Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Online Apply | Pmsby Benefits in Hindi | Pmsby Claim Kaise Kare

Name of Service:-प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना PMSBY
Post Date:-23/11/2021
Post Update Date:-
Authority:-Government of India
Beneficiary:-Indian Peoples
Apply Mode:-Online / Offline
Short Information:-नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत लाभ कैसे उठाए | इस पोस्ट में आप सरकार के द्वारा शुरू की गई Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के बारे में बताएगे। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कुछ साल पहले  Suraksha Bima Yojana की शुरुआत की है और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते है।

विषय की सूची

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है ?

पैक्स के सदस्य बनने हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2021 एक ऐसी पॉलिसी है जिसके तहत भारत सरकार पॉलिसी धारक को 2 लाख रुपये तक का बीमा सहायता के रूप में कवर देती है। राज्य सरकार द्वारा Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियों या किसी अन्य सामान्य बीमा कंपनी द्वारा पेश की जाती है जो इस उद्देश्य के लिए और बैंकों के समान आवश्यक अनुमोदन के साथ उत्पाद की पेशकश करने को तैयार है। इस पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत धारकों को केवल 12 रुपये का भुगतान करना होगा, और भारत के नागरिक जिनकी आयु 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच है, वे प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं। PMSBY Scheme एक ऑटो डेबिट योजना है जिसके तहत प्रीमियम राशि आपके बैंक खाते से डेबिट कर दी जाएगी। अगर आप इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम भुगतान

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 8 मई 2015 को की थी। केंद्र सरकार द्वारा Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के तहत केंद्र सरकार ने देश के उन सभी लोगों को लाभ देना शुरू किया है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत सरकार को हर साल 342 रुपये की प्रीमियम राशि का भुगतान करना होता है, जिसके माध्यम से इस योजना के तहत आपका नवीनीकरण किया जाता है। अगर आप PMSBY Scheme का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको हर साल 342 रुपये का प्रीमियम देना होगा और यह भुगतान केंद्र सरकार द्वारा इस साल 31 मई तक किया जा सकता है, अगर आपने यह भुगतान पहले ही अपने में कर लिया है बैंक खाता। अगर 342 रुपये (330 Rs Insurance Scheme ) की राशि नहीं काटी जाती है तो आपको यह प्रीमियम 31 मई से पहले चुकाना होगा, नहीं तो आपको पीएमएसबीवाई के तहत 2-2 लाख रुपये का बीमा नहीं दिया जाएगा.

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Benefits

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Bihar New List

  • PMSBY Scheme के तहत यदि किसी व्यक्ति की सड़क दुर्घटना या किसी अन्य दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है। तो उनके परिवार को सरकार की ओर से 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा मुहैया कराया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत स्थायी आंशिक विकलांगता के मामले में, 1 लाख रुपये का कवर उपलब्ध है।
  • Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana का लाभ देश के सभी वर्गों के लोगों को प्रदान किया जाएगा, लेकिन विशेष रूप से देश के पिछड़े और गरीब वर्गों को लाभ होगा।
  • यदि वह किसी दुर्घटना में अस्थायी रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे एक लाख रुपये तक का बीमा कवर दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत पॉलिसीधारक को सालाना 12 रुपये का प्रीमियम देना होगा। तभी वह बीमा कवर करने का हकदार होगा।
  • इसके अलावा, वे निजी या सार्वजनिक क्षेत्र की किसी बीमा कंपनियों के पास उपलब्ध किसी भी प्रकार की बीमा योजनाओं का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं, तो वे सभी पीएम सुरक्षा बीमा योजना के लिए पात्र हैं।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का हर साल एक साल के कवर के साथ नवीनीकरण किया जाएगा।
  • इस PMSBY की पेशकश करने के लिए बैंक अपनी पसंद की किसी भी बीमा कंपनी को नियुक्त कर सकता है।
  • खासकर देश के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना उन्हें बीमा प्रदान करती है।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना का उद्देश्य

बिहार मुख्यमंत्री सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना 2021

भारत में ऐसे कई परिवार हैं जो आर्थिक रूप से गरीब हैं। ऐसे में यदि परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो परिवार को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है। इस प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का उद्देश्य यह है कि अगर परिवार के किसी सदस्य की ऐसी स्थिति में मृत्यु हो जाती है, तो पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत परिवार को बीमा के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। केंद्र सरकार द्वारा Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana  के तहत, यदि परिवार में कोई व्यक्ति अपनी दुर्घटना का बीमा करता है और उसकी मृत्यु हो जाती है, तो वह राशि उस व्यक्ति, उसके परिवार या नामांकित व्यक्ति द्वारा बीमा राशि के रूप में दी जाती है। और अगर उसकी मृत्यु किसी दुर्घटना के कारण होती है तो उसे 2 लाख रुपये तक की बीमा राशि प्रदान की जाएगी।

