

Name of service:-CSC Digital Cadets Recruitment
Post Date:-26/10/2021
Post Update Date:-
Vacant Post:-20 Lakh
Short Information:-आज हम बात करेंगे  CSC Digital Cadets Platform के बारे में| CSC Digital Cadets Bharti के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में जितने भी Common Service Center हैं उन पर लगभग 20 लाख बेरोजगार लोगों को रोजगार दिया जाएगा यानि प्रत्येक  Common Service Center पर 5 कैडेट्स नियुक्त किये जाएंगे। इस पोस्ट को पढ़कर आपको CSC Digital Cadets Platform से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक जुड़े रहे |

सीएससी रजिस्ट्रेशन 2021

आज हम बात कर रहे हैं सीएससी डिजिटल कैडेट्स भर्ती 2021-22 से जुड़ी तमाम जानकारियों के बारे में जिन्हें आपको जानना आवश्यक है। सीएससी सेंटर  को हम जनसेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर भी कहते हैं। यह कई शहर और कस्बों में खोला जा चुका है। ये केंद्र आईटी विभाग के तहत कार्य करने के लिए बनाये गए हैं। इन केंद्रों को खुले हुए 11 वर्ष हो चुके हैं। Common Service Center सीईओ  डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी के द्वारा CSC के 11 वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर CSC Digital Cadets Platform की शुरुआत की गई । CSC Digital Cadets Bharti के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में जितने भी Common Service Center हैं उन पर लगभग 20 लाख बेरोजगार लोगों को रोजगार दिया जाएगा यानि प्रत्येक  Common Service Center  पर 5 कैडेट्स नियुक्त किये जाएंगे।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स क्या है

CSC Digital Cadets के तहत कार्य करने वाले व्यक्ति को CSC की सेवाओं को प्रत्येक नागरिक के घर तक पहुँचानी होगी। अर्थात नागरिकों को  Door step service उपलब्ध करानी होगी। ये सीएससी की सभी सरकारी-गैरसरकारी सेवाओं को लोगों तक पहुँचाएंगे।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स कौन बन सकता है

कोई भी भारतीय नागरिक जिसे डिजिटल कार्यों की जानकारी हो और जो लोगों को डिजिटल कार्यों से जोड़ सके वो CSC Digital Cadets Recruitment के लिए अपने नजदीकी Common Service Center में आवेदन दे सकता है।

CSC Digital Cadets योजना के उद्देश्य

CSC Digital Cadets योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को रोजगार उपलब्ध करा के बेरोजगारी को कम करना है। CSC आज पूरे भारत में फ़ैल चुकी है। पहले सीएससी की सेवा लेने के लिए लोगों को कॉमन सर्विस सेंटर आना पड़ता था लेकिन अब CSC लोगों के लिए Door step service  की व्यवस्था कर रहा है क्योंकि कोरोना महामारी के बाद लोग घरों से ही काम करने को प्राथमिकता दे रहे हैं। Common Service Center सीईओ  डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी के द्वारा CSC के 11 वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर Door step service  की व्यवस्था की घोषणा की गयी। इस घोषणा के बाद यह कहा जा सकता है कि वो दिन भी दूर नहीं अब जब CSC मुख्य रूप से Door step service Provider के नाम से जानी जाएगी।

CSC Digital Cadets Registration कैसे करें

  • सबसे पहले CSC Digital Seva Portal पर जायें और अपनी CSC ID और Password को दर्ज कर log in के बटन पर क्लिक करें।
  • लॉगिन करते ही आपके सामने CSC DASHBOARD खुलकर सामने आ जाएगा।
  • उसके बाद मेनू बटन को क्लिक करें और Account को सेलेक्ट करें।
  • अकाउंट सेलेक्ट करने के बाद आपको कैडेट्स का ऑप्शन मिल जाएगा।
  • कैडेट्स के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Cadets registration का एक बटन ओपन होगा। इस बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस फॉर्म के खुलने के बाद इसमें जो भी इंफॉर्मेशंस पूछे गए हैं, उन्हें भरना होगा। साथ ही, आधार कार्ड नंबर, ईमेल आईडी, फ़ोन नंबर आदि को करना होगा। 
  • सभी जानकारियाँ भरने के बाद और ओटीपी से सत्यापन के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।
Important DatesDocuments Required
Service Begin:- 2021
Last Date for Online Apply:- Not Available
Aadhar Card,
Residence proof
Mobile number
Email-Id
Age proof

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

Important Link

CSC Digital Cadets ApplyClick Here
CSC Operator ID Online Apply ProcessClick Here
IBPS PO Recruitment 2021 ApplyClick Here
Official websiteClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here
Note:-
यह प्रोसेस केवल CSC VLE ही अपना सकते हैं क्योंकि इस प्रोसेस का पालन CSC ID के प्राप्त होने के बाद ही किया जा सकता है ।

How to apply CSC Digital Cadets online video

CSC Digital Cadets / CSC Digital Cadets Bharti Recruitment

CSC के अंतर्गत सरकार-गैरसरकारी क्षेत्रों से जुड़ी लगभग 500 सेवाएं दी जाती हैं। CSC  के कार्य CSC VLE के द्वारा किया जाता था लेकिन सभी कार्यों को इस सेवा के अंतर्गत करना सम्भव नहीं है। इस समस्या को दूर करने के लिए  CSC Portal पर एक और नया ऑप्शन CSC Digital Cadets को जोड़ा गया है।

कैडेट्स CSC VLE के अंतर्गत कार्य करेंगे। इन्हें  CSC VLE का मददगार कहा जाता है। ये कैडेट्स सीएससी की सेवाओं को घरों तक पहुचाएंगे। इन सेवाओं को लोगों तक पहुँचाने के बदले में कैडेट्स को कमीशन दिया जाएगा। ये सेवा मुख्यतः ग्रामीण क्षेत्रों में दी जाएगी।

CSC Digital Cadets के कार्य

  • CSC Digital Cadets को सीएसी की सभी सेवाओं को गाँव-गाँव जाकर लोगों को बताना है और जरूरत पड़ने पर लोगों को Door step service भी प्रोवाइड कराना।
  • CSC Mobile Apps के माध्यम से लोगों को सेवाएं बताना।
  • CSC Digital Cadets द्वारा किये गए कार्य को सरकार और सीएससी के द्वारा सर्वे के लिए भेजा जाएगा।
  • बैंक से लोन लेना, खाता खुलवाना, आधारकार्ड बनवाना, बिजली बिल के भुगतान आदि की जानकारी के बारे में लोगों को बताना।
  • सभी सरकारी योजनाओं जानकारी रखना और उन्हें लोगों तक पहुँचाना। ग्रामीण क्षेत्र के किसानों को kisan e-mart का उपयोग करने की और enam Portal की जानकारी देना। 

CSC Digital Cadets को क्या-क्या दिया जाएगा

CSC Digital Cadets  पर नियुक्त किये जाने पर उसे CSC SPV के द्वारा Free t-shirt ,cap , id card उपलब्ध कराया जाएगा।

CSC Digital Cadets सैलरी

 CSC Digital Cadets की नियुक्ति उनके कार्य के आधार पर CSC VLE के द्वारा की जाएगी। उन्हें पैसे उनके कार्य के आधार पर CSC VLE के द्वारा इंसेंटिव के रूप में दिया जाएगा। कुछ सूत्रों के मुताबिक इन कैडेट्स को 1500 रूपये मासिक दिए जाएंगे। लेकिन ये सीएसी की आधारिक वेबसाइट पर नहीं बताया गया है।

