Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana 2023 Online Apply | प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है | ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, लाभ, विशेषता, उद्देश्य

Name of service:-Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana 2023
Post Date:-08/01/2023 07:00 PM
Post Update Date:-
Beneficiary:-Indian Citizen
Budget:-100 lakh crore
Purpose:-To Provide Employment
Short Information:-आज हम बात करेंगे Pradhan Mantr Gati Shakti Yojana 2023 Online Registration & Benefits के बारे में|देश में रोज़गार की स्थिति सुधारने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। |इस पोस्ट को पढ़कर आपको Pradhan Mantr Gati Shakti Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी इसलिए इस पोस्ट पर अंत तक जुड़े रहे |

प्रधामंत्री मोदी के द्वारा देश में समय-समय पर ऐसी योजनाएँ लायी गयीं हैं जो रोजगार को प्राथमिकता देती हो। इन योजनाओं की तरह ही पीएम गति शक्ति योजना भी युवाओं की बेरोजगारी को कम करने की दिशा में एक पहल है। आइये जानते है इस योजना से जुड़ी तमाम जानकारियों के बारे में कि क्या है ये योजना और आम इंसान को इस योजना से जुड़ कर क्या फायदा हो सकता है !

विषय की सूची

पीएम गति शक्ति योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री मोदी ने 13 अक्टूबर, 2021 को ‘पीएम गति शक्ति योजना’ का शुभारम्भ किया। इस योजना को आरम्भ करने का उद्देश्य युवाओं को बड़े स्तर पर रोजगार दिलाना है। इस योजना को लाने का ऐलान प्रधानमंत्री के द्वारा 75वें स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त, 2021 को दिल्ली से किया गया था। इस योजना के तहत 16 मंत्रालयों को डिजिटल मंच से जोड़ा जाएगा जिससे इन मंत्रालयों के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं पर निगरानी की जा सके। इस योजना के अंतर्गत देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में 100 लाख करोड़ रूपये का निवेश किया जाएगा जिससे रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे। पीएम गति शक्ति योजना के अंतर्गत 16 मंत्रालयों और विभागों द्वारा 2024-25 तक पूरा करने के उद्देश्य से शुरू की जाने वाली सभी परियोजनाओं को ज्योग्राफिक इनफार्मेशन सिस्टम मोड में डाला गया है। पीएम गति शक्ति योजना के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी का भारत सरकारी व्यवस्थों की पुरानी सोच और परम्परा को पीछे छोड़ कर आगे बढ़ रहा है। यह योजना कार्य के विकास को एक नई गति प्रदान करेगी और सारे  कार्य समय पर पूरे किये जा सकेंगे।

इस योजना के उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य इंफ्रास्ट्रक्चर का सर्वांगीण विकास करना है ताकि लोकल मैनुफेक्चरर को भी विश्वस्तर पर पहचान मिल सके। इस योजना के तहत नए इकनोमिक जोन बनाये जाएंगे और कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित किया जाएगा जिससे इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में नए डेवलपमेंट्स किये जाएंगे और सभी बाधाओं को दूर किया जाएगा। नए इकनोमिक जोन विकसित करने से हॉलिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर का माहौल उत्पन्न हो सकेगा। साथ ही सरकार के सभी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का इंटिग्रेशन किया जाएगा जिससे कनेक्टिविटी में हो रही बाधायें दूर होंगी। इस योजना के माध्यम से निवेश की जा रही 100 लाख करोड़ रूपये की राशि से बड़े स्तर पर नए रोजगार उतपन होंगे जिससे युवाओं के बीच फैली बेरोज़गारी की समस्या दूर हो सकेगी।

कौन-कौन से मंत्रालय शामिल हैं

इस योजना के अंतर्गत मुख्यतः रेलवे, सड़क और राजमार्ग, पेट्रोलियम और गैस, बिजली, दूरसंचार, रक्षा आदि समेत 16 विभागों को शामिल किया गया है। इन विभागों के तहत शामिल सभी योजनाओं को अब निगरानी में रखा जाएगा। इन विभागों से जुड़े उच्च अधिकारियों के लिए एक नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप का भी गठन किया जाएगा। एमएसएमई सेक्टर को इस योजना से जोड़ा गया है ताकि उनका भी उचित विकास हो सके। लोकल मैनुफेक्चर को बढ़ावा देने से उनका मनोबल बढ़ेगा और वे इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

कैसे होगा पीएम गति शक्ति योजना का क्रियान्वयन

  • पीएम गति शक्ति योजना के तहत वैसे सभी मंत्रालय जो इंफ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी से जुड़े हैं, उनको एक साथ लाया जाएगा।
  • प्रत्येक मंत्रालय को एक लॉगिन आईडी दी जाएगी जिसमें वे अपने डेटा को रख सकेंगे और समय-समय पर अपडेट कर सकेंगे।
  • इन मंत्रालयों से प्राप्त डेटा को एक प्लेटफार्म पर संग्रह किया जाएगा।
  • इस प्लेटफार्म के माध्मय से प्रत्येक मंत्रालय के द्वारा किये जा रहे कार्यों की निगरानी रखी जा सकेगी।
  • साथ ही इन विभागों को नयी तकनीक जैसे कि ज्योग्राफिक इनफॉरमेशन सिस्टम आधारित प्लानिंग, रूट प्लानिंग, मॉनिटरिंग और सैटेलाइट तस्वीरें आदि दी जाएँगी ताकि वे अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें।