मृत्यु और दुर्घटना को कवर करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की गई है। Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana की घोषणा माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को की है। यदि आप PM Suraksha Bima Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ आसान चरणों का पालन करके आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। PMSBY Scheme का उद्देश्य भारत के नागरिक को सुरक्षित जीवन बीमा प्रदान करना है। अब सवाल यह है कि पीएम सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें तो दोस्तों उसके लिए आपको हमारे इस लेख को पूरा पढ़ना होगा क्योंकि हमने इस लेख में पीएम सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ी सारी जानकारी दी है।

PM Suraksha Bima Yojana Required Documents

Documents Required PMSBY Scheme के आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • आयु प्रमाण पत्र

अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं

Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online

Important Link

Bihar Viklang Pension Yojana Online Apply

Application FormClick Here
Claims FormClick Here
State Wise Toll-Free NumbersClick Here
National Pension SystemClick Here
Mukhyamantri Vridhjan Pension 2021Click Here
आयुष्मान सहकार योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशनClick Here
Atal Pension Yojana Online Apply 2021Click Here
Official WebsiteClick Here
Bihar Official WebsiteClick Here
Note:-

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Online Apply Full Video

PM Suraksha Bima Yojana Amount

बीमा की स्थितिबीमा की राशि
आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में2 लाख रु
दोनों आंखों के पूर्ण और न ठीक हो सकने की स्थिति या दोनों हाथों या पैरों को इस्तेमाल न कर सकने की स्थिति या एक आंख की दृष्टि खो देने और एक हाथ या पैर का इस्तेमाल न कर सकने की स्थिति में दोनों आँखों की पूर्ण या न ठीक हो सकने की योग्य स्थिति या दोनों हाथों या पैरों का उपयोग करने में असमर्थता या एक आंख की दृष्टि का नुकसान और एक हाथ या पैर का उपयोग करने में असमर्थता2 लाख रु
एक आंख की दृष्टि के नुकसान और दृष्टि न लौटने या एक हाथ और पैर का उपयोग करने में असमर्थता के मामले में1 लाख रु

PMSBY Full Form

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना भारत में दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता से सुरक्षा प्रदान करने वाली एक सरकार समर्थित दुर्घटना बीमा योजना है। PMSBY 18-70 वर्ष की आयु के भीतर सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana SBI

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत सालाना 12 रूपये का प्रीमियम बैंक द्वारा हर महीने ऑटो-डेबिट कर दिया जायेगा जिससे आप इसका लाभ पा सकते है। पॉलिसी धारक की मृत्यु के पश्चात उसके द्वारा बनाये गए सदस्य को 2 लाख रूपये तक का बीमा कवर मिलेगा। आवेदकों को इन पॉलिसी को लेने के लिए तथा समय से बीमा किश्त का भुगतान करने के लिए बैंक द्वारा SMS और ईमेल भेजे जायेंगे।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना टर्मिनेशन

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 70 वर्ष की आयु तक उठाया जा सकता है। यदि लाभार्थी की आयु 70 वर्ष या उससे ज्यादा हो गई है तो प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को टर्मिनेट कर दिया जाएगा। यदि लाभार्थी ने बैंक अकाउंट बंद कर दिया है तो स्थिति में भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना टर्मिनेट कर दी जाएगी। यदि लाभार्थी के अकाउंट में प्रीमियम का भुगतान करने के लिए पर्याप्त बैलेंस नहीं है तो इस स्थिति में भी इस योजना के अंतर्गत अकाउंट टर्मिनेट कर दिया जाएगा।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana New Update

देश के नागरिकों को सहायता प्रदान करने के लिए 8 मई 2015 को वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली द्वारा प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की गई थी। इस योजना को शुरू करने का मकसद बताया गया था कि देश के नागरिकों को सुरक्षा बीमा मिल सके, जिससे उनके परिवार को जीवन यापन के लिए मदद मिल सके. अब इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को 31 मई से पहले 12 साल के प्रीमियम का भुगतान करने के लिए तैयार रहना होगा, जो जल्द ही उन सभी लाभार्थियों के बैंक खातों से PM सुरक्षा बीमा योजना के तहत और योजना के तहत काट लिया जाएगा। बैंक अधिकारी आपको इसके लिए भुगतान किए गए प्रीमियम की कटौती के बारे में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से सूचित करेंगे।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Certificate Download

बैंक का नामफॉर्म
Lakshmi Vilas (LV) Bankआवेदन फॉर्म
Bank of Maharashtraआवेदन फॉर्म
HDFC Bankआवेदन फॉर्म
United India Insuranceआवेदन फॉर्म
Axis bankआवेदन फॉर्म
Bank of Barodaआवेदन फॉर्म
India Postआवेदन फॉर्म
CITI Bankआवेदन फॉर्म
ICICI Bankआवेदन फॉर्म
State Bank of India (SBI)आवेदन फॉर्म
Punjab National Bank (PNB)आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के पात्रता मानदंड

Bihar Vidhva Pension Yojna 2021 |

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको निचे दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा: –

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए और लाभ उठाने के लिए भारतीय आवेदक की आयु 18 साल से लेकर 70 साल के बीच की होनी चाहिए।
  • केंद्र सरकार निर्देश अनुसार Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana में आवेदन करने के लिए आवेदक भारतीय निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत बैंक से प्रीमियम जमा नहीं करने पर पॉलिसी को वापस जारी नहीं कराया जा सकता है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास एक सक्रिय बचत बैंक खाता का होना अनिवार्य है।
  • PM Suraksha Bima Yojana के माध्यम से आपके बैंक से से हर साल 31 मई को 12 रूपये प्रीमियम का भुगतान लिया करेगा।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana में आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप पीएम सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना होगा :-

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
PM Suraksha Yojana
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Form का विकल्प दिखाई देगा, अब आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा Form के विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। अब आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा क्लिक किये जाने पर आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको Application Form PDF के लिवक पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपनी भाषा के अनुसार एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर कर लेना हैं। इस फॉर्म में आपको सभी जानकारी जैसे नाम,पता आधार नंबर ,ईमेल आईडी आदि को दर्ज कर देना है।
  • आपके द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म में सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म को ले जाकर बैंक में सम्बंधित अधिकारी को जमा कर देना है ।
  • इस तरह आपका प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना लाभार्थी सूची में नाम देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “लाभार्थी सूची” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आ जायेगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे की – राज्य, जिला, ब्लॉक आदि को दर्ज कर देना है।
  • आपके द्वारा सभी आवश्यक जानकारी को भरने के बाद आपके सामने लाभार्थी सूची की जानकारी खुल कर आ जाएगी।

राज्यवार टोल फ्री नंबर देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “कांटेक्ट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
Predhamntri Suraksha Bima Yojana
  • इस पेज पर आपको “स्टेट वाइज टोल फ्री नंबर” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने राज्य वार टोल फ्री नंबर की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के आवेदन की स्थिति जांचने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “आवेदन स्थिति देखे” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- एप्लीकेशन नंबर दर्ज कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपके सामने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

PMSBY Helpline Number

यदि आप प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना के तहत आवेदन करते समय विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो नीचे दिया गया टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-180-1111 अथवा 1800-110-001 पर संपर्क करके मदद ले सकते हैं।

Bihar Official Social Media

FacebookFollow Me
TelegramJoin Now
Bihar Official WebsiteClick Here
Telegram GroupClick Here
TwitterFollow Me
LinkedInFollow Me

Frequently Asked Questions FAQ

1 Q प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है ?

Ans प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत यदि पॉलिसीधारक की आकस्मिक मृत्यु के कारण मृत्यु हो जाती है या दुर्घटना के कारण विकलांग हो जाता है, तो बीमा कंपनी द्वारा दिया जाएगा। यह एक साल का कवर है और हर साल आवेदक को जून के महीने में बीमा का नवीनीकरण करवाना होता है। योजना के तहत पंजीकृत किसी भी लाभार्थी के खाते से ऑटो डेबिट के माध्यम से प्रीमियम राशि काट ली जाती है।

2 Q Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana में आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए होंगे ?

Ans प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आवेदक का आधार कार्ड, आय प्रमाण, आयु प्रमाण, पहचान प्रमाण, आधार कार्ड से जुड़ा बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर, उम्मीदवार का पासपोर्ट आकार का फोटो आदि।

3 Q प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कब शुरू हुई ?

Ans केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिको को सहायता व लाभ प्रदान करने के लिए 9 मई 2015 को आरम्भ किया गया है। 

4 Q PMSBY हेल्पलाइन नंबर ?

Ans यदि आपको योजना से सम्बंधित कोई भी जानकारी जाननी होगी या किसी भी प्रकार की शिकायत है तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर्स : 1800-180-1111, 1800-110-001  पर संपर्क करके जानकारी ले सकते है।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे biharonlineportal.com, तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके|

Leave a Comment

x