CSC Digital Cadets और स्वास्थ्य सेवाएं

CSC Digital Cadets  लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं भी घरों तक पहुँचायी जाएगी। अभी भी CSC Government of India के द्वारा Telemedicine नाम से सेवा CSC Portal पर उपलब्ध है जिसका उपयोग कर के आप ऑनलाइन डॉक्टर्स से परामर्श ले सकते हैं। इस सेवा को लोगों तक पहुँचाने का कार्य भी इन्हें कैडेट्स का है।

CSC Digital Cadets ट्रेनिंग

CSC VLE के द्वारा कैडेट्स के चयन के बाद CSC Digital Cadets की ट्रेनिंग CSC SPV के द्वारा कराई जाएगी। CSC Digital Cadets Training & Skill Development के लिए जो भी खर्च होंगे उसका भार CSC उठाएगा। सीएससी संचालक यानी CSC VLE के द्वारा इस  विशेष ख्याल रखा जाता है कि कैडेट्स अत्यंत ही गरीब परिवार से हो, जिसे रोजगार की सख्त आवश्यकता हो।

सीएससी के अंतर्गत ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि सीएससी कैडेट्स के परिवारवाले ही सीएससी कैडेट्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीएसी केवल उन्हीं लोगों को नियुक्त करती है जो अत्यंत गरीब वर्ग से आते हैं और जिन्हें इस जॉब की आवश्यकता होती है।

CSC Digital Cadets बेनिफिट्स

वर्तमान समय में सीएससी के पोर्टल पर सरकारी – गैरसरकारी लगभग 500 से भी अधिक सेवाएँ  मौजूद हैं। इनमें से बैंक में खाता खोलना,बैंक खाते से पैसे की निकासी, बैलेंस इंक्वायरी, आधार कार्ड, बैंक लोन,किसान संबंधित योजनाएं, किसान क्रेडिट कार्ड ,प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना इत्यादि शामिल है।  CSC Digital Cadets ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक सेवाएं पहुंचाएंगे और घर-घर जाकर बिजली बिल भुगतान, पैसे की निकासी इत्यादि का काम करेंगे। इससे CSC VLE की इनकम बढ़ेगी और इन कार्यों के लिए कैडेट्स को इंसेंटिव दिए जाएँगे। 

CSC Digital Cadets रजिस्ट्रेशन

CSC Digital Cadets के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नजदीकी सीवीसी सेंटर में जाकर आवेदन करना होगा और उन्हें बताना होगा कि आप किस क्षेत्र में अपनी सेवा देना चाहते हैं और आपको उस क्षेत्र में कितने वर्षों का अनुभव है। कैडेट्स के लिए आवेदन के लिए आपको CSC Common Service Center Operator से संपर्क करना होगा। लेकिन आपको कार्य CSC VLE के अंतर्गत ही करना होगा।

Bihar Official Social Media

Facebook Follow Me
Telegram Join Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Telegram GroupClick Here
Twitter Follow Me
LinkedIn Follow Me

Frequently Asked Questions FAQ

1 Q CSC Digital Cadets योजना क्या है ?

Ans CSC Digital Cadets योजना सीएससी के तहत कैडेट्स की नियुक्ति कर लोगों को रोजगार दिया जाएगा।

2 Q CSC Digital Cadets के कार्य क्या हैं ?

Ans CSC Digital Cadets का कार्य मुख्य रूप से सीएससी के सभी सरकारी और गैरसरकारी सेवाओं के बारे में लोगों को अवगत कराना है।

3 Q CSC Digital Cadets के लिए आवेदन कैसे करें ?

Ans CSC Digital Cadets के पद के आवेदन के लिए नजदीकी सीएसी center में जाकर आवेदन देना होगा।

4 Q CSC Digital Cadets की सैलरी क्या होगी

Ans CSC Digital Cadets को पैसे उनके कार्य के आधार पर CSC VLE के द्वारा इंसेंटिव के रूप में दिया जाएगा।

5 Q CSC Digital Cadets उम्र सीमा है ?

Ans 18 वर्ष से अधिक कोई भी स्त्री या पुरुष।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment

x