पीएम गति शक्ति योजना के तहत किये जाने वाले कार्य

  • रोड कनेक्टिविटी को और मजबूत करने के लिए 2024-25 तक नेशनल हाईवे के नेटवर्क को 2 लाख किलोमीटर किया जाएगा। इसका संचालन NHAI द्वारा किया जाता है और फ़िलहाल ये नेटवर्क 1 लाख किलोमीटर का है।
  • इंडियन रेलवे के द्वारा व्यापार को बढ़ाने के लिए 1600 मिलियन टन की कार्गो हैंडलिंग की जाएगी। इसकी वर्तमान क्षमता 1200 मिलियन टन है। साथ ही, वन सिटी, वन ग्रिड के उद्देश्य को पूरा करने के लिए 35 हज़ार किलोमीटर तक गैस पाइपलाइन बिछाया जाएगा।
  • एयर कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए 220 एयरपोर्ट, एयरड्रोम और एयरस्ट्रिप का निर्माण किया जाएगा।
  • नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत  वर्ष 2024-25 तक 11 इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाये जाएँगे। इसको बनाने के लिए 25 हज़ार एकड़ का क्षेत्र एक्वायर किया जाएगा। इससे मेक इन इंडिया के लक्ष्य को और भी मज़बूती मिलेगी।
  • सरकार के द्वारा 1.7 लाख करोड़ रूपये का निवेश रक्षा विभाग में किया जाएगा जिससे देश के डिफेन्स क्षेत्र को मजबूती मिलेगी। इसके तहत उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में 20 हजार करोड रुपए के निवेश से दो डिफेंस कॉरिडोर बनाये जाएंगे ताकि उत्पादन का बड़ा हिस्सा निर्यात किया जा सके।
  • भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में निर्यात के लिए देश में 38 इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग कलस्टर स्थापित किये जाएँगे।
  • देश में हेल्थकेयर को मजबूती प्रदान करने के लिए 109 फार्मा कलस्टर की स्थापना की जाएगी।
  • इसके अलावा गंगा नदी में 29 एमएमटी की क्षमता का ढुलाई प्रोजेक्ट एवं अन्य नदियों में 95 एमएमटी की क्षमता का ढुलाई प्रोजेक्ट आरम्भ किया जाएगा।
  • दूरसंचार में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए वर्ष 2024-25 तक 35 लाख किमी का ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क बिछाया जाएगा।

लोगों को कैसे होंगे फायदे

पीएम गति शक्ति योजना के लागू होने के बाद तमाम पहले से लागू योजनाओ के क्रियान्वयन पर ध्यान दिया जा सकेगा जिससे इन योजनाओं में आ रही रुकावटें दूर हो सकेंगी। इंफ्रास्ट्रक्चर को बूस्ट मिलने से प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी। बिज़नेस प्लान अच्छा होने से देश में निवेश आएगा और निर्यात को भी सकारात्मकता मिलेगी। फलस्वरूप इज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस की रैंकिंग में हमारे देश की रैंकिंग अच्छी होगी। साथ ही युवाओं को रोज़गार के नए अवसर प्राप्त होंगे। मौजूदा ट्रांसपोटेशन में कनेक्टिविटी का अभाव है जिसके कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस योजना के लागू होने के बाद अच्छी कनेक्टिविटी से लोगों का सफर आसान होगा और अर्थव्यवस्था को भी गति मिलेगी। होलिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर से उद्योग जगत को भी तेजी से आगे बढ़ाया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना आवेदन प्रक्रिया

पीएम गति शक्ति योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को अभी शुरू नहीं किया गया है। जल्द ही इस योजना के तहत आवेदन के प्रक्रिया की घोषणा की जाने वाली है। ऐसी कोई भी आधिकारिक घोषणा होने पर हम आपको अपने लेख के माध्यम से सूचित जरूर करेंगे।

Important DatesDocuments Required
Service Begin:- 13/10/2021
Last Date for Online Apply:- Not Available
आधार कार्ड, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र (आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए), आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता विवरण, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature Resize के थ्रू कर सकते हैं

Important Link

Join Telegram GroupJoin Now
Gati Shakti Master Plan 2022 PDFDownload
Ayushman Mitra Online Registration 2023Click Here
Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana 2023Click Here
PM Swamitva Yojana 2023 Online RegistrationClick Here
Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana 2022Click Here
Official WebsiteClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here

Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana 2023 Kya Hai Full Process Video

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Official YouTube ChannelSubscribe
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

Q1. पीएम गति शक्ति योजना 2023 क्या है?

Ans पीएम गति शक्ति योजना युवाओं को रोज़गार दिलाने का मास्टर प्लान है।

Q2. पीएम गति शक्ति योजना 2023 का बजट कितना है?

Ans 100 लाख करोड़।

Q3. पीएम गति शक्ति योजना 2023 की शुरुआत कब की गयी?

Ans 13 october, 2021

Q4. पीएम गति शक्ति योजना में कितने मंत्रालयों को शामिल किया गया है?

Ans 16 मंत्रालय।

Q5. पीएम गति शक्ति योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Ans पीएम गति शक्ति योजना का मुख्य उद्देश्य इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारना और कनेक्टिविटी को बढ़ाना ताकि अधिक से अधिक रोज़गार उत्पन्न हो सके।

Q6. पीएम गति शक्ति योजना 2023 लाभार्थी कौन होंगे?

Ans भारतीय नागरिक

Q7. पीएम गति शक्ति योजना के तहत कितने किलोमीटर का नेशनल हाईवे बनाया जाएगा?

Ans 2 lakh kilometer

Q8. पीएम गति शक्ति योजना 2023 के लिए आवेदन दिए जा रहे हैं?

Ans अभी नहीं